जय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jay Name Meaning in Hindi

जय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Jay Name Meaning in Hindi

आप सभी ये जानते होंगे कि एक बच्चे का नाम रखना, सुनने में जितना आसान लगता है वास्तव में उससे कहीं बड़ी जिम्मेदारी है। नाम रखने से पहले हर तरह की जानकारी होना जरूरी है और साथ ही उस नाम से जुड़े प्रभावों के बारे में भी पता होना चाहिए ताकि बाद में आपको किसी भी तरीके की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। अपने बच्चे के लिए किसी भी नाम को ढूंढ़ने में हर माता-पिता को काफी मशक्कत करनी पड़ती है और आखिर वो एक नाम उन्हें पसंद आता है जिसे वो अपने बच्चे को देना चाहते हैं। आज हम लड़कों के बहुत ही सरल पर सबकी पसंद के नाम का सुझाव देंगे जो बहुत आम है और वो नाम है ‘जय’। इस नाम के लोग सबके दिल पर एक अलग ही छाप छोड़ जाते है, चलिए तो इस नाम से जुड़े और भी तथ्यों के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं। 

जय नाम का मतलब और राशि

जय बहुत ही साधारण लेकिन प्यारा नाम है। अगर आपके मन में अपने बेटे का नाम जय रखने का खयाल आ रहा है तो बेशक हम आपको इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां देंगे। सबसे पहले हम आपको जय नाम का मतलब बताएंगे और उसके बाद इस नाम की राशि क्या है वो भी बताएंगे। जय एक ऐसा नाम है जिससे कई लोगों का काफी नजदीकी कनेक्शन या लगाव महसूस होता और इस भाव का अपना व्यक्तिगत कारण हो सकता है। जय का अर्थ विजेता और जीत से संबंधित होता है। इस नाम का मतलब सुनकर ही ज्यादातर माता-पिता काफी प्रभावित हो जाते हैं। वहीं इसकी राशि मकर है। आगे इस लेख के जरिए हम जय नाम के लोगों का व्यक्तित्व और दूसरों के प्रति इनका स्वभाव कैसा होगा वो जानेंगे। 

नाम  जय
अर्थ  विजेता, जीतने वाला, जीत 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष 
धर्म  हिन्दू
राशि  मकर 
नक्षत्र  उत्तराषाढ़ा (भे, भो, जा, जी)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  गहरा भूरा, काला और बैंगनी 
शुभ रत्न  नीलम 

जय नाम का अर्थ क्या है? 

जितना आप सभी ने अभी तक जाना है उसके हिसाब से जय बेहद ही सीधा और साधारण नाम है लेकिन इसका अर्थ कोई साधारण नहीं है यह बेहद खास है, विशेष रूप से  उन माता-पिता के लिए जो अपने बच्चे को हमेशा जीतता हुआ देखना चाहते हैं। इस नाम का अर्थ विजेता या जिसे हराया न जा सके है। आपको बता दें कि इस नाम के व्यक्ति की सबसे बड़ी खासियत यह यही ये लोग दिखने में बेहद ही आकर्षक होते हैं। साथ अपने जीवन के प्रति ये अधिक गंभीरता के साथ काम करते हैं और चीजों को नरम दिल से देखते और समझते हैं। इन लोगों की दिलचस्पी धार्मिक कामों में अधिक रहती है। इनका स्वभाव दूसरों के प्रति बेहद ही दयालु और नरम रहता है। 

जय नाम का राशिफल

जय नाम की राशि मकर है। इस राशि में जन्म लेने वाले लड़के दिखने में सुंदर होते हैं और इनके बाल बहुत घने होते हैं। ये लोग अक्सर गंभीर रहते हैं और लोगों के बीच अपने नरम स्वभाव की वजह से जाने जाते हैं। इन्हें दोस्त बनाना बहुत पसंद होता है लेकिन ये जब भी दोस्त बनाते हैं तो सावधानी जरूर रखते हैं। ये ईश्वर में बहुत आस्था रखते हैं। साथ ही ये लोग किस्मत को बहुत मानते हैं लेकिन जरूरी परिश्रम से कभी पीछे नहीं हटते। 

जय नाम का नक्षत्र क्या है?

इस नाम का नक्षत्र उत्तराषाढ़ा है और इस नक्षत्र का चिन्ह हाथी के दांत को माना जाता है। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार हैं – भे, भो, जा, जी। 

मकर राशि के हिसाब से जय नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

जय लड़कों के लिए रखा जाने वाला बेहद सरल लेकिन क्यूट नाम है। अगर आप जय से ही मिलते-जुलते किसी नाम की तलाश कर रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की सूची जरूर देखें। 

नाम नाम
जयदीप जयिन 
जयंश जयंशु 
जयद जयश 
जयंत जयांशु 
जयवर्धन जयेश 
जयप्रकाश जयभूषण
जयकिशन जयादित्य
जयवत जयदेव
जयरथ जयकांत
जयनील जयवीर
जयकीरत जयवंत
जयकार जयचंद

जय नाम के प्रसिद्ध लोग

कई जय नाम के मशहूर व्यक्ति हैं जिन्होंने देश-दुनिया में अपना नाम कमाया है। जिनमें से कुछ लोगों के बारे में यहाँ दिया गया है। 

नाम  पेशा 
जय शंकर प्रसाद हिंदी के प्रख्यात लेखक और कवि  
जय चौधरी  अरबपति एनआरआई उद्यमी 
जय शेट्टी  लेखक और वक्ता
जय शाह  व्यवसायी और क्रिकेट प्रशासक
जय भानुशाली अभिनेता और होस्ट 
जय चौहान क्रिकेटर 
जय मेहता व्यवसायी और फिल्म निर्माता 
जय छनियारा स्टैंड अप कॉमेडियन
जय भट्टाचार्य  अमेरिकी प्रोफेसर 
जय चंद्रशेखर  अमेरिकी अभिनेता और निर्देशक 

‘ज’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप अपने बेटे का नाम जय के अलावा लेकिन ‘ज’ अक्षर से ही रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
जसकरन सभी की प्रशंसा करना 
जीवार्थ  जीवन का अर्थ 
जितेश  विजय, जीत 
जगत पूरा संसार
जोगेश शिव का रूप, योगी
जिज्ञांशु  जिज्ञासा से भरा हुआ 
जतिन  भगवान
जीवार्थ जीवित
जोशित  प्रसन्न 
जैविक  शुद्ध 

जय बहुत ही प्यारा नाम है और ऊपर बताई गई सभी जानकारी के हिसाब से अपने बच्चे का नाम जय रखना बहुत ही बेहतर सुझाव है। हम आशा करते हैं कि इस नाम को लेकर आपके मन में जो भी वहम होंगे वो खत्म हो चुके होंगे। ऐसे में अपने लाडले का नाम जय रखकर उसकी दुनिया में आने वाली खुशियों का इंतजार करिए। 

यह भी पढ़ें:

आयुष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ayush Name Meaning in Hindi
यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi