10 बेस्ट बेबी पाउडर

बच्चों के लिए 10 बेस्ट बेबी पाउडर

बच्चे के इस दुनिया में आते ही पाउडर लगाना एक ऐसा नियम बन जाता है जो सालों चलता रहता है। पाउडर बच्चे के पसीने और गंध को अवशोषित कर लेता है और त्वचा पर डायपर रैशेज, अधिक नमी व इरिटेशन को ठीक करने में जादू की तरह काम करता है। पर यदि आप पहली बार माँ बनी हैं तो जाहिर है आपको बेबी पाउडर के अलग-अलग ब्रांड का उपयोग करने के बाद ही अपने बच्चे की त्वचा के हिसाब से एक बेहतर पाउडर का चुनाव करना होगा और इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं! इस आर्टिकल में हमने टॉप 10 बेबी पाउडर की लिस्ट दी है और सभी प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन भी दिया गया है, जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

भारत में टॉप 10 बेस्ट बेबी पाउडर की लिस्ट

यदि आप अपने बच्चे के लिए बेस्ट बेबी पाउडर की तलाश में हैं, तो हमारे पास भारत में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ बेबी पाउडर ब्रांड की एक संक्षिप्त सूची है। साथ ही, यदि आप कुछ मौसम के हिसाब से तलाश कर रहे हैं, तो निम्नलिखित सूची में गर्मियों के लिए भी बेबी पाउडर की एक लिस्ट है।

1. हिमालया हर्बल बेबी पाउडर – Himalaya Herbal Baby Powder

हिमालया भारत का एक विश्वसनीय ब्रांड है और यह ब्रांड बेस्ट नेचुरल स्किन केयर प्रोडक्ट्स का निर्माण करता है।

हिमालया हर्बल बेबी पाउडर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

हिमालया हर्बल बेबी पाउडर विभिन्न प्रकार की हर्ब्स से बना हुआ है। जिंक ऑक्साइड का यह सौम्य फॉर्मुलेशन बच्चे को ठंडक देता है, उसे फ्रेश व खुश भी रखता है। यह खस-खस के कूलिंग एक्सट्रैक्ट्स से परिपूर्ण है जो त्वचा को ताजगी देता है और इसमें मौजूद यशदा भस्म त्वचा को ड्राई और मुलायम रखता है। यह शरीर की दुर्गंध को खत्म करता है और त्वचा को मुलायम व सहज बनाए रखने में मदद करता है।

2. हिमालया हर्बल प्रिकली हीट बेबी पाउडर – Himalaya Herbal Prickly Heat Baby Powder

हिमालया हर्बल का यह प्रिकली हीट बेबी पाउडर तेज गर्मियों में आराम प्रदान करता है और बच्चे की त्वचा को इन्फेक्शन व इन्फ्लेमेशन से दूर रखता है।

हिमालया हर्बल प्रिकली हीट बेबी पाउडर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह प्रिकली हीट पाउडर नीम और खस-खस की घास से भरपूर है। नीम में एंटी-इंफ्लेमटरी गुण होते हैं जो बच्चे की त्वचा को रैशेज व सूजन से सुरक्षित रखते हैं। साथ ही खस-खस की घास में एस्ट्रिजेंट और एन्टीपरस्पिरेंट के गुण होते हैं जो बच्चे की त्वचा को फ्रेश रखते हैं। इसमें अन्य इंग्रेडिएंट्स भी हैं जैसे प्राकृतिक जिंक जिसमें एंटीसेप्टिक गुण हैं और यह घाव को बहुत जल्दी ठीक करता है।

3. सेबामेड बेबी पाउडर – Sebamed Baby Powder

सेबामेड एक जर्मन ब्रांड है जिसे सेबाफार्मा GmbH & Co. KG द्वारा स्थापित किया गया है, इसके संस्थापक हाइन्ज़ माउरा थे। इस ब्रांड के सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में से एक है सेबामेड बेबी पाउडर।

सेबामेड बेबी पाउडर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इस पाउडर को विशेष रूप से बच्चे की त्वचा के प्रतिरोध को मजबूत करने के लिए तैयार किया गया है। इस पाउडर का एक्स्ट्रा सॉफ्ट फॉर्मुलेशन बच्चे की त्वचा को फ्रिक्शन से बचने में मदद करता है जिससे बच्चे के शरीर में रैशेस नहीं आते हैं।

4. चीकू टेलकम पाउडर – Chicco Talcum Powder

चीकू बेबी मोमेंट्स टेलकम पाउडर बहुत सूदिंग और रिफ्रेशिंग होता है और यह डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा टेस्ट किया हुआ है।

