अद्विका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Advika Name Meaning in Hindi

कविता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kavita Name Meaning in Hindi

हमारे देश में किसी भी बच्चे का नाम चुनने की प्रक्रिया को बहुत अहम माना जाता है क्योंकि कहा जाता है कि बच्चे को दिया गया नाम उसके भविष्य को संवारता है। हर एक माता-पिता अपने बच्चे के लिए कोई भी नाम चुनने से पहले उस नाम के बारे में पूरी जानकारी हासिल करते हैं। बच्चे के लिए किसी भी चीज का चुनाव करने से पहले पेरेंट्स हमेशा ही बहुत ध्यान बरतते हैं। इसलिए अपनी बेटी लिए एक अच्छा नाम भी वे सोच-विचार कर ही रखते हैं। लड़कियों का एक ऐसा खास और यूनीक हम आपके लिए लेकर आए हैं, जो आजकल ट्रेंड कर रहा है। वो नाम है अद्विका। अद्विका खूबसूरत होने के साथ-साथ काफी लोकप्रिय नाम है, जो आप अपनी घर की जान अपनी लाड़ली के लिए चुन सकते हैं और इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हम इस लेख के जरिए आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे।

अद्विका नाम का मतलब और राशि

जिस घर में बेटियां जन्म लेती हैं उस घर को हमारे समाज के मुताबिक बहुत भाग्यशाली माना जाता है और खासकर तब जब वो आपकी पहली संतान होती है। परिवारवाले अपनी इस खुशी को दूसरों के सामने जाहिर करते हुए थकते नहीं है। बेटियां परिवार की जितनी लाड़ली होती हैं, उतने ही प्यार से उनका नाम भी रखा जाता है। अद्विका आज के समय का बेहद ही ट्रेंडिंग और यूनीक नाम है, इसलिए ज्यादातर माता-पिता इसे पसंद करते हैं। अद्विका का मतलब दुनिया, पृथ्वी, अद्वितीय होता है। इस नाम की राशि मेष होती है। इस नाम की महिलाओं का स्वभाव और व्यक्तित्व तारीफ के काबिल होता है। आगे पढ़ने पर आपको इस नाम की बेहतर तरीके से जानकारी मिलेगी।  

नाम  अद्विका
अर्थ  दुनिया, पृथ्वी, अद्वितीय
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ,आ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  लाल, पीला और सफेद 
शुभ रत्न  मूंगा 

अद्विका नाम का अर्थ क्या है?

किसी भी नाम का मतलब जाने बिना उसे अपने बच्चों को नहीं देना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी उस नाम का बुरा प्रभाव अपने बच्चे के जीवन प्रभावित कर सकता है। इसलिए किसी भी नाम को चुनते वक्त उसके अर्थ को बहुत अच्छी तरह से समझ लेने में ही भलाई है। आपने अपनी लाड़ली के लिए अद्विका जैसा बेहतरीन नाम चुन लिया है, तो चलिए आपको इसका मतलब बताते हैं। अद्विका का मतलब दुनिया, पृथ्वी, अद्वितीय होता है। इस नाम की लड़कियां बहुत ही महत्वकांक्षी, साहसी और जिज्ञासा से भरी होती हैं। ये हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश में लगी रहती हैं। इनको मुसीबतों का सामने करने से बिलकुल भी डर नहीं लगता है और साथ ही अद्विका नाम की लड़कियों में एनर्जी की बिलकुल कमी नहीं होती है। सिर्फ इतना ही नहीं अद्विका नाम की लड़कियां चुनौतियों का सामना करने से बिलकुल पीछे नहीं हटती हैं।

अद्विका नाम का राशिफल 

इस नाम की राशि मेष होती है। इस राशि की महिलाएं सभी गुणों से भरपूर होती है और जिस भी लक्ष को यह हासिल करना चाहती है उसके लिए ये ईमानदारी से मेहनत करती हैं। इतना ही नहीं इस राशि की लड़कियों का व्यवहार दूसरों के प्रति दयालु और प्रेम से भरा होता है और लोग भी इनकी छत्र-छाया में रहना पसंद करते हैं। इनके साथ रहने वाले लोग भी इनके कहने पर कोई भी काम करने को तैयार हो जाते हैं। इस नाम की महिलाएं समस्याओं का डटकर सामना करने में विश्वास रखती है। ये जो कुछ भी करती हैं वह इनके व्यवहार की तरह ही साफ होता है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, इ को माना जाता है।

अद्विका नाम का नक्षत्र क्या है?

अद्विका नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- अ, आ, ई, ऊ, ए, इ। 

अद्विका जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम 

अद्विका लड़कियों का काफी फैंसी नाम है और यह अ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
आकर्शिका (Aakarshika) अनुष्का (Anushka)
अर्शिका (Arshika) अमोलिका (Amolika)
अविका (Avika) इशिका (Ishika)
अनिका (Anika) अभिसारिका (Abhisarika)
लविश्का (Lavishka) लक्षिका (Lakshika)

अद्विका नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

अद्विका जैसे नाम को कौन से माता-पिता नहीं चुनना चाहेंगे। यह नाम हर किसी की पहली पसंद होगा लेकिन फिर भी आप अद्विका नाम से मिलते-जुलते नाम के बारे में जानना चाहते हैं या अपनी बेटी का रखना चाहते हैं, तो हमने आपके लिए कुछ नामों को ढूंढा है जिसे आप देख सकते हैं और इसमें से कोई भी नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
ऋत्विका (Ritvika) अवंतिका (Avantika)
नितिका (Nitika) ध्रुविका (Dhruvika)
अरुणिका (Arunika) यशिका (Yashika)
अद्वियंका (Adiyanka) आद्रिका (Aadrika)
रितिका (Ritika) मोनिका (Monika)
वंशिका (Vanshika) श्रुतिका (Shrutika)
अंशिका (Anshika) अन्विका (Anvika)

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

आपके मन में अपनी बेटी का नाम ‘अ’ अक्षर से रखने का विचार आ रहा है या फिर आज के ट्रेंडिंग नाम के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा ढूंढे गए कुछ नामों को आप जरूर देखें।  

नाम अर्थ 
अपराजिता (Aprajita) जो कभी न हार माने
अप्सरा (Apsara) सौंदर्य की मूर्ती, स्वर्ग नर्तकी 
अपर्णा (Aparna) आत्मसमर्पण, भक्ति भेंट
अर्पिता (Arpita) समर्पित
अर्शिता (Arshita) दिव्य, स्वर्गीय
अतुल्या (Atulya) जिसकी कोई तुलना न की जा सके
अवनी (Avni) धरती, पृथ्वी
अयांशी (Ayaanshi) सौभाग्य, प्रसन्नता
अभया (Abhya) निडर
अभिलाषा (Abhilasha) इच्छा 

अद्विका नाम का मतलब, राशि और इस राशि की महिलाओं के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में हमने इस लेख में विस्तार में बताने की पूरी कोशिश की है। फिर भी आपको कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। जब तक आप जानकारी से पूरी तरह से संतुष्ट न हो जाएं तब तक किसी भी फैसले पर न पहुंचें और अच्छे से जांच-परख के बाद ही अपनी बेटी को यह नाम दें। 

यह भी पढ़ें:

प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
ज्योति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jyoti Name Meaning in Hindi
खुशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Khushi Name Meaning in Hindi