पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पी.सी.ओ.एस) – कारण, लक्षण और इलाज

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पी.सी.ओ.एस) - कारण, लक्षण और इलाज

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पी.सी..एस) प्रजनन उम्र की लगभग 5 से 10 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करता है, लेकिन कुछ जातीय वर्गों में यह बीमारी अधिक व्यापक हो सकती है। यह एक महिला के शरीर में पुरुष हार्मोन की अधिकता के कारण होता है। कुछ महिलाएँ, जिन्हें पी.सी..एस है, उनके अंडाशयों पर पुटी के उभरने को यह नाम संदर्भित करता है।

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पी.सी..एस) क्या है?

पी.सी..एस, हार्मोनल असंतुलनों के कारण होता है। इसका प्रजनन प्रणाली पर प्रभाव पड़ता है और यह हृदय के साथसाथ शरीर की रक्त शर्करा को संभालने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। यह गर्भधारण की कोशिश कर रही महिलाओं में कठिनाइयाँ पैदा कर सकता है और यह बांझपन के सामान्य कारणों में से एक माना जाता है।

यह बीमारी विलंबित मासिक धर्म और कुछ शारीरिक परिवर्तनों का कारण बन सकती है। पी.सी..एस में, सेक्स हार्मोन अस्तव्यस्त हो सकते हैं, जिससे चेहरे और शरीर पर अतिरिक्त बाल निकल सकते हैं या शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है। हालांकि नाम से पता चलता है कि इस स्थिति वाली महिलाओं को कई पुटियाँ होंगी, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि जिसमें भी पी.सी..एस का निदान हो उसे पुटियाँ हों। इसी तरह, पुटियों वाली प्रत्येक महिला में पी.सी..एस का निदान नहीं होगा। वास्तव में, ये पुटियाँ‘, अंडों वाले आंशिक रूप से बने रोम हैं।

यह गर्भावस्था को कैसे प्रभावित करता है?

पी.सी..एस वाली जो महिलाएँ गर्भधारण करती हैं, उनकी गर्भावस्था के दौरान ध्यानपूर्वक निगरानी की जानी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसी महिलाओं में गर्भपात होने की संभावना तीन गुना अधिक होती है। गर्भावस्था के दौरान उत्पन्न होने वाले, पी.सी..एस के कुछ दुष्प्रभाव हैं गर्भावधि मधुमेह और समय से पूर्व प्रसव। एक डॉक्टर गर्भपात की संभावना को कम करने के लिए गर्भावस्था के दौरान मेटफॉर्मिन जारी रखने की सलाह दे सकता है।

जब माँ को पी.सी..एस हो तो गर्भावस्था के दौरान नियमित व्यायाम की आवश्यकता होती है । हल्के व्यायाम से शरीर के इंसुलिन का उपयोग बढ़ेगा, हार्मोनल संतुलन बनेगा और वज़न नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी। टहलने और हल्की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है। पी.सी..एस के साथ गर्भवती होने पर आहार का भी महत्त्व है। प्रोटीन और फाइबर का अधिक सेवन गर्भावस्था के दौरान इंसुलिन के स्तर को सही बनाए रखने में मदद कर सकता है।

पी.सी..एस वाली अधिकतर गर्भवती महिलाओं के लिए सिज़ेरियन सेक्शन, प्रसव का पसंदीदा तरीका है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि माता को पी.सी..एस होने पर जटिलताओं का खतरा अधिक होता है और सीसेक्शन से प्रसव के दौरान कुछ भी गलत होने की संभावना कम हो जाती है।

पी.सी..एस के बावजूद गर्भवती होना असंभव नहीं है, लेकिन पी.सी..एस के साथ गर्भ धारण करने की कोशिश करना निश्चित रूप से अधिक कठिन हो सकता है जो अन्यथा नहीं होता। ऐसा इसलिए है क्योंकि पी.सी..एस वाली महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन होता है जो सामान्य अंडोत्सर्ग और मासिक धर्म चक्र में बाधा डाल सकता है। यह बीमारी अंडे की गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है जिससे नतीजन गर्भधारण में भी समस्याएँ हो सकती हैं। पी.सी..एस और बांझपन के बीच संबंध पर लंबे समय से चर्चा और अध्ययन किया गया है।

