प्रीस्कूल जाने वाले बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधियों का महत्व – Importance of Physical Activity for Preschoolers

प्रीस्कूल जाने वाले बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधियों का महत्व

प्रीस्कूल जाने वाले बच्चों के लिए नियमित खेलना और शारीरिक गतिविधियां उनकी वृद्धि और विकास का एक अहम हिस्सा हैं। दौड़ना, साइकिल चलाना, कूदना, चढ़ना, या कोई भी खेल (बास्केटबॉल, रस्सी कूदना, फुटबॉल, आदि) खेलने जैसी गतिविधियों में सक्रिय रहना उनकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने और उनके लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है।

छोटे बच्चों के लिए दिन में कम से कम एक घंटे के लिए किसी भी तीव्र शारीरिक एक्टिविटी में शामिल होना बहुत जरूरी है। 6 साल की उम्र तक उनका शरीर हर दिन बढ़ता है। शारीरिक रूप से सक्रिय होने से उनके पूरे स्वास्थ्य में सुधार होता है और आगे जीवन के लिए स्वस्थ आदतें बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा, बच्चों के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय होने के कई फायदे हैं:

बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधियों के फायदे

1. भावनात्मक स्थिरता

यह उपलब्धि, आत्मविश्वास, सहज होने की भावना पैदा करता है और बच्चों के आत्म-सम्मान को विकसित करता है।

2. सामाजिक कौशल

यह उन्हें टीम वर्क, नए लोगों से मिलने और नई दोस्ती करने के महत्व को सिखाता है। एक स्वस्थ और सक्रिय बच्चा आत्मविश्वासी होता है और उसमें आत्म-सम्मान होता है।

3. मानसिक स्वास्थ्य

यह बच्चे के एकाग्रता स्तर में सुधार करता है। बच्चे एंग्जायटी और तनाव को बेहतर ढंग से संभालने में सक्षम होते हैं।

4. शारीरिक स्वास्थ्य

यह मांसपेशियों की ताकत और पूरे शरीर के लचीलेपन में सुधार लाता है। स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने और मांसपेशियों को टोन करने के लिए शारीरिक गतिविधियां बहुत जरूरी हैं।

5. अच्छी नींद

शारीरिक रूप से सक्रिय बच्चे अच्छी नींद ले पाते हैं। जो बच्चे शारीरिक गतिविधि में शामिल होते हैं वे अन्य बच्चों की तुलना में जल्दी सो जाते हैं।

6. बेहतर नियोजन

एक्टिव बच्चे बेहतर रूप से निजोयित होकर रहते हैं और निष्क्रिय बच्चों की तुलना में अधिक प्रेरित होते हैं।

7. स्वस्थ त्वचा

जो बच्चे शारीरिक रूप से एक्टिव होते हैं उनकी त्वचा भी स्वस्थ होती है और त्वचा की समस्याएं जैसे चकत्ते, मुंहासे आदि कम होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पसीने के माध्यम से शरीर की अशुद्धियां और विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। पसीने से शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और त्वचा चमकती है।

8. मस्तिष्क का विकास

यह उनके मोटर स्किल और दिमाग के विकास को बढ़ाता है। एक अध्ययन के अनुसार, एक बच्चे की शारीरिक फिटनेस और मस्तिष्क के विकास के बीच संबंध होता है।

9. सहनशक्ति बढ़ती है

शारीरिक गतिविधि बच्चे को अधिक सक्रिय और ऊर्जावान बनाती है। यह मस्तिष्क और शरीर के समन्वय को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। व्यायाम या शारीरिक रूप से एक्टिव होने से भी मस्तिष्क के विभिन्न भागों के बीच संबंध स्थापित करने में मदद मिलती है।

10. बेहतर मुद्रा

यह बच्चों की मुद्रा यानी उठने-बैठने के सही ढंग और तरीके में भी सुधार करता है।

11. अच्छा स्वास्थ्य

नियमित रूप से व्यायाम करने त्वचा संबंधी समस्याएं या हार्मोन असंतुलन नहीं होता है। जो आमतौर पर 10 साल की उम्र को छूते ही बच्चों में शुरू हो जाती हैं। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है, जो फ्लू, खांसी और अन्य संक्रमणों के सामान्य लक्षणों से लड़ने में मदद करता है।

अगर आप माता-पिता हैं तो यह जरूरी है कि आप अपने बच्चे को किसी भी शारीरिक गतिविधि में शामिल होने के लिए प्रेरित करें। उन्हें सिखाएं कि कैसे शुरुआत करें और इन गतिविधियों को उनके लिए मनोरंजक कैसे बनाएं। अगर आपकी बेटी को डांस करना पसंद है, तो उसे फुटबॉल खेलने के लिए मजबूर करने के बजाय उसे डांस क्लास में डाल दें। इसके अलावा, इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चे किसी भी आउटडोर एक्टिविटी से पहले और बाद में भरपूर पानी और तरल पदार्थ पिएं। जरूरत हो तो उन्हें पानी की बोतल साथ में दें। उन्हें खेलने के लिए सही आकार के सुरक्षा उपकरण दें ताकि वे सुरक्षित तरीके से खेलें।