शिशु

दृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Drishti Name Meaning in Hindi

वो घर बहुत किस्मत वाला होता है जिस घर में बेटियां जन्म लेती है। बेटियों के आने से घर में खुशियां और रौनक आ जाती है। कहते है बेटियां अपना भाग्य खुद साथ लेकर आती है और उसे बेहतर बनाने के लिए माता-पिता अपनी लाड़ली का नाम भी ऐसा चुनते है जो उसके भाग्य और भी निखारता है। दृष्टि नाम लड़कियों का बहुत प्यारा और पसंद किया जाने वाला नाम है। अगर आपने भी इस नाम को अपनी बेटी के लिए चुना है तो आपको बता दें कि आपको इस नाम मतलब, राशि और इस नाम की लड़कियों का कैसा स्वभाव होता है वो जानना बेहद जरूरी है। इन सभी चीजों को समझने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

दृष्टि नाम का मतलब और राशि

बेटियां पूरे पूरे परिवार की लाड़ली होती है, इसलिए इनका नाम भी बहुत ही फुर्सत से चुनकर रखा जाता है। दृष्टि नाम बहुत प्यारा और थोड़ा यूनीक नाम है। इस नाम का मतलब नजर, आंखों की दृष्टि आदि होता है। वहीं इसकी राशि की बात करें तो ये नाम मीन राशि में आता है। इस नाम के बारे में सही तरीके से जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना जरूरी है। तभी आप इस नाम की लड़कियों के स्वभाव और व्यक्तित्व को करीब से समझ पाएंगे।

नाम दृष्टि
अर्थ नजर, आंखों की क्षमता
लिंग लड़की
अंक ज्योतिष 6
धर्म हिन्दू
राशि मीन
नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद (से, सो, दा, दी)
शुभ दिन गुरुवार
शुभ रंग पीला और बैंगनी
शुभ रत्न पुखराज

दृष्टि नाम का अर्थ क्या है?

अगर आपके घर में बेटी ने जन्म लिया है और उसका नाम दृष्टि रखने के बारे में सोच रहे हैं। तो हम आपको इस नाम से जुड़ी जानकारियों को यहां विस्तार से बताएंगे। दृष्टि लड़कियों का बहुत ही क्यूट और ट्रेंडिंग नाम है। दृष्टि नाम का मतलब नजर और आंखों की क्षमता होता है। इस नाम की लड़कियां आत्मनिर्भर होती है और यह किसी भी कार्य को करने के लिए दूसरों की मदद नहीं लेती है। इस नाम की लड़कियों पर आप अपने किसी भी कार्य को लेकर आंख बंद कर के विश्वास कर सकते हैं। ये बहुत ईमानदार होती हैं और बिना किसी अपेक्षा के अपने करीबी लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि मॉडर्न समाज में भी अपने संस्कारों को भूलती नहीं और जमीन से जुड़ी रहती हैं।

दृष्टि नाम का राशिफल

दृष्टि नाम की राशि मीन है। इस राशि की लड़कियों को सादगी बेहद पसंद होती है और ये पूजा-पाठ में बहुत विश्वास रखती हैं। इन लड़कियों को क्रोध कम आता है लेकिन जब पानी इनके सिर से ऊपर जाता है तो ये कंट्रोल नहीं कर पाती है। इन लड़कियों को पढाई के साथ-साथ खेलकूद में भी दिलचस्पी रहती है। अपने शांत स्वभाव और तेज बुद्धि से लोगों को अपनी ओर आकर्षित भी करती हैं। इस राशि के अनुसार दृष्टि नाम की लड़कियां विश्वास के लायक और अपने करीबियों के प्रति ईमानदार भी होती है। इस राशि के मुख्य अक्षर द, च, झ, थ को माना जाता है।

दृष्टि नाम का नक्षत्र क्या है?