पी.सी..एस और गर्भावस्था

इस बीमारी वाली कई महिलाएँ गर्भवती हो सकती हैं और किसी भी रूप में चिकित्सीय हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना ही पूर्ण अवधि होने पर बच्चे को जन्म दे सकती हैं। लेकिन जिन्हें चिकित्सीय सहायता की आवश्यकता होती है, प्रसूति और प्रजनन संबंधी एंडोक्राइनोलॉजिस्ट उन्हें गर्भधारण करने और समस्यामुक्त प्रसव के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं। पी.सी..एस गर्भावस्था की दर आशावादी है, विशेष रूप से हर दिन विज्ञान में हो रही प्रगति की वजह से। बड़ी संख्या में पी.सी..एस वाली महिलाएँ गर्भवती होती हैं और एक बार उपचार करवाने के बाद स्वस्थ संतान पाती हैं। निम्नलिखित आँकड़े चिकित्सीय हस्तक्षेप के बिना पी.सी..एस गर्भधारण पर प्रकाश डालते हैं; यह ध्यान में रखना अच्छा होगा कि हर महिला का शरीर अलग होने के कारण डॉक्टर की सुविज्ञ राय लेना सबसे अच्छा है।

  • पी.सी..एस के साथ गर्भवती होने की संभावना :

पी.सी..एस वाली महिलाओं को अक्सर बांझपन के मुद्दों का सामना करना पड़ता है, और चिकित्सकीय हस्तक्षेप के बिना गर्भवती होना मुश्किल हो सकता है

  • पी.सी..एस प्रजनन उम्र की 8 – 10% महिलाओं को प्रभावित करता है और यह बांझपन की बहुत उच्च दर से जुड़ा हुआ है। चूँकि इससे अंडोत्सर्ग या तो कभीकभी होता है या बिल्कुल नहीं होता है, इसलिए पी.सी..एस बिना सहायता वाले गर्भधारण को बहुत मुश्किल बना देता है।

पी.सी..एस होने के संभावित कारण

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम का कोई सटीक कारण अभी तक नहीं पाया गया है। लेकिन ऐसा दृढ़ विश्वास है कि इंसुलिन प्रतिरोध और हार्मोन असंतुलन के साथसाथ आनुवांशिकी एक कारक है। अगर किसी परिवार के सदस्य जैसे उसकी माँ, बहन या बुआ को पी.सी..एस है तो एक महिला में पी.सी..एस का जोखिम लगभग 50 प्रतिशत बढ़ जाता है।

जिन महिलाओं में पी.सी..एस का पता चलता है उनमें से लगभग 80 प्रतिशत में इंसुलिन प्रतिरोध मौजूद होता है। यहीं पर शरीर को शर्करा को तोड़ने के लिए अतिरिक्त इंसुलिन का उत्पादन करने के लिए समय से ज़्यादा काम करना पड़ता है। यह बदले में, अंडाशय को अधिक टेस्टोस्टेरोन पैदा करने के लिए उत्तेजित कर सकता है, जो तब रोमों के सामान्य विकास को बाधित करता है। इससे अक्सर अंडोत्सर्ग में अनियमितता होती है।

जीवनशैली वाले कारक आनुवंशिक कारक की ही तरह इंसुलिन प्रतिरोध के एक सामान्य कारण हैं। अधिक वज़न होना इंसुलिन प्रतिरोध का एक और कारण है। हार्मोन के असंतुलन जैसे कि टेस्टोस्टेरोन का बढ़ा हुआ स्तर, ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन का उच्च स्तर (एल.एच), और प्रोलैक्टिन का अधिक स्तर भी पी.सी..एस का कारण बन सकता है।

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम के लक्षण

पी.सी..एस के लक्षणों की शुरुआत धीरेधीरे होती है और अक्सर इस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। हालांकि लक्षण किशोरावस्था से ही शुरू हो सकते हैं, लेकिन यह स्थिति तब तक छिपी रह सकती है जब तक कि महिला अच्छी मात्रा में वज़न न बढ़ा ले।

मासिक धर्म संबंधी समस्याएं जैसे कि मासिक धर्म का कभीकभी होना या बिल्कुल न होना, मासिक धर्म के दौरान भारी, अनियमित रक्तस्राव, सिर से बालों का गिरना, जबकि शरीर के बाकी हिस्सों पर बालों का उगना बढ़ जाता है जैसे चेहरा, बारबार गर्भपात, विषाद, इंसुलिन प्रतिरोध, और ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, पी.सी..एस के कुछ चेतावनी संकेत हैं।

त्वचा के गहराए धब्बे, मिज़ाज के उतारचढ़ाव और गर्भवती होने में कठिनाई, ये कुछ अन्य लक्षण हैं। अक्सर, इन्हें अनदेखा किया जाता है या अन्य कारणों को वजह समझा जाता है और परिणामस्वरूप पी.सी..एस निदान में देरी होती है। इन लक्षणों के अलावा, पी.सी..एस से पीड़ित महिलाओं को मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं।

पी.सी..एस का निदान कैसे होता है?

