शिशुओं के पहले दाँत की प्रक्रिया

शिशुओं के पहले दाँत की प्रक्रिया

शिशुओं के दाँतों का क्रम कभीकभी उनके जन्म से पहले ही विकसित हो जाता है। ऐसा मुख्य रूप से इसलिए होता है, क्योंकि दाँत की कलियाँ पैदा होने से पहले ही विकसित हो जाती हैं।

आपके शिशु का पहला दाँत कब प्रकट हुआ होगा?

हालंकि कुछ बच्चे मुहँ मे दाँतों के साथ पैदा होते हैं, यह बहुत सामान्य घटना नहीं है। सामान्य तौर पर तीन महीने के होते होते ही या उसके तुरंत बाद ही बच्चे का पहला दाँत सामान्य रूप से विकसित होने लगता हैं।

कौन सा दाँत पहले दिखाई देता है?

पहला दाँत आम तौर पर तब दिखाई देता है जब बच्चा तीन महीने का होता है। हालांकि , प्राथमिक या पतले दाँत निकलने मे कुछ शिशुओं को अधिक समय लग सकता है। शिशुओं में शुरुआती के क्रम में, यह आमतौर पर निचले अग्रणी कृन्तक है जो पहले दिखाई देते हैं। हालांकि, कुछ शिशुओं मे पहले नए ऊपरी केंद्रीय कृन्तको के साथ ही दाँत निकलने की शुरूआत होती हैं।

एक बच्चे के कितने दाँत होते है?

तीन साल की उम्र तक, आप अपने बच्चे के लगभग 20 दूध के दाँतों का एक पूरा सेट प्राप्त करने की उम्मीद कर सकती हैं। जब वे लगभग 5 साल के होते हैं, तो ये दाँत गिर जाते हैं और स्थायी दाँतों के लिए रास्ता बन जाता हैं।

शिशुओं के दाँतों के निकलने और दिखाई देने के क्रम की तालिका

शिशुओं के दाँतों के निकलने और दिखाई देने के क्रम की तालिका जो कि हर प्रकार के दाँत निकलने का क्रम और उनके दिखाई देने का समय बताती है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है, पर हमे ये याद रखना चाहिए कि, अपवाद भी असामान्य नहीं है। यदि आपके बच्चे के दाँत इस दाँत निकलने वाले क्रम के अनुसार नहीं निकल रहे तो ठीक है, इसमें कोई चिंता की बात नहीं है । हालांकि, अगर देरी चिंता का कारण है, तो इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए आप एक योग्य दंत चिकित्सक से सलाह लें।

निचले भाग के कृन्तक

यह निचले भाग के कृन्तक ज़्यादातर सबसे पहले निकलने वाले दाँत होते है, और यह आपके बच्चे को उपद्रव करने, लार टपकाने और यहां तक कि सामान चबाने के लिए भी प्रेरित कर सकते है।

उपस्थिति

निचले भाग के कृन्तक लगभग छह से दस महीने में निकलने शुरू हो जाने चाहिए। आपको यह स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए कि दाँत निकलने की प्रक्रिया के कारण आपके बच्चे की उग्रता और बेचैनी दर्द के कारण बढ़ गई है।

प्रक्रिया

निचले केंद्रीय कृन्तको के प्रमुख कार्यों में से एक है, प्लेसहोल्डर के रूप में कार्य करना जब तक कि आपका बच्चा 12 साल का नहीं हो जाता और उसके पक्के दाँत नहीं निकल आते।

दाँतों का गिरना

आपका बच्चा जब छह साल की उम्र का होता है तो उसके निचले केंद्रीय कृन्तक गिरना शुरू हो जाना चाहिए।

ऊपरी केंद्रीय कृन्तक

उपस्थिति

जब बच्चा आठ से बारह महीने का होता है, तो ऊपरी केंद्रीय कृन्तक दिखाई देने लगते हैं।

कार्य

ऊपरी केंद्रीय कृन्तको के प्रमुख कार्यों में से एक स्थायी दाँत के लिए सहारे के रूप में कार्य करने के साथसाथ बच्चे को उसके भोजन को चबाने में मदद करना है।

दाँतों का गिरना

आमतौर शिशु जब लगभग छह साल की उम्र के होते है तो इनके दाँत गिरना शुरू हो जाते हैं।

ऊपरी पार्श्व कृन्तक

उपस्थिति

ऊपरी पार्श्व कृन्तक लगभग नौ से तेरह महीने में दिखने लगते हैं।

कार्य

ऊपरी पार्श्व कृन्तक आपके बच्चे को चबाने और उसे बोलने में मदद करने के लिए सक्षम बनाता है।

दाँतों का गिरना

जिस क्रम में शिशु के दाँत गिरते हैं, उस क्रम के अनुसार, आपके बच्चे के लगभग छह साल की उम्र में ऊपरी पार्श्व कृन्तक गिरना शुरू हो जाना चाहिए।

निचले पार्श्व कृन्तक

उपस्थिति

आपके शिशु के निचले पार्श्व कृन्तको का विकास दस से सोलह महीनों में शुरू हो जाना चाहिए। आपको यह पता होना चाहिए कि आपका बच्चा एक ही तरह का अगला दाँत विकसित करने से पहले, प्रत्येक प्रकार का एक दाँत विकसित करेगा।

कार्य

निचले पार्श्व कृन्तक स्थायी दाँतों के लिए सहारे के रूप में कार्य करते हैं जो कि आपके बच्चे के बारह साल के होने पर दिखाई देना शुरू कर देना चाहिए। इसके अलावा, ये दूध के दाँ आपके बच्चे को चबाने और बोलने में मदद करते हैं।

