छठ पूजा 2023: 40+ छठ पूजा पर नए कोट्स, विशेस और मैसेज

छठ पूजा के लिए बेस्ट विशेस, मैसेजेस और कोट्स

हम सबका पसंदीदा छठ पर्व आ चुका है और हम सब पूरे भक्ति-भाव और हर्ष-उल्लास के साथ तैयार हैं इसके स्वागत के लिए! छठ का पर्व मुख्य रूप से उत्तर भारत के बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और इसके आसपास के क्षेत्रों में मनाया जाता है। लेकिन अब जैसे-जैसे इन क्षेत्रों के लोग भारत के अन्य क्षेत्रों में जाकर बसने लगे हैं, वैसे-वैसे अब यह गुजरात, मुंबई आदि जैसे अन्य शहरों में भी मनाया जाने लगा है। पिछले कुछ वर्षों से विदेशों में बसे भारतीय भी छठ पूजा का व्रत रखने लगे हैं, जिनके वीडियोस आए दिन हमें दिख जाते हैं। चार दिनों तक चलने वाले आस्था के इस त्यौहार में सूर्य देव और उनकी बहन छठी मैया की पूजा की जाती है। संभवतः यह ऐसा एकमात्र त्यौहार है, जिसमें उगते सूर्य के साथ-साथ डूबते सूर्य की भी पूजा की जाती है, इसलिए छठ पूजा को प्रकृति की पूजा कहना भी गलत नहीं होगा। छठी मैया के भक्त संतान प्राप्ति, पारिवारिक सुख-शांति एवं अपने प्रियजनों की लंबी उम्र और प्रगति के आशीर्वाद के लिए छठी मैया एवं सूर्य देव की उपासना करते हैं और इस पवित्र पर्व से भावनात्मक जुड़ाव महसूस करते हैं। 

छठ पूजा के पावन पर्व के दौरान अपने प्रियजनों को छठ पूजा के शुभकामना संदेश देकर अपनी खुशियों को शेयर करें। यहां पर हम छठ पूजा के बेस्ट मैसेजेस का कलेक्शन लेकर आए हैं, जो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेज सकते हैं: 

40 छठ पर्व के कोट्स, विशेस और मैसेज

छठ पर्व के कोट्स, विशेस और मैसेज

यहां पर हिंदी में छठ पूजा के 40 शुभकामना संदेश दिए गए हैं, जिन्हें पाकर आपके प्रियजनों के खुशी दोगुनी हो जाएगी। इन मैसेजेस में सूर्य देवता के प्रति भक्तिभाव भलीभांति उजागर हो रहे हैं। इन छठ पूजा कोट्स का उपयोग आप मैसेजेस और विशेस के साथसाथ सोशल मीडिया के लिए भी कर सकते हैं।

1. इस अवसर पर, आइए हम सब भगवान सूर्य से यह प्रार्थना करें कि वे हम सभी पर अपना आशीर्वाद सदैव बनाएं रखें और हमारे घरों को सुख और समृद्धि से भर दें। छठ पूजा की ढेर सारी बधाइयां!

2. आपकी श्रद्धा से की गई छठ पूजा को सूर्य देव स्वीकार करें और कृपा आप पर बनी रहे। आपको छठ पूजा की बहुत बधाई!

3. यह छठ पूजा आपके लिए जीवन, भाग्य और सफलता की शुरुआत का प्रतीक हो। हैप्पी छठ पूजा 2023!

4. जो कुछ भी अस्तित्व में है उसे अस्तित्व में बनाएं रखने के लिए सूर्य देव की ही कृपा है और इस दुनिया से अंधकार खत्म करने वाले सूर्य देव के लिए होने वाली छठ पूजा की आप सभी को शुभकामनाएं।

5. छठ पूजा में मैं आपके स्वास्थ्य, मन की शांति, अच्छे सौभाग्य और समृद्धि के लिए प्रार्थना करता/करती हूँ।

6. छठ पूजा की सकारात्मक ऊर्जा आपके जीवन में फैले और इसे आपकी सफलता और गौरव से बदल दे, मैं छठी मैया से आपके लिए यही प्रार्थना करती हूँ। छठ पूजा के पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं!

