गर्भावस्था : 10वां सप्ताह

गर्भावस्था : 10वां सप्ताह

आपका बच्चा 9वें सप्ताह में एक भ्रूण से गर्भस्थ शिशु में परिवर्तित हो गया है, 10वें सप्ताह में आपको गर्भावस्था की और अधिक बारीकियों से गुज़ारना पड़ता है। विचार करने वाली सबसे पहली बात यह है कि आप अपना पहला त्रैमासिक केवल 2 सप्ताह में पूरा करने जा रही हैं।

गर्भावस्था के 10वें सप्ताह में क्या अद्भुत होता है वह अंततः अब नज़र आना शुरू होगा ! जी हाँ, मेरी प्रिय बहनों, अगर आप और आपके शुभचिंतक सोच रहे हैं कि आप गर्भवती कब दिखना शुरू करेंगी, तो गर्व का क्षण आ गया है। गर्भावस्था के 10 सप्ताह पूरा होने पर क्या उम्मीद करें, इसके बारे में और जानने के लिए आगे पढ़ें।

गर्भावस्था के 10वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

आपके नन्हे शिशु का दिल अब पूरी तरह से बन गया है और पूरी तरह क्रियाशील है। वास्तव में, आपके शिशु का दिल आप की तुलना में तेज़ी से धड़केगा। आपका बच्चा आने वाले हफ्तों में अधिक से अधिक एक वास्तविक मानव जैसा होगा।

आपके बच्चे के विकास में आने वाली अन्य चीजों में शामिल हैं, जबड़े का बनना, मस्तिष्क/सिर की संरचना का गठन और वज़न का बढ़ना। अन्य अंग जो अब तक बन चुके होंगे, वे हैं हाथ-पैर, पेट और साथ ही श्रोणि और हड्डियाँ।

बच्चे का आकार क्या है

वैसे तो पहले भी उल्लेख किया गया है, यद्यपि आपके जल्द ही आनेवाले नन्हे से खुशियों के ख़ज़ाने की शारीरिक अंग काफी हद तक बन चुकी होंगी, यह आपके लिए हैरानीजनक हो सकता है कि 10 सप्ताह के गर्भस्थ शिशु के आकार की तुलना करें तो वह अभी भी एक स्ट्रॉबेरी जितना बड़ा है। आपके दुलारे का आकार मुश्किल से 1.2 इंच है और अभी भी इसका वजन लगभग 4 ग्राम है। 10वें सप्ताह के प्रत्येक दिन के बढ़ने के साथ, आपका शिशु थोड़ा और बढ़ता रहेगा।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में बदलाव होते हैं, और 10वें सप्ताह में कुल मिलाकर यह साबित हो जाता है। हो सकता है कि पहले की तरह अभी भी आप मतली अनुभव करते हों, लेकिन अब आपका कम से कम एक किलो वजन बढ़ना चाहिए। जैसे-जैसे गर्भाशय का विस्तार होता जाता है, आपका पेट गोल होता जायेगा।

चुस्त और अच्छी फिटिंग वाले कपड़े पहनने से बचें क्योंकि इनसे आपके शरीर के बाकी हिस्से भी गोल दिखेंगे। आप जल्द ही नसों को उभरते हुए देखेंगी, लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है, खून की मात्रा बढ़ने की वजह से आपकी नसें प्रमुख रूप से आपके पेट और स्तनों में उभरी दिखना शुरू हो जायेंगी, जो आपकी त्वचा और रक्त की मात्रा पर निर्भर करता है।

10वें सप्ताह में गर्भावस्था के लक्षण

जब गर्भावस्था की बात आती है, तो हर सप्ताह एक सीखने की अवस्था होती है और कोई भी दो सप्ताह वास्तव में समान नहीं होते हैं। आगे बढ़ें और निम्नलिखित लक्षणों को देखें कि क्या यह आपसे मेल खाते है !

  • मॉर्निंग सिकनेस का बंद होना (यदि आप भाग्यशाली हैं )
  • योनिस्राव में वृद्धि : यह किसी भी संक्रमण से बचाने के लिए उपयुक्त है
  • पेट फूलना और गैस बनना : प्रोजेस्टेरोन पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है जिससे आप पेट का फूलना और गैस का बनना महसूस सकते हैं
  • थकान और अक्सर मूड का बदलना हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव का परिणाम होता है
  • स्तन के आकार में वृद्धि : इसके लिए हार्मोन काफी हद तक जिम्मेदार होते हैं क्योंकि यह आपके स्तनों को दूध उत्पादन के लिए तैयार करते है। केवल आकार ही नहीं, आपके निपल्स गहरे रंग के हो जाएंगे, आपके स्तन में दर्द होगा और आप इस क्षेत्र में कुछ नसों को भी देख पाएंगे।

गर्भावस्था के 10वें सप्ताह में पेट

जैसा कि पहले ही कहा गया है, गर्भावस्था के 10वें सप्ताह के दौरान आपका पेट और गोल होता जाएगा । 9वें सप्ताह की तुलना में पेट के पहले का आकार थोड़ा और दृढ हो जायेगा और कई गर्भवती महिलाओं के मामले में एक अलग ही तरह का बड़ा पेट दिखाई देगा। ज्यादातर मामलों में, आपके स्तनों के साथ-साथ गर्भावस्था के 10 वें सप्ताह में आपके पेट पर रक्त की शिराएं दिखना शुरू हो जाएंगी।

10 वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

10 वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

जैसा कि आपका बच्चा एक लगभग छोटा जीव बन गया है, गर्भावस्था के 10वें सप्ताह में आपका अल्ट्रासाउंड लगभग हर उस कार्य को प्रकट करेगा जो पूरी तरह से बने एक बहुत छोटे आकार के जीव में होते है।

आपके बच्चे के अंग बन चुके हैं और काम कर रहे हैं। आपके बच्चे के हाथ के जोड़ भी क्रियाशील हैं जिन्हें हिलाया जा सकता है। इस प्रक्रिया को पूरा करते हुए हड्डियाँ और उपास्थि भी बन चुकी है। अन्य लक्षण जो आप अपने अल्ट्रासाउंड में देख पायेंगे, वे बाल और नाखून हैं।

क्या खाना चाहिए?

आइए जानें कि गर्भावस्था के 10वें सप्ताह के भोजन में आप क्या खा सकते हैं।

लौह युक्त खाद्य पदार्थ : इस सप्ताह के बाद से केवल आपके बच्चे का मस्तिष्क विकसित होता रहेगा, इसलिए आपके आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो आयरन से भरपूर हैं। तैलीय मछलियाँ, अंडे, लाल माँस, साबुत अनाज से बनी ब्रेड, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, सूखे मेवे आदि न केवल आयरन के समृद्ध स्रोत हैं बल्कि इनमें अन्य पोषक तत्व भी होते हैं।

विटामिन सी : उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें आयरन के साथ-साथ विटामिन सी भी होता है क्योंकि यह आयरन के अवशोषण में सहायता करता है। संतरे जैसे फल विटामिन सी के महान स्रोत होते हैं। ताज़ा बने रस भी इनमें शामिल किए जा सकते हैं।

सूखे मेवे : भोजन के प्रति आपकी इच्छा या अनिच्छा के बावजूद इस समय भूख को मिटाने के लिए कुछ नाश्ता तैयार रखना महत्वपूर्ण है। नाश्ते के अपने स्वस्थ विकल्प के रूप में सूखे मेवे लेने की कोशिश करें।

क्या खाना चाहिए

सुझाव और देखभाल

जैसा कि अब आप गर्भवती दिख भी रही हैं, इसके साथ-साथ अपने आपको स्वस्थ और सुरक्षित रखना भी अच्छा होगा ताकि आप अपनी खुशी के खज़ाने को जन्म दे सकें। सुझावों के लिए निम्नलिखित विकल्पों में से चुनें जो आपको और आपके बच्चे को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।

