निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Nidhi Name Meaning in Hindi

घरवाले हों या फिर रिश्तेदार, जब भी घर में नन्हा मेहमान आने वाला होता है या आ जाता है तो उसके लिए सब ही अपने अपने नामों की लिस्ट तैयार करने लगते हैं। अगर आपकी भी एक ऐसी लिस्ट है और आपको निधि नाम बहुत पसंद आता है तो अब आपको ज्यादा सोचने  जरूरत नहीं है, इस नाम से जुड़ी हर संभव जानकारी हम आपको देंगे ताकि आपको अपनी बेटी का यह नाम रखने के फैसले पर बिलकुल भी संदेह न हो।  

निधि नाम का मतलब और राशि

कई बार नए माता-पिता को बहुत सारे नामों के बीच कंफ्यूशन हो जाते हैं कि अपने बच्चे का नाम क्या रखें। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो और किसी अच्छे से नाम की तलाश कर रहे हैं तो आपकी तलाश यहाँ खत्म होती है। हम आपको आपकी बच्ची के लिए निधि नाम रखने का सुझाव देते हैं और इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी भी इस लेख के माध्यम से देंगे।  इस नाम का मतलब आमतौर पर धन और संपत्ति से जुड़ा होता है। इस नाम वाली लड़कियों की राशि वृश्चिक होती है, जो की इनके लिए शुभ मानी जाती है। चलिए आगे हम निधि नाम वाली लड़कियों के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारें में जानते हैं। 

नाम  निधि
अर्थ  धन, संपत्ति, शानदार 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष 
धर्म  हिन्दू 
राशि  वृश्चिक 
नक्षत्र  अनुराधा (ना , नी , नू , ने)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  गुलाबी, हल्का नीला, पीला और लाल 
शुभ रत्न  मूंगा

निधि नाम का अर्थ क्या है?

यदि आप भी अपनी लाड़ली का नाम निधि रखने की सोच रहे हैं, तो इस नाम का अर्थ जान लीजिए। निधि का मतलब होता है धन-दौलत और खजाना। जिन लड़कियों का नाम निधि होता है वे स्वयं और दूसरों के लिए भी भाग्यशाली साबित हो सकती हैं। 

निधि नाम का राशिफल 

निधि नाम की लड़कियों की राशि वृश्चिक होती है। इस नाम की लड़कियां धार्मिक बातों पर बहुत यकीन रखती हैं और साथ ही अपने सामर्थ्य पर पूरा विश्वास रखती हैं। ये दिखने में जितनी सुन्दर होती हैं अंदर से उतनी ही साहसी और परिश्रम करने वाली होती है। इस राशि की लड़कियां थोड़ी तेज-तर्रार भी होती हैं लेकिन ये अपने हर काम को बड़ी गंभीरता के साथ करती हैं। ये अपनी बातों को स्पष्टता के साथ सामने रखती हैं। 

निधि नाम का नक्षत्र क्या है?

इस नाम का नक्षत्र अनुराधा है और इस नक्षत्र का चिन्ह तोरण द्वार को माना जाता है। अनुराधा नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले अक्षर इस प्रकार हैं – ना , नी , नू , ने। 

वृश्चिक राशि के हिसाब से निधि नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

निधि अपने आप में ही बेहतरीन नाम है लेकिन यदि आपको कोई और लेकिन इससे मिलता-जुलता ही नाम चाहिए तो हमने इससे जुड़े कुछ सुझाव नीचे दिए हैं। 

नाम नाम
निधिशा  संनिधि
निधिका नीधा
निधिशिखा  निधा
निधिन नेधया
निधिमा नीति
निष्ठा निधिपा
निध्याना कलानिधि 
निध्याति  विधि
श्रीनिधि  निध्याशी
परिनिधि  भद्रानिधि
प्रनिधि निधिषा 

निधि नाम के प्रसिद्ध लोग

निधि नाम की कई मशहूर हस्तियां हैं जो अपने क्षेत्र में खूब नाम कमा रही हैं, ऐसी ही कुछ प्रसिद्ध महिलाओं के बारे आपको यहां बताया गया है।

नाम  पेशा 
निधि कुलपति  पत्रकार और एंकर 
निधि राज़दान  पत्रकार और एंकर 
निधि चनानी  भारतीय-अमेरिकी लेखिका
निधि अग्रवाल  मॉडल और अभिनेत्री 
निधि बुले  क्रिकेटर 
निधि बिष्ट  वकील, लेखक, कास्टिंग डायरेक्टर 
निधि गोयल  समाज सेविका 
निधि दत्ता फिल्म निर्माता 
निधि झा अभिनेत्री 
निधि शाह  अभिनेत्री

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आप भी अपने बेटी का नाम ‘न’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रही हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाहती हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
नभा उच्च, आसमान, जिसकी सीमा न हो 
निवा नर्मदा नदी, सूर्य का एक नाम 
नवीका नया
निर्वी सबसे बड़ा सुख, परम आनंद 
निहिरा  नया पाया हुआ खजाना
नवी दया करने वाली 
नित्यश्री सुंदर, निरंतर 
नेत्रा मार्गदर्शक 
नैषा खास, सुंदर फूल 
निवेता हृदय से कोमल

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने के बाद निधि नाम को लेकर जो भी संदेह था वो खत्म हो गया है और आपने अपनी लाडली का यह नाम रखने का पक्का विचार कर लिया है। तो हम आपको शुभकामना देते हैं कि आपकी बेटी निधि नाम पाकर आगे बहुत तरक्की करे और उसका जीवन खुशियों से भरा हो। 

यह भी पढ़ें:

श्रेया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shreya Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
पुष्पा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pushpa Name Meaning in Hindi