नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Neha Name Meaning in Hindi

आजकल यह देखने में आता है कि नए कपल जब माता-पिता बनते हैं, तो उन्हें अपने बच्चे के लिए किसी यूनिक नाम की ही तलाश रहती है और यह ट्रेंड बनता जा रहा है। कभी खुद के नामों को मिक्स करके या कभी इंटरनेट पर सर्च करके हम कोई कसर नहीं छोड़ते एक अच्छा नाम खोज निकालने के लिए। लेकिन वहीं कुछ ऐसे लोग भी मौजूद हैं जिन्हें हमेशा से ही सदा बहार नाम पसंद होते हैं, जो कभी पुराने नहीं होते हैं और हमेशा लेटेस्ट ट्रेंड का हिस्सा बने रहते हैं, जिनमें से एक नाम है ‘नेहा’, यह नाम जितना सुनने में खूबसूरत है इसका मतलब भी उतना ही बेहतरीन और दिल छू जाने वाला है। चलिए हम आपको नेहा नाम से जुड़ी सभी अहम जानकारियां देते हैं।

नेहा नाम का मतलब और राशि

नेहा एक बेहद आम और प्यारा नाम है, इसमें कोई शक नहीं कि आप ऐसे कई सारे लोगों को जानते होंगे जिनका नाम नेहा होगा। इसके बावजूद आप अपनी बेटी का यह नाम रखने की इच्छा जाता सकते हैं, लेकिन आप साथ-साथ इस नाम का अर्थ व अन्य चीजें जानना चाहते होंगे। तो आपको बता दें इस नाम का अर्थ – प्यार, खूबसूरत और ओस की बूंदों से है। नेहा नाम वृश्चिक राशि में आता है। इस नाम से जुड़े अर्थ, व्यक्ति के व्यक्तित्व को अधिक जानने के लिए इस आर्टिकल को आगे जरूर पढ़ें। 

नाम  नेहा
अर्थ  बरसात, प्रकाश, प्यार, सुंदर 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू 
राशि  वृश्चिक 
नक्षत्र  अनुराधा (ना, नी, नू, ने)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  नारंगी, पीला, लाल और चॉकलेट 
शुभ रत्न  मूंगा 

नेहा नाम का क्या अर्थ है?

जैसा कि हमने पहले ही बताया था नेहा नाम सुनने में जितना अच्छा लगता है उसका मतलब भी उतना ही सुंदर है। इस नाम का अर्थ है – प्यार से भरा, सुंदर बरसात और ओस की बूंदें आदि। यह नाम रखने से आपकी बेटी का भविष्य काफी ज्यादा उज्जवल होगा। इस नाम की लड़कियां थोड़ी शरारती और तेज स्वभाव की होती हैं। इतना ही नहीं इस नाम की लड़कियां दिखने बेहद खूबसरत और स्मार्ट भी होती हैं। 

नेहा नाम का राशिफल

नेहा नाम की राशि वृश्चिक है। इस नाम वाली लड़कियां बेहद ही ईमानदार और धर्म को मानने वाली होती हैं। इनका व्यक्तित्व इतना बेहतर होता है कि हर कोई इनकी तरफ आकर्षित हो जाए। लेकिन अक्सर इनके साथ अशुभ होने की शंका बनी रहती है। बात अगर हेल्थ पर आती है तो इस नाम वाली राशि की लड़कियों को अक्सर डायबिटीज और स्ट्रेस की समस्या बनी रहती है। 

नेहा नाम का नक्षत्र क्या है?

जिन लोगों का नाम ना, नी, नू, ने से शुरू होता है उनका नक्षत्र ‘अनुराधा’ नक्षत्र होता है, इस नक्षत्र का चिन्ह सूप या तोरण की तरह होता है। 

वृश्चिक राशि के हिसाब से नेहा नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

अगर आपको भी नेहा नाम पसंद आया है और आप अपनी बेटी का नेहा या उससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं, तो आगे नाम की लिस्ट पर जरूर ध्यान दें। 

नाम नाम
नेहाश्री  नेहल
निहायत नेत्रा 
नेहमा  नेहाद्रा 
निहारिका नेहाशीष 
नेहद  नेहालता 
नेहतारा नेहाली 
नेहारिका  निहिता
नेहन  नेया
नेहाश्रिथा  नेयसा 
नेहाकांति  नेहलता

नेहा नाम के प्रसिद्ध लोग

नेहा नाम के वैसे तो कई प्रसिद्ध लोग हैं जिनमें से कुछ के बारे में आप जानते भी होंगे, नीचे आपको नेहा नाम से कुछ प्रसिद्ध लोगों की लिस्ट दी गई है। 

नाम  पेशा 
नेहा कक्कर गायिका 
नेहा भसीन गायिका 
नेहा पेंडसे टेलीविजन और फिल्म अभिनेत्री 
नेहा शर्मा फिल्म अभिनेत्री 
नेहा धूपिया   फिल्म अभिनेत्री 
नेहा अग्रवाल  टेबल टेनिस खिलाड़ी 
नेहा तंवर महिला क्रिकेटर 
नेहा आहूजा अल्पाइन स्कीयर 
नेहा कपूर  मॉडल, पूर्व मिस इंडिया 
नेहा नायर संगीतकार और गायिका 

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आप चाहते हैं कि आपकी प्यारी सी बेटी का नाम ‘न’ अक्षर से पड़े, तो ऐसे में आपके लिए नीचे ‘न’ अक्षर वाली लड़कियों की सूची तैयार दी गई है, इसपर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
नायरा उजाले से भरपूर 
निहिरा संपन्न होना, समृद्धि 
निर्वी सुख, आनंद  
निधिरा समझदार होना 
नायसा ईश्वर का जादू, चमत्कार 
नितारा  मजबूत होना 
निया उद्देश्य, चमक
नीलाक्षी  नीली आंखों वाली, आकर्षक 
नवनीता सौम्य 
नियति  भाग्य, किस्मत 

नेहा बहुत ही प्यारा और कई माता-पिता द्वारा पसंद किया जाने वाला नाम है। अगर आप भी अपनी लाड़ली बेटी का नाम नेहा या उससे मिलता-जुलता रखना चाहते हैं, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको मदद जरूर मिली होगी। इस लेख के जरिए आपने जाना नेहा नाम की लड़कियों की क्या खासियत होती है और उनसे जुड़ी कई अहम बातें भी।