वंश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vansh Name Meaning in Hindi

वंश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Vansh Name Meaning in Hindi

आपने अपने आस पास ही देखा होगा कि लोग बच्चे को जन्म देने के बाद सोचते है कि दुनिया का बहुत बड़ा काम सफल हो गया तो अब इत्मीनान कर लिया जाए। परंतु सच्ची बात तो यह है कि काम खत्म होने की जगह असली काम यहां से शुरू होता है। जी हां बच्चे की सही परवरिश करना ही आपके जीवन को सफल बना सकती है और सफलता में हाथ बटाने का काम आपके द्वारा दिया गया नाम करता है। ‘वंश’ लड़कों का बहुत प्यारा नाम है जो आपके बच्चे की अच्छी परवरिश करने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि आप वंश नाम से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो हमारी इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें।

वंश नाम का मतलब और राशि

क्या आप अपने बेटे का नाम ऐसा रखना चाहते हैं जो सुनने में प्यारा लगे और क्यूट हो तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज के आर्टिकल में हम लड़कों के लिए बेहद पसंदीदा नाम वंश के बारे में बताने वाले हैं। वंश नाम छोटा है लेकिन इसके कारनामे जानकर आप भी चौंक जाएंगे। सबसे पहले तो आप वंश का अर्थ जान लें ताकि आपको विश्वास हो जाए कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं। वंश नाम का अर्थ बेंत, बांस, रीढ़ की हड्डी और वंश होता है। वंश नाम की राशि वृषभ होती है। यदि आप वंश नाम के व्यक्तित्व के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं तो हमारे साथ बने रहें।

नाम वंश
अर्थ पीढ़ी, बांस, रीढ़ की हड्डी
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 1
राशि वृषभ
नक्षत्र रोहिणी
शुभ दिन  बुधवार और शुक्रवार
शुभ रंग गुलाबी, सफेद और हरा
शुभ रत्न हीरा

वंश नाम का अर्थ क्या है?

वंश ऐसा नाम है जो बच्चों से बूढ़ों तक सभी को पसंद होता है क्योंकि यह एक यूनिक नाम है और बोलने में सुलभ भी है। वंश नाम का अर्थ पीढ़ी, बांस, रीढ़ की हड्डी होता है। आप जानते ही होंगे की रीढ़ की हड्डी का हमारे शरीर में क्या काम होता है। ठीक उसी प्रकार की अहमियत वंश नाम के बच्चे को उनके परिवार में मिलती है। वंश नाम के लोग ऐसे तो शांत प्रवृत्ति के माने जाते हैं लेकिन कभी कभी इन्हें बड़ा तेज गुस्सा आता है जिसे काबू कर पाना मुश्किल होता है। लेकिन ऐसा कई जगह देखा गया है कि गुस्सा करने वाला दिल बहुत साफ होता है। इन्हें अपना जीवन लयबद्ध तरीके से बिताना पसंद होता है।

वंश नाम का राशिफल

वंश नाम की राशि वृषभ होती है। इन राशि वालों का शुभ दिन बुधवार और शुक्रवार होता है। वृषभ राशि के वंश नाम के लड़के जुबान के पक्के होते हैं। ये अपना काम समय पर पूरा करने में विश्वास करते है जो आज की पीढ़ी में कम देखने को मिलता है। वंश नाम के लड़कों में ज्ञान का अंबार सा होता है और ये पढ़ने में होशियार होते हैं। विश्वास के मामले में भी ये बहुत अच्छे साबित होते हैं। ऐसे व्यक्तियों का कला के क्षेत्र में भी काफी योगदान होता है। वंश नाम के लोग कोई भी काम बड़ी सफाई से करते हैं।

वंश नाम का नक्षत्र क्या है?

