तेजस नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tejas Name Meaning in Hindi

तेजस नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Tejas Name Meaning in Hindi

लोग आजकल अपने बच्चे के लिए ऐसे नाम रखना पसंद करते हैं जिन्हें पुकारने में आसानी हो। लेकिन पेरेंट्स बच्चे के मामले में किसी से पीछे भी नहीं रहना चाहते हैं, फिर चाहे वो नाम रखना हो, पढ़ाई हो आदि कुछ भी हो। इसलिए जब वो घड़ी आती है कि पंडित जी आपके बच्चे के नाम का पहला अक्षर बता देते हैं तो आप उस अक्षर से ऐसा नाम खोजने लगते हैं, जो आसान और यूनिक होने के साथ अच्छे अर्थ वाला नाम हो। यह बात हम जानते हैं कि आपको एक नाम रखने के लिए बहुत रिसर्च करनी पड़ती है। लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है, ऐसे नामों की बढ़ती मांग के बीच हम आपके लिए ‘तेजस’ नाम का सुझाव लेकर आए हैं। इस नाम के बारे में इस लेख द्वारा आपको वो सभी जानकारी दी जाएगी जो आपको किसी बच्चे का नाम रखने से पहले ध्यान देनी चाहिए।

तेजस नाम का मतलब और राशि

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से तेजस जैसे बेहतरीन नाम के बारे में बताएंगे। परिवार वालों की यही कोशिश रहती है उनके दुलारे बेटे को दिया जाने वाला नाम सुनने में बहुत अच्छा हो, लेकिन हम जिस समाज रहते है वहाँ नाम के साथ-साथ उसका मतलब भी दिलचस्प होना जरूरी है। तेजस नाम लोगों को इसलिए पसंद है क्योंकि यह सुनने में स्टाइलिश है साथ ही इसका अर्थ भी बेहतर है। इस नाम का अर्थ चमक, प्रकाश, चाकू जैसा तेज, आग आदि होता है। इसके साथ ही इसकी तुला राशि है। तेजस नाम का अर्थ और यह राशि इस नाम वाले लड़कों पर कितना प्रभाव डालती हैं,  इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

नाम  तेजस
अर्थ  चमक, प्रकाश, चाकू जैसा तेज,आग
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला
नक्षत्र  विशाखा (ती, तू, ते, तो)
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग  सफेद, हल्का नीला
शुभ रत्न  ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज

तेजस नाम का अर्थ क्या है?

आप अपने बच्चे के लिए जो नाम चुनते हैं, वह भविष्य में उसके जीवन को प्रभावित कर सकता है। बच्चे के लिए नाम निश्चित करने से पहले आपको पूरी तसल्ली होनी चाहिए क्योंकि किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को उसके नाम से जोड़ा जा सकता है। तेजस नाम सुनने में काफी स्टाइलिश और मॉडर्न जमाने का नाम लगता है, शायद यही वजह है कि आजकल के माता-पिता इस नाम को अपनाना पसंद करते हैं। तेजस का मतलब चमक, प्रकाश, चाकू जैसा तेज आदि होता है। इस नाम केव्यक्तियों की खासियत होती है इनका लुक, ये लड़के दिखने बेहद हैंडसम और स्मार्ट होते हैं और इन्हें देखकर कोई भी इनकी तरफ आकर्षित हो सकता है। इन्हे ज्ञान का भंडार भी कहा जाता है क्योंकि इनका दिमाग काफी तेज होता है। इन्हे दूसरों को प्यार देना और गरीबों की मदद करना पसंद होता है। इनका परिवार इन पर हमेशा गर्व  करता है क्योंकि ये सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

तेजस नाम का राशिफल

‘त’ अक्षर तुला राशि में आता है इसलिए तेजस नाम की राशि तुला है। बता दें कि तुला राशि के लड़कों का स्वभाव बेहद दयालु होता है और किसी भी जरूरतमंद की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते है। सिर्फ इतना नहीं है यह अपने दोस्तों और परिवार के लिए बिना कुछ सोचे समझे किसी भी चीज का त्याग करने के लिए तैयार हो जाते है। आपको बता दें कि इस राशि के लड़कों को घूमने का बहुत शौक रहता है और ये नई जगहों पर जाकर कुछ नया सीखने की कोशिश भी करते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर त, र को माना जाता है।

तेजस नाम का नक्षत्र क्या है?

