आदर्श नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aadarsh/Adarsh Name Meaning in Hindi

आदर्श नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Aadarsh/Adarsh Name Meaning in Hindi

जिस घर में बच्चे का जन्म होता है, उस घर में खुशियों की लहर बिखर जाती है। जिस भी परिवार में बच्चे का जन्म होता है वहाँ खुशियों का कोई ठिकाना नहीं होता है। लेकिन इन सब खुशियों के बीच सबसे जरूरी काम होता है बच्चे का नाम का चुनाव करना। इस नाम के चुनाव को करते वक्त अक्सर घरवालों के बीच काफी बहस भी होती है। तो इस बहस से बचने के लिए हम आपके लिए एक बेहतरीन नाम के बारे में सभी जरूरी जानकारियां लेकर आए हैं। वो नाम है- आदर्श! यह एक लोकप्रिय नाम है जिसके अर्थ से अक्सर लोग प्रभावित होता हैं। चलिए इस नाम से जुड़ी बातें जैसे अर्थ, राशि, नक्षत्र आदि के बारे में आगे जानते हैं। 

आदर्श नाम का मतलब और राशि

आदर्श लड़कों का काफी संस्कारी नाम है। इस नाम को सुनने के बाद हर माता-पिता अपने बच्चे के लिए इस नाम को चुनना पसंद कर सकते हैं। ये आज के समय का ही नहीं बल्कि लंबे समय से चलते आ रहे नामों में से एक है जो आजकल भी काफी ज्यादा ट्रेंड कर रहा है। इस नाम को रखने की सबसे बड़ी वजह इसका मतलब है। अगर हम इस नाम के मतलब की बात करें तो आदर्श नाम का मतलब विश्वास, आदर, सूर्य, सिद्धांत आदि होता है। यह नाम ‘आ’ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। इस नाम के व्यक्तियों का कैसा स्वभाव होता है और इनकी राशि में क्या लिखा है चलिए इस लेख के जरिए जानते हैं। 

नाम  आदर्श
अर्थ  विश्वास, आदर, सूर्य, सिद्धांत 
जेंडर  लड़का
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, उ, ए, इ, ऊ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, पीला और सफेद 
शुभ रत्न  मूंगा 

आदर्श नाम का क्या अर्थ है 

आदर्श नाम सुनने में जितना संस्कारी लगता है, इसका मतलब भी उतना ही खास और संस्कारी महसूस कराता है। आदर्श लड़कों के कई नामों में से सबसे बेहतरीन नाम है। जब आप इस नाम को अपने लाडले के लिए चुनते हैं, तो इसको सुनने के बाद कई लोग आपके बच्चे की तरफ आकर्षित जरूर होंगे। ऐसे में आपको इस नाम की जानकारी अच्छे से होनी चाहिए ताकि आप लोगों के इसके बारे से सही और सच बता सकें। आदर्श नाम का अर्थ विश्वास से भरा, आदर करने वाले आदि होता है। इस नाम के व्यक्तियों को इसके मतलब की तरह ही बहुत ज्ञान होता है। इस नाम के व्यक्ति बेहद ही साहसी और हमेशा कुछ नया जानने की कोशिश में लगे रहते हैं। इनके अंदर गुणों का भंडार होता है और सबसे खास बात यह है कि ये मुसीबतों का सामना बिना किसी डर के करते हैं। यह दूसरो को बहुत ही मान-सम्मान देते हैं और लोग इन पर आंख बंद करके किसी भी बात को लेकर भरोसा कर सकते हैं। 

आदर्श नाम का राशिफल   

जैसे ही आदर्श नाम ‘आ’ अक्षर से शुरू होता है और यही कारण है कि यह मेष राशि के अंतर्गत आता है। मेष राशि के आदर्श नाम के लड़कों के अंदर ऊर्जा की कोई कमी नहीं होती है। वे पूरा दिन काम कर के भी नहीं थकते हैं और साथ ही अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ भी करते हैं। आदर्श नाम के व्यक्तियों से दूसरों को कई चीजें सीखने को मिलती हैं और उन्हें मजा भी बहुत आता है। इनके करीबी लोग इनकी हर बात मानने को तैयार हो जाते हैं। ये लोग जो कुछ भी करते हैं, वह इनके व्यवहार और स्वभाव में साफ नजर आता है।