क्या करें

नीचे उन चीजों की एक सूची दी गई है जो आपको करना है ताकि गर्भावस्था में कोई परेशानी न आए।

  • पानी ज्यादा पिए ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो।
  • कैल्शियम, फोलेट, आयरन, फाइबर और जिंक जैसे पोषक तत्व लेना शुरू करें।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हों क्योंकि यह सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।
  • अपने शरीर को भरपूर आराम दें क्योंकि आपको थकान होने की संभावना है।
  • ऐसे कपड़े पहनें जिनसे आप सांस ले सके क्योंकि तंग कपड़े पहनने से रक्त के संचरण में बाधा और स्तनों में दर्द हो सकता है।
  • हार्मोन के स्तर बढ़ने की वजह से गर्भवती महिलाओं को प्लाक की परेशानी हो सकती है इसलिए दंत चिकित्सक के पास ज़रूर जाए ।

क्या न करें

नीचे उन चीजों की एक सूची दी गई है, जिन्हें आपको नहीं करना है ताकि आपका शरीर स्वस्थ रहें और गर्भावस्था में कोई कोई परेशानी न आए।

  • चूंकि आप ज़्यादा थक सकते हैं इसीलिए आप अत्यधिक व्यायाम करें।
  • अस्वच्छ क्षेत्रों या शोर वाले स्थानों पर न जाएं, क्योंकि इससे संक्रमण या तनाव हो सकता है।
  • धुएं और कीटनाशकों के पास न जाएं क्योंकि आपको उनसे एलर्जी हो सकती है।

आप के लिए आवश्यक ख़रीददारी

कुछ आवश्यक चीजें हैं जिन्हें आपको ख़रीदकर रखने की आवश्यकता होगी जैसे कि बड़ी ब्रा जो आपकी बढ़े हुए स्तन के लिए मददगार हो सकती हैं। और, अब मातृत्व और शिशुओं से जुड़ी किताबें इकट्ठा करना शुरू करने का अच्छा समय होगा। आपको ढीले कपड़े और बड़ी पतलून भी खरीद लेनी चाहिए।

सुनिश्चित करें कि आप अपने कपड़ों में समाने में मदद करने के लिए एक वेस्ट एक्सटेंडर खरीदें। आरामदायक जूते खरीदें, हो सके तो स्पंज वाला लें क्योंकि आपके पैर किसी समय फूल सकते हैं। यह, वास्तव में, गर्भावस्था के कुछ स्टाइलिश कपड़े खरीदने का एक अच्छा समय है क्योंकि आपको जल्द ही इसकी आवश्यकता होगी।

खाने की चीज़ों की खरीदारी करना न भूलें क्योंकि आपका पूरा खाने का शेड्यूल बदल गया है और यह बदलना जारी रहेगा। इसके अलावा, कुछ अच्छे बॉडी लोशन और मॉइस्चराइज़र में निवेश करें क्योंकि आपकी त्वचा निश्चित रूप से शुष्क होगी। मुँह के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और कुछ अच्छे टूथब्रश और माउथवॉश में निवेश करें। अंत में अपने आप के लिए कुछ आरामदायक तकिए लें क्योंकि आपके शरीर को अभी सभी प्रकार के आराम की आवश्यकता होगी।

आप के लिए आवश्यक ख़रीददारी

निष्कर्ष

गर्भावस्था का 10वां सप्ताह कुछ महिलाओं के लिए राहत का संकेत हो सकता है क्योंकि मॉर्निंग सिकनेस इस समय तक कम हो जाती है। अपने बच्चे के तेज़ी से बढ़ने के साथ आप इस बात पर खुश हो सकते हैं कि आपने किती दूरी तय कर ली है ।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: 9वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 11वां सप्ताह