जन्म के समय शिशु का वजन कम होना

जन्म के समय शिशु का वजन कम होना

जैसे ही आपको अपनी गर्भावस्था का पता चलता है, आपके सभी प्रयास अपने अजन्मे बच्चे की बेहतरी के लिए होते हैं। भले ही आप अच्छी तरह से देखभाल करती हों, इसके बावजूद कभीकभी कुछ स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं पैदा हो सकती हैं और इसी तरह की एक जटिलता शिशुओं का जन्म के समय कम वजन होने का कारण हो सकती है।

शिशु में जन्म के समय वजन कम होने का कारण किसे माना जाता है?

एक शिशु का औसत वजन लगभग 8 पाउंड (3.6 किलो ) होता है। यदि आपके शिशु का जन्म 37 से 42 सप्ताह की गर्भावस्था के बीच हुआ है और उसका वजन लगभग 5 पाउंड (2.5 किलो ) या उससे कम है तो उसे जन्म के वक्त कम वजन वाला बच्चा माना जाता है। डब्ल्यू.एच.. या विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोई भी बच्चा जो जन्म के समय 2.5 किलोग्राम से कम वजन का होता है, उसे कम वजन वाला (लो बर्थ वेट) माना जाता है, चाहे उसकी गर्भकालीन आयु कुछ भी हो ।

यदि जन्म के वक्त किसी बच्चे का वजन 2 किलो से कम हो, तो उस बच्चे की नवजात शिशु संबंधी विशेष देखभाल की जाएगी और इसके लिए उसे कुछ हफ्तों तक या घर जाने के लिए पूरी तरह स्वस्थ होने तक अस्पताल में रखना पड़ सकता है।

समय से पहले जन्म लेने वाले शिशु और जन्म के समय कम वजन वाले शिशु में कैसे अंतर पता करें ?

कम वजन के शिशुऔर ‘समय से पहले जन्म लेने वाले शिशु’ समान नहीं होते हैं। गर्भावस्था के 37 सप्ताह या उससे पहले जन्म लेने वाले बच्चे को समय पूर्व जन्म वाला बच्चा माना जाता है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो समय से पहले पैदा होने वाले बच्चे अपनी माँ के गर्भ में गर्भावस्था की पूरी अवधि तक नहीं रहते हैं।

समय से पहले पैदा होने वाले बच्चों के विपरीत जन्म के समय कम वजन वाले बच्चों की एक व्यापक श्रेणी होती है, जिनमें समय से पहले पैदा होने वाले और पूर्ण अवधि वाले वैसे बच्चे शामिल होते हैं, जिनका वजन जन्म के समय 2.5 किलोग्राम से कम होता है। कम वजन वाले शिशुओं को एस.एफ.डी. या स्माल फॉर डेटभी कहा जाता है।

कम वजन वाले शिशुओं के जन्म का कारण क्या है?

यहाँ शिशुओं में जन्म के समय कम वजन होने के कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं:

1. एक से ज्यादा बच्चे

यदि एक माँ एक से अधिक बच्चे को जन्म देने वाली है, तो कम वजन वाले बच्चों के पैदा होने की संभावना होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक बच्चे को मिलने वाला पोषण दूसरे के साथ बंट जाता है, गर्भाशय फैल जाता है और गर्भस्थ बच्चे माँ के गर्भाशय पर अतिरिक्त दबाव डालते हैं।

2. समय से पहले जन्म

यदि गर्भावस्था के 37 सप्ताह पूरे होने से पहले बच्चे का जन्म होता है तो इसे समय से पहले (अपरिपक्व) जन्म कहा जाता है। समय से पहले (प्रीटर्म या प्रीमेच्योर बेबी) जन्म लेने वाले बच्चे आमतौर पर कम वजन के भी होते हैं।

3. गर्भनाल में समस्याएं

गर्भावस्था के दौरान गर्भनाल (प्लेसेंटा) से संबंधित समस्याएं जैसे प्लेसेंटा प्रीविया या प्रीक्लेम्पसिया (इसमें गर्भनाल गर्भाशय के मुंह पर लिपट जाता है, जिस कारण सामान्य प्रसव में परेशानी होती है) भ्रूण के पोषण और रक्त प्रवाह की आपूर्ति में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं।

4. अगर माँ को उच्च रक्तचाप है

बहुत अधिक चिंता या उच्च रक्तचाप गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं का कारण बन सकता है, जो भ्रूण के लिए घातक हो सकता है। यह भ्रूण द्वारा महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अवशोषण और उस तक रक्त के प्रवाह को प्रभावित कर सकता है, जिससे कम वजन वाले बच्चे का जन्म हो सकता है।

अगर माँ को उच्च रक्तचाप है

5. गर्भाशय की असामान्यताएं

कभीकभी गर्भाशय में कुछ असामान्यताएं आपके बच्चे के विकास में रुकावट का कारण हो सकती हैं। गर्भाशय में खराबी, फाइब्रॉएड (गर्भाशय में होने वाला एक तरह का ट्यूमर या गांठ) या इस तरह की अन्य स्थितियाँ बच्चे के उचित विकास में बाधा डाल सकती हैं और इसके परिणामस्वरूप जन्म के समय उसका वजन कम हो सकता है।

