रवि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ravi Name Meaning in Hindi

रवि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ravi Name Meaning in Hindi

जिस घर में बच्चे का जन्म होता है वो घर बच्चे की किलकारियों से खिल उठता है। उसके आने की खबर से लेकर जन्म लेने तक परिवार वाले बड़ी ही बेसब्री से इंतजार करते हैं। लेकिन इन सबके बीच एक बहुत ही जरूरी काम होता है – बच्चे का नाम रखना। हमें नहीं पता होता कि घर में बेटी का जन्म होगा या फिर बेटे का, पर माता-पिता दोनों के लिए ही नाम पहले से ढूंढ कर रखते हैं। यदि आपके घर बेटे का जन्म होता है, तो आप बच्चे का ‘रवि’ नाम रखने के बारे में सोच सकते हैं और अगर बेटी जन्म लेती हैं आप हमारे अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं जिसमें खासतौर से बेटियों के लिए एक से बढ़ कर एक नामों का सुझाव दिया गया है। रवि एक बहुत ही सरल और छोटा सा नाम है। यह हमेशा से बच्चों के लिए पसंद किए जाने वाले नामों में काफी ऊपर रहा है। इस आर्टिकल में हम रवि नाम से जुड़ी कई जरूरी बातों के बारे में आपको जानकारी देने में मदद करेंगे।   

रवि नाम का मतलब और राशि

बड़ी ही उम्मीदों और मुश्किलों का सामना करने के बाद एक बच्चे का जन्म होता है। उसके जन्म से न सिर्फ उसके माता-पिता बल्कि दादा-दादी, चाचा-चाची और अन्य परिवार वालों का मन जुड़ा हुआ होता है।  सभी अपने बच्चे के लिए बेस्ट नाम की तलाश करते है क्योंकि वह जानते हैं कि यह नाम जीवन भर उसके साथ रहने वाला है और इसी नाम से वो दुनिया भर में परिचित होगा। तो आइए इस नाम का अर्थ व अन्य बातें जानते हैं।  रवि का मतलब सूर्य, खुशी, आशा, उम्मीद आदि होता है। इस नाम के व्यक्ति की राशि तुला होती है। आगे हम आपको रवि नाम के व्यक्तियों के व्यवहार और उनके स्वभाव के बारे विस्तार में बताएंगे। 

नाम  रवि
अर्थ  सूर्य, आशा, उम्मीद
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  5
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला
नक्षत्र  चित्रा (पे, पो, रा, री)
शुभ दिन  शुक्रवार 
शुभ रंग  हल्का नीला और सफेद 
शुभ रत्न  ब्लू डायमंड, टोपाज 

रवि नाम का अर्थ क्या है?

रवि सूर्य को कहते हैं। इसके अलावा इस नाम का अर्थ खुशी, उम्मीद, आशा आदी होता है। रवि नाम के लड़कों के व्यक्तित्व की बात करें तो ये काफी तेजस्वी होते हैं और दिखने में भी बहुत खूबसूरत होते हैं। ये धैर्यवान और कलात्मक होते हैं। ये अपने उद्देश्य के प्रति बेहद ईमानदार और जिद्दी होते हैं और कभी-कभी अपने लक्ष्य को पाने के लिए स्वार्थी भी हो जाते है। इन लोगों को किसी भी प्रकार की बहस करना पसंद नहीं होता है। साथ ही इन्हें किताबे पढ़ने का बहुत शौक रहता है।

रवि नाम का राशिफल 

रवि नाम के व्यक्तियों की राशि तुला होती है, जिसका स्वामी ग्रह शुक्र है। तुला राशि के व्यक्ति स्वभाव से बड़े ही संतुलित होते हैं। ये आत्मविश्वास से भरपूर और खुशमिजाज स्वभाव के होते हैं। इसके अलावा ये लोग अपने करीबियों के लिए कुछ भी करने या किसी भी चीज को त्याग देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। रवि नाम के व्यक्तियों की बुद्धि और साहस की प्रशंसा हर कोई करता है। ये सेना, बैंक, न्यायालय और मशीनरी के कामों में सफल हो सकते हैं। तुला राशि के अंतर्गत आने के कारण भविष्य में इन्हें चर्म रोग, एनीमिया या पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। 

