बच्चों के साथ हवाई यात्रा करते समय इन 15 बातों का ध्यान रखें

बच्चों के साथ हवाई यात्रा करते समय इन बातों का ध्यान रखें

अगर आप अपने बच्चे के साथ पहली बार हवाई यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो बता दें कि बच्चों के साथ हवाई यात्रा करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखें, तो यह हवाई यात्रा आपके लिए आसान हो सकती है। सबसे पहले, अपनी यात्रा को सरल और आसान रहने दें। इसमें कई सारी गतिविधियों को शामिल न करें जिससे आपको परेशानी हो सकती है। यात्रा की योजना को अपने बच्चे की जरूरत के हिसाब से रखें, क्योंकि अगर आपको कुछ बदलना हो तो आप आसानी से बदल सकते हैं। आपको यह भी ध्यान रखना होगा की किसी को मदद के लिए हमेशा आसपास रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर वो आपकी मदद करने के लिए तैयार रहें। इस तरह आप अपने बच्चों के साथ हवाई यात्रा का पूरा मजा ले सकते हैं।

बच्चों के साथ हवाई यात्रा पर जाने के लिए 15 जरूरी टिप्स

बच्चों के साथ हवाई यात्रा के लिए ये आसान टिप्स ध्यान में रखें:

1. फ्लाइट के पूरे नियम जान लें

हर एयरलाइन में बच्चों के लिए नियम अलग-अलग होते हैं। कुछ एयरलाइन्स कुछ सेवाओं के लिए चार्ज कर सकती हैं जबकि दूसरी मुफ्त में देती हैं। टिकट बुक करने से पहले नियमों को अच्छे से समझ लें और ऐसी एयरलाइन चुनें जो बच्चों के लिए अच्छी हो। बच्चों के लिए साइड की सीट न लें क्योंकि यह उनके लिए असुविधाजनक हो सकता है। क्योंकि वहां से गुजरने वाले यात्री खाने की चीजें या पीने के लिए हॉट ड्रिंक ले जाते वक्त उनपर गिरा सकते हैं।

फ्लाइट के पूरे नियम जान लें

2. यात्रा जल्दी शुरू करें

यदि आप अपने बच्चे के साथ हवाई यात्रा करने जा रहे हैं, तो सुबह की टिकट बुक करने की कोशिश करें। इससे आपके लिए आसानी हो जाएगी। क्योंकि सुबह की फ्लाइट्स में भीड़ कम होती है और डीले होने की संभावना भी कम होती है। और बच्चे भी इस समय अक्सर सोए रहते हैं, जिससे पूरी यात्रा आरामदायक हो सकती है।

यात्रा जल्दी शुरू करें 

3. अच्छी तरह से तैयारी करें

यात्रा के दौरान बच्चों की कई जरूरतें हो सकती हैं। इसलिए यात्रा के लिए पहले से तैयारी कर के रखें। जैसे की एक एक्स्ट्रा बेबी पैसिफाइयर जरूर रखें अगर आप छोटे बच्चे के साथ सफ़र कर रहे हैं। साथ ही अनचाही स्थितियां पैदा न हो उसके लिए हमेशा अतिरिक्त कपड़े, रूमाल, दवाएं, स्नैक्स, दूध, चिप्स, बिस्किट और गेम्स साथ लेकर चलें। एयरपोर्ट में सुरक्षा जांच के बाद अपना पानी भी साथ में रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आपको अधिक इंतजार नहीं करना पड़े।

अच्छी तरह से तैयारी करें

4. बच्चे को लेयर में कपड़े पहनाएं

बच्चों को कई लेयर्स में कपड़े पहनाएं, क्योंकि उड़ान के समय जब प्लेन का तापमान ऊपर-नीचे हो तो बच्चे को आरामदायक रखा जा सके। ऐसे कपड़े चुनें जिन्हें आसानी से पहना और उतारा जा सके। बच्चे को बाथरूम ले जाने के लिए आसानी से पहनाया जाने वाला कपड़ा पुल-अप्स को चुने और साथ ही बिना लेस वाले जूते। ज्यादा ठंड के लिए एक हल्का छोटा कंबल भी साथ रखें।

बच्चे को लेयर में कपड़े पहनाएं

5. अपना सामान कम रखें

बच्चों के साथ यात्रा करते समय आप ज्यादा से ज्यादा सामान लेने की कोशिश करेंगे। लेकिन ऐसी गलती बिलकुल नहीं करें और अपना सामान जितना हो सके कम रखें। अपने सामान को कम करने से आपको बहुत सी असुविधाओं से बचने में मदद मिलेगी। जैसे आप अपने रेगुलर स्ट्रोलर की जगह फोल्डेबल अंब्रेला स्ट्रोलर का उपयोग करें। अगर आप एक से ज्यादा बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो किड हार्नेस लेकर चलें। सिर्फ जरूरत के सामान के साथ जाएं और बिना जरूरत की चीजें न ले जाएं।

अपना सामान कम रखें 

6. टेकऑफ और लैंडिंग के समय ध्यान

प्लेन के उड़ान भरते समय और लैंडिंग के दौरान बच्चों को कानों में दबाव की वजह से दर्द हो सकता है। इस स्थिति में, छोटे बच्चों को पेसिफायर या बॉटल से दूध पिलाएं। टॉडलर को कैंडी या लॉलीपॉप दें, उससे भी उन्हें मदद मिलती है। इसके अलावा, उड़ान के दौरान पानी पीने से भी कानों पर पड़ने वाला दबाव कम होता है।