6. माँ द्वारा किसी भी प्रकार के मादक द्रव्यों का सेवन

यदि अपनी गर्भावस्था के दौरान माँ द्वारा किसी भी तरह के प्रतिबंधित मादक द्रव्यों या शराब का सेवन किया जाता हो या इस दौरान वह धूम्रपान कर रही हो, तो इससे भ्रूण को ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप कम वजन का शिशु पैदा हो सकता है।

7. आई.यू.जी.आर. या अंतर्गर्भाशयी विकास प्रतिबंध

कभीकभी आई.यू.जी.आर., जो गर्भ में भ्रूण के विलंबित विकास की स्थिति होती है, के कारण कम वजन वाले बच्चे का जन्म हो सकता है। यदि आनुवंशिक स्थितियों के कारण कम वजन वाले बच्चे का जन्म होता है, तो ज्यादातर मामलों में बच्चा स्वस्थ हो सकता है। आई.यू.जी.आर. दो प्रकार के होते हैंअसंयमित और संतुलित आई.यू.जी.आर.। गर्भनाल से जुड़ी समस्याएं, माता का कुपोषण, संक्रमण और उच्च रक्तचाप आदि, आई.यू.जी.आर. के कारण हैं।

8. संक्रमण

एक गर्भवती महिला का गर्भावस्था के दौरान विभिन्न प्रकार के संक्रमणों की चपेट में आना बहुत आम बात है और इन संक्रमणों के उपचार के लिए जिन दवाओं का उपयोग किया जाता है, वे भ्रूण के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं, जिससे जन्म के समय बच्चे का वजन कम हो सकता है।

संक्रमण

9. मधुमेह

यदि माँ को मधुमेह है, तो सामान्य से अधिक बड़े बच्चे को जन्म देने की संभावना अधिक होती है। हालांकि, कुछ मामलों में, कम वजन वाले बच्चे का जन्म हो सकता है।

10. ग्रीवा संबंधी असामान्यताएं

यदि एक माँ को उसके गर्भाशय ग्रीवा में कोई समस्या है, तो यह समय से पहले प्रसव और कम वजन वाले बच्चे के जन्म का कारण बन सकता है। आपका डॉक्टर आपके गर्भाशय ग्रीवा में एक सिलाई या सीरक्लेज की सलाह दे सकता है।

11. कम वजन के बच्चे के जन्म का पूर्व इतिहास

यदि आपका पहले कम वजन वाले या समय से पहले बच्चे का जन्म हुआ है, तो बाद के गर्भधारण में भी इसी समस्या का सामना करने की संभावना बढ़ जाती है।

12. माँ को पोषण की कमी

यदि गर्भावस्था के दौरान माँ अच्छी तरह से संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन नहीं करती है, तो यह उसके अजन्मे बच्चे की वृद्धि और विकास को प्रभावित कर सकता है, और कम वजनी बच्चे का जन्म भी हो सकता है।

माँ को पोषण की कमी

कम वजन के साथ जन्म लेने का बच्चे के विकास पर क्या प्रभाव पड़ता है ?

कम वजन के साथ जन्म लेने वाले बच्चों के विकास पर पड़ने वाले कुछ दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं:

  • इससे संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ जाती है।
  • यह जन्म के समय अपर्याप्त ऑक्सीजन के स्तर को जन्म दे सकता है।
  • यही नहीं, गर्भ में कम ऑक्सीजन के स्तर की भरपाई के लिए अत्यधिक लाल रक्त कोशिकाएं बना सकता है।
  • इससे शिशुओं को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।
  • इससे निम्न रक्त शर्करा या हाइपोग्लाइकेमिया हो सकता है।
  • इससे आपके बच्चे की खुद को गर्म रखने की क्षमता में बाधा आ सकती है।
  • यह शिशुओं में दूध पीने में होने वाली परेशानियों और वजन न बढ़ने के मुद्दों का कारण हो सकता है।
  • यह शिशुओं में अचानक मृत्यु (एस.आई.डी.एस.) का कारण बन सकता है।

गर्भावस्था के दौरान कम वजन का निदान कैसे किया जाता है?

आपका शिशु जन्म के समय कम वजन वाला बच्चा है या नहीं, इसका आंकलन करने के लिए आपका डॉक्टर निम्नलिखित जांच तकनीकों को अपना सकता है :

1. गर्भाशय कोष को मापना

गर्भावस्था के 20वें सप्ताह में प्रवेश करने के बाद, डॉक्टर आपके गर्भाशय कोष को मापेगा। सेंटीमीटर में गर्भाशय कोष की माप से इस बात का पता लगाने में मदद मिलती है कि गर्भावस्था कितने सप्ताह की है। गर्भाशय कोष की ऊंचाई आपकी गर्भावस्था के हफ्तों की संख्या के अनुरूप होनी चाहिए; 22वें सप्ताह में, इसकी ऊंचाई लगभग 22 से.मी. होनी चाहिए। यदि गर्भाशय कोष की ऊंचाई कम है, तो कम वजन वाले शिशुओं के जन्म लेने की संभावना को बल मिलता है।

2. अल्ट्रासाउंड स्कैन

अल्ट्रासाउंड स्कैन में आपके बच्चे की आंतरिक संरचना जैसे उसके सिर, जांघ की हड्डियों, पेट आदि की तस्वीरें ली जाती हैं। यद्यपि यह विधि जांच करने का एक प्राथमिक तरीका नहीं है, लेकिन इससे कम वजन के साथ जन्म लेने वाले शिशुओं का विश्लेषण करने में मदद मिलती है।

अल्ट्रासाउंड स्कैन

आप कम वजन वाले शिशु के जन्म लेने का जोखिम कैसे कम कर सकती हैं?

