न्यूबॉर्न बेबी शॉपिंग – आपके लिए जरूरी सामान की लिस्ट

न्यूबॉर्न बेबी एसेंशियल्स

एक न्यूबॉर्न बेबी के लिए सबसे जरूरी चीजें क्या होती हैं? हालांकि ऐसा माना जाता है कि बच्चे के जन्म के बाद ही आपको उसके लिए शॉपिंग शुरू करनी चाहिए, लेकिन उन चीजों की लिस्ट बनाने से यह आपको अपने बच्चे के आगमन के लिए तैयार रहने में मदद करती है। ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चे के जन्म से पहले या तुरंत बाद जूते, खिलौने, ब्लैंकेट और यहाँ तक कि कभी-कभी एक बड़ा घर भी खरीदते हैं, लेकिन वास्तव में जरूरी चीजों की लिस्ट को इतना कठिन बनाने की जरूरत नहीं है।

न्यूबॉर्न बेबीज के लिए खरीदने योग्य जरूरी चीजें 

बेबी आइटम्स की इस लिस्ट को बनाते समय, बच्चे की जरूरतों के हर छोटे-बड़े पहलू को ध्यान में रखना आवश्यक है। आपके न्यूबॉर्न को सीजन के हिसाब से और हर एक्टिविटी के हिसाब से सूटेबल कपड़ों और सामान के अलग-अलग सेट की जरूरत होती है। आपके लिए इस लिस्ट को बनाने में आसानी के लिए, इस लेख में न्यूबॉर्न बेबी एसेंशियल्स को उपयोग के अनुसार अलग-अलग बांटा गया है । बच्चे के आने के बाद शुरूआती कुछ महीनों के लिए किन चीजों की जरूरत होगी, जानने के लिए आगे पढ़िए।

1. फीडिंग 

आप अपने बच्चे के लिए फीडिंग का कोई भी तरीका चुनें, नीचे दी गई लिस्ट से आपको यह साफ समझ आएगा कि आपको बच्चे को दूध पिलाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी।

  • नर्सिंग क्लोथ्स: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली नई माओं के लिए, हल्के मुलायम कपड़े और नर्सिंग कवर बहुत उपयोगी होते हैं। अच्छी क्वालिटी वाली नर्सिंग ब्रा, नाइटवियर और टॉप चुनें, जिनमें या तो बटन हों या वे इतने ढीलेढाले हों कि स्तनपान कराने में आसानी रहे। गहरे रंग के कपड़े लीकिंग की स्थिति में ब्रेस्टमिल्क के धब्बे छुपाने में मदद कर सकते हैं। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अतिरिक्त बहने वाले दूध को सोखने के लिए आप ब्रेस्ट पैड या निपल शील्ड्स भी पहन सकती हैं। कपड़ों के अलावा, अपनी स्किन की सुरक्षा के लिए आपको एक अच्छी निपल क्रीम चाहिए होगी।
  • ब्रेस्ट पंप: मार्केट में कई तरह के ब्रेस्ट पंप मिलते हैं जैसे कि इलेक्ट्रिक, बैटरी-ऑपरेटेड और मैनुअल ब्रेस्ट पंप। अपनी आवश्यकता के आधार पर, आप इसमें से कोई चुन सकती हैं जिनमें ओपन या क्लोज्ड सिस्टम होता है, या जो पंप एक ही समय में एक या दोनों ब्रेस्ट पर काम कर सकते हैं। आपको ब्रेस्ट पंप के साथ कुछ दूसरी चीजें भी मिलती हैं जैसे बॉटल, स्टोरेज के लिए बैग, लेबल, क्लिप आदि, जो ब्रेस्ट मिल्क पंप करते समय काम आती हैं।
  • स्टरलाइजर: यदि आप अपने बच्चे को बोतल से दूध पिलाती हैं तो एक साल की उम्र तक फीडिंग बॉटल, बॉटल के टीट (निपल), और पैसिफायर को स्टरलाइज करना होगा। उबलते गर्म पानी में इन्हें डालकर और रिन्स करके अच्छी तरह से सफाई की जा सकती है, लेकिन अगर आपके पास समय कम हो या आपके बच्चे की इम्युनिटी कमजोर होने पर बेहतर स्टरलाइजर की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक स्टरलाइजर काम आते हैं। स्टडीज बताती हैं कि इलेक्ट्रिक स्टरलाइजर लगभग 99.9% जर्म्स को मार सकते हैं। हालांकि, आपको बॉटल, पैसिफायर और टीट को जर्म फ्री करने के लिए प्रॉडक्ट के साथ आने वाले डायरेक्शन का पालन करना होगा।