दाँतों का गिरना

छह साल की उम्र तक पहुँचने के बाद आपके बच्चे का निचले पार्श्व कृन्तको का गिरना शुरू हो जाना चाहिए।

दाँतों का गिरना

ऊपरी पहली दाढ़ों का प्रकट होना

उपस्थिति

ऊपरी पहली दाढ़ें लगभग तेरह से उन्नीस महीने तक आ जाती हैं।

कार्य

इनका मुख्य कार्य आपके बच्चे को चबाने में मदद करना, बोलने में मदद करना और यहाँ तक कि दाँतों के लिए सहारे के रूप में कार्य करना है जब तक कि स्थायी दाँत नहीं आ जाते ।

दाँतों का गिरना

आपके बच्चे के ऊपरी पहले मोलर्स को लगभग दस से बारह साल के अंदर गिराना शुरू कर देना चाहिए, और जब तक वह तेरह साल का होता है, उसके पास स्थायी दाँत आ जाने चाहिए।

निचली पहली दाढ़ो का प्रकट होना

उपस्थिति

आपके बच्चे के पैदा होने के बाद ही निचले पहले वाली दाढ़ो का लगभग चौदह से अठारह महीने बाद ही दिखना शुरू हो जाना चाहिए।

कार्य

जब दूध के दाँतों के कार्य की बात आती है, तो निचले पहले दाढ़ आपके बच्चे को अपना भोजन चबाने और मसलने में मदद करते हैं और साथ ही स्थायी दाँतों के लिए सहारे के रूप में काम करते हैं।

दाँतों का गिरना

आपके बच्चे को अपनी निचली पहली दाढ़ को दस से बारह साल की उम्र में गिराना शुरू कर देना चाहिए।

ऊपरी कैनाइन दाँतों का प्रकट होना

उपस्थिति

आपके शिशु को शिशु के दाँतों के अनुक्रम के अंत में लगभग सोलह से बाईस महीने में ऊपरी कैनाइन का दिखना शुरू हो जाना चाहिए।

कार्य

ऊपरी कैनाइन का एक मुख्य कार्य ऊपरी कैनाइन के लिए सहायक के रूप में सेवा करना है।

दाँतों का गिरना

आपके बच्चे को अपनी ऊपरी कैनाइन को एक बार में दस से बारह साल की उम्र तक पहुँचने के बाद गिराने का क्रम शुरू कर देना चाहिए और उसके स्थान पर स्थायी दाँतों का आना शुरू हो जाना चाहिए।

निचले कैनाइन दाँतों का प्रकट होना

उपस्थिति

आपके बच्चे को निचले कैनाइन दाँतों को सत्रह से तेईस महीने के आसपास विकसित करना शुरू कर देना चाहिए।

कार्य

निचले कैनाइन के प्रमुख कार्यों में से एक कार्य आपके बच्चे को चबाने में मदद करने के साथसाथ स्थायी दाँतों के लिए सहायक के रूप मे सेवा में करना है।

दाँतों का गिरना

आपके बच्चे को अपनी निचली कैनाइन को दस से बारह साल की उम्र में कभी भी गिरा देना चाहिए।

निचले द्वितीय दाढ़ो का दिखाई देना

उपस्थिति

आपका शिशु 23 से 31 महीने तक की उम्र में पहुँचने के बाद अपना निचला दूसरा दाढ़ विकसित करना शुरू कर देता है।

कार्य

यह निचले दाढ़ के प्रमुख कार्यों में से, आपके बच्चें को चबाने मे, बोलने और जुगाली करने मे मदद करता है, यह स्थायी दाँतों के लिए सहायक के रूप से काम करने अलावा इन सब कार्यों में भी मदद करता है।

दाँतों का गिरना

आपके बच्चे को अपने दाढ़ को लगभग दस से बारह वर्षों में गिराना शुरू करना देना चाहिए। ताकि स्थायी दाँत उम्र के साथ जल्द ही आकार ले सके।

ऊपरी द्वितीय दाढ़ोंं का दिखाई देना

उपस्थिति

शिशु के पच्चीस महीने की आयु में पहुँचने पर ऊपरी दूसरी दाढ़ आमतौर पर दिखाई देने लगती है।

कार्य

ऊपरी दाढ़ों का एक प्रमुख कार्य सहायक के रूप में कार्य करना है। इसके अलावा, ये दाँत शिशु को उसके भोजन को चबाने में भी मदद करते हैं।

दाँतों का गिरना

बारह वर्ष की आयु तक पहुँचने के बाद आपके बच्चे को अपने ऊपरी दूसरे दाढ़ को गिराना शुरू कर देना चाहिए।

अपने बच्चे के दाँतके बारे में आपको चिंता कब करनी चाहिए?

यदि आपके बच्चे के दाँतों का क्रम दिए गये क्रम से बाहर है, तो चिंतित होने का कोई कारण नहीं है। देरी के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर, आपके बच्चे को नियत समय में दूध के सभी दाँतों को दाँत आ जाने चाहिए।

निष्कर्ष

दूध के दाँतों की अक्सर उपेक्षा की जाती है क्योंकि वे अस्थायी दाँत के रूप में माने जाते हैं जो बाहर गिरने के लिए बाध्य होते हैं, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि दूध के दाँतों का स्वास्थ्य सीधे स्थायी दाँतों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने शिशु के मसूड़ों को एक मुलायम कपड़े से नियमित रूप से साफ़ करें, और जब पहला दाँत निकलता है तो बच्चे को ब्रश कराना शुरू करें। स्वस्थ दाँत न केवल अच्छे दिखते हैं, बल्कि बच्चे के पेट को भी स्वस्थ रखते हैं।