तेजस नाम का नक्षत्र ‘विशाखा’ है और ज्योतिष के अनुसार विशाखा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह विवाह आदि के समय सजाए गए घर के द्वार को माना जाता है। विशाखा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – ती, तू, ते, तो।

तेजस जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

तेजस लड़कों का काफी ट्रेंडिंग नाम है और यह त अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको तुला राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए जो तुला राशि के अक्षरों से शुरू होते हैं तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
तन्मय (Tanmay) तविश (Tavish)
तपन (Tapan) तनुश (Tanush)
तृष (Trish) तनय (Tanay)
रवीश (Ravish) राहिल (Rahil)
रोहन (Rohan) रौनक (Raunak)
रिदान (Ridaan) रिहान (Rihaan)

तेजस नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

तेजस नाम खुद में ही बेहद शानदार और प्रसिद्ध नाम है, लेकिन कभी कभी माता-पिता इस नाम से मिलते-जुलते दूसरे नामों की भी तलाश करते हैं। ऐसे में हमने इसके जैसे कुछ नामों को आपके लिए ढूंढ कर रखा है, तो एक बार जरूर देखिएगा। ये रहे वो नाम –

नाम   नाम
श्रेयस (Shreyas) जयस (Jayas)
जस (Jas) अंजस (Anjas)
राजस (Rajas) प्रजस (Prajas)
ओजस (Ojas) पारस (Paras)
यशस (Yshas) तपस (Tapas)
सरस (Saras) प्रहस (Prahas)

तेजस नाम के प्रसिद्ध लोग

तेजस नाम की कई जानी-मानी हस्तियों के बारे में आप सभी ने अपने सोशल मीडिया या किसी न्यूज पेपर या मैगजीन में जरूर देखा होगा, तो चलिए उन्हीं में से कुछ प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
तेजस गोयनका उद्यमी
तेजस विंचुरकर बांसुरी वादक
तेजस सिंह गायक
तेजस ब्रोका क्रिकेट खिलाड़ी
तेजस धनराज फिल्म निर्देशक
तेजस बर्वे अभिनेता
तेजस विजय देवस्कर फिल्म निर्देशक

‘त’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

अपने बच्चे के जन्म से पहले ही आपके मन में उसके लिए कोई यूनीक नाम या किसी खास अक्षर से उसका नाम रखने का विचार था, आप उसे रख सकते हैं। जैसे कि ‘त’ अक्षर से आपने अपने बेटे का नाम रखने के बारे में सोचा है, तो ऐसे में हमने इस अक्षर वाले नामों की लिस्ट तैयार की है आप एक बार इसे भी देख सकते हैं।

नाम अर्थ 
तंशु (Tanshu) प्रकृतिक, आकर्षक
तक्ष (Taksh) राजा बेटा
तथ्य (Tathya) भगवान शिव, सच
तनव (Tanav) बांसुरी, पतला
तरुण (Tarun) कोमल, युवा
तेज (Tej) रोशनी, प्रतिभा
तिलक (Tilak) माथे पर लगाया गया शुभ संस्कार
तरंग (Tarang) लहर, आनंद
तमिश (Tamish) अंधेरे के भगवान
तनिष्क (Tanishk) गहना

तेजस जैसे मॉडर्न नाम के लड़कों का व्यक्तित्व, व्यवहार और नजरिया कैसा होता है, हमने इस आर्टिकल में विस्तार में बताने की कोशिश की है। इतना ही नहीं आपने यह भी जाना कि कैसे इस नाम का प्रभाव आपके बेटे के आने वाले जीवन पर पड़ सकता है। इन सभी जानकारी के बावजूद हम आपको यही सलाह देंगे कि जब तक आप इस नाम को लेकर पूरी तरह से निश्चिन्त न हो जाए तब तक बच्चे का कोई नाम न रखें। इस लेख में हमने तेजस नाम का जिक्र किया है, तो अगर आपको यह नाम पसंद आया और लेख में बताई गई जानकारी फायदेमंद लगी है तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
तुषार नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tushar Name Meaning in Hindi
सौरभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Saurabh Name Meaning in Hindi