7. छठ पूजा का अवसर आपके जीवन में नई आशाओं और अवसरों को रोशन करे और आपके सभी सपनों को साकार करे। आप और आपके परिवार को छठ पूजा शुभकामनाएं!

8. हे सूर्य देव! छठ पूजा के इस शुभ अवसर पर मेरे दोस्त और उसके प्रियजनों पर अपने आशीर्वाद की वर्षा करना और उनकी हर मुराद को पूरा करना भगवान। आप और आपके परिवार को छठ पूजा की बहुत शुभकामनाएं!

9. छठ पूजा की कृपा से आपको जीवन का मार्गदर्शन में आपके मन की हर व्यथा दूर हो, आपका संसार खुशियों से भर जाए। छठ पूजा की बधाई!

10. सूर्य देव और छठी मैया से मेरी प्रार्थना है कि वे आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएं..हैप्पी छठ पूजा!

11. सूर्य देव को समर्पित इस पावन पर्व के शुभ अवसर पर आइए सूर्य देव का धन्यवाद करें, इस पृथ्वी पर जीवन के निर्माण और हमारी इच्छाओं की आपूर्ति के लिए। छठ पूजा 2023 की शुभकामनाएं!

12. छठ पूजा का पावन दिन है आया.. हर तरफ है खुशियों की छाया.. इस खास दिन की ढेर सारी शुभकामनाएं!

13. यह छठ पूजा आपके जीवन में ढेर सारी खुशियां लेकर आए। आपके सभी सपने पूरे हों और बुराई का नाश हो। छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं।

14. सूर्य से ही सब है, सूर्य के बिना कुछ नहीं, सूर्य ही स्रोत है, सूर्य ही अंत, आप पर और आपके परिवार पर सूर्य देवता का आशीर्वाद हमेशा बना रहे.. हैप्पी छठ पूजा 2023!

15. आपके जीवन में छठ पूजा बहुत सारी सकारात्मकता लेकर आए। आपका जीवन सफलता और खुशियों से भरा रहे। छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं।

16. छठ पूजा के शुभ अवसर पर छठी मैया आपको सिंह जैसी हिम्मत और गज जैसी शक्ति दे। हैप्पी छठ पूजा!

17. एक खूबसूरती.. एक ताजगी.. एक सपना.. एक सच्चाई.. एक कल्पना.. एक एहसास.. एक आस्था.. एक विश्वास.. यही है छठ पूजा की शुरुआत.. आपको और आपके परिवार को छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं!!

18. छठ पूजा के इस पावन अवसर पर मैं कामना करता हूं, कि आपके जीवन में इस त्यौहार के रंग, आशीर्वाद और सुंदरता हमेशा बने रहें। आपको और आपके प्रियजनों को छठ पूजा की हार्दिक बधाई!

19. छठी मैया आपके जीवन को सफलता और सौभाग्य से भर दे। इसी शुभकामना के साथ आपको छठ पूजा की हार्दिक बधाई!

20. सूर्य देव आपके जीवन के सभी कष्टों का निवारण करें और आप पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखें। हैप्पी छठ पूजा 2023!

छठ पूजा 2023 की शुभकामनाएं

21. इस पावन अवसर पर सूर्य देव आप सभी के जीवन में सुख शांति और समृद्धि लाएं.. आपको और आपके परिवार को छठ पूजा 2023 की शुभकामनाएं!

22. छठ पूजा की परंपरा सदा यूं ही बनी रहे। प्रकृति आप पर प्रेम और सौभाग्य की वर्षा करे। छठ पूजा के इस खास अवसर पर आप सबको हार्दिक शुभकामनाएं!

23. छठ पूजा का यह पावन अवसर आपके जीवन में नए अवसर, नई आशाओं के द्वार खोले और आपके सभी सपनों को पूरा करे। आप सबको छठ पूजा की शुभकामनाएं।

24. छठ पूजा का है आज पावन दिन.. रहो ना तुम अपने परिवार के बिन.. मिलकर मनाओ प्यारा त्यौहार.. खुशियां बरसे अपरंपार.. आज करो सूर्य देव की पूजा.. यही है उनकी सच्ची सेवा. हैप्पी छठ पूजा 2023!

25. छठ पर्व का यह शुभ अवसर आपके लिए बहुत सारा सौभाग्य और समृद्धि लाए.. आपको और आपके परिवार को छठ पूजा 2023 की हार्दिक शुभकामनाएं!