  • फॉर्मूला दूध: यदि आप बच्चे को बॉटल फीडिंग करा रही हैं, तो लिस्ट में फीडिंग एसेंशियल्स भी जोड़ने होंगे। अपने बच्चे के पेडियाट्रिशन द्वारा सुझाए गए फॉर्मूला का ब्रांड खरीदें। इससे बेबी में कोई एलर्जी, बेचैनी या कब्ज होने की जांच के लिए पहले एक ही डिब्बा लाएं।
  • फीडिंग बॉटल: फीडिंग बॉटल के कई टाइप मिलते हैं। ये बॉटल्स ग्लास, प्लास्टिक और सिलिकॉन से बनी होती हैं। आप उस मटेरियल से बनी बॉटल को चुन सकती हैं जो आपके बेबी को सबसे अधिक सूट करती हो। इसके अलावा, न्यूबॉर्न बेबीज के लिए फीडिंग बॉटल्स पर एंटी-कोलिक निपल सबसे अच्छे होते हैं। इनसे दूध पीने के दौरान बच्चे द्वारा निगली जाने वाली हवा की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, आपको यह भी ध्यान रखना है कि आप अच्छी क्वालिटी वाले मटेरियल से बने बीपीए फ्री बॉटल्स खरीदें जो हाई टेम्परेचर के अनुकूल हों।
  • बॉटल क्लीनिंग ब्रश: हर फीड के बाद बॉटल की सफाई आवश्यक है। बॉटल स्टरलाइजर के साथ क्लीनिंग ब्रश का इस्तेमाल आपके नन्हे-मुन्ने के लिए हाइजीन रखने में मददगार होगा ।
  • थर्मस: फ्लास्क गर्म पानी को स्टोर करने के लिए एक बेस्ट कंटेनर है। उबला हुआ पानी थर्मस में रखा जा सकता है और फॉर्मूला दूध बनाने के लिए मिलाया जा सकता है।
  • बिब और मलमल का कपड़ा: अपने न्यूबॉर्न को बोतल से दूध पिलाने या ब्रेस्टफीडिंग कराते समय, दूध के छींटे उड़ने और कपड़े गंदे होने से बचाने के लिए बिब का उपयोग करें। मलमल के कपड़े छींटों और लार को पोंछने के काम आता है। बच्चे को फीडिंग कराते समय एक आरामदायक मुद्रा बनाए रखने में मदद के लिए सपोर्ट पिलो भी अच्छा होता है।

2. बेडिंग या बिस्तर  

यह सलाह दी जाती है कि न्यूबॉर्न बेबी को पहले दो महीने तक अपने कमरे में सुलाएं, उसके सोने का एरिया तय कर लेना चाहिए। यदि आप उसको साथ में लेकर सोती हैं, तो बच्चे का सोने का हिस्सा ठोस, स्थिर और सेफ होना जरूरी है। मौसम के हिसाब से ब्लैंकेट और चादर लें और बेबी के लिए एक आरामदायक छोटा बिस्तर बनाएं।

  • बेबी मैट्रेस और क्रिब: एक फर्म और अच्छी तरह से फिट मैट्रेस से सजा हुआ लाइटवेट क्रिब आपके बच्चे की बेडिंग की लिस्ट में आने वाली पहली चीज है। फ्लफी या रोएंदार मैट्रेस न लें, इससे बच्चे को घुटन हो सकती है। इसके बजाय, फर्म गद्दे खरीदें और हल्की चादर का उपयोग करें और उन्हें ठीक से फसाएं। तकिए भी डबल लेयर्ड, ठीक से सिले हुए और ठीक से रखे हुए होने चाहिए चाहिए ताकि बच्चे को क्रिब में कोई परेशानी न हो।
  • बेबी ब्लैंकेट और चादर: अच्छी क्वालिटी वाले लिंट-फ्री ब्लैंकेट और चादरें आपके बेबी के बिस्तर के लिए सबसे अच्छे ऑप्शन हैं। ब्लैंकेट हल्के और ब्रीदेबल होने चाहिए। मैट्रेस प्रोटेक्टर या क्विक ड्राई शीट्स यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं कि आपके बच्चे बिस्तर सूखा और सोने के लिए आरामदायक है।