चीकू टेलकम पाउडर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

चीकू द्वारा निर्मित बेबी पाउडर में नेचुरल एक्टिव इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जैसे चावल का स्टार्च जो बच्चे की नाजुक व सेंसिटिव त्वचा को रिफ्रेश रखता है और इसे सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसमें एलर्जेंस, पैराबेन्स, मिनरल ऑयल, डाई, अल्कोहल और अन्य हानिकारक इंग्रेडिएंट्स नहीं हैं जो बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते हैं। इसका परिपूर्ण फॉर्मुला बच्चों की त्वचा पर एक लेयर बनाता है ताकि हवा का आदान-प्रदान हो सके और छिद्र बंद न हों।

5. मामाअर्थ डस्टिंग पाउडर – Mamaearth Dusting Powder

यह डस्टिंग पाउडर भी डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा टेस्ट किया हुआ है जो टैल्क मुक्त है और बच्चों में डायपर रैशेज की समस्या खत्म कर देता है।

मामाअर्थ डस्टिंग पाउडर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इस डस्टिंग पाउडर में नेचुरल इंग्रेडिएंट्स होते हैं जो त्वचा में मॉइस्चर को रोक कर रखते हैं। इसमें मौजूद ओट्स डायपर रैशेज को कम करता है व बच्चे के डायपर एरिया को ड्राई होने से बचाता है और इससे खुजली व इरिटेशन भी नहीं होती है। इसमें मौजूद कॉर्नस्टार्च अधिक मॉइस्चर को अब्सॉर्ब करता है और साथ ही इसमें पैराबेन्स, पैंटलेट्स, एसएलएस या आर्टिफिशियल सुगंध जैसे कोई भी हानिकारक केमिकल्स नहीं हैं।

6. मी मी बेबी पाउडर – Mee Mee Baby Powder

मौसम और तापमान में बदलाव के कारण आपका बेबी हो सकता है असहज महसूस करे, लेकिन अब चिंता न करें – मी मी का मखमली नरम बेबी पाउडर लाइट है और त्वचा को फ्रेश व ड्राई रखने में मदद करता है।

मी मी बेबी पाउडर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

मी मी बेबी पाउडर बच्चे के जन्म के तुरंत बाद भी उपयोग में लाया जा सकता है और यह माइक्रोबायोलॉजिकली टेस्टेड भी है।  इस पाउडर का उपयोग नहाने के बाद, डायपर बदलने या दिन के दौरान कभी भी बच्चे को फ्रेश रखने के लिए किया जा सकता है। यह चिकित्सीय रूप से सुरक्षित है, हाइपोएलर्जेनिक है, और बच्चे की कोमल त्वचा पर बेहद सौम्य है। यह त्वचा विशेषज्ञों द्वारा भी टेस्टेड है।

7. मदरकेयर – ऑल वी नो बेबी पाउडर  – Mothercare – All We Know Baby Powder

मदरकेयर द्वारा निर्मित इस बेबी पाउडर से बच्चे की त्वचा ड्राई, फ्रेश और कम्फर्टेबल रहती है।

मदरकेयर - ऑल वी नो बेबी पाउडर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

मदरकेयर का यह बेबी पाउडर हाइपोएलर्जेनिक है और साथ ही इसे भी डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा टेस्ट किया गया है। यह पाउडर दाइयों (मिडवाइफ) द्वारा भी टेस्टेड है और साथ ही नवजात शिशु की कोमल त्वचा के लिए सौम्य भी है।

8. द मॉम्स को. टैल्क फ्री बेबी पाउडर – The Moms Co. Talc Free Baby Powder

द मॉम्स को. टैल्क फ्री बेबी पाउडर कॉर्नस्टार्च पर आधारित पाउडर है और सेंसिटिव स्किन के लिए यह सबसे अच्छा बेबी पाउडर है, क्योंकि यह त्वचा से प्राकृतिक रूप से नमी को अवशोषित करता है।

द मॉम्स को. टैल्क फ्री बेबी पाउडर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

यह पाउडर टैल्क के उपयोग के बिना ही त्वचा को ड्राई रखने में सक्षम है। इसमें ऑर्गेनिक कैमोमाइल, जोजोबा, और कैलेंडुला ऑयल भी मौजूद हैं, जिनमें त्वचा को शांत रखने करने वाले गुण हैं जो जलन को कम करते हैं और त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं। इस पाउडर में मिनरल ऑयल, टैल्क, सिंथेटिक फाइबर और अन्य हानिकारक केमिकल मौजूद नहीं हैं।

9. पिजन बेबी पाउडर – Pigeon Baby Powder

पिजन नवजात शिशुओं के लिए सबसे अच्छा ऑर्गेनिक बेबी पाउडर में से एक है। यह पाउडर बच्चे को नहलाने के बाद, डायपर बदलते वक्त और बच्चे की त्वचा के फोल्ड्स के बीच उपयोग करने के लिए आइडियल है।