26. मंदिर की घंटी.. आरती की थाली.. नदी के किनारे.. सूरज की लाली.. जिंदगी में आए खुशियां निराली.. हैप्पी छठ पूजा 2023!

27. जो भी करता है तन मन धन से छठ को याद.. हो जाता है उसका जीवन खुशियों से आबाद..आप पर और आपके प्रियजनों पर छठी मैया का आशीर्वाद हमेशा बना रहे.. हैप्पी छठ पूजा!

28. इस वर्ष छठ माँ आपकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करें। आपको उनका आशीर्वाद मिले और आपके जीवन में केवल खुशियां ही खुशियां हों। छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं!

29. सूर्यदेव का रथ आपकी चौखट पर आ चुका है.. मेरी प्रार्थना है कि सूर्यदेव आपके जीवन को अच्छे स्वास्थ्य और सौभाग्य के प्रकाश से भर दें। छठ पूजा 2023 की हार्दिक शुभकामनाएं!

30. सूर्य देव की उपासना के इस शुभ दिन पर हमारी प्रार्थना है, कि आपके जीवन में खुशियों का कभी सूर्यास्त ना हो.. छठ पूजा मंगलमय हो!

31. छठी मैया आपके जीवन में खुशियों की सौगात लाएं और ये खुशियां आपके पूरे जीवन में बनी रहें.. आपको और आपके प्रियजनों को छठ पूजा की हार्दिक बधाई!

32. सूर्य देव की अर्चना के इस दिन पर सूर्य की किरणें आपके जीवन के आंगन को रोशन करें, इसी शुभकामना के साथ आप को छठ पूजा की हार्दिक बधाई!

33. छठ पूजा के शुभ अवसर पर हमारी प्रार्थना है कि आप सूर्य के समान हमेशा प्रकाशित रहें और आपके जीवन में कभी दुख का अंधियारा ना आए! छठ पूजा की ढेरों शुभकामनाएं!

34. छठी मैया के द्वार से कोई खाली हाथ नहीं लौटता.. आपका घरआंगन भी हमेशा खुशियों से भरा रहे.. इन्हीं शुभकामनाओं के साथ आपको छठ पूजा की हार्दिक बधाई!

35. छठी मैया आपके आंचल को खुशियों और सौहार्द के चांद सितारों से भर दें, आपके सभी सपने पूरे हों, अच्छा स्वास्थ्य और सद्भाव आपकी परछाई बनकर हमेशा आपके साथ रहें, हैप्पी छठ पूजा!

36. छठ का त्यौहार आया है, खुशियों को संग लाया है, कष्टों का निवारण है, सफलता का हमसाया है, हैप्पी छठ पूजा 2023!

37. इस वर्ष छठ पूजा के शुभ अवसर पर सूर्य देव विश्व में फैली इस त्रासदी का सूर्यास्त करें और स्वास्थ्य और सफलता का नया सूर्योदय करें.. इन्हीं शुभकामनाओं के साथ हम सबको छठ पूजा की हार्दिक बधाई!

38. सूर्य देव का ताप आपके जीवन के सभी कष्टों को भस्म कर के नई उम्मीदों की गर्माहट दें.. हैप्पी छठ पूजा 2021!

39. प्रकृति के इस पावन पर्व पर आपके जीवन में हरियाली और समृद्धि का वास हो, आप पर सूर्य देव और छठी मैया का आशीर्वाद हमेशा बना रहे, आपको और आपके प्रियजनों को छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं!

40. उगते सूर्य की हो या हो अस्त होते सूर्य की पूजा, छठ पर्व से निराला नहीं कोई पर्व दूजा।
      आपके घर आए समृद्धि और आनंद, यही है हमारा छठ मैया से वंदन।
      छठ पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं!

छठ पूजा भक्तिभावना और उत्साह का त्यौहार है। इस पावन बेला में छठ पूजा के इन हार्दिक शुभकामना संदेशों को भेजकर अपनी और अपने प्रिय जनों की खुशी को आप और भी बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

छठ पूजा – क्यों की जाती है और इसका महत्व क्या है?
छठ पूजा खासकर महिलाओं के लिए विशेष क्यों है?