टेकऑफ और लैंडिंग के समय ध्यान 

7. खाना

फ्लाइट में बच्चों को खाना खिलाना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी बच्चों एयरलाइन का खाना पसंद भी नहीं आता है, इसलिए हो सके घर से कुछ आसानी खाने वाला खाना जैसे रोल या सैंडविच ले कर जाएं। बच्चे की पसंदीदा स्नैक्स, कुकीज, या चॉकलेट भी साथ रखें। अगर आपका बच्चा छोटा है, तो फार्मूला दूध और बॉटल्स भी रखें। फ्लाइट अटेंडेंट्स से आपको आसानी से गर्म पानी मिल जाएगा।

खाना

8. मनोरंजन

बच्चों को व्यस्त रखने के लिए उसके लिए कुछ मनोरंजन का इंतजाम कर के रखें। खिड़की वाली सीट पर बैठाने से उन्हें बाहर का नजारा देखने में मजा आएगा। आप अपने फोन में बच्चों के लिए ऐप्स, रंग-बिरंगे किताबें, पजल्स, और छोटे खिलौने ले जा सकते हैं। उनको उनके पसंद के गेम्स फोन में खेलने दें, उससे उनका मनोरंजन अच्छे से होगा। छोटे हेडफोन्स भी ले जाएं क्योंकि एयरलाइन के हेडफोन्स बच्चों के लिए बड़े हो सकते हैं। एक छोटी सी सरप्राइज गिफ्ट भी फ्लाइट के दौरान उन्हें खुश कर सकती है।

मनोरंजन

9. टाइम जोन

अपनी यात्रा करते समय अलग-अलग देशों व शहरों के टाइम जोन का ध्यान रखें। इससे आपके बच्चे की दिनचर्या पर असर पड़ता है और उन्हें जेट लैग (बदलते समय के अनुसार दिक्कत होना) हो सकता है। इसलिए अपनी प्लानिंग को अपने बच्चे के अनुसार ही बनाएं, ताकि उसे सफर के दौरान कोई दिक्कत न हो। कोशिश करें कि फ्लाइट का समय बच्चे की नियमित सोने की दिनचर्या से मेल खाता हो। अगर लैंडिंग के समय बच्चा सोने का समय होता है, तो पूरी फ्लाइट के दौरान उसे सोने न दें।

टाइम जोन

10. एयरपोर्ट की सुविधाएं

बोर्डिंग का इंतजार करते समय बच्चे को एयरपोर्ट पर खेलने दें। जितना वह एयरपोर्ट में खेलेगा, बाद में उतनी ही थकान उसको होगी और वह फ्लाइट के समय आसानी से सो जाएगा। फ्लाइट से पहले बच्चे को ज्यादा चीनी वाले स्नैक्स न दें, जिससे वे हाइपर न हों।

एयरपोर्ट की सुविधाएं

11. क्विक चेंज बैग

एक छोटा सा बैग तैयार रखें जिसमें बेबी वाइप्स, डायपर, क्रीम, अतिरिक्त कपड़े, और हैंड सैनीटाइजर जैसे जरूरी सामान हो। बड़े बच्चों के लिए भी एक बैग तैयार करें जिसमें उनकी सभी जरूरी चीजें हों।

क्विक चेंज बैग

12. मदद लें

यात्रा के दौरान यदि आपको मदद की जरूरत हो, तो मदद मांगने में संकोच न करें। आप एयरक्रू से मदद मांग सकते हैं, जैसे बाथरूम जाते समय बच्चे पर नजर रखने के लिए या सामान सेटल करते समय सहारा देने के लिए। आपके बगल वाला यात्री भी आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि ऐसे में ज्यादातर लोग समझदारी दिखाते हैं और मदद करने के लिए तैयार होते हैं।

मदद लें 

13. जल्दी बोर्डिंग करें

कई एयरलाइन्स छोटे बच्चों के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को पहले बोर्डिंग करने का मौका देती हैं। इसका फायदा उठाएं ताकि आपको बच्चों को सीट पर बिठाने और सामान को सही से रखने का समय मिल सके।

जल्दी बोर्डिंग करें

14. शांत रहें

अगर किसी यात्री को आपके बच्चे की किसी हरकत को लेकर कोई समस्या होती है, तो एयरक्रू से मदद लें। ऐसी परिस्थिति में गुस्सा करने से बचे और खुद को शांत रखें। आप अपने बच्चे को पूरी कोशिश के साथ संभालें और आपकी कोशिशों देखकर फ्लाइट में मौजूद लोग आपकी तारीफ भी करेंगे।

शांत रहें

15. बच्चे की उम्र का ध्यान रखें

छोटे बच्चों के लिए हवाई यात्रा करना काफी थकान भरी हो सकती है। इसलिए यात्रा करने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपका बच्चा इतनी लम्बी यात्रा के लिए तैयार है या नहीं। क्योंकि एयरपोर्ट पर काफी समय लग सकता है जैसे सुरक्षा जांच, इमिग्रेशन, और फ्लाइट की देरी। अगर यात्रा जरूरी है, तो बच्चे को पहले से तैयार करें ताकि वे आसानी से सफर कर सके।

बच्चे की उम्र का ध्यान रखें 

आपकी थोड़ी सी तैयारी और समझदारी से आप अपने बच्चों के साथ की अपनी हवाई यात्रा को खास बना सकते हैं। जब आपका बच्चा धीरे-धीरे हवाई यात्रा की आदत डाल लेगा, तो आप आसानी से कहीं बार घूमने जा सकते हैं और नई-नई यादें बना सकते हैं।