सी-सेक्शन डिलीवरी के लिए हॉस्पिटल बैग तैयार करना

सी-सेक्शन डिलीवरी के लिए हॉस्पिटल बैग तैयार करना

यदि आप अपनी गर्भावस्था की तीसरी और अंतिम तिमाही में पहुंच चुकी हैं, तो आप अपने बच्चे का स्वागत करने के लिए उत्साहित और चिंतित दोनों ही होंगी! आपके पास वह सब कुछ है जिसकी आपके बेबी को शुरूआती कुछ महीनों में जरूरत होगी, और अब उसका दुनिया में आने का समय हो गया है। लेकिन लेबर और डिलीवरी का विचार आपको रातों में जगाए रख सकता है। यदि आपने सी-सेक्शन डिलीवरी का विकल्प चुना है (चाहे पसंद से या किसी कॉम्प्लिकेशन के कारण से), तो आपका एंग्जायटी लेवल और भी चरम पर हो जाएगा। सी-सेक्शन डिलीवरी का विचार आपके लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपके हाथों में होती है, जैसे कि खुद को बिजी रखने के लिए और शांत करने के लिए आप अपने बेबी के आने की तैयारी के लिए हॉस्पिटल बैग की पैकिंग शुरू कर सकती हैं। आपको अपना हॉस्पिटल बैग पहले से पैक करने की जरूरत इसलिए भी पड़ती है, क्योंकि सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद, आपको कुछ दिनों के लिए हॉस्पिटल में रहना पड़ सकता है और आपको अपने और बच्चे के लिए बहुत सारे कपड़े और दूसरी चीजों की आवश्यकता होगी, जो पैकिंग कर लेने से आपके पास पहले से ही मौजूद होंगे।

हॉस्पिटल बैग कब तैयार करें

आप गर्भावस्था के लगभग 34वें सप्ताह में अपना हॉस्पिटल बैग पैक कर सकती हैं, क्योंकि आपको लेबर 37वें सप्ताह से कभी भी शुरू हो सकता है।

हॉस्पिटल बैग भरते समय याद रखने योग्य बातें

याद रखें कि आप जो भी सामान पैक करती हैं वह आपके और बच्चे के लिए तो है, लेकिन आप खुद इन्हें नहीं निकालने वाली हैं। चूंकि सी-सेक्शन सर्जरी के कारण मां को कुछ दिनों के लिए बिस्तर पर ही रहना पड़ता है, तो इसका मतलब यह हुआ कि आपके पति या परिवार में से किसी को यह बैग संभालना होगा, इसलिए चीजों को इस प्रकार से रखें की दूसरों को आसानी से वे मिल जाएं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, आप अलग-अलग चीजों के लिए सेक्शन बनाकर लेबल कर दें और बैग इस तरह भरें कि जो भी व्यक्ति इसे मैनेज करे, उसे कोई परेशानी न हो।

  • कुछ चीजें हॉस्पिटल द्वारा प्रदान की जाएंगी, इसलिए सामान का ढेर लगाने से पहले हॉस्पिटल स्टाफ से चेक करा सकती हैं।
  • कोशिश करें कि उन चीजों को जमा न करें जिनकी आपको हॉस्पिटल में बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी। हो सकता हो आपको रीडिंग बहुत पसंद हो, जिसकी वजह से आप किताबें भी पैक कर लें, लेकिन हमारा विश्वास करें, आप हॉस्पिटल में नॉवेल या मैगजीन नहीं पढ़ पाएंगी। एक बार जब बच्चा इस दुनिया में आ जाएगा, तो आप खुद ही व्यस्त हो जाएंगी। इसके अलावा, चूंकि सी-सेक्शन आपको बहुत कम रिलैक्सेशन टाइम देगा, इसलिए अगर आप बुक्स को पैकिंग का हिस्सा बना रही हैं, तो यह आइटम अपनी पैकिंग से निकाल दें।

