महिला नसबंदी (ट्यूबेक्टॉमी या ट्यूबल लिगेशन) के लिए एक मार्गदर्शिका

महिला नसबंदी (ट्यूबेक्टॉमी या ट्यूबल लिगेशन) के लिए एक मार्गदर्शिका

पुरुषों और महिलाओं, दोनों के लिए गर्भनिरोध के कई तरीके उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ मामूली सर्जिकल प्रक्रियाएं हैं और यह आमतौर पर गर्भनिरोध के स्थायी तरीके हैं। नसबंदी, जिसे महिलाओं की ट्यूबल नसबंदी (बंध्याकरण) के रूप में भी जाना जाता है, यह एक सामान्य प्रक्रिया है और इसे करने के कई तरीके हैं।

महिला नसबंदी क्या है?

आम भाषा में नसबंदी को डिंबवाहिका बंध्याकरण के रूप में भी जाना जाता है। महिला नसबंदी के इस तरीके में आपके अंडाशय से डिंब ले जाने वाली डिंबवाही नलिकाओं को बांध के, बंद करके या अलग करके अवरुद्ध किया जाता है। यह शुक्राणुओं को डिंब तक पहुँच कर निषेचित करने से रोकता है और इस तरह से यह प्रक्रिया प्रभावी ढंग से गर्भावस्था को रोकती है। इस प्रकार का नसबंदी एक लेप्रोस्कोपिक प्रक्रिया, मिनी-लैपरोटॉमी या ट्यूबल प्रत्यारोपण के माध्यम से किया जा सकता है।

नसबंदी कितनी प्रभावी होती है?

नसबंदी को लगभग 100% प्रभावी माना जाता है, लेकिन 0.5% (1000 में से 5) की संभावना है कि जिन महिलाओं को नसबंदी हुई है वे इस प्रक्रिया के लगभग एक साल बाद गर्भवती हो सकती हैं। नसबंदी होने के लगभग पाँच वर्षों बाद गर्भवती होने की 1.3% संभावना है। ग़लत तरीके से हुई सर्जरी या प्रक्रिया के दौरान गर्भावस्था, वह कारण हैं जिसकी वजह से नसबंदी के बाद भी गर्भधारण हो सकता है।

क्या नसबंदी आप के लिए सही है?

क्या नसबंदी आप के लिए सही है?

नसबंदी की सलाह केवल उन महिलाओं को दी जाती है, जो यह सुनिश्चित करती हैं कि उन्हें और बच्चे नहीं चाहिए। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है, जिनको ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं जो गर्भधारण करने से और बढ़ सकती हैं और कुछ गंभीर वंशानुगत समस्याओं से पीड़ित उन महिलाओं के लिए भी है जो इन समस्याओं को अगली पीढ़ी नहीं पहुँचाना चाहती हैं । क्या यह आपके लिए अच्छा विकल्प है, इसका निर्णय लेने से पहले अपने जीवनसाथी, परिवार और डॉक्टर से चर्चा करें।

क्या नसबंदी दर्दनाक है?

किसी-किसी प्रकार की नसबंदी में आपके शरीर पर एक चीरा लगाया जा सकता है। जिस प्रकार की नसबंदी आपने चुनी है, उसके आधार पर डॉक्टर भी आपको सामान्य अथवा लोकल एनेस्थीसिया देगा। सामान्य एनेस्थीसिया दिए जाने पर आप सो जाएंगी और प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ही जागेंगी जबकि लोकल एनेस्थीसिया आपको पूरे समय जगाए रखता है, और सिर्फ प्रभावी क्षेत्र सुन्न किया जाता है इसलिए आपको उस दौरान कुछ भी महसूस नहीं होता है।

नसबंदी प्रक्रियाओं के प्रकार

सामान्य प्रकार की नसबंदी का वर्गीकरण इस प्रकार से किया जा सकता है कि एक वह जिसमें चीरा लगाने की आवश्यकता होती है और एक वह जिसमें नहीं होती है। लेप्रोस्कोपी और मिनी-लैपरोटॉमी पूर्व श्रेणी में हैं, जबकि ट्यूबल प्रत्यारोपण को ‘एश्यूर’ नाम से भी जाना जाता है जो बाद की श्रेणी में आता है।