चूँकि प्रत्येक महिला अलग होती है, किसी में भी पी.सी..एस के सभी लक्षण दिखाई नहीं देंगे। पी.सी..एस के लिए कोई एकल विशिष्ट परीक्षण भी नहीं है, और परिणामस्वरूप, निदान की विधि हर डॉक्टर की थोड़ी भिन्न होगी।

सबसे पहले डॉक्टर, महिला के चिकित्सीय इतिहास की समीक्षा करेगा और वज़न, बी.एम.आई, मासिक धर्म, आहार और व्यायाम दिनचर्या जैसी जानकारी को सूचीबद्ध करेगा। विशेष रूप से हार्मोन की समस्याओं और मधुमेह के संबंध में पारिवारिक इतिहास की तलाश की जाएगी।

इसके बाद स्तनों, थायरॉइड ग्रंथि, त्वचा और पेट का एक शारीरिक परीक्षण होने की संभावना है। एक पेडू का परीक्षण या पी.सी..एस अल्ट्रासाउंड यह देखने के लिए किया जा सकता है कि क्या अंडाशयों की कोई असामान्यता है या नहीं। यदि पी.सी..एस के लक्षण जैसे कि पुटियाँ और बढ़े हुए अंडाशय मौजूद हैं, तो वे परीक्षण के दौरान दिखाई देंगे।

पी.सी.ओ.एस का निदान कैसे होता है?

डॉक्टर अन्य परीक्षणों में टेस्टोस्टेरोन, प्रोलैक्टिन, ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल, थायराइड स्टिमूलेटिंग हार्मोन (टी.एस.एच) और इंसुलिन के स्तर की जाँच के लिए भी रक्त परीक्षण करने को कह सकते हैं। लिपिड स्तर परीक्षण, खाली पेट ग्लूकोज़ परीक्षण, और थायरॉयड फंक्शन परीक्षण डॉक्टरों को सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा।

इस स्थिति का निदान तब मिलता है जब रोगी निम्नलिखित तीन मानदंडों में से कम से कम दो पर सही बैठता है :

  • मासिक धर्म की गड़बड़ी जिसका अर्थ हो सकता है मासिक धर्म का न होना या मासिक धर्म में अनियमितता।
  • रक्त में पुरुष हार्मोन के उच्च स्तर की उपस्थिति जो मुँहासे या अतिरिक्त बाल उगने के रूप में प्रकट हो सकती है, विशेष रूप से शरीर और चेहरे पर।
  • अंडाशय जो पॉलीसिस्टिक हैं वे एक या दोनों अंडाशयों के आकार में वृद्धि दिखाते हैं; या एक अंडाशय पर 12 या अधिक रोमों की उपस्थिति।

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन बीमारी का उपचार

पी.सी..एस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसे वज़न घटाने, स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और दवाइयों के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। सुझाया गया उपचार लक्षणों के साथसाथ महिला की माँ बनने की योजनाओं पर आधारित होगा।

  • वज़न घटाना :

अधिक वज़न वाली महिलाओं के लिए, अतिरिक्त वज़न को घटाना अक्सर सबसे अच्छा उपचार साबित हो सकता है। 5 प्रतिशत वज़न भी कम करने से मासिक धर्म चक्र सामान्य हो सकता है और उससे अंडोत्सर्ग भी।

  • व्यायाम और संतुलित आहार :

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, साबुत अनाज सब्जियाँ और फल एक संतुलित आहार का हिस्सा होते हैं। व्यायाम के साथसाथ, एक संतुलित आहार आपके हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है।

  • धूम्रपान छोड़ना :

धूम्रपान करने वाली महिलाओं में एंड्रोजेन या पुरुष लिंग के हार्मोन अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। ये वही हार्मोन हैं जो पी.सी..एस के लिए जिम्मेदार हैं। धूम्रपान छोड़ने से पी.सी..एस के उपचार में मदद मिल सकती है।

  • दवाई लेना :

पी.सी..एस के लक्षणों के उपचार के लिए अक्सर दवा दी जाती है। मासिक धर्म नियमित करने के लिए गर्भनिरोधक गोलियाँ लेनी पड़ सकती हैं। बालों की अत्यधिक उगाई या बालों के झड़ने को उन दवाओं के माध्यम से भी नियंत्रित किया जा सकता है जो पुरुष हार्मोन के प्रभाव का विरोध कर सकें।

  • लेप्रोस्कोपी :