यहाँ कुछ उपाय हैं जिसे एक माँ के रूप में आप शिशु में जन्म के वक्त कम वजन होने के जोखिम को कम करने के लिए कर सकती हैं:

  1. प्रसव पूर्व देखभाल: प्रसव पूर्व देखभाल पर ध्यान दें और इष्टतम विवेक के साथ स्वास्थ्य संबंधी सभी चिंताओं का समाधान करें।
  2. गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ना और आहार: एक अच्छी तरह से संतुलित और पौष्टिक आहार का पालन करें और अपने वजन पर नजर रखें।
  3. जीवनशैली में बदलाव: अगर आप गर्भावस्था से पहले धूम्रपान या शराब का सेवन करती थीं, तो गर्भावस्था के दौरान इन सभी चीजों से दूर रहने की कड़ी सलाह दी जाती है।
  4. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें: यदि आप मधुमेह या उच्च रक्तचाप जैसी किसी भी स्वास्थ्य जटिलताओं से पीड़ित हैं, तो इसे नियंत्रण में रखें।

शिशुओं में जन्म के समय कम वजन का इलाज कैसे करें?

शिशु का उपचार शिशु की गर्भकालीन आयु, शिशु के संपूर्ण स्वास्थ्य, कुछ दवाओं के प्रति शिशु की सहिष्णुता सहित ऐसे अन्य कारकों पर निर्भर हो सकता है। यहाँ जन्म के समय कम वजन वाले शिशुओं का इलाज करने के कुछ तरीके दिए गए हैं:

  • अगर बच्चा चूसने में सक्षम नहीं है तो, उसे आई.वी. या उसके पेट में एक ट्यूब डालकर दूध दिया जा सकता है।
  • बच्चे को तापमान नियंत्रित बिस्तर पर रखा जा सकता है।
  • शिशु को कुछ दिनों तक नवजात गहन चिकित्सा इकाई या एन.आई.सी.यू. में रखा जाएगा।

जन्म के समय कम वजन वाले बच्चों को इस स्थिति से निजात दिलाने के उपाय

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके बच्चे के जन्म के समय के कम वजन को दूर करने में मदद करते हैं:

  • नियमित जांच: यदि आपका बच्चा जन्म के समय कम वजन के साथ पैदा हुआ है, तो उसे नियमित रुप से जांच के लिए ले जाना महत्वपूर्ण है, ताकि आप उसके विकास पर नजर रख सकें। इसके साथ ही जन्म के समय कम वजन वाले बच्चे के विकास चार्ट का भी अनुसरण करें।
  • स्तनपान कराएं: घर पर कम वजन के बच्चे की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका स्तनपान कराना है। नवजात शिशु के लिए माँ का दूध आदर्श होता है, क्योंकि इससे उसे सभी आवश्यक पोषण प्राप्त हो जाते हैं। सबसे अच्छा यह है कि, आप उसे जितनी बार संभव हो सके, स्तनपान कराएं, ताकि सही तरीके से उसका वजन बढ़ सके।
  • ठोस खाद्य पदार्थों को शामिल करें: अपने बच्चे के विकास और वृद्धि में मदद करने के लिए, आपको छह माह की उम्र के बाद उसे ठोस आहार देना चाहिए। हालांकि, यदि आपका डॉक्टर आपको इससे पहले ही ठोस खाद्य पदार्थ लेने की सलाह देता है, तो आप ऐसा कर सकती हैं।
  • अपने बच्चे को स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करे: आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का वजन बढ़े, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन इसे स्वस्थ तरीके से किया जाना चाहिए। वैसे, अपने बच्चे के आहार में किसी भी परिष्कृत या कृत्रिम खाद्य पदार्थ को शामिल न करें।
  • धैर्य रखें: किसी भी माँ के लिए अपने बच्चे के स्वास्थ्य और उसकी बेहतरी के लिए चिंतित होना एक सामान्य बात है। लेकिन धैर्य बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि आप अपने बच्चे को स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद कर सकें।

जन्म के समय कम वजन वाले बच्चों को इस स्थिति से निजात दिलाने के उपाय

भले ही आपका शिशु कम वजन का हो, उचित चिकित्सीय देखभाल के साथ, आपका शिशु अपने विकास के सभी मानकों को प्राप्त कर सकता है और एक स्वस्थ बच्चे के रूप में विकसित हो सकता है। अतः चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है!