इशू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ishu Name Meaning in Hindi

इशू नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल - Ishu Name Meaning in Hindi

पुरातन ग्रंथों से पता चलता है कि प्राचीन समय से ही हिंदू समाज में नाम को बहुत महत्व दिया जाता था। प्राचीन समय में हिंदू धर्म में नामकरण के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था जिसका प्रचलन आज भी देखा जा सकता है। इसमें बच्चे को ऐसा नाम दिया जाता है जिसका कोई मतलब हो। आज हम इस लेख में एक ऐसे नाम की जानकारी लाए हैं जिसे रखे बिना आप रह नहीं पाएंगे। ‘इशू’ लड़के को दिया जाने वाला छोटा किंतु प्यारा नाम है। इशू बहुत ही क्यूट नाम है जो लड़के और लड़कियों दोनों के लिए रखा जाता है। इशू नाम के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

इशू नाम का मतलब और राशि

नाम पसंद करने के बाद सबसे पहला काम उस नाम की छानबीन करना होता है क्योंकि बच्चे का नाम उसके व्यक्तित्व को निखारता है। इस कड़ी में सबसे पहला काम नाम का अर्थ जानने के बारे में है जिसकी जानकारी हम आपको देंगे। इशू नाम का अर्थ भगवान का दूत, प्यारा और सुंदर होता है। इशू नाम की राशि वृषभ होती है। इस नाम से जुड़े अंकज्योतिष, शुभ दिन, शुभ रत्न इत्यादि के बारे में जानकारी नीचे दी गई है, इसे भी जानना आपके लिए जरूरी है।

नाम इशू
अर्थ भगवान का दूत, प्यारा और सुंदर
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 3
राशि वृषभ 
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न  मूंगा

इशू नाम का अर्थ क्या है?

अब बारी है इशू नाम के अर्थ के बारे में विस्तार से जानने की। आपकी सुविधा के लिए बता दें कि इशू नाम का अर्थ भगवान का दूत, प्यारा और सुंदर होता है। इसका मतलब है कि इशू नाम के लोगों का व्यक्तित्व इसके अर्थ यानी भगवान के दूत जैसा और सुंदर हो सकता है। इशू नाम के लोगों का आचरण बिल्कुल शुद्ध होता है। उन्हें लोगों की मदद करना बहुत पसंद होता है। इशू नाम के लोग गुणवान होते हैं। इनमें आपको सभी तरह के गुण देखने को मिल सकते हैं। इनका जिद्दी स्वभाव इनके लिए किसी काम को पूरा करने में काफी मदद करता है। 

इशू नाम का राशिफल

इशू नाम की राशि वृषभ होती है जो राशि चक्र में दूसरे स्थान पर आती है। वृषभ राशि के जातक होने के कारण इशू नाम के बच्चे तेजस्वी और दबंग व्यक्तित्व वाले हो सकते हैं। वृषभ राशि के जातक भेड़ चाल का हिस्सा नहीं बनते हैं। इन्हें अपना रास्ता खुद सुसज्जित करना पसंद होता है, जिसमे कई बाधाएं भी आती है लेकिन अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से इन बाधाओं को चीरते हुए वे एक दिन सफल हो जाते हैं। इशू नाम के बच्चों में बचपन से साहस का गुण विद्यमान होता है।

इशू नाम का नक्षत्र क्या है?

नाम की जानकारी पाने की कड़ी में अब बारी नाम के नक्षत्र के बारे में जानने की है। इशू नाम के बच्चों का जन्म कृतिका नक्षत्र में होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है। इस नक्षत्र से संबंधित अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए, इ।

इशू जैसे वृषभ राशि के हिसाब से और भी नाम

कहने को तो इशू लड़कों के लिए बहुत क्यूट और प्यारा नाम है। लेकिन यदि आप वृषभ राशि के हिसाब से अन्य कोई नाम जानना चाहते हैं तो इस सिलसिले में आपको नीचे दी गई सारणी से मदद मिल सकती है। इस राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर इ, उ, ए, ओ, ब और व हैं। 

नाम नाम
उज्ज्वल (Ujjwal) इवान (Ivan)
वंश (Vansh)  विवान (Vivan) 
उत्तम (Uttam)  ईशान (Ishan)
वरद (Varad)  बमन (Baman) 
उत्कर्ष (Utkarsh) एहसान (Ehsan)
बृजेश (Brijesh)  ओजस (Ojas)

इशू नाम से मिलते जुलते और भी नाम

इशू लड़कों के लिए घर में पुकारे जाने वाले नाम के हिसाब से भी बहुत अच्छा है जिसे पेरेंट्स पसंद करते हैं। लेकिन यदि आपकी ऐसे ही कुछ और नाम जानने की जिज्ञासा है तो नीचे दी गई सूची से आपको काफी सहायता मिल सकती है। 

नाम नाम
निशु (Nishu) दिशु (Dishi)
रिशु (Rishu) बिशु (Bishu)
अक्षु (Akshu) आशु (Ashu)
मिशु (Mishu) त्रिशु (Trishu)
जिशु (Jishu) किंशु (Kinshu)

‘इ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप अपने बच्चे का नाम इशू नहीं रखना चाहते हैं,बल्कि आपकी इच्छा ‘इ’ अक्षर से कुछ अन्य नामों के बारे में जानने की है तो आगे की सारणी में इसका उल्लेख है इसे जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
इनेश (Inesh) ताकतवर राजा
इक्षित (Ikshit) इच्छानुरूप 
इतिश (Itish) स्वामी
इंद्रन (Iandran) देवताओं के राजा 
इशायु (Ishayu) ताकत का पूरा
इरिन (Irin) योद्धाओं के राजा
इश्मित (Ishmit) ईश्वर का मित्र 
इलेश (Ilesh) पृथ्वी के प्रभु
इभान (Ibhan) भगवान गणेश
इकांश (Ikansh) पूरा ब्रह्मांड

इस लेख में हमने जाना कि इशू नाम के लोगों का व्यक्तित्व कितना उज्जवल होता है। नाम भले ही छोटा है मगर इशू नाम वाले बच्चे बड़े कामों को करने के लिए बने होते हैं। ये लोग अपने जीवन में बहुत यश और धन कमाते हैं। इस लेख में हमने इशू नाम से संबंधित सभी बातों पर रोशनी डालने का प्रयास किया है ताकि आपको अपने बच्चे का नाम रखते समय कोई असुविधा न हो। उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
सुनील नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sunil Name Meaning in Hindi
प्रिंस नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prince Name Meaning in Hindi