दृष्टि नाम का नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद है और ज्योतिष के अनुसार पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह दो धारी तलवार को माना जाता है। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – से, सै, सो, सौ, द, दा, दि, दी।

दृष्टि जैसे मीन राशि के हिसाब से अन्य नाम

लड़कियों के लिए दृष्टि नाम बहुत ही प्यारा है और यह नाम आज के समय में काफी ट्रेंड भी कर रहा है। यह द अक्षर से शुरू होने के कारण मीन राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको मीन राशि के हिसाब से और भी नामों की जानकारी चाहिए जो मीन राशि के अक्षरों से शुरू होते हैं तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
दूर्वा (Durva) दिव्यांका (Divyanka)
द्रुति (Druti) दिविता (Divita)
देविका (Devika) दिव्यांशी (Divyaanshi)
चहक (Chahk) चंचल (Chanchal)
चंद्रा (Chandra) चांदनी (Chandani)
थपकी (Thapki) झलक (Jhalak)
झील (Jheel) झिलमिल (Jhilmil)

दृष्टि नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

दृष्टि नाम खुद में ही बेहद आकर्षक नाम है, लेकिन कभी कभी पेरेंट्स इस नाम से मिलते-जुलते दूसरे नामों की भी तलाश करते हैं। ऐसे में हमने इस नाम से मिलते-जुलते नामों को आपके लिए ढूंढ कर रखा है, तो एक बार जरूर देखिएगा। ये रहे वो नाम –

नाम नाम
सृष्टि (Srishti) मिष्टी (Mishti)
दृशा (Drisha) दृशानि (Drishani)
दीप्ति (Dipti) श्रुति (Shruti)
अद्विती (Adviti) धृति (Dhriti)
अदिति (Aditi) द्युति (Dyuti)

दृष्टि नाम के प्रसिद्ध लोग

दृष्टि नाम की कई महिलाएं मौजूद हैं जो अपने काम को लेकर लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध हैं, यही कारण है कि माता-पिता उन्हीं महिलाओं से प्रेरित होकर अपनी बेटी का नाम दृष्टि रखना चाहते हैं। तो चलिए उनमें से कुछ चुनिंदा नामों के बारे में हम आपको बताते हैं-

नाम पेशा
दृष्टि धामी टीवी अभिनेत्री
दृष्टि ग्रेवाल पंजाबी अभिनेत्री

‘द’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

लड़कियों के कुछ नाम होते हैं के जो कि हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद हैं, उनमे से एक नाम है दृष्टि। लेकिन आपने अपनी बेटी का नाम दृष्टि रखने के बजाय द अक्षर से रखने के बारे में सोचा है या फिर कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को जरूर देखें।

नाम अर्थ
दिमिरा (Dimira) भक्त, विनम्र
दियारा (Diyara) उज्जवल, स्पष्ट
देवांशिका (Devanshika) ईश्वर की कृपा से जन्मी
दिव्यांक्षी (Divyankshi) आकर्षक
दर्शना (Darshna) प्रार्थना करना
दीप्ति (Deepti) उज्जवल, रोशनी
द्विशा (Dwisha) दो दिशाएं
दियारा (Diyara) उज्जवल
दुनीता (Dunita) धरती की रानी
दिशिता (Dishita) जो दिशा जानती है

दृष्टि जैसे लोकप्रिय और ट्रेंडिंग नाम आज के समय में काफी चल रहे हैं। यह नाम सुनने में जितना मनमोहक है इसका अर्थ भी उतना ही अच्छा है। शायद यही वजह है कि माता-पिता को यह नाम इतना भाता है। उम्मीद है इस लेख के जरिए जो जानकारियां हमने आप तक पहुंचाई हैं वो आपके अपनी बेटी का नाम रखने के इस सफर में उपयोगी साबित हुई हो। यदि आपके पास हमारे लिए अन्य कोई सुझाव हो या आपको किसी नाम विशेष जानकारी प्राप्त करना है तो कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर लिखें।

यह भी पढ़ें:

दिव्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Divya Name Meaning in Hindi
दीपिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Deepika Name Meaning in Hindi
दीक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Diksha/Deeksha Name Meaning in Hindi

समर नक़वी

Recent Posts

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

19 hours ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

19 hours ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

19 hours ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

19 hours ago

गाय और शेर की कहानी | The Cow And The Lion Story In Hindi

ये कहानी लक्ष्मी नाम की गाय की है, जो की गलती से शेर की गुफा…

4 days ago

कौवा और कोयल की कहानी। The Crow And The Cuckoo Story In Hindi

कौवा और कोयल की इस कहानी में हमें ये बताया गया है कि कैसे कोयल…

4 days ago