पिजन बेबी पाउडर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

पिजन बेबी पाउडर बच्चे की त्वचा के लिए बेहद सौम्य और कोमल है। यह रोज़हिप, कैमोमाइल और ऑर्गेनिक ओलिव ऑयल के जैविक एक्सट्रेक्ट के साथ समृद्ध है। पाउडर की दूधिया खुशबू बच्चे को फ्रेश महक देती है, और इसकी फॉर्मुलेशन बच्चे की स्किन स्मूथ और सॉफ्ट बनाती है, जो एक ड्राई और कम्फर्टेबल एहसास देती है। इस पाउडर की प्रमुख विशेषताएं यह हैं कि यह एक एंटी-इर्रिटेंट, हाइपोएलर्जेनिक और डर्माटोलोलॉजिकली टेस्टेड है। यह नवजात शिशुओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

10. बच्चों के लिए मदर स्पर्श टैल्क-फ्री नेचुरल डस्टिंग पाउडर – Mother Sparsh Talc-Free Natural Dusting Powder for Babies

मदर स्पर्श टैल्क फ्री पाउडर में सभी नेचुरल इंग्रेडिएंट्स होते हैं तो बच्चों की त्वचा के लिए बिलकुल सुरक्षित हैं।

बच्चों के लिए मदर स्पर्श टैल्क-फ्री नेचुरल डस्टिंग पाउडर

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

इस हाइपोएलर्जेनिक पाउडर में एंटी-मिक्रोबियल गुण हैं जो अधिक मॉइस्चर को अब्सॉर्ब करके फंगल व यीस्ट इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करते हैं। इसमें अरारोट की जड़ का पाउडर, सल्फेट्स और कॉर्न स्टार्च भी होता है जो बच्चों के लिए सुरक्षित हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. नवजात शिशुओं के लिए कौन सा पाउडर सबसे अच्छा है?

ऊपर बताए गए सभी पाउडर नवजात शिशुओं के लिए अच्छे हैं। सभी पाउडर बाजार में भी उपलब्ध हैं, और आप इन्हें आसानी से खरीद सकते हैं।

2. मैं अपने बेबी पर सही तरीके से बेबी पाउडर कैसे लगाऊं?

अपनी हथेलियों पर थोड़ा पाउडर लें और आराम से बच्चे की त्वचा पर लगाएं। लगाते समय, पाउडर को बच्चे की नाक व मुँह से थोड़ा दूर रखें ताकि वह उसके साँस के द्वारा अंदर न चली जाए। उपयोग के बाद पाउडर के डब्बे को कसकर बंद कर दें।

3. क्या मैं अपने नवजात बच्चे के चेहरे पर बेबी पाउडर का उपयोग कर सकता हूँ?

यदि आप बच्चे के चेहरे पर पाउडर न लगाए तो अच्छा है। चेहरे पर पाउडर लगाने बच्चे को कभी-कभी सांस लेने में हो सकती है।

4. क्या डायपर रैश को बेबी पाउडर से ठीक किया जा सकता है?

हाँ, पाउडर को बच्चे की रैश वाली जगह पर लगाकर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाकर रैशेस को ठीक किया जा सकता है। बेबी को डायपर पहनाने से पहले पाउडर का इस्तेमाल जरूर करें, लेकिन इसे बच्चे के नाक व मुँह से दूर रखें।

5. टैल्क-फ्री बेबी पाउडर क्या है?

टैल्क-फ्री बेबी पाउडर वैसा पाउडर है जिसमे टैल्क नहीं होता है। (टैल्क – एक मिनरल है जो मुख्य रूप से सिलिकॉन, मैग्नीशियम और ऑक्सीजन से बना होता है)

6. क्या कॉर्नस्टार्च युक्त बेबी पाउडर सेफ है?

हाँ, आप टैल्क-बेस्ड पाउडर के जगह कॉर्नस्टार्च-बेस्ड बेबी पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

पाउडर हमेशा से ही एक बच्चे की स्किनकेयर रूटीन का एक अहम हिस्सा रहा है। पाउडर की भीनी सी खुशबू आपके प्यारे को हर समय फ्रेश रखती है व साथ ही उन्हें कम्फर्टेबल, ड्राई और खुश रखने में मदद करता है।

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं:

10 बेस्ट बेबी हेयर ऑयल्स
10 बेस्ट बेबी मसाज ऑयल्स
10 बेस्ट बेबी सनस्क्रीन
15 बेस्ट बेबी लोशन और क्रीम

बेबी पाउडर पर नए ऑफर और डील्स:

बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स
बेबी स्किन केयर ब्रांड्स
स्किन केयर प्रोडक्ट्स ऑन सेल

यह भी पढ़ें:

10 बेस्ट बेबी मसाज ऑयल
10 बेस्ट बेबी हेयर ऑयल
10 बेस्ट बेबी डायपर रैश क्रीम