मीना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Meena Name Meaning in Hindi

मीना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Meena Name Meaning in Hindi

माता पिता बनने के बाद सबसे मुश्किल काम अपने बच्चे के लिए सही नाम ढूंढना होता है। यह काम जितना सुनने और देखने में आसान लगता है, उतना ही कसरत भरा होता है। पेरेंट्स के लिए नाम रखने की प्रक्रिया जिम्मेदारी से भरी समय लेने वाली प्रक्रिया होती है। अगर आपके घर में बेटी ने जन्म लिया है, तो वह पूरे परिवार की खुशियों की वजह बन जाती है। बेटियां घर की लाड़ली होती हैं। ऐसे हम आपकी लाड़ली के लिए बहुत ही बेहतरीन नाम लेकर आए हैं… मीना!! उम्मीद करते हैं कि आपको यह नाम पसंद आया होगा। मीना भले ही पुराना नाम हो लेकिन खूबसूरत नाम है। यह नाम सुनने और बोलने में काफी प्यारा लगता है। ऐसे में अगर आपका नाम मीना है या आप अपनी बेटी का नाम का मीना रखना चाहते हैं तो उसकी जानकारी के लिए आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। मीना नाम का मतलब, राशि और स्वभाव जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

मीना नाम का मतलब और राशि

अक्सर हमने देखा है कि बेटियों के पैदा होने से परिवार वालों के चेहरे पर एक सुकून की मुस्कुराहट देखने को मिलती है, ऐसे में उसका नाम मीना रख देना सोने पर सुहागा जैसा काम करता है। माता-पिता द्वारा अपनी बेटियों को दिया जाने वाला यह नाम उनके व्यक्तित्व पर और निखार लेकर आता है। आपको बता दें मीना नाम का मतलब जेवर, कीमती नीला पत्थर, मछली होता है और नाम के मतलब के प्रभाव को इंसान के स्वभाव पर गहरा असर डालता है। इस नाम की राशि सिंह है। आइए इस नाम को और भी करीब से जानने के लिए आर्टिकल को विस्तार से पढ़ें।

नाम  मीना
अर्थ  जेवर, कीमती नीला पत्थर, मछली
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  2
धर्म  हिन्दू
राशि  सिंह
नक्षत्र  मघा (मा, मी, मू, मे)
शुभ दिन  रविवार
शुभ रंग  नारंगी, सफेद और पीला
शुभ रत्न  मूंगा और पुखराज

मीना नाम का अर्थ क्या है?

मीना पुराने जमाने का बहुत ही लोकप्रिय नाम है और इस नाम की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी की खूबसूरती के कायल लोगों को भी यह नाम बेहद पसंद था। किसी भी व्यक्ति के नाम का मतलब उसके व्यक्तित्व में पूरी तरह से झलकता है। वैसे ही मीना नाम का मतलब गहना, कीमती नीला पत्थर, मछली  होता है। मीना नाम की लड़कियों की खासियत इनकी खूबसूरती होती है। यह लड़कियां दिखने में बेहद आकर्षित होती हैं और इनकी स्माइल का तो हर कोई कायल हो जाता है। इस नाम की लड़कियों में मन में कुछ नया और बड़ा करने का जज्बा होता है। इनको अपने ऊपर दूसरों से अधिक विश्वास होता है और जिस भी काम को ये करने का ठान लेती हैं उसे पूरा कर के ही रहती हैं।

मीना नाम का राशिफल

मीना नाम की राशि सिंह है। इस राशि की लड़कियां हर काम को बड़े आत्मविश्वास के साथ करने जा जज्बा रखती हैं। यह लड़कियां बेहद बातूनी होती हैं और इन्हें हर किसी से बात करने का बहुत शौक होता है और ये दिल खोलकर बात करती हैं और अपनी बात भी सामने रखती हैं। ये दूसरों की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। इनका दिमाग भी काफी तेज होता है और किसी भी काम को करने से यह पीछे नहीं हटती हैं। मीना नाम की लड़कियों को अपने से बड़ों का आदर करना अच्छे से आता है और बच्चों से भी ये बहुत प्यार करती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर म, ट को माना जाता है।

मीना नाम का नक्षत्र क्या है?