  • मॉस्किटो नेट/मच्छरदानी: अपने न्यूबॉर्न बेबी के आसपास आप कतई मच्छरों को नहीं आने देना चाहेंगी । इसलिए एक मच्छरदानी के साथ-साथ एक अल्ट्रासोनिक मॉस्किटो रेपेलेंट आपके बच्चे को मच्छरों के काटने और बीमारियों से बचा सकते हैं।
  • बेबी मॉनिटर: यदि आपके बच्चे का सोने का एक अलग कमरा है, तो आपको एक अच्छी कंपनी का बेबी मॉनिटर रखना होगा, जो आपके सोते हुए बच्चे की निगरानी रखने में मदद करेगा। सुनिश्चित करें कि इसमें रिचार्जेबल और लंबे समय तक चलने वाली बैटरी हो।
  • क्रिब मोबाइल: अपने बच्चे के बिस्तर को क्यूटनेस से भरने के लिए सुरक्षित, नॉन-प्लास्टिक हैंगिंग से बने क्रिब मोबाइल टांगें । मोबाइल बिस्तर को रंगों से भर देगा और आपके बच्चे को उसकी तरफ देखने में व्यस्त रखेगा।

3. डायपर

न्यूबॉर्न बेबीज के बारे में सोचने पर दिमाग में क्यूट शब्द के बाद आने वाला पहला शब्द ‘डायपर’ होता है। यह आइटम बच्चे की शॉपिंग लिस्ट में सबसे ऊपर है।

  • डिस्पोजेबल डायपर: थोक में डायपर खरीदने से बचें। इसके बजाय, 3 ब्रांड्स के सैंपल पैक खरीदें और प्रत्येक को बच्चे पर आजमाएं । जो उसके लिए सबसे आरामदायक हो, वही लेकर आएं । ये डायपर बाहर जाने और ट्रैवलिंग के दौरान काम आते हैं।
  • कॉटन नैपीज: बच्चों की सेंसिटिव स्किन पर रियूजेबल कॉटन नैपीज एक सेफ ऑप्शन है। हालांकि, इन नैपीज को बार-बार बदलना पड़ता है, जिससे आपको इन्हें काफी संख्या में लाकर रखना पड़ता है। आजकल, रियूजेबल नैपीज एक बायोडिग्रेडेबल अस्तर के साथ आती हैं जिन्हें हटाया जा सकता है और फ्लश डाउन किया जा सकता है। कॉटन नैपीज को वॉशिंग मशीन में अच्छी तरह से धोया जा सकता है।

  • रैश क्रीम: अच्छी क्वालिटी की डायपर रैश क्रीम खरीदें और ऐसी जगह रखें जहाँ तुरंत मिले। आप अपने पेडियाट्रिशन से एक प्रभावी क्रीम और उसके इस्तेमाल के बारे में जानकारी ले सकती हैं।
  • वेट वाइप्स: अपने न्यूबॉर्न बेबी के डायपर एरिया की सफाई हल्के हाथों से, धीरे और स्वच्छता से करनी चाहिए। वेट वाइप्स बेबी के शरीर को साफ और महकता रखने के साथ-साथ उसकी स्किन में नमी बनाए रखते हैं। कुछ बच्चों में एक विशेष ब्रांड के वेट वाइप्स के प्रति एलर्जी हो सकती है। आप शुरुआत में कुछ एक वाइप्स का उपयोग करके देखें और फिर जो उसे सूट करे उसका ही इस्तेमाल जारी रखें।
  • चेंजिंग मैट: डायपर बदलने के लिए बदलते चेंजिंग मैट वास्तव में बहुत काम आते हैं। जब आप अपने बच्चे के डायपर को बदल रही होंगी तो वे बिस्तर पर चादर और अन्य चीजों को गीला होने से बचाएंगे। आजकल जो मैट मिलते हैं उन्हें साफ करना आसान होता है और साथ ही जब आप अपने बच्चे को लेकर ट्रेवल करती हैं तो वे बेहद उपयोगी साबित होते हैं।
  • डस्टबिन और गार्बेज बैग: गंदे डायपर इकट्ठा करने के लिए आपको अलग गार्बेज बैग और डस्टबिन की भी आवश्यकता होगी ताकि आप उन्हें एक ही बार में बाहर फेंक सकें। साथ ही, आपको इनसे हाइजीन बनाए रखने में मदद मिलेगी।

