सागर नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sagar Name Meaning in Hindi

विनय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Vinay Name Meaning in Hindi

सागर बहुत ही चर्चित नामों से एक नाम है। हमारे देश में सागर नाम के बहुत से प्रसिद्ध व्यक्ति हैं जो अपने काम से देश का नाम रौशन कर रहे हैं। कभी कभार इन चर्चित नामों को भी माता पिता अपने बच्चे के लिए चुनते हैं। माता-पिता इन्ही लोगों से प्रेरित होकर अपने बच्चे का नाम सागर रखते हैं। सागर बहुत ही प्यारा नाम है जिसे आप भी अपना सकते हैं। लेकिन इसके पहले आपको इसके मतलब को जानना बहुत जरूरी है। ताकि आप इस नाम से जुड़े व्यक्ति के स्वभाव और उसके व्यक्तित्व के बारे में जान सकें। 

सागर नाम का मतलब और राशि

कई माता-पिता बहुत ही मन्नतों के बाद बच्चे का सुख हासिल करते हैं और ऐसे में उनकी सिर्फ एक ही ख्वाहिश होती है कि वे अपने बच्चे को हमेशा खुश और कामयाब होता देखें। इसलिए वह उसके लिए बेहतर से बेहतर करने की कोशिश करते हैं। वहीं जब बात उसके लिए नाम चुनने की आती है तो भी वे बेस्ट ही ढूंढने की कोशिश करते हैं। इसलिए सागर जैसे नाम का सुझाव माता-पिता को दिया जाता है ताकि भविष्य में वह भी खूब नाम कमाए और घर का नाम रौशन करे। सागर नाम का मतलब समुद्र होता है। इस नाम के व्यक्ति की राशि कुंभ होती है। इस नाम के बारे में और भी करीब से जानने के लिए आगे ध्यान से पढ़ें। 

नाम  सागर
अर्थ  समुद्र 
लिंग   लड़का 
अंक ज्योतिष  2
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू )
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, लाल और हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम 

सागर नाम का अर्थ क्या है?

माता-पिता के लिए बच्चे का नाम चुनना एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला काम होता है। क्योंकि किसी भी व्यक्ति के जीवन में उसके नाम का काफी महत्व माना जाता है इसलिए माता पिता अपने बच्चे का नाम रखने से पहले उससे जुड़ी सभी जानकारी लेने की पूरी कोशिश करते हैं। आपको बता दें कि सागर नाम का मतलब समुद्र होता है। सागर नाम के व्यक्ति जिस भी क्षेत्र में जाते हैं वे उसमें बहुत ही ऊंचा मुकाम हासिल करते हैं। ये लोग स्वभाव से बहुत ही मिलनसार और खुद पर नियंत्रण रखने वाले होते हैं। ये लोग कोई भी काम बिना किसी स्वार्थ की भावना से करते हैं और लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। सागर नाम के व्यक्तियों को समझना कभी-कभी थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि एक तरफ तो ये नरम दिल के होते हैं वहीं दूसरी तरफ कभी कभी इन्हें काफी गुस्सा भी आ जाता है।

सागर नाम का राशिफल

सागर नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि के व्यक्ति बहुत से गुणों से भरपूर और अपने काम के प्रति पूरे तरीके से ईमानदार होते हैं। सागर नाम के व्यक्ति अपने से बड़ों का हमेशा सम्मान करते हैं और दिल से सबको इज्जत देते हैं। कुंभ राशि के व्यक्ति उनके सामने आने वाली सभी मुश्किलों का डटकर सामना करते हैं और साथ ही किसी भी हालात में अपने आप को उसके हिसाब से ढाल लेते हैं। ये लोग दोस्ती आसानी से नहीं करते हैं बल्कि सामने वाले व्यक्ति की अच्छे से जांच पड़ताल करके ये फिर उन्हें परख कर ही अपने तरफ से दोस्ती का हाथ बढ़ाते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, स, श, ष, श्र को माना जाता है। 

सागर नाम का नक्षत्र क्या है?