चूँकि बांझपन पी.सी..एस का एक दुष्प्रभाव है, इसलिए गर्भधारण की कोशिश करने वालों को लैप्रोस्कोपिक ओवेरियन ड्रिलिंग (एल.ओडी) नामक मामूली ऑपरेशन से फायदा हो सकता है। यहाँ, अंडाशय पर गर्मी दी जाती है या लेज़र मारा जाता है जिससे कि एण्ड्रोजन (पुरुष हार्मोन) पैदा करने वाले ऊतक को खत्म किया जा सके। यह हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है जिससे अंडाशय सामान्य रूप से गर्भावस्था के लिए कार्य कर सके। लेकिन कुछ मामलों में, यह एक अल्पकालिक समाधान साबित हो सकता है।

पी.सी..एस से पीड़ित अधिकांश महिलाएँ सही उपचार से गर्भवती हो सकती हैं। इसमें व्यक्ति के लक्षणों और स्थिति के आधार पर क्लोमीफीन या मेटफॉर्मिन का एक कोर्स शामिल हो सकता है। आई.वी.एफ भी अक्सर पी.सी..एस वाली उन महिलाओं के लिए एक विकल्प है जिन पर दवाइयों का कोई असर नहीं हो रहा।

पी.सी..एस से जुड़े स्वास्थ्य जोखिम

पी.सी..एस वाली महिलाओं में बांझपन, मधुमेह, एंडोमेट्रियल कैंसर, दिल का दौरा, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर, स्लीप एपनिया, स्तन कैंसर, चिंता और विषाद जैसी स्थितियों का खतरा अधिक होता है। स्लीप एपनिया विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है क्योंकि नींद के दौरान ऊपरी वायुमार्ग बाधित होता है। मेटाबोलिक सिंड्रोम भी एक और स्थिति है जो पी.सी..एस के परिणामस्वरूप हो सकती है जबकि पी.सी..एस वाली महिलाओं में हृदय संबंधी जोखिम दोगुना होता है।

जब पी.सी..एस वाली महिलाएँ गर्भवती हो जाती हैं, तो उन्हें अक्सर उच्च जोखिम वाले गर्भधारण के मामलों में अनुभवी डॉक्टर के पास भेजा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पी.सी..एस के साथ गर्भधारण की संभावित जटिलताओं में गर्भपात, गर्भकालीन मधुमेह और समय से पहले जन्म का खतरा अधिक होता है।

पी.सी..एस के बावजूद गर्भधारण कैसे करें

चूँकि पी.सी..एस एक हार्मोनल विकार है जिससे अंडोत्सर्ग कभीकभार हो जाता है और अंडों की गुणवत्ता खराब हो सकती है, एक प्रसूति विशेषज्ञ और प्रजनन संबंधी एंडोक्रिनोलॉजिस्ट का मार्गदर्शन पीड़ित महिलाओं को जल्दी गर्भवती होने में मदद कर सकता है। गर्भ धारण करने की कोशिश शुरू करने का फैसला करते ही उनके सुझाव लेना महत्त्वपूर्ण है। वे एक सफल गर्भावस्था के लिए निम्नलिखित सुझाव दे सकते हैं :

  1. मासिक धर्म की निगरानी :

इससे बारंबारता का नमूना बनाने में मदद मिलती है चूँकि पी.सी..एस अनियमित मासिक धर्म का कारण बन सकता है, इसका मतलब है कि अंडोत्सर्ग की संभावना कम है जिससे हर चक्र में गर्भधारण की संभावना और कम हो जाती है। यही कारण है कि डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए कि अंडोत्सर्ग हो रहा है या नहीं, मासिक धर्म का चार्ट बनाने का सुझाव देते हैं।

2. अंडोत्सर्ग पैटर्न पर नज़र रखना :

प्रत्येक चक्र में अंडोत्सर्ग के होने और न होने का पता लगाने में अंडोत्सर्ग परीक्षण किट का उपयोग और शरीर के बुनियादी तापमान की निगरानी बहुत मदद कर सकते हैं। डॉक्टर द्वारा परिणामों को सही ढंग से समझने के लिए न्यूनतम छह महीने तक यह करना होगा।

3. एक स्वस्थ वज़न बनाए रखना :

पी.सी..एस वाली कुछ महिलाओं के लिए अतिरिक्त वज़न ही गर्भधारण के लिए एकमात्र बाधा हो सकती है। एक स्वस्थ आहार खाने और कुछ किलो कम करने से हार्मोनल संतुलन बहाल हो सकता है और नतीजन गर्भाधारण हो सकता है।

4. स्वास्थ्यवर्धक खाना :