हॉस्पिटल बैग भरते समय याद रखने योग्य बातें

  • हालांकि आप अपनी जरूरत की लगभग हर चीज पैक कर सकती हैं, फिर भी हो सकता है कि हॉस्पिटल के कमरे में सब कुछ ले जाना एक अच्छा विचार न हो। कुछ चीजें ऐसी भी हो सकती हैं , जिनकी आपको बाद में आवश्यकता नहीं होगी, उन्हें कार ही में छोड़ सकती हैं, जैसे कार की सीट, ट्रैवल पिलो, आदि। वैकल्पिक रूप से, आप इसे घर पर भी छोड़ सकती हैं और अपने पति को बाद में सभी चीजों को वापस ले जाने से बचा सकती हैं । 
  • जैसा कि बच्चा अब किसी भी समय आ सकता है, इसलिए नीचे आपको उन सभी आवश्यक चीजों की लिस्ट दी गई है, जिन्हें तीसरी तिमाही की शुरुआत में पैक करना शुरू करना आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है। यहां एक सी-सेक्शन हॉस्पिटल बैग पैकिंग लिस्ट है जिससे आपको मदद मिलेगी ।

सी-सेक्शन डिलीवरी के लिए हॉस्पिटल बैग में क्या सामान रखें

होने वाली मां के लिए

नीचे कुछ चीजों की लिस्ट दी गई है जो आपको सी-सेक्शन के बाद हॉस्पिटल में रहने के लिए साथ ले जाने की आवश्यकता होगी। जैसा कि उल्लेख किया गया है, आप हॉस्पिटल से चेक करा सकती हैं और उन चीजों को घर पर छोड़ सकते हैं जो वे खुद ही डिलीवरी के समय आपको प्रदान करते हैं। हालांकि, अगर आप अपनी खुद की चीजें ले जाने में सहज हैं, तो आप ऐसा भी कर सकती हैं।