सागर नाम का नक्षत्र शतभिषा है और शतभिषा नक्षत्र का चिन्ह खाली वृत्त होता है। इस नक्षत्र से संबंधित अक्षर हैं – गो, सा, सी, सू ।  

सागर जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम 

सागर बहुत ही प्यारा और सालों से चला आ रहा नाम है और यह स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको भी कुंभ राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
सम्राट (Samrat) समक्ष (Samaksh)
सैम (Sam) सामवेद (Samved) 
गगन (Gagan) गश्मीर (Gashmeer) 
शतायु (Shatayu) शर्विल (Sharvil)
शाश्वत (Shashwat) शिवम (Shivam)
श्रेयस (Shreyas) श्रीजित (Shrijit)

सागर नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

सागर जैसा नाम हर माता-पिता अपने बच्चे के लिए चुनना पसंद कर सकते हैं लेकिन फिर भी आप सिर्फ इस नाम से मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो हमने कुछ नामों की लिस्ट आपके लिए तैयार की है उसे जरूर चेक करें। 

नाम   नाम
जिगर (Jigar) समर (Samar) 
समीर (Sameer) प्रखर (Prakar)
पुष्कर (Pushkar) शुभंकर (Shubhankar)
अमर (Amar) श्रीकर (Shrikar)
अक्षर (Akshar) शिखर (Shikhar)
भास्कर (Bhaskar) कंवर (Kanvar)

सागर नाम के प्रसिद्ध लोग

सागर काफी ट्रेंडिंग नाम है। कई लोग इस नाम के जरिए दुनिया भर में लोगों के बीच प्रसिद्ध हैं। कुछ ऐसे सागर नाम के मशहूर व्यक्तियों के बारे में हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं।

नाम  पेशा 
सागर शाह  चेस (शतरंज) खिलाडी 
सागर आर्य  अभिनेता 
सागर भाटिया  गायक 
सागर अम्ब्रे  फिल्म निर्देशक 
सागर बल्लारी फिल्म निर्देशक
सागर मंगलोरकर क्रिकेटर
सागर मिश्रा  क्रिकेटर
सागर अनवर  गीतकार 
सागर त्रिवेदी क्रिकेटर 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

आपके मन में अपने बच्चे का नाम ‘स’ अक्षर से रखने का विचार आ रहा है या फिर किसी बेहतरीन नाम की तलाश कर रहे हैं तो हमारे द्वारा ढूंढे गए कुछ नामों को आप देख सकते हैं।

नाम अर्थ 
सुधांशु (Sudhanshu) चन्द्रमा
सत्यार्थ (Satyarth) सत्य का अर्थ
सुकेश (Sukesh) खुशी के भगवान लड़का
सुमेश (Sumesh) जानकार, पुष्पों के भगवान
सार्थक (Sarthak) अर्थपूर्ण 
स्वप्निल (Swapnil)  काल्पनिक
स्वयम (Swayam) खुद, कुल मिलाकर
स्कन्द (Skanda) बहता हुआ, कार्तिकेय का नाम
सम्पूर्ण (Sampoorna) पूरा
समर्थ (Samarth) शक्तिशाली

सागर बहुत ही सिंपल और सीधा सा नाम है। लेकिन इस नाम के व्यक्ति दुनिया भर में काफी कामयाबी हासिल करते हैं। यही वजह है कि माता-पिता के मन में इस नाम को लेकर कोई शंका नहीं रहती है और जो थोड़ी बहुत सागर नाम की जानकारियां उन्हें चाहिए होती हैं उसके लिए हमने यहाँ पर हर वो चीज बताने की पूरी कोशिश की है ताकि माता-पिता इस नाम को आंख बंद कर के अपने लाडले के लिए चुन सकें।

 यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
सुनील नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sunil Name Meaning in Hindi
प्रिंस नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prince Name Meaning in Hindi