4. कपड़े

सबसे पहले आपको अपने न्यूबॉर्न के लिए कपड़े खरीदने चाहिए। बेबी के कपड़े आरामदायक, कॉटन बेस्ड होने चाहिए। मुलायम कपड़े खरीदें और ग्लिटर, हेवी एम्बेलिशमेंट, सेक्विन, रिबन, टाई और बटन लगे हुए कपड़े लेने से बचें, क्योंकि ये खतरनाक हो सकते हैं या स्किन में जलन या परेशानी पैदा कर सकते हैं। छोटे बच्चे बहुत तेजी से बढ़ते हैं इसलिए बहुत सारे कपड़े न खरीदें। इसके अलावा इन्हें खरीदते समय मौसम कैसा है इसका ध्यान रखें।

  • स्लीपसूट: न्यूबॉर्न बेबीज के लिए आसानी से बदलने और ड्रेसिंग के लिए फुल बॉडीसूट या स्लीपसूट को डिजाइन किया गया है। गर्दन से टखने तक प्रेस-अप बटन लगे हुए एक दर्जन स्लीपसूट खरीदें।
  • टॉप: चूंकि न्यूबॉर्न बेबीज छोटे और नाजुक होते हैं, इसलिए इन्हें कपड़े पहनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे कपड़े लेने से बचें, जिनकी पीठ पर बटन हों या जिन्हें सिर से पहनाना पड़े। 5-6 सेट टॉप या सिंगलेट्स खरीदें, जो आगे से खुले या एन्वेलप नेक वाले हों।

  • मोजे: ठंडक होने या बाहर जाने पर अपने बेबी के पैरों को हर समय गर्म रखना आवश्यक है। प्यारे पैटर्न वाले और गर्म व आरामदायक  कॉटन के 3 जोड़ी मोजे खरीदें।
  • टोपी: एक न्यूबॉर्न के सिर को गर्म रखने के लिए एक ब्लैंकेट, हुड या टोपी के साथ कवर करना चाहिए । आप मार्केट में मिलने वाली ढ़ेर सारी कॉटन की टोपियों में से कुछ अपने बच्चे के लिए खरीद सकती हैं।
  • स्वैडल क्लॉथ: बच्चे को स्वैडल करने या लपेटने के लिए एक रैप-अराउंड कॉटन ब्लैंकेट या स्वैडल क्लॉथ जरूरी है। ये स्वैडल क्लॉथ बच्चे के लिए वार्म होने के साथ साथ ब्रीदेबल भी होते हैं और ठंडे मौसम से बेबी को बचाने में भी मदद करते हैं।

5. नहाना और साफसफाई 

शुरुआत में कुछ समय के लिए, बेबीज को स्पंज या कॉटन स्वैब का उपयोग करके साफ करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, जल्द ही आपके बच्चे का पानी में खेलने का समय आ जाता है। यह वह समय भी होता है जब माता-पिता अपने छोटे से बेबी के साथ बहुत प्यारा और यादगार समय बिताते हैं। यहाँ स्नान और सफाई से जुड़ी कुछ आवश्यक चीजें बताई गई हैं जो आपको लिस्ट में शामिल करनी चाहिए ।