1. चीरा नसबंदी

चीरा नसबंदी की दो पद्धतियाँ हैं जिन्हें लैप्रोस्कोपी और मिनी-लैपरोटॉमी कहा जाता है और दोनों में स्थानीय या सामान्य एनेस्थीसिया की आवश्यकता होती है।

कम दर्दनाक और कम आक्रामक और जल्दी स्वास्थ्य लाभ होने के कारण लेप्रोस्कोपी को प्राथमिकता दी जाती है। इसकी पूरी प्रक्रिया में केवल 30 मिनट लगते हैं और यह त्वचा पर कम से कम निशान बनाता है, इस सर्जरी के बाद अधिकांश महिलाएं उसी दिन घर लौट सकती हैं।

मिनी-लैपरोटॉमी को एक प्रमुख शल्य-क्रिया माना जाता है और आमतौर पर यह सामान्य एनेस्थीसिया के अंतर्गत प्रसव के पहले या दूसरे दिन के दौरान और इसके अलावा इसे सी-सेक्शन के दौरान भी किया जाता है।

2. ट्यूबल (डिंबप्रणालीय) प्रत्यारोपण

‘एश्यूर’ या ‘ट्यूबल प्रत्यारोपण’ करने की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार के चीरे की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह गर्भाशय ग्रीवा और योनि के माध्यम से किया जाता है। डिंबवाही नलिकाओं में धातु के स्प्रिंग को डाला जाता है और धीरे-धीरे इसके चारों ओर निशान बन जाते हैं, जिससे नलिकाओं में स्थायी रुकावट हो सकती है।

नसबंदी के प्रक्रिया की तैयारी कैसे करें?

नसबंदी किसी भी अस्पताल में या किसी निजी क्लीनिक में भी किया जा सकता है। आपका डॉक्टर उन कारणों पर चर्चा कर सकते हैं कि आप इस प्रक्रिया को क्यों चुन रहे हैं और वह जानना चाहेंगे कि क्या यह आपका एक सुविचारित निर्णय है।आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों के अनुकूल आपको नसबंदी प्रक्रिया के प्रकार के बारे में जानकारी दी जाएगी। कई महिलाएं बच्चे के जन्म के तुरंत बाद या अन्य किसी सर्जरी के साथ संयुक्त रूप से यह सर्जरी करवाने का निर्णय लेती हैं। यदि आप यह प्रक्रिया बच्चे के जन्म के तुरंत बाद नहीं करवा रही हैं, तो आपको प्रक्रिया से एक महीने पहले और एक महीने बाद तक गर्भनिरोधक का उपयोग करने के लिए कहा जा सकता है।

चीरा नसबंदी की प्रक्रिया

नसबंदी और मिनी लैपरोटॉमी के लिए होने वाली लेप्रोस्कोपिक प्रक्रिया को चीरा नसबंदी कहा जाता है।

लैप्रोस्कोपिक नसबंदी में आपको स्थानीय या सामान्य बेहोशी दी जाती है जिसके बाद डॉक्टर आपके खाली पेट में गैस पंप करते हैं, ताकि अंगों को बेहतर ढंग से देखने में मदद मिल सके। नाभि के पास दो छोटे चीरे लगाए जाते हैं जिसके माध्यम से डॉक्टर आपके डिंबवाही नलिकाओं का सही निर्धारण करने के लिए लेप्रोस्कोप लगाते हैं। एक बार स्थित होने पर, नलिकाएं बंद कर दी जाती हैं और इसी के साथ यह प्रक्रिया पूर्ण हो जाती, इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 30 मिनट लगते हैं।

