ज्योति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jyoti Name Meaning in Hindi

ज्योति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Jyoti Name Meaning in Hindi

नाम का महत्व हर कोई जानता है इसलिए जब आप अपने बच्चे का नाम रखें तो पहले आप खुद संतुष्ट हो जाएं कि ये नाम उसके लिए बेहतर है या नहीं। लड़कियों का नाम चुनना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए माता-पिता बहुत से नामों को जांच परख लेने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचते हैं। जब किसी बच्ची का नाम रखना हो या किसी को सुझाव देना हो तो आपको इस बात का खयाल रखना चाहिए केवल नाम नहीं बल्कि उस नाम से जुड़ी हर संभव जानकारी उस व्यक्ति को दें। जैसे अर्थ, राशि और उस नाम वाली लड़कियों के स्वभाव आदि। हम आपको आपकी बेटी के लिए एक ऐसा नाम रखने का सुझाव दे रहे हैं जो बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय तो है ही, उसके साथ ही उसका अर्थ भी बहुत सुंदर है। जिस नाम को लेकर हम इसआर्टिकल में चर्चा कर रहे हैं वो नाम है ज्योति! है न कितना प्यारा नाम।

ज्योति नाम का मतलब और राशि

ज्योति नाम से ही पता चल रहा है कि ये वो नाम है जो आपके जीवन को उजाले से भर देगा। ज्योति लड़कियों का बहुत ही अच्छा और खूबसूरत नाम है। इस नाम का मतलब रौशनी, प्रकाश और प्रतिभाशाली होने से है। इस नाम की राशि मकर है। वैसे तो हम आम भाषा में इस नाम का मतलब जरूर जानते होंगे लेकिन इस लेख में आगे हम ज्योति नाम से जुड़े और भी अहम पहलुओं के बारे में बात करेंगे। 

नाम  ज्योति
अर्थ  दीपक की लौ, अग्नि, प्रतिभाशाली, प्रकाश  
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष 
धर्म  हिन्दू
राशि  मकर
नक्षत्र  उत्तराषाढ़ा (भे,भो, जा, जी)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, काला, गहरा हरा, खाकी और गहरा भूरा 
शुभ रत्न  नीलम

ज्योति नाम का अर्थ क्या है?

अगर आप नए-नए माता पिता बने हैं और अपनी बच्ची का नाम ज्योति रखने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि ज्योति नाम का मतलब उजाला, रौशनी, भावुकता और ऊर्जा से भरा हुआ होता है। ज्योति नाम का मतलब ही इस नाम की लड़कियों को काफी सुंदर बनाता है। ज्योति नाम की लड़कियां बेहद आकर्षक होती हैं। ये ईमानदार स्वभाव की होती हैं, साथ ही मेहनत और ईमानदारी से कोई भी कार्य करने का निर्णय लेती हैं।   

ज्योति नाम का राशिफल

ज्योति नाम की राशि मकर होती है। इस राशि में आने वाली लड़कियां अपने हर कार्य में काफी धैर्य रखती है और साथ ही मानसिक शक्ति से काफी प्रबल भी मानी जाती है। इसके अलावा ये धार्मिक होने के साथ साथ ईमानदार भी होती हैं लेकिन कई बार अपने फायदे के लिए कुछ बातों को छुपा भी लेती हैं। 

ज्योति नाम का नक्षत्र क्या है?

इस नाम का नक्षत्र उत्तराषाढ़ा है और इस नक्षत्र का चिन्ह हाथी के दांत को माना जाता है। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – भे, भो, जा, जी। 

मकर राशि के हिसाब से ज्योति नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

ज्योति बहुत ही आम नाम है इसलिए इस नाम से मिलते-जुलते कई नाम आपको मिल जाएंगे। 

नाम नाम
ज्योतिका  जयति 
ज्योतिर्मणि  जयिता
ज्योत्सना  ज्योषिता 
जोईता  ज्योतिश्री 
जोशिता ज्योता
जयित्री  जीविता
ज्योत्स्नी  जोशना
ज्योतिष्मती  ज्योना
ज्योतिषा  जोनिता 

ज्योति नाम के प्रसिद्ध लोग 

ज्योति नाम की ऐसी कई प्रसिद्ध महिलाएं हैं जो अपनी प्रतिभा से अलग-अलग क्षेत्रों में नाम दर्ज करा रही हैं, तो चलिए इनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताते हैं। 

नाम  पेशा 
ज्योति गौबा मॉडल व अभिनेत्री 
ज्योति पांडे लवकरे  लेखिका व पत्रकार
ज्योति सुभाष मराठी अभिनेत्री
ज्योति पहलवान
ज्योति सुनीता कुल्लू हॉकी खिलाड़ी
ज्योति नाइक  उद्योजिका
ज्योति देवी राजनीतिज्ञ 
ज्योति कपूर दास  निर्देशक और पटकथा लेखक
ज्योति धुर्वे  राजनीतिज्ञ 
ज्योति हेगड़े रूद्र वीणा व सितार वादक 

‘ज’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

‘ज’ अक्षर से शुरू होने वाले लड़कियों के बेहद बेतरीन नाम हैं जिनमें से हम आपके लिए कुछ खास नाम की लिस्ट लेकर आए हैं, इसे एक बार जरूर देखें।

नाम अर्थ 
जसवी  प्रसिद्ध 
जीविका  जीवन देने वाली 
जनिका माँ 
जिनाया  सुंदर 
जूही  एक फूल 
जस्विता  मुस्कराहट 
जिज्ञासा  उत्सुकता 
जागृति  जगाने वाली 
जलाक्षी  धन 
जान्हवी  गंगा 

अगर आपने ज्योति नाम की सभी जानकारी अच्छे से पढ़ ली होगी तो उम्मीद है अब आपके मन में किसी प्रकार की शंका नही बची होगी। आपके घर लक्ष्मी ने जन्म लिया है और बच्ची के कदम घर में सौभाग्य लाएंगे यही हमारी कामना है।