  1. आरामदायक कपड़े: हॉस्पिटल जाते समय याद रखें कि कम्फर्ट बहुत जरूरी है! स्ट्रेची, ढीले और आरामदायक कपड़ों को पैक करें जो पांच से छह दिनों तक चल सकें। सी-सेक्शन के बाद आरामदायक कपड़ों का महत्व आपको समझ आएगा। यद्यपि आपको सर्जरी से पहले और बाद में हॉस्पिटल गाउन बदलने के लिए कहा जाएगा, पर आप कुछ दिनों बाद अपने रेगुलर कपड़े पहनना चाह सकती हैं। सी-सेक्शन के घाव को संपर्क से बचने के लिए कोई भी ऐसा कपड़ा न पहनें जो कमर के चारों ओर चिपक जाए। इसके अलावा, नायलॉन या लेस वाले कपड़े ले जाने से बचें।
  2. डरगारमेंट्स: हम जानते हैं कि आप इन्हें नहीं भूलेंगी, लेकिन हॉस्पिटल पहुंचने की जल्दबाजी में आपके दिमाग से आखिरी समय में यह बात निकल जाती है कि आपको अंडरगारमेंट्स पैक करने थे। कम्फर्टेबल और स्ट्रेची अंडरवियर पैक करें जो आपके सर्जरी के घावों पर टाइट न हो या उस पर रगड़ न लगे।
  3. मैटरनिटी एसेंशियल: मैटरनिटी क्लॉथ, जैसे नर्सिंग ब्रा, मैटरनिटी गाउन, पैंट आदि भी पैक करें।
  4. टॉयलेटरीज: अपने टूथब्रश, टूथपेस्ट और साबुन को एक अलग बैग में रखें। आप चाहें तो नारियल का तेल, शैंपू, कंडीशनर, फेस वाश, हेयर टाई, मॉइश्चराइजर, बॉडी लोशन आदि भी रख सकती हैं।
    टॉयलेटरीज
  5. एब्डोमिनल कम्प्रेशन बाइंडर: यदि आप इसे रख सकती हैं, तो रख लीजिए, एब्डोमिनल कम्प्रेशन बाइंडर सर्जिकल चीरा लगने के दौरान मदद करेगा और आपको बेहतर तरीके से घूमने में मदद करेगा।
  6. नर्सिंग सप्लाई: एक बार जब आप अपने बच्चे को जन्म दे देती हैं, तो आपको नर्सिंग सप्लाई की बहुत आवश्यकता होगी। ब्रेस्ट पंप, नर्सिंग पैड, निप्पल या ब्रेस्ट क्रीम जरूर रखें। अधिकांश हॉस्पिटल इसे उपलब्ध कराते हैं, लेकिन यदि वे आपको ये आवश्यक चीजें उपलब्ध नहीं कराते हैं, तो बेहतर होगा कि आप पहले से तैयारी कर लें।
  7. मेडिकल डॉक्यूमेंट: आपने गर्भावस्था से संबंधित डॉक्यूमेंट वाली एक अलग फाइल रखी होगी। इसे अपने बैग में रखना न भूलें। आपके सभी मेडिकल रिकॉर्ड, दस्तावेज और बीमा जानकारी एक ही स्थान पर होनी चाहिए और आपको इन फाइलों को संभाल कर रखना चाहिए – हॉस्पिटल पहुंचने पर आपको उनकी आवश्यकता होगी।
  8. नकद और कार्ड: यदि आवश्यक हो तो नकद, कार्ड और चेक बुक भी रखें। हां, आपके पति इस बात का खयाल रखेंगे, लेकिन पहले से इंतजाम करके रखने में में कोई हर्ज नहीं है।
  9. बाथरूम रोब्स: बाथरूम रोब्स, क्योंकि आपको उनकी आवश्यकता जरूर होगी!
  10. तकिया: यदि आप अपने तकिए के बिना नहीं रहती हैं, तो इसे साथ ले जाना पसंद कर सकती हैं।
  11. गर्म कपड़े: अपने बच्चे को स्तनपान कराते समय अपने आप को ढकने के लिए शॉल या रैप रखें।
  12. स्ट्रॉ: यदि आप सीधे बैठ कर पानी नहीं पी पा रही हैं, तो अपने साथ बेंडेबल स्ट्रॉ रखें।
  13. अन्य वस्तुएं: तौलिए, मोजे, कंबल, आदि जिसकी भी जरूरत आपको खुद को गर्म रखने की हो।
  14. लेंस या चश्मा: अगर आप रोजाना चश्मा पहनती हैं, तो इसके बिना आपको परेशानी होगी, तो उसे संभाल कर रखें!

इन आवश्यक चीजों के अलावा, कुछ चीजें और भी हैं जिन्हें आप रास्ते में रख सकती हैं, जैसे आपका फोन, फोन चार्जर, लैपटॉप, एक किताब या संगीत इत्यादि। हालांकि, ध्यान रहे कि चीजों को बहुत अधिक लोड न करें और केवल उन चीजों को रखें जिनका उपयोग आपको करना हो।

बच्चे के लिए

आपको उस नन्हे मेहमान के लिए तैयारी करनी होगी जो अब कभी भी आ सकता है। लेबर के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि बेबी को हर तरह का आराम मिले। जबकि बच्चे के लिए अधिकांश आवश्यक चीजें हॉस्पिटल में प्रदान की जाती हैं, लेकिन अपने बच्चे के लिए खुद चीजें ले जाना बेहतर रहेगा। यहां उस सामान की लिस्ट दी गई है जो आपको अपने बच्चे के लिए चाहिए होंगी।

  1. बेबी क्लोथ्स जरूरी हैं। अपने बच्चे के लिए आपके द्वारा की गई सभी खरीदारी अब काम आएंगी । कुछ जोड़ी कपड़े एक्स्ट्रा रखने होंगे, क्योंकि शिशु कपड़ों को तेजी से गंदा करते हैं। आपको यह सलाह दी जाती है कि अगर सर्दी हो तो बच्चे के लिए ग्लव्स वाली वनजी जरूर रख लें।
  2. डायपर बैग न भूलें। हां, आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत पड़ेगी। अपने बच्चे के डायपर बैग में डायपर, डायपर रैश क्रीम, वाइप्स आदि पैक करें।
  3. कार की सीट खरीदें – जब आपके बच्चे को घर ले जाने का समय होगा तो आपको इसकी आवश्यकता होगी। तो अगर आपने कार की सीट नहीं खरीदी है, तो आज ही खरीद लें और तैयार हो जाएं।
  4. बच्चे के लिए टोपी रखें ताकि उसके सिर से गर्मी न जाए।

एक फीडिंग बोतल भी रखें। यदि बच्चा किसी कारण से मां का दूध पीने से इनकार करता है, तो दूध की बोतल उपयोगी साबित होगी।

बच्चे के लिए

  1. कंबल – आपका छोटा बच्चा बहुत नाजुक होगा, आप नहीं चाहेंगी कि उसे ठंड लगे। उसके लिए एक गर्म कंबल रखना अच्छा रहेगा ।
  2. बच्चे को अपने चेहरे या शरीर को नाखूनों से चोटिल होने से बचाने के लिए दो जोड़ी मिटेंस रखें।
  3. सॉफ्ट बेबी टॉवल और हैंड टॉवल रखें।
  4. बच्चे की लार को कपड़ों पर गिरने से बचाने के लिए बिब्स
  5. बेबी हेयरब्रश
  6. बेबी नेल क्लिपर्स
  7. यदि आप कपड़े के डायपर का उपयोग करने की सोच रही हैं तो वाटरप्रूफ शीट भी रख लें।

आपके साथी के लिए

आपके साथ डिलीवरी के समय जो हॉस्पिटल में होंगे, उनके लिए, यदि समान रूप से नहीं, तो भी काफी तनावपूर्ण हो सकता है। यहां कुछ चीजें दी गई हैं जो आप दोनों को पहले से अच्छी तरह से तैयार करने में मदद कर सकती हैं।

  1. हॉस्पिटल में ठहरने के लिए कपड़े
  2. गर्म कंबल
  3. टूथब्रश और टूथपेस्ट
  4. साबुन, शैम्पू आदि जैसे प्रसाधन, यदि घर पर बार-बार आना संभव नहीं है
  5. आरामदायक मोजे
  6. चप्पल या फ्लिप फ्लॉप
  7. तकिया
  8. वॉलेट और कार्ड
  9. पहचान पत्र
  10. बीमा और दस्तावेज
  11. नाश्ता और पेय
  12. मनोरंजन के लिए लैपटॉप, किताबें या संगीत
  13. आपके बच्चे के पहले कुछ पलों को कैद करने के लिए कैमरा
  14. मोबाइल फोन और चार्जर
  15. घर की चाबियां और कार की चाबियां

एक बार जब आप इन सभी चीजों को तैयार कर लेती हैं और जाने के लिए तैयार हो जाती हैं, तो आप अब फ्री होकर अधिक महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं, बस अब आपको पूरा ध्यान अपने बच्चे को देना है। समय से पहले अच्छी तरह से सभी तैयारी कर लें और सुनिश्चित करें कि आप खुद के और बेबी के लिए सभी आवश्यक चीजों को लेने में कोई चूक न करें। हालांकि, यह भी ध्यान रखें कि आप ऐसा कुछ भी न लें जो जरूरी न हो क्योंकि रूम कैबिनेट में आपकी चीजों को स्टोर करने के लिए बहुत कम जगह होगी। जिस कमरे में आपका बच्चा मौजूद है उसे भर के रखना अच्छी बात नहीं है।

यह भी पढ़ें:

सी सेक्शन ऑपरेशन के बाद पहला मासिक धर्म
सिजेरियन के बाद का आहार – क्या खाएं और क्या न खाएं
सिजेरियन के घाव में इन्फेक्शन – कारण, लक्षण और उपचार