सचिन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sachin Name Meaning in Hindi

सचिन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sachin Name Meaning in Hindi

इस दुनिया में बच्चे बहुत ही मन्नतों के बाद जन्म लेते हैं। वहीं जब बात उनके लिए नाम चुनने की आती है तो भी पेरेंट्स बेस्ट ही ढूंढने की कोशिश करते हैं। ‘सचिन’ ऐसे ही बेहद प्रसिद्ध नामों से एक नाम है। हमारे देश के सबके चहेते क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को कौन नहीं जानता। माता-पिता इन्हीं से प्रेरित होकर अपने बच्चे का नाम सचिन रखते हैं। सचिन बहुत ही प्यारा नाम है जिसे आप भी अपना सकते हैं। लेकिन इसके पहले आपको इसके मतलब और इससे जुड़ी दूसरी बातों को जानना जरूरी है ताकि आप इस नाम से जुड़े व्यक्ति का स्वभाव और उसके व्यक्तित्व के बारे में समझ सकें। 

सचिन नाम का मतलब और राशि

माता-पिता की सिर्फ एक ही ख्वाहिश होती है कि वह अपने बच्चे को हमेशा खुश और कामयाब होता देखें। इसलिए वह उनके लिए बेहतर से बेहतर करने की कोशिश करते हैं। सचिन जैसे नाम का सुझाव पेरेंट्स को इसीलिए दिया जाता है ताकि भविष्य में वह भी सचिन तेंदुलकर जैसा नाम कमाए और घर का नाम रोशन करे।  सचिन नाम का मतलब शुद्ध, अस्तित्व, भगवान शिव आदि होता है। इस नाम के व्यक्ति की राशि कुंभ होती है। इस नाम के बारे में और भी करीब से जानने के लिए आगे ध्यान से पढ़ें। 

नाम सचिन
अर्थ  अस्तित्व, शुद्ध, इंद्रदेव 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू )
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, लाल और हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम 

सचिन नाम का अर्थ क्या है?

किसी भी माता-पिता के लिए उसके बच्चे का नाम चुनना एक बहुत ही अहम काम होता है। क्यों की किसी भी व्यक्ति के जीवन में उसके नाम का काफी महत्व होता है इसलिए माता पिता को अपने बच्चे का नाम रखने से पहले उससे जुड़ी सभी जानकारी लेने की पूरी कोशिश करते हैं। आपको बता दें कि सचिन नाम का मतलब भगवान शिवा, शुद्ध, अस्तित्व आदि होता है। सचिन नाम के व्यक्ति जिस भी क्षेत्र में जाते हैं वह उसमें बहुत ही ऊंचा मुकाम हासिल करते हैं। ये लोग स्वभाव से बहुत ही मिलनसार और खुद पर नियंत्रण रखने वाले होते हैं। ये लोग कोई भी काम बिना किसी स्वार्थ की भावना से करते हैं और लोगो की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। सचिन नाम के व्यक्तियों को समझना कभी-कभी थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि एक तरफ तो यह नरम दिल के होते है वहीं दूसरी तरफ कभी कभी इन्हें काफी गुस्सा भी आ जाता है।

सचिन नाम का राशिफल 

सचिन नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि के व्यक्ति मानवीय गुणों से भरपूर और अपने उद्देश्य के प्रति पूरे तरीके से ईमानदार होते हैं। सचिन नाम के व्यक्ति अपने से बड़ों का हमेशा सम्मान करते हैं और दिल से सबको इज्जत देते हैं। कुंभ राशि के व्यक्ति उनके सामने आने वाली सभी मुश्किलों का डटकर सामना करते हैं और साथ ही किसी हालात में अपने आप को उसके हिसाब ढाल लेते हैं। ये लोग दोस्ती आसानी से नहीं करते हैं बल्कि सामने वाले व्यक्ति की अच्छे से जांच पड़ताल कर के फिर उन्हें परख कर ही अपनी तरफ से दोस्ती का हाथ बढ़ाते हैं। यह लोग अच्छे फोटोग्राफर, वैज्ञानिक, लेखन, मनोविज्ञान, प्रशासक व वकील सफलता पूर्ण बन सकते हैं। 

सचिन नाम का नक्षत्र क्या है?

