अरुण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arun Name Meaning in Hindi

सुरेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Suresh Name Meaning in Hindi

बच्चों से घर रौशन रहता है और उनकी किलकारियों से पूरा घर खुशी से झूम उठता है। सिर्फ बच्चे के पैदा हो जाने पर ही आपकी जिम्मेदारी खत्म नहीं होती है। असली जिम्मेदारियां उसके बाद शुरू होती हैं और आपको उन्हें जिंदगी भर पूरा करना होता है। सबसे बड़ी जिम्मेदारी उसका नाम चुनने की होती है क्योंकि वह उस नाम के साथ पूरी जिंदगी बिताने वाला है। इस बड़ी जिम्मेदारी का बोझ थोड़ा कम करने के लिए हम आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन नाम लेकर आए हैं… जो है अरुण !!! अरुण बहुत ही खूबसूरत और दिल को छू लेने वाला नाम है और इसके अर्थ से भी अक्सर लोग प्रभावित होते हैं। चलिए इस नाम से जुड़ी बातें जैसे अर्थ, राशि, नक्षत्र आदि के बारे में आगे जानते हैं। 

अरुण नाम का मतलब और राशि

अरुण हमेशा से ही लोकप्रिय रहे नामों में से एक है। यह नाम सुनने में जितना सरल लगता है, इसका मतलब उतना ही खास है। इस नाम को सुनने के बाद हर माता-पिता अपने बच्चे के लिए इस इसे चुनना पसंद कर सकते हैं। इस नाम को रखने की सबसे बड़ी वजह इसका मतलब है। अरुण नाम का मतलब सूरज, सुबह, सूरज के पहले किरण की लालिमा आदि होता है। यह नाम ‘अ’ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। इस नाम के व्यक्तियों का कैसा स्वभाव होता है और इनकी राशि में क्या लिखा है चलिए इस लेख के जरिए जानते हैं। 

नाम  अरुण 
अर्थ  सूरज, सुबह, सूरज के पहले किरण की लालिमा 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष 
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, इ, ए)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  सफेद, पीला और लाल 
शुभ रत्न  मूंगा

अरुण नाम का अर्थ क्या है?

लड़कों को दिया जाने वाला चर्चित नाम अरुण बहुत ही खास माना जाता है। क्योंकि इस नाम का तात्पर्य ही उगते सूरज और सुबह से है। यही वजह है जिसके कारण लोग इसे चुनना पसंद करते हैं। अरुण नाम का मतलब सूरज, सुबह, सूरज के पहले किरण की लालिमा होता है। अरुण नाम के व्यक्ति अप टू डेट और स्टाइल स्टेटमेंट वाले होते हैं। ये किसी भी समस्या से उचित तरीके के साथ निपटने के लिए सक्षम रहते हैं। सहानुभूति और समझदारी इनके अंदर बसी होती है और साथ ही ये काफी नर्म स्वभाव के होते हैं और सभी के प्रति दया का भाव रखते है। 

अरुण नाम का राशिफल

अरुण नाम की राशि मेष होती है। मेष राशि के व्यक्तियों की बात की जाए तो ये लोग समस्याओं से लड़ने और अपने जीवन को सफल बनाने के लिए बहुत धैर्य रखते हैं। धन के मामले में ये बहुत लकी होते हैं और हर क्षेत्र में पैसे कमा सकते हैं, लेकिन कभी-कभी अपने फालतू खर्चों की आदत के कारण भविष्य के लिए बहुत पैसा नहीं बचा पाते। इसलिए, उनको अपने खर्च में कटौती और भविष्य के लिए बचत करनी चाहिए। इन व्यक्तियों को व्यावसायिक क्षेत्र में भाग्यशाली माना जाता है। बात अगर स्वास्थ्य की आए तो इस नाम के लोगों को नियमित रूप से वर्कआउट करके अपनी शारीरिक फिटनेस को बनाए रखना चाहिए।   

अरुण नाम का नक्षत्र क्या है?