मिनी-लैपरोटॉमी आमतौर पर बच्चे के जन्म के बाद किया जाता है और इस प्रक्रिया में डॉक्टर नाभि के पास चीरा लगाते हैं। डिंबवाही नलिकाओं को इस छिद्र के माध्यम से ऊपर लाया जाता है और उन्हें बंद करने के लिए क्लिप का उपयोग किया जाता है, जबकि कुछ मामलों में नलिकाओं के एक हिस्से को काट दिया जाता है।

ट्यूबल प्रत्यारोपण के लिए प्रक्रिया

यदि नसबंदी की पद्धति ट्यूबल प्रत्यारोपण है, तो किसी प्रकार की बेहोशी की कोई आवश्यकता नहीं होती है। आपका डॉक्टर प्रक्रिया से ठीक पहले गर्भाशय ग्रीवा को बड़ा कर देगा और फिर योनि और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से एक पतले कैथेटर (एक प्रकार की नली) को किसी एक डिंबवाही नलिका में डाल देते हैं। यह कैथेटर उस नलिका में एक प्रत्यारोपण लगाता है और फिर इसी प्रक्रिया को दूसरी नलिका के साथ दोहराई जाती है। बाद में एक्स-रे के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाता है कि प्रत्यारोपण को सही ढंग से रखकर डिंबवाही नलिकाओं को अवरुद्ध कर दिया गया है।

नसबंदी के बाद आप कैसा महसूस करेंगी?

आपको बिलकुल वैसी ऐंठन का अनुभव होगा जैसी मासिक धर्म के दौरान होती है या प्रक्रिया के दौरान गर्भाशय में होने वाली हलचल के परिणामस्वरूप योनि से थोड़ा रक्तस्राव का अनुभव भी कर सकती हैं। यदि आपने लेप्रोस्कोपिक प्रक्रिया करवाई थी, तो इस्तेमाल की हुई गैस की वजह से आपका पेट एक या दो दिन के लिए फूला हुआ रह सकता है, इस गैस के कारण कुछ समय के लिए पीठ या कंधे में दर्द भी हो सकता है। यदि आपके चीरे में से रक्तस्त्राव प्रारम्भ हो जाता है, आपको बुखार या चकत्ते आ रहे हैं, सांस लेने में मुश्किल हो रही है, आपके पेट में लगातार दर्द हो रहा है या आपकी योनि से असामान्य स्त्राव हो रहा है, तो चिकित्सक को तुरंत संपर्क करना महत्वपूर्ण है।

नसबंदी के बाद भी आपकी माहवारी रजोनिवृत्ति तक पहुँचने से पहले तक रहती है। गर्भनिरोध के तरीके जो कि हॉर्मोनल कारकों पर निर्भर होते हैं, उनके विपरीत नसबंदी से किसी भी प्रकार का हॉर्मोनल असंतुलन नहीं होता है।

सामान्य रूप से नसबंदी के बाद स्वास्थ्य-लाभ में कितना समय लगता है?

स्वास्थ्य-लाभ की अवधि आपकी जीवनशैली, प्रक्रिया से पहले आपके स्वास्थ्य और आपके द्वारा चुनी गई नसबंदी के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती है। लैप्रोस्कोपिक नसबंदी के बाद आपके उसी दिन घर जाने की संभावना हो सकती है। मिनी लैपरोटॉमी के बाद स्वास्थ्य-लाभ में कुछ दिन लग सकती हैं। यदि आपने ट्यूबल प्रत्यारोपण करवाया है, तो आप उसी दिन अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस आने में सक्षम हो सकती हैं। प्रक्रिया के बाद दो हफ्तों तक आगे की जाँच के लिए परीक्षण निर्धारित किए जाते हैं।

क्या नसबंदी के प्रभाव को उलटाया जा सकता है?

