अजय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ajay Name Meaning in Hindi

अजय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ajay Name Meaning in Hindi

हमारे बुजुर्ग हमेशा इस बात को मानते रहे हैं कि हर माता-पिता को अपने बच्चे का नाम चुनने से पहले उसकी अच्छी तरह से जानकारी लेनी चाहिए ताकि भविष्य में बच्चे को नाम से जुड़ी कोई समस्या उत्पन्न न हो। बच्चे को परिवार में बड़े ही नाजों के साथ पाला जाता है और उसका बेहद ख्याल रखा जाता है। ऐसे में सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है उनके लिए ऐसा नाम चुनना जो अच्छा भी हो और उसके व्यक्तित्व को बेहतर तरीके से निखारे भी। इस लेख के माध्यम से लड़कों के ऑल टाइम फेवरिट नाम अजय के बारे में विस्तार में बात करेंगे। इस नाम से जुड़े व्यक्ति का कैसा स्वभाव होता है और इसकी राशि का कितना असर पड़ता है सभी जानकारी आपको नीचे इस लेख द्वारा मिल जाएगी। 

अजय नाम का मतलब और राशि

अजय लड़कों का बेहद ही लोकप्रिय और हर किसी द्वारा जाना-माना नाम है। इस नाम को रखने से पहले पेरेंट्स ज्यादा सोचते भी नहीं है। इस नाम का अर्थ ही इसकी खासियत है। अजय का मतलब सफतला और जीत हासिल करना होता है। कोई भी माता-पिता हों, वे अपने लाडले को हर समय जीतते हुए ही देखना चाहते हैं। साथ ही इसकी राशि की बात करें तो ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाले नाम मेष राशि के अंदर आते हैं। अजय नाम के व्यक्ति के व्यवहार और स्वभाव के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

नाम  अजय 
अर्थ  जीत, विजय 
जेंडर  लड़का
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू 
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका 
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  सफेद, पीला और लाल 
शुभ रत्न  मूंगा

अजय नाम का अर्थ क्या है?

अजय नाम का मतलब जीत और सफलता हासिल करना होता है। हर पेरेंट्स का यही सपना होता है कि उनका बच्चा हर कार्य में जीत हासिल करे और सफलता उसके कदम चूमें। नाम का असर व्यक्ति के स्वभाव और उसके आने वाले भविष्य पर जरूर पड़ता है और यही वजह है कि बहुत से पेरेंट्स अजय नाम अपने बच्चे के लिए चुनते हैं। यह नाम छोटा, सरल और सुनने में भी बहुत प्यारा लगता है। इस नाम के व्यक्तियों में आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती है और साथ ही ये किसी भी काम को बिलकुल निडरता के साथ करते हैं। ऐसे व्यक्ति अपने पैसे और करियर से जुड़ी चीजों के साथ बिलकुल भी समझौता नहीं करते हैं। ये जिस भी क्षेत्र में कदम रखते हैं, सफलता जरूर हासिल करते हैं। 

अजय नाम का राशिफल   

अजय नाम की राशि मेष होती है। इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है। इस राशि के लोग काफी ऊर्जावान होते हैं और इसी कारण ये कम समय में काफी काम करने की क्षमता रखते हैं और अपने लक्ष्य की तरफ मजबूती से आगे बढ़ते हैं। इन्हें चुनौतियों का सामना करना बहुत पसंद होता है और साथ ही ये हमेशा नए-नए कामों में अपना हाथ आजमाने की कोशिश करते रहते हैं। 

अजय नाम का नक्षत्र क्या है?

अजय नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा होता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए। 

मेष राशि के हिसाब से अजय नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

यदि आप अपने बेटे का नाम अजय जैसा लेकिन कोई दूसरा ट्रेंडिंग नाम रखना चाहते हैं या फिर उससे मिलता-जुलता कोई भी नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारी बनाई गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर देखें।  

नाम नाम
अनय (Anay) आशय (Aashay)
अक्षय (Akshay) देवजय (Devjay) 
प्रजय (Prajay) अमय (Amay)
अजयेश (Ajyesh)  सुजय (Sujay)
दुर्जय (Durjay) अजीत (Ajit)
रंजय (Ranjay)  विजय (Vijay) 
धनंजय (Dhananjay)  रणविजय (Ranvijay) 
अजितेश (Ajitesh) अविजित (Avijit) 
जनमेजय (Janmejay) अजेय (Ajey)
संजय (Sanjay) आदिजय (Aadijay)
जय (Jay) आलय (Aalay)

अजय नाम के प्रसिद्ध लोग

अजय नाम के ऐसे कई ऐसे कई प्रसिद्ध पुरुष हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र में खूब नाम कमाया और देश का नाम रौशन किया है, तो हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा व्यक्तियों के बारे में आपको बताएंगे।

नाम  पेशा 
अजय पिरामल  पिरामल समूह के चेयरमैन
अजय देवगन फिल्म अभिनेता 
अजय कलसी  उद्योगपति
अजय चक्रवर्ती  राजनीतिज्ञ
अजय जडेजा  क्रिकेट खिलाड़ी
अजय जयराम बैडमिंटन खिलाड़ी 
अजय भट्ट राजनीतिज्ञ 
अजय पोहनकर  शास्त्रीय गायक
अजय अग्रवाल  वकील और राजनेता
अजय गोगावले  गायक और संगीतकार (जोड़ी अजय-अतुल)

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

अपने लाडले के लिए माता-पिता हर काम बहुत सोच समझकर ही करते हैं और बात जब नाम चुनने की आए तो उसमें किसी भी तरह की लापरवाही उन्हें पसंद नहीं है। अगर अजय के अलावा लेकिन ‘अ’ अक्षर से ही शुरू होने वाले नामों की आपको तलाश है तो हम इसमें आपकी पूरी मदद करेंगे। ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाले लड़कों के नामों की सूची उनके अर्थ के साथ नीचे मौजूद है। 

नाम अर्थ 
अक्षत (Akshat) संपूर्ण
अभिभव (Abhibhav) शक्तिशाली, विजयी
अगेंद्रा (Agendra) पहाड़ों के राजा
अविरत (Avirat) निरंतर, बिना बाधा के
अभिनिवेश (Abhinivesh) इच्छा 
अर्जित (Arjit) प्राप्त करना
अर्नब (Arnab) महासागर
अंगत (Angat) रंगों से भरा, रंग-बिरंगा
अवी (Avi) सूरज और हवा 
अधिरज (Adhiraj) राजा, शासक

अजय लड़कों का बहुत ही लोकप्रिय नाम है। इस आर्टिकल के जरिए हमने इस नाम के अर्थ, राशि और उससे जुड़ी सभी अहम जानकारियों के बारे में बताया है। अगर आप नए माता-पिता बने हैं या फिर आपसे किसी ने लड़के का अच्छा सा नाम बताने के लिए कहा है तो आप इस नाम को चुन सकते हैं। अगर आपको अजय नाम का मतलब और उससे जुड़ी सभी जानकारी अच्छी लगी है तो आप भी अपने बच्चे का नाम अजय रखकर उसके जीवन को संवार सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
ऋषभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishab Name Meaning in Hindi
आयुष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ayush Name Meaning in Hindi