सचिन नाम का नक्षत्र शतभिषा है और शतभिषा नक्षत्र का चिन्ह खाली वृत्त होता है। इस नक्षत्र से संबंधित और अक्षर इस प्रकार हैं – गो, सा, सी, सू । 

कुंभ राशि के हिसाब से सचिन नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

सचिन जैसे नाम को कौन से माता-पिता नहीं चुनना चाहेंगे। हर किसी की पहली पसंद होगा यह नाम लेकिन फिर भी आप सचिन नाम से मिलते-जुलते नाम के बारे में जानना चाहते हैं तो हमने कुछ नामों की सूची तैयार की है जिसे आप देख सकते हैं और इसमें से कोई भी नाम चुन सकते हैं।  

नाम नाम
सचिन्द्र (Sachindra) सचिंत (Sachint)
सचित (Sachit) सच्चित (Sachchit)
सर्नीन (Sarnin) सचिनय (Sachinay)
प्राचीन (Prachin) शालीन (Shalin)
संचित (Sanchit) सौरिन (Saurin)
समीर (Sameer) समित (Samit)
समर्चित (Samarchit) सतचित (Satchit)
सतीश (Satish) संविक (Sanvik)
सत्यन (Satyan) सत्येन (Satyen)
सनिध (Sanidh) संधान (Sandhan)
संविद (Sanvid) साधिन (Sadhin)
संजीवन (Sanjivan) समेन (Samen)

सचिन नाम के प्रसिद्ध लोग

सचिन बहुत ही प्रसिद्ध नाम है। सचिन तेंदुलकर और सचिन पिलगांवकर जैसे लोगों से प्रेरित होकर ही माँ-बाप अपने बच्चे का नाम सचिन रखते हैं। उन्हीं की तरह ही इस नाम के कई मशहूर व्यक्ति मौजूद हैं। उन्हीं कुछ प्रसिद्ध लोगों के बारे हमने नीचे बताया है। तो सोचना क्या है बस आप इन व्यक्तियों से प्रभावित होकर अपने बेटे का नाम रख सकते हैं। 

नाम  पेशा 
सचिन तेंदुलकर क्रिकेटर
सचिन बंसल  फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक 
सचिन पिलगांवकर अभिनेता और निर्देशक
सचिन भौमिक  फिल्म लेखक व निर्देशक 
सचिन देव बर्मन  संगीतकार 
सचिन पायलट  राजनीतिज्ञ 
सचिन खेडेकर अभिनेता 
सचिन नाग  पदक विजेता तैराक 
सचिन सेनगुप्ता  लेखक व थिएटर निर्देशक 
सचिन कुंडालकर  फिल्म लेखक व निर्देशक 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

आपके मन में अपने बच्चे का नाम ‘स’ अक्षर से रखने का विचार आ रहा है या फिर आज के ट्रेंडिंग नाम के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा ढूंढे गए कुछ नामों को आप जरूर देख सकते हैं।

नाम अर्थ 
स्वप्निल (Swapnil)  काल्पनिक
स्वयम (Swayam) खुद
स्कंद (Skand)  बहता हुआ, कार्तिकेय का नाम
सर्वद (Sarvad) भगवान शिव का एक नाम 
समर्थ (Samarth) शक्तिशाली
सुधांशु (Sudhanshu) चन्द्रमा
सत्यार्थ (Satyarth) सत्य का अर्थ
सौम्य (Saumy) शीतल, स्निग्ध, सुंदर
सुमेश (Sumesh जानकार, पुष्पों के भगवान
संकर्षण (Sankarshan)  भगवान कृष्ण के भाई बलराम का एक नाम 

सचिन बहुत ही सरल और सीधा सा नाम है। लेकिन इस नाम के व्यक्ति दुनिया भर में मशहूर हैं। यही वजह है कि माता-पिता के मन में इस नाम को लेकर कोई शंका नहीं रहती है और जो थोड़ी बहुत सचिन नाम की जानकारियां उन्हें चाहिए होती हैं उसके लिए हमने यहां पर हर वो चीज बताने की पूरी कोशिश की है ताकि वे इस नाम को आंख बंद करके अपने लाडले के लिए चुन सकें।  

यह भी पढ़ें:

ऋषभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishab Name Meaning in Hindi
अंकित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ankit Name Meaning in Hindi
अनिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anil Name Meaning in Hindi