कुछ स्थितियों में नसबंदी के प्रभाव उलटाया जा सकता है, हालांकि यह एक बड़ी सर्जरी है और आपको कुछ दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ सकता है। एक सफल प्रक्रिया की संभावना कुछ कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि की गई नसबंदी का प्रकार, आपकी उम्र, प्रक्रिया के बाद कितना समय बीत चुका है और आपकी डिंबवाही नलिकाओं को कितना नुकसान हुआ है। प्रक्रिया उलटाने के बाद गर्भावस्था की दर काफी भिन्न और 30% से 85% के बीच होती है।

नसबंदी के उलटाने की प्रक्रिया से आप अस्थानिक गर्भावस्था का अत्यधिक खतरा हो सकता है और यह स्थिति जानलेवा भी हो सकती।

ख़तरे और जटिलताएं

चूंकि नसबंदी पेट की एक ऐसी शल्य चिकित्सा है जिसे बेहोशी देकर पूर्ण किया जाता, इस वजह से कुछ ख़तरे और जटिलताएं हो सकती हैं, जैसे:

  • आँतों, मूत्राशय या प्रमुख रक्त वाहिकाओं में नुकसान।
  • बेहोशी देने पर प्रतिक्रिया होना।
  • घाव ठीक होने में असफलता और संक्रमण की संभावना।
  • पेड़ू या पेट में दर्द जो लंबे समय तक रहता है।
  • चीरे वाली जगह पर स्थायी दाग।
  • इससे पहले अगर आपकी पेट या पेड़ू की सर्जरी हुई है, तो जटिलताओं का खतरा अधिक होता है। मोटापे या मधुमेह होने पर भी नसबंदी के बाद जटिलताओं की संभावना बढ़ जाती है।

नसबंदी के कितने समय बाद आप संभोग कर सकती हैं?

डॉक्टर आपको नसबंदी की प्रक्रिया के बाद सुरक्षित रूप से संभोग शुरू कर सकने से संबंधित एक समय-सारिणी दे सकते हैं, हालांकि ज़्यादातर लोग एक या दो हफ्ते तक इंतज़ार करते हैं। अगर नसबंदी, प्रसव के तुरंत बाद की गई है तो प्रतीक्षा का समय कम से कम चार सप्ताह तक हो सकता है। कुछ महिलाओं को एश्यूर प्रत्यारोपण के लगभग एक साल बाद तक संभोग के दौरान दर्द या परेशानी का अनुभव हो सकता है ।

क्या यह एस.टी.डी. से सुरक्षा प्रदान करता है?

नहीं, ट्यूबल बंधाव स्थायी नसबंदी का केवल एक प्रकार है और पुरुषों या महिलाओं के लिए यौन संचारित रोगों (एस.टी.डी.) से किसी भी प्रकार की सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। नसबंदी, प्रभावी गर्भनिरोध का केवल एक माध्यम है। पुरुष या महिला के रूप में एस.टी.डी. को रोकने या फैलने की संभावनाओं को कम करने के लिए कंडोम का उपयोग करना सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि पुरुष या महिला नसबंदी का इसमें कोई योगदान नहीं होता है।

चीरा नसबंदी के बाद, किसी प्रकार के अतिरिक्त गर्भनिरोध की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन यदि ट्यूबल प्रत्यारोपण किया गया है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप लगभग तीन महीने तक गर्भनिरोध के किसी अन्य रूप का प्रयोग करें। इस अवधि के बाद, एक एक्स-रे इस बात की पुष्टि करने में मदद कर सकता है कि प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूर्ण हुई है और आप गर्भनिरोध के अन्य तरीकों का प्रयोग करना बंद कर सकती हैं। ऐसा सोचना सामान्य है कि नसबंदी आपमें किसी तरह का बदलाव ला सकता है। हालांकि, आपका वज़न नहीं बढ़ेगा, चेहरे पर बाल नहीं आएंगे या आप रजोनिवृत्ति पर नहीं आएंगी। पर इससे पहले कि आप आगे बढ़ें, बस यह सुनिश्चित करें कि नसबंदी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

डिस्क्लेमर : यह जानकारी सिर्फ़ एक मार्गदर्शिका है और किसी अनुभवी पेशेवर द्वारा दी गई चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है।