मीना नाम का नक्षत्र मघा है और ज्योतिष के अनुसार मघा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है। मघा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – मा, मी, मू, मे।

मीना जैसे सिंह राशि के हिसाब से अन्य नाम यह भी पढ़ें:

मीना नाम अपने मतलब की वजह से हर किसी को पसंद आता है और यह नाम म अक्षर से शुरू होने के कारण सिंह राशि के अंदर आता है। अगर आपको सिंह राशि के हिसाब से और भी अन्य लड़कियों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। सिंह राशि के मुख्य अक्षर म और ट होते हैं।

नाम नाम
मंदना (Mandana) महक (Mahek)
मेशा (Mesha) मंजुला (Manjula)
मंजरी (Manjari) मिश्का (Mishka)
मिताली (Mitali) मायरा (Mayra)
टीना (Tina) ट्विंकल (Twinkle)
ट्विशा (Twisha) ट्विशी (Twishi)

मीना नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

मीना बहुत ही प्यारा नाम है और हर कोई इसे आसानी से अपनाने के लिए तैयार हो जाता है। लेकिन फिर भी आपको इस नाम से मिलते-जुलते नाम की तलाश है, तो आप हमारे द्वारा तैयार की गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर देख सकते हैं।

नाम नाम
रीना (Reena) रवीना (Ravina)
हिना (Hina) अंजना (Anjana)
दर्शना (Darshna) अर्चना (Archana)
रंजना (Ranjana) नैना (Naina)
प्रेरणा (Prerna) सपना (Sapna)
वीना (Veena) जीना (Jina)

मीना नाम के प्रसिद्ध लोग

मीना काफी प्रसिद्ध नाम है। इस नाम की कई मशहूर हस्तियां हैं जिनके बारें में हम आपको बताएंगे ताकि इन्हीं लोगों से प्रभावित होकर आप अपनी बेटी के लिए यह नाम चुन सकें।

नाम  पेशा 
मीना कुमारी अभिनेत्री
मीना दुरैराज अभिनेत्री
मीना अलेक्जेंडर भारतीय अमेरिकी कवि
मीना खाडीकर प्लेबैक सिंगर
मीना कंदासामी लेखिका और एक्टिविस्ट
मीना ढांडा लेखिका और दार्शनिक
मीना गणेश उद्यमी
मीना अय्यर पत्रकार
मीना लोंग्जम फिल्म निर्माता
मीना नाइक अभिनेत्री, लेखिका, थियेटर कलाकार

‘म’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

मीना का मतलब इसे और भी खास बनाता है लेकिन इसके अलावा भी म अक्षर से लड़कियों के ऐसे कई यूनीक और ट्रेंडिंग नाम हैं जिन्हें आप अपनी बेटी को दे सकते हैं। हमने उन नामों की लिस्ट उनके अर्थ के साथ तैयार की है, एक नजर उसपर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
माइशा (Maisha) गर्व के साथ चलना
मिश्री (Mishri) प्यारी
मनिका (Manika) आभूषण
मुनिश्वरी (Muneeswari) गौरी, माँ पार्वती
मधुल (Madhul) मीठी, प्यारी
मंजिका (Manjika) मीठी
मौसमी (Mausmi) मौसमी हवा, मौसम संबंधी
मंदिरा (Mandira) परिवार
मिषा (Misha) मुस्कान
मैत्रेयी (Maitreyi) दोस्त

मीना लड़कियों का बहुत ही प्यारा और सदाबहार नाम है। इस आर्टिकल के जरिए हमने इस नाम के अर्थ, राशि और उससे जुड़ी अहम जानकारियों के बारें में बताया है। ऐसे में अगर आप भी अपनी राजदुलारी का मीना नाम रखना चाहते हैं या रखने के बारें में सोच रहे हैं, तो ऊपर दी गई सभी जानकरियों से आपको यह नाम रखने में मदद मिल सकती है। हम उम्मीद करते हैं मुस्कान नाम से प्रसिद्ध हुई महिलाओं की तरह आपकी बेटी भी आपका नाम रोशन कर पाएगी।

यह भी पढ़ें:

मोनिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Monica/Monika Name Meaning in Hindi
मानसी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Mansi/Manasi/Maansi Name Meaning in Hindi
माहि/माही नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Maahi/Mahee/ Mahhi/Mahi Name Meaning in Hindi