  • बाथटब: बच्चे के आकार और आपकी सहूलियत के आधार पर, मार्केट में मिलने वाले ऑप्शन में से एक अच्छा बाथटब लें। जबकि प्लास्टिक के टब साफ करने में आसान होते हैं, कनवर्टिबल टब बच्चे के बड़े होने के साथ भी काम आता है। आप इनफ्लेटेबल या फोल्डेबल टब भी चुन सकते हैं, जो ट्रैवेलिंग के दौरान काम आते हैं।
  • टॉवल: अब्सॉर्बेंट मटेरियल से बने 2-3 मुलायम, हल्के रंगों वाले कॉटन बाथ टॉवल खरीदें । अब्सॉर्बेंट मटेरियल स्किन पर नर्म होता है और गीलेपन को तुरंत सोख लेता है।

  • बेबी वॉश और शैम्पू: आपके छोटे से बेबी के लिए एक माइल्ड, टेअर-फ्री, खुशबू रहित शैम्पू और बेबी वॉश की आवश्यकता होगी। पहली बार उपयोग करते समय, आप एक छोटी बोतल खरीदें और देखें कि आपके बच्चे की स्किन पर इसका कोई रिएक्शन तो नहीं होता। यदि कोई समस्या नहीं होती है, तो आप प्रोडक्ट का उपयोग जारी रख सकती हैं।
  • मसाज और हेयर ऑयल: आप अपने न्यूबॉर्न की मालिश करने के लिए आप आल्मंड ऑयल (बादाम तेल) या कोकोनट ऑयल (नारियल तेल) जैसे ट्रेडिशनल तेलों का उपयोग कर सकती हैं। यदि आप बॉटल्ड ऑयल खरीद रही हैं, तो माइल्ड, ऑर्गेनिक-बेस्ड ऑयल लें अपने पेडियाट्रिशन से पूछें।
  • बेबी क्रीम: बेबी की स्किन को एक अच्छी बेबी क्रीम से मॉइस्चराइज करें, और हर बार स्नान के बाद लगाएं। कोई क्रीम आपके छोटे से बच्चे को सूट करेगी या नहीं, ये जानने के लिए पैच टेस्ट करें और थोड़ी देर प्रतीक्षा करें। यदि बच्चे की त्वचा पर कोई रिएक्शन नहीं होता है, तो आप इसे उसके पूरे शरीर पर लगा सकती हैं।

6. सेफ्टी

आपके घर को बेबी प्रूफ बनाएं ताकि न्यूबॉर्न के लिए एक सेफ एनवायरमेंट हो और किसी भी तरह की दुर्घटना से बचा जा सके। घर के लिए हाई ग्रेड कार्बन मोनोऑक्साइड और स्मोक डिटेक्टर खरीदें। गिरने से बचने और किसी विशेष जगह में अपने बच्चे को रखने के लिए प्लेपेंस और स्टेयर गेट्स की बहुत आवश्यकता होती है। खिड़की और अलमारी पकड़, प्लग सॉकेट कवर, नाइटलाइट्स, फायरगार्ड, फर्नीचर कॉर्नर प्रोटेक्टर्स और कई अन्य हालिया आविष्कार आपके नन्हे से बच्चे के लिए आपके घर को सुरक्षित बनाने में मदद कर सकते हैं। जब घर में एक बच्चा हो तो थर्मामीटर, फर्स्ट-एड किट, नेल सिजर्स और बीमारियों पर एक किताब भी कुछ अन्य आवश्यक चीजों में शामिल होती है ।

7. बेबी गियर

जब आपका खाने का समय हो या आप बाहर जा रहे हों, तो बेबी गियर आइटम होना आवश्यक हैं। अपने छोटे से बेबी को लेकर सब जगह घूमने के लिए कंगारू पाउच बेबी कैरियर खरीदें। बच्चे के थोड़ा बड़े होने पर, आप उसे रॉकर, बाउंसर, स्ट्रोलर या प्रैम में डाल सकती हैं। अलग-अलग जरूरत के हिसाब से मार्केट में ढ़ेर सारे बेबी गियर प्रोडक्ट हैं। आप आकार और रंग के हिसाब कोई भी चुन सकती हैं।

8. घर के बाहर  

बच्चे के साथ घर से बाहर जाने के लिए आप कोई भी ट्रांसपोर्ट के साधन का चुनाव करें, लेकिन बेबी के हिसाब से ट्रेवल-रेडी होना बेहद जरूरी है। जब भी बच्चे के साथ बाहर निकलें, तो आवश्यक चीजों को जरूर साथ लें और सभी आवश्यक चीजें खरीदते समय सबसे अच्छे और सस्ते विकल्प चुनें।