आदर्श नाम का नक्षत्र क्या है

आदर्श नाम का नक्षत्र कृतिका है और इस नक्षत्र का चिन्ह अग्निशिखा होता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – अ, ई, इ, उ, ऊ, ए। 

मेष राशि के हिसाब से आदर्श नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

आदर्श नाम सुनकर ही जैसे कानों को एक सुकून से मिलता है। ये नाम बेहद सरल और शांति महसूस कराने जैसा है, जिसे सब पसंद करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे अन्य नाम भी मौजूद है जो कि इससे मिलते-जुलते हैं। अगर आपको भी उन नामों को जानने की इच्छा है तो नीचे दी गई लिस्ट को एक बार देखें। 

नाम नाम
आदर (Adar) आदेश (Adesh)
आदीश (Adish) आधीष (Adhish)
आर्य (Aarya) आदन (Adana)
आदेश्वर (Adeshwar) आदम्य (Adamya)
आद्वय (Advay) आत्रेय (Atreya)
आर्षभ (Arshabh) आदिक्ष (Adiksh)
आदर्शप्रीत (Adarshpreet) आर्ष (Aarsh) 
आदत्येश (Adatyesh) आदित्य (Aditya)
आकर्ष (Akarsh) आकर्षक (Akarshak)
हर्ष (Harsh) प्रकर्ष (Prakarsh)
सत्यादर्श (Satyadarsh) प्रियदर्श (Priyadarsh)

आदर्श नाम के प्रसिद्ध लोग

कुछ ऐसे आदर्श नाम के व्यक्ति हमारे समाज में हैं जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर बहुत नाम कमाया है और साथ ही जिन्हें कई सारे पुरस्कारों से भी नवाजा गया है। चलिए आदर्श नाम के उन्हीं कुछ मशहूर व्यक्तियों के बारे में जानते हैं। 

नाम  पेशा 
आदर्श कुमार गोयल पूर्व सुप्रीम कोर्ट जज
आदर्श गौतम अभिनेता
आदर्श गौरव अभिनेता
आदर्श बालकृष्ण तेलुगु अभिनेता
आदर्श राव संगीत कलाकार
आदर्श शास्त्री राजनीतिज्ञ
आदर्श शिंदे  प्लेबैक गायक 
आदर्श कदम  बाल कलाकार 

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

अपने बेटे के लिए नाम चुनने से पहले हर माता-पिता काफी ज्यादा रिसर्च करते हैं। कभी-कभी उनका मकसद किसी चुनिंदा अक्षर से अपने बच्चे का यूनीक और ट्रेंडिंग नाम रखने का मन होता है। इसलिए हमने यहाँ पर ‘आ’ अक्षर से आदर्श नाम के अलावा भी कुछ बेहतरीन नामों की सूची तैयार की है जिनमें उनके अर्थ के बारे में भी बताया गया है तो एक नजर इस पर जरूर डालें। 

नाम अर्थ 
आकल्प (Aakalp)  पहनावा, सौंदर्य, असीमित
आरुल (Aarul) सूर्य जैसी चमक
आश्वित (Ashvit)  समुद्र की तरह विशाल, दयालु 
आश्वंत (Ashvant)  विजयी, प्रतिभा, रहस्य
आरित (Aarit) सही दिशा, मित्र 
आकेश (Akesh) शक्तिशाली, विशाल
आशीष (Ashish) आशीर्वाद, ईश्वर की कृपा
आदिव (Aadiv) सौम्य, सुंदर, नाजुक
आदवन (Aadvan) सूर्य, तेजस्वी
आरव (Aarav) अच्छे व्यक्तित्व वाला, शांत 

 

हम उम्मीद करते हैं कि आदर्श नाम के बारे में अब आपको सभी जानकारी मिल गई होगी। यह नाम सुनने में जितना सुकून देता है, इसका मतलब इसे और भी ज्यादा खूबसूरत बनाता है। हमारे इस आर्टिकल से आपको अपने लाडले बेटे का नाम चुनने में अवश्य मदद मिलेगी। 

यह भी पढ़ें:

आयुष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ayush Name Meaning in Hindi
अमित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Amit Name Meaning in Hindi
आदित्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aditya Name Meaning in Hindi