अरुण नाम का ‘कृतिका‘ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं – अ, ई, उ, ए, इ,

मेष राशि के हिसाब से अरुण नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

अरुण नाम वैसे तो कई माता पिता की पहली पसंद होता है लेकिन कभी-कभी लोग इससे मिलते-जुलते नाम भी अपनाते हैं। ऐसे में हमने आपके काम को आसान करने के लिए अरुण नाम से मिलते-जुलते नामों में ढूंढ कर एक लिस्ट तैयार की है, उम्मीद है आपको ये नाम पसंद आएंगे।

नाम नाम
अक्षुण्ण (Akshunna) तरुण (Tarun)
वरुण (Varun) अरूप (Arup)
अरूत (Arut) अच्युत (Achyut)
अर्णव (Arnav) बरुन (Barun)
अर्पण (Arpan) करुण (Karun)
कारुण्य (Karunay) अरिन (Arin)
अरिहन (Arihan) सगुण (Sagun)
तरुणप्रीत (Tarunpreet) अतुन (Atun)
तरुणपाल (Tarunpal) तरुणजीत (Tarunjeet)
करुणेश (Karunesh) करुणय (Karunay)

अरुण नाम के प्रसिद्ध लोग

अरुण नाम के कई ऐसे नामी व्यक्ति हैं जो देश के हर क्षेत्र में अपना नाम रौशन कर रहे हैं, फिर चाहे वो राजनीति हो, खेल हो या फिर फिल्म हर जगह इन्हीं का बोलबाला है। कुछ ऐसे अरुण नाम के मशहूर व्यक्तियों के बारे में हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं।

नाम  पेशा 
अरुण गोविल अभिनेता
अरुण जेटली दिवंगत वकील, राजनीतिज्ञ व मंत्री
अरुण खेत्रपाल  परम वीर चक्र सम्मानित शहीद सैन्य अधिकारी 
अरुण शौरी  पत्रकार, लेखक, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ 
अरुण विष्णु बैटमिंटन खिलाड़ी
अरुण लाल  क्रिकेटर और कमेंटेटर
अरुण बख्शी अभिनेता और गायक
अरुण फिरोदिया  चेयरमैन काइनेटिक समूह  
अरुण जोशी  लेखक 
अरुण तिवारी  मिसाइल वैज्ञानिक, लेखक व प्रोफेसर 

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

‘अ’ अक्षर से लड़कों के बहुत से ऐसे नाम मौजूद है जिनका अर्थ अरुण नाम से भी बेहतर होता है और यदि आप भी अपने बेटे के लिए अ अक्षर से शुरू होने वाले नाम ढूंढ रहे है  तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
अबीर (Abir) खुशबू, लाल रंग
अचल (Achal) स्थिर
अग्रिम (Agrim) प्रथम, नेता
अतीक्ष (Atiksh) समझदार, बुद्धिमान
अन्वय (Anvay) जुड़ना, एक होना 
अमोल (Amol) अमूल्य 
अद्विन (Advin) कलाकार 
अभिसार (Abhisar) साथी
अभिरूप (Abhiroop) मनभावन 
अध्ययन (Adhyayan) शिक्षा 

बच्चे का नाम रखने का आखिरी फैसला ज्यादातर माता-पिता का ही होता है और इस फैसले को लेकर उनको बहुत सारी चुनौतियों और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यही वजह है कि हम उन पेरेंट्स की मदद करते हैं जिन्हें अपने बच्चों के नाम को चुनने में परेशानी आती है। हम बस इस लेख के जरिए उस फैसले तक पहुंचने में आपकी मदद करते हैं। अरुण बहुत ही लकी नाम माना जाता है और अगर आप भी अपने घर के चिराग का नाम अरुण रखेंगे तो हम उम्मीद करते हैं कि उसका भाग्य भी बहुत उज्जवल और खुशियों से भरा हुआ होगा। 

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
अयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aayansh Name Meaning in Hindi