वंश नाम के लड़कों का जन्म नक्षत्र रोहिणी होता है जिसका प्रतीक चिन्ह बैलगाड़ी जिसे दो बैल खींच रहें हैं, होता है। इस नक्षत्र में जन्मे बच्चों के नाम ओ, ब, बा, बी, बु, व, वा, वी, वि, वू अक्षर से शुरु होते हैं।

वंश जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

वंश लड़कों के लिए काफी स्वीट नाम है जो ‘व’ अक्षर से शुरू होता है और यह नाम वृषभ राशि में आता है। यदि आप अपने बेटे का नाम वृषभ राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से रखना चाहते हैं या वंश के अलावा वंश जैसे कुछ और नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए हमने नामों की लिस्ट तैयार की है जिसमें से आप नाम चुन सकते हैं। वृषभ राशि के मुख्य अक्षर ई, ऊ, ओ, व और ब हैं।

नाम नाम
विवान (Vivan) विदित (Vidit)
विहान (Vihaan) विशाल (Vishal)
बलदेव (Baldev) बृजेश (Brijesh)
ओजस (Ojas) बाला (Bala)
ईशान (Ishan) उद्यत (Udyat)
इलेश (Ilesh) उत्कर्ष (Utkarsh)

वंश नाम से मिलते जुलते और भी नाम

कई बार देखा जाता है कि हम अपने आस पास मौजूद किसी खास नाम से आकर्षित हो जाते हैं और अपने बच्चे का नाम भी इसी नाम से रखना की इच्छा करते हैं। लेकिन एक जैसे दो बच्चों के नाम भी सही नहीं लगते हैं तो ऐसे में हमने आपके लिए वंश से मिलते जुलते नामों की जानकारी इकट्ठा की है। इन पर आप विचार कर सकते हैं।

नाम नाम
अंश (Ansh) देवांश (Devansh)
वंशील (Vanshil) ध्रुवांश (Dhruvansh)
एकांश (Ekansh) आकांश (Akansh)
अयांश (Ayansh) जीवांश (Jeevansh)
वेद (Ved) रेवांश (Revansh)
वेदांत (Vedant) हरिवंश (Harivansh)

वंश नाम के प्रसिद्ध लोग

आज वंश एक ट्रेंडिंग नाम है लेकिन इस नाम के प्रसिद्ध लोगों की बात करें तो बहुत कम जानकारी उपलब्ध है। यह नाम दूसरे नामों की तुलना में नया है इसलिए इस नाम के चुनिंदा चर्चित लोगों के बारे में नीचे दिया गया है।

नाम पेशा
वंश सयानी यूट्यूबर
वंश माहेश्वरी बाल कलाकार
वंश अग्रवाल संगीतकार
वंश भाटिया बाल कलाकार

‘व’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

आपको वंश नाम तो पसंद आया लेकिन इसके अर्थ से आप संतुष्ट नहीं हैं तो हमने आपके लिए ‘व’ अक्षर से कुछ अन्य नाम की लिस्ट जारी की है। जिनमे नाम के साथ अर्थ की भी चर्चा की गई है। इन पर आप गौर कर सकते हैं।

नाम अर्थ
विनय (Vinay) अनुनय, विनती, प्रार्थना
विवेक (Vivek) ज्ञान, बुद्धि
वीर (Veer) साहसी, योद्धा, सशक्त
विशेष (Vishesh) महत्वपूर्ण, जरूरी
वनित (Vanit) जिसके लिए कामना की
विकर्ष (Vikarsh) विकास, आस
विभोर (Vibhor) आनंदित, मग्न
विराज (Viraj) ब्रह्माण्ड में सबसे बड़ा
वरदराजन (Varadharajan) भगवान विष्णु का एक नाम
विभव (Vibhav) संपत्ति, धन

सारांश में कहा जा सकता है कि वंश नाम और अर्थ दोनों से ही प्यारा और क्यूट नाम है। इस नाम के बच्चों की जितनी तारीफ करें उतनी ही कम है क्योंकि सभी पेरेंट्स की चाह होती है कि उनके बच्चे बड़े होकर उनका ध्यान रखें और ऐसा व्यक्तित्व वंश नाम के लड़कों का होता भी है। इसीलिए यदि आप चाहते है कि आपका बच्चा वंश नाम वालों के जैसे व्यक्तित्व वाला बने तो अपने लाडले का यह नाम अवश्य रखें। अगर आपको हमारा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

विनय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vinay Name Meaning in Hindi
वैभव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vaibhav Name Meaning in Hindi
विक्रम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vikram Name Meaning in Hindi