रवि नाम का नक्षत्र क्या है

रवि नाम का नक्षत्र चित्रा है जिसका प्रतीक चिन्ह चमकता हुआ मोती होता है। इससे जुड़े अक्षर होते हैं -र, रा, री, पे, पो।

तुला राशि के हिसाब से रवि नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

रवि नाम को चुनना आपकी पसंद है लेकिन फिर भी अगर आप इससे मिलते जुलते और नाम देखना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिस्ट को पढ़ें। यहां रवि जैसे कुछ और नाम दिए गए हैं, जिनमें से कोई भी आप अपने बेटे के लिए चुन सकते हैं। 

नाम नाम
राजीव (Rajiv) रविशु (Ravishu)
रविराज (Raviraj) प्रवीर(Pravir)
रविंशु (Ravinshu) रवीश (Ravish)
रवीन (Ravin) रसिक (Rasik)
रवींद्र (Ravindra) रविंद्र (Ravindra)
रविकांत (Ravikant) रविज (Ravij)
रविजु (Raviju) राघव (Raghav)
रविनंदन (Ravinandan) रविचंद्र (Ravichandra)
रवित (Ravit) रेवंत (Revant)
रित्विक (Ritvik) रोचक (Rochak)
रंजन (Ranjan) राजवीर (Rajvir)

रवि नाम के प्रसिद्ध लोग

दुनिया में रवि नाम हमेशा से ही बहुत लोकप्रिय रहा है और ऐसे कई मशहूर व्यक्ति हुए हैं जिनका नाम रवि था। लगभग हर क्षेत्र में इस नाम ने अपना डंका बजाय है। ऐसे ही कुछ प्रसिद्ध लोगों के बारे में हमने नीचे दिया है। 

नाम  पेशा 
राजा रवि वर्मा चित्रकार 
पंडित रविशंकर सितारवादक और संगीतकार
श्री श्री रविशंकर आध्यात्मिक नेता
रवि चोपड़ा फिल्म निर्देशक 
रवि संगीत निर्देशक
रवि किशन  अभिनेता और राजनीतिज्ञ 
रवि शास्त्री पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और कोच 
रवि भारद्वाज  बास्केटबॉल खिलाड़ी 
रवि तेजा फिल्म अभिनेता 
रवि दुबे  टेलीविजन अभिनेता 

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप अपने बेटे का नाम रवि के अलावा लेकिन ‘र’ अक्षर से ही रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर आज के ट्रेंडिंग नामों के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई सूची को ध्यान से देखें ।

नाम अर्थ 
रतीश (Ratish) कामदेव, सुंदर लड़का 
राहित्य (Rahitya) धनवान
रजक (Rajak) तेजस्वी राजकुमार, प्रतिभाशाली
रुद्रम (Rudram) सौभाग्यशाली 
रायन (Rayan) स्वर्ग का द्वार 
रिजुल (Rijul) निर्दोष, मासूम 
रोमेश (Romesh) भगवान विष्णु
रिकुंज (Rikuanj) युवा 
राजस (Rajas) प्रसिद्धि, गौरव
रौनक (Raunak) परिवार की खुशी, खुशहाली 

 

रवि बोलने और लिखने दोनों में ही बेहद आसान सा नाम है, लेकिन इसका अर्थ इतना प्यारा है कि यह नाम कई सारे माता-पिता का पसंदीदा नाम बन जाता है। इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां जैसे कि इसका मतलब, राशि, नक्षत्र आदि के बारे में हमने जितना हो सका आपको बताया है। अब आपके के लिए यह तय करना आसान होगा कि आप जिस नाम के बारे में सोच रहे हैं वो नाम आपके बच्चे के लिए उपयुक्त रहेगा या नहीं! 

यह भी पढ़ें:

ऋषभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishab Name Meaning in Hindi
आर्यन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aaryan/Aryan Name Meaning in Hindi
प्रियांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyansh/Priansh Name Meaning in Hindi