  • डायपर बैग: एक ऐसा डायपर बैग चुनें, जो फैशनेबल और ट्रेंडी होने के साथ-साथ ट्रैवेलिंग के दौरान बच्चे की सभी आवश्यक चीजों को स्टोर कर सके।
  • कार सीट/बेबी स्ट्रोलर: बेबी के लिए कार सीट और स्ट्रोलर अन्य कुछ महत्वपूर्ण चीजों में से हैं जिन्हे आपको खरीदना चाहिए, लेकिन इन चीजों को तभी खरीदें जब इनकी जरूरत हो और आपका एरिया स्ट्रोलर-फ्रेंडली हो, और अगर आप घर में रहना ज्यादा पसंद करते हैं तो इन महंगी चीजों को अभी न खरीदें।

9. स्वास्थ्य

अपने न्यूबॉर्न बेबी को स्वस्थ रखने के लिए अपने पेडियाट्रिशन से नियमित मिलती रहें। बच्चे के नाखूनों को भी काटना जरूरी है लेकिन इसके लिए सिर्फ बेबी क्लिपर्स का उपयोग करें। ऐसे क्लिपर्स नुकीले नहीं होते हैं और बच्चे के लिए बिलकुल सुरक्षित होते हैं। बेबी को संभालते वक्त हैंड सैनीटाइजर का उपयोग बेहद महत्वपूर्ण है।

मौसम के अनुसार न्यूबॉर्न बेबी एसेंशियल्स की चेकलिस्ट

न्यूबॉर्न बेबीज के लिए सामान खरीदते समय कौन सा मौसम है और उसके अनुसार क्या खरीदना चाहिए इस बात का ध्यान रखना अनिवार्य है। गर्म कपड़ों के चुनाव से लेकर सोने के लिए आरामदायक चीजों तक, यहाँ मौसम के अनुसार खरीदने के लिए आवश्यक वस्तुओं लिस्ट इस प्रकार है:

1. न्यूबॉर्न बेबीज के लिए समर एसेंशियल्स 

पहले बताई गई चेकलिस्ट के अलावा, यहाँ कई अन्य चीजें दी गई हैं जो आपको गर्मियों में पैदा होने वाले अपने बेबी के लिए चाहिए होंगी।

  • बेबी वेस्ट: पॉपर बटन और एन्वेलप नेक वाले बॉडीसूट या वेस्ट गर्मियों में पहनने के लिए एकदम आइडियल होते हैं । जब तापमान बहुत अधिक बढ़ रहा हो तो बच्चे को ठंडा रखने के लिए हल्के रंग और हल्के फैब्रिक चुनें।
  • स्लीपसूट: न्यूबॉर्न बेबीज पहले कुछ महीनों तक स्लीपसूट में रहते हैं। सही फैब्रिक में केयरफुली चुने गए स्लीपसुट्स आपके लाडले के लिए मौसम को आरामदायक बना सकती हैं।
  • कार या प्रैम के लिए सनशेड: यह ट्रेवल के लिए आइडियल चीज है। हीटस्ट्रोक से बचाने के लिए अपने बच्चे के प्रैम और अपनी कार विंडोज पर शेड लगवाएं ।
  • समर हैट: बेबी की आँखों को सेफ रखने के लिए एक रिम वाली लाइटवेट टोपी चुनें।
  • मलमल के कपड़े: ज्यादातर रॉकिंग चेयर, प्रैम और कार सीटों में सिंथेटिक कपड़े का उपयोग होता है, जिससे बेबीज को पसीना आता है। अच्छी क्वालिटी की कॉटन या मलमल शीट से सीटों में अस्तर रखने से आपके बच्चे को ठंडक मिलेगी।
  • सनब्लॉक / सनस्क्रीन: किसी भी सन डैमेज से बेबी की सुरक्षा के लिए सनब्लॉक का इस्तेमाल आवश्यक है। अपने पेडियाट्रिशन से एक अच्छे सनस्क्रीन के बारे में पूछें जो आप अपने न्यूबॉर्न की नाजुक त्वचा पर उपयोग कर सकती हैं।