चूँकि पी.सी..एस शरीर की इंसुलिन को विनियमित करने की क्षमता को प्रभावित करता है, पी.सी..एस के उपचार वाला आहार प्रोटीन और रेशे में समृद्ध होना चाहिए जो स्थिति का मुकाबला कर सकता है। संसाधित खाद्य पदार्थ और शर्करा से दूर रहना यह सुनिश्चित करने का और हार्मोनल संतुलन को बहाल करने का एक तरीका है। इससे सामान्य अंडोत्सर्ग हो सकता है और इस प्रकार, गर्भधारण भी।

5. दवाई लेना :

यदि अनियमित या देरी से अंडोत्सर्ग होता है, तो डॉक्टर अंडोत्सर्ग को विनियमित करने में और मासिक धर्म के होने को सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए मेटफॉर्मिन या क्लोमिड दे सकता है। अंडोत्सर्ग के न होने से डॉक्टर प्रोवेरा दे सकता है।

6. गोनैडोट्रॉपिंस :

डॉक्टर गोनैडोट्रॉपिंस से उपचार का एक और विकल्प सुझा सकते हैं। इस उपचार में दैनिक निगरानी की आवश्यकता होती है।

7. आईवीएफ :

जब दवाइयाँ परिणाम देने में विफल हों या किसी विशेष व्यक्ति के लिए उपयुक्त न हों, तो डॉक्टर आईवीएफ या इनविट्रो निषेचन का चयन करने की सलाह दे सकते हैं। कुछ मामलों में, पी.सी..एस का अंडों पर प्रभाव पड़ सकता है, और फिर दाता अंडे की आवश्यकता पड़ सकती है।

8. लैप्रोस्कोपी :

लैप्रोस्कोपिक ओवेरियन ड्रिलिंग एक मामूली प्रक्रिया है जो पी.सी..एस के कुछ मामलों में गर्भधारण में मदद कर सकती है। पुरुष हार्मोन बनाने वाले ऊतक को नष्ट करने के लिए अंडाशय पर हमला किया जाता है, और यह शरीर के प्राकृतिक हार्मोन संतुलन को बहाल कर सकता है जिससे गर्भधारण हो सकता है।

9. गर्भधारण के बाद की देखभाल :

एक बार गर्भवती होने के बाद, गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए देखभाल करना महत्त्वपूर्ण है क्योंकि पी.सी..एस से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित करने के लिए दवाओं को पूरी गर्भावस्था के दौरान जारी रखना पड़ सकता है।

जब आपको पी.सी..एस हो तो डॉक्टर से कब सलाह लें

पी.सी..एस के लक्षण अन्य स्थितियों जैसे कि थायराइड की समस्या, मोटापा, और मधुमेह के समान हो सकते हैं। तो, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि डॉक्टर से कब मिलना है। स्थिति का शुरुआत में पता लगाना और उपचार करना दीर्घकालिक रूप से फायदेमंद साबित हो सकता है, खासकर हृदय रोग और मधुमेह को रोकने में। निगरानी रखने के और तुरंत डॉक्टर से परामर्श करने के लिए कुछ चेतावनी संकेत हो सकते हैं कि योनि से अत्यधिक रक्तस्राव, विषाद या मिजाज़ के बदलाव, और मधुमेह के लक्षण।

अधिक प्यास लगना, बारबार पेशाब आना, बहुत भूख लगना, बिना कारण वज़न कम होना, धुंधली दृष्टि और हाथों और पैरों में झुनझुनी कुछ ऐसे लक्षण हैं जो मधुमेह होने का संकेत दे सकते हैं। जिन महिलाओं के नियमित मासिक धर्म चक्र होते हैं, लेकिन 12 या अधिक महीनों की कोशिश के बाद भी गर्भवती नहीं हो पाती हैं, उन्हें भी तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि इंतज़ार करके देखने का तरीका पी.सी..एस में मदद नहीं करता है। पी.सी..एस के लिए घरेलू उपचारों का सहारा लेना उन महिलाओं के लिए सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता जो जल्दी गर्भधारण करना चाहती हैं।

तनाव के बढ़ते स्तर, प्रदूषण, देर से गर्भधारण और कई अन्य कारकों के कारण पी.सी..एस दुनिया भर में एक आम मुद्दा बन गया है जिसका महिलाओं को सामना करना पड़ता है । हालांकि यह गर्भधारण में देरी का कारण बन सकता है, और गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, यह एक ऐसी स्थिति है जिसे संबोधित किया जा सकता है। उपचार के दौरान अनुकूल परिणाम के लिए तनाव से बचना और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना महत्त्वपूर्ण है।