2. न्यूबॉर्न बेबीज के लिए विंटर एसेंशियल्स 

सर्दियों के दौरान तापमान के गिरने से आपके बच्चे को अतिरिक्त कपड़ों के बिना गर्म रखना मुश्किल है। ठंड में अपने बेबी की हेल्थ का ध्यान रखने के किन चीजों की जरूरत है, यहाँ दिया गया है।

  • बेबी क्विल्ट/रजाई: आपको मार्केट में कई तरह की बेबी क्विल्ट मिल सकती हैं। ये तरह-तरह के आकारों, पैटर्न और रंगों में होती हैं। सॉफ्ट, नॉन-बल्की और बेबी को गर्म रखने वाले रजाई चुनें ।
  • फ्लैनेल शीट और ब्लैंकेट: हुड्स वाले अच्छी क्वालिटी के ब्लैंकेट या फ्लैनेल (फलालैन) शीट खरीदें । ये आपके न्यूबॉर्न को लपेटने और गर्माहट देने के लिए बहुत काम आएंगे।
  • पूरी बाँहों के बेबी वेस्ट: जब पूरी बाँहों के कपड़े पहनने हों तो पहले कॉटन वेस्ट खरीदें क्योंकि ये आपके बेबी की स्किन के सीधे संपर्क में आती हैं। फिर उसके ऊपर ऊनी और गर्म कपड़े पहनाएं ।
  • थर्मल वियर: आप जहाँ रहती हैं वहाँ ठंड कैसी है इस आधार पर बेबी के लिए थर्मल पैन्ट और वेस्ट खरीदें।
  • स्वेटर या कार्डिगन: न्यूबॉर्न बेबीज को सर्दियों के कपड़ों में सबसे ऊपर पहनाने के लिए स्वेटर और कार्डिगन काम आते हैं। हालांकि, कुछ ऊन से बेबी को रैश हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो कई कॉटन कपड़ों को पहनाकर फिर ऊपर से ऊनी ब्लैंकेट में बेबी को रखें ।
  • ऊनी टोपी और बूटी / मोजे: ज्यादातर स्वेटर सेट में बेबी के लिए मोजे और टोपी भी होती है। कॉटन मोजे के ऊपर बूटी पहनाने से अतिरिक्त गर्माहट मिलती है।
  • छोटी बाँहों के बेबी वेस्ट: मानसून के दौरान लगभग 5-6 जोड़ी वेस्ट होनी चाहिए। जब मौसम में ह्यूमिडिटी होती है तो बेबी को बनियान पहनाना ठीक रहता है। बच्चे को आराम देने के लिए कॉटन फैब्रिक का उपयोग करें।
  • स्लीपसूट: मानसून के दौरान कॉटन से बने ढ़ीले-ढ़ाले स्लीपसूट काम आते हैं।
  • कॉटन जैकेट: कॉटन जैकेट मानसून के ठंडे दिनों में उपयोगी होंगे। यदि आप एक साइज बड़ा खरीदें, तो आपका बेबी इसे सर्दियों के दौरान भी पहन सकता है।
  • इन्सेक्ट रेपेलेंट और प्रिक्ली हीट पाउडर: अपने बेबी के पेडियाट्रिशन से सबसे अच्छे इन्सेक्ट रेपेलेंट और प्रिक्ली हीट पाउडर के बारे में पूछें। मानसून के दौरान बेबी को हीट रैशेज और मच्छरों के काटने से बचाने के लिए ये बहुत काम आएंगे।

आपके न्यूबॉर्न बेबी के स्वागत की तैयारियों में बहुत सारे काम होते हैं, और ऊपर बताई गई सभी जरूरी चीजों की शॉपिंग इनमें से एक है। इस शॉपिंग लिस्ट में, हमने न्यूबॉर्न बेबी को स्वस्थ, आराम से और खुश रखने के लिए लगने वाले सारे सामान की जानकारी दी है। अपने बेबी के आने से पहले या उसके आते ही इस वस्तुओं का इंतजाम कर लें!

यह भी पढ़ें:

नवजात शिशु की देखभाल
नवजात शिशु के लिए खरीदे जाने वाले जरूरी बेबी प्रोडक्ट्स