हरीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Harish Name Meaning in Hindi

हरीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Harish Name Meaning in Hindi

नाम अच्छा है या बुरा इसकी जानकारी आपको नाम रखने के बाद ही पता चल सकती है क्योंकि अच्छा नाम बच्चे पर सकारात्मक और बुरा नाम नकारात्मक प्रभाव डालता है। कोई भी अभिभावक अपने बच्चे को बुरा नाम नहीं देना चाहते हैं किंतु अनजाने में कभी कभार ऐसा हो जाता है और बच्चे पर इसका गलत असर होने लगता है। हम नाम के महत्व को समझते हैं इसीलिए तो हम आपको ऐसे नामों के बारे में बताते हैं जो नाम से भी अच्छे हैं और अर्थ से भी अच्छे होते हैं। इस लेख में हम लड़कों के लिए बहुत लोकप्रिय नाम हरीश के बारे में चर्चा करेंगे। इतना ही नहीं इसमें हरीश नाम के लड़कों के व्यक्तित्व, राशिफल इत्यादि के बारे में भी बताया गया है। यदि आपको यह नाम अच्छा लगा हो तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

हरीश नाम का मतलब और राशि

माता पिता की सबसे पहली कोशिश यही होती है कि वो अपने बच्चे का नाम यूनिक रखें पर कभी कभी देखा जाता है कि पेरेंट्स अपने बच्चे के लिए ऐसा नाम चुनते हैं जिसका अर्थ उसके नाम को यूनिक बनाता है। हरीश बिल्कुल ऐसा ही नाम है। आपकी उत्सुकता को और न बढ़ाते हुए हम बता ही देते हैं कि हरीश नाम का अर्थ आखिर होता क्या है? हरीश नाम का अर्थ भगवान शिव, शिव और विष्णु संयुक्त, भगवान विष्णु के कई नामों में से एक होता है। इस यूनिक अर्थ वाले नाम की राशि मिथुन होती है। यदि आप हरीश नाम के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में विस्तार से जानने के इच्छुक हैं तो आगे के लेख को जरूर पढ़ें।

नाम हरीश
अर्थ भगवान शिव, शिव और विष्णु संयुक्त, भगवान विष्णु के कई नामों में से एक
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष  9
राशि मिथुन
नक्षत्र पुनर्वसु (के, को, हा, ही)
शुभ दिन सोमवार
शुभ रंग  पीला और हरा
शुभ रत्न  मोती

हरीश नाम का अर्थ क्या है?

हरीश नाम का अर्थ भगवान शिव, शिव और विष्णु संयुक्त, विष्णु के कई नाम में से एक होता है। अर्थ इतना प्यारा है तो इस बच्चे का व्यक्तित्व के बारे में अंदाजा लगा ही सकते हैं। हरीश नाम के लोग कल्पनाशील होते हैं। हरीश नाम के व्यक्तियों को काफी समझदार माना जाता है क्योंकि वो दूसरों की भावनाओं की कदर करते हैं। ये लोग अपने आप पर ज्यादा भरोसा नहीं कर पाते हैं जिसके कारण जीवन के ज्यादातर हिस्सों में वो सफल नहीं हो पाते हैं। लेकिन इनमें अपार करुणा देखने को मिलती है और ये दूसरों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।

हरीश नाम का राशिफल

हरीश नाम की राशि मिथुन होती है जिसका प्रतीक चिन्ह जुड़वां होता है। मिथुन राशि के जातक बुद्धिमान और दोस्ताना स्वभाव के होते हैं। मिथुन राशि के हरीश नाम के लड़के हमेशा चौकन्ने रहते हैं और जीवन में आए हुए मौकों को तुरंत लपक लेते हैं। इन लोगों को गुस्सा जितना जल्दी आता उतना ही जल्दी चला भी जाता है। मिथुन राशि के जातक काफी सुंदर और आकर्षक होते हैं। हरीश नाम के लोग काफी इमोशनल होते हैं, लोगों की बातें उन्हें बड़ी जल्दी आहत कर देती है लेकिन इसे वो अपने दिल पर नहीं लेते हैं।

हरीश नाम का नक्षत्र क्या है?

हरीश नाम के लड़कों का जन्म पुनर्वसु नक्षत्र में होता है, जिसका प्रतीक चिन्ह धनुष या धर होता है। इस नक्षत्र से संबंधित अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – के, को, हा, ही।

हरीश जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम

हिंदू धर्म में ज्यादातर माता पिता अपने बच्चों के नाम उनकी राशि के हिसाब से रखने की चाह रखते हैं। यदि आप भी अपने बच्चों के नाम राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं तो हमने हरीश के अलावा मिथुन राशि से और भी नामों की जानकारी देने की कोशिश की है, इसमें से भी आप अपने बच्चे का नाम रख सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर  क,घ, छ और ह हैं।

नाम नाम
कार्तिक (Kartik) कुशल (Kushal)
कौशिक (Kaushik) कुशाग्र (Kushagra)
छविक (Chhavik) हर्ष (Harsh)
हर्षवर्धन (Harshvardhan) हेमंत (Hemant)
हर्षद (Harshad) हिमेश (Himesh)

हरीश नाम से मिलते जुलते और भी नाम

काफी पेरेंट्स अपने बच्चों का नाम मिलता जुलता रखना पसंद करते हैं ताकि नाम लेने में आसानी हो तो यदि आप भी उन्हीं में से एक हैं तो नीचे की तालिका को एक बार जरूर पढ़ें।

नाम नाम
शिरीष (Shirish) गिरीश (Girish)
क्रिश (Krish) सौरीश (Sourish)
निमिष (Nimish) अनीश (Anish)
कविश (Kavish) आशीष (Ashish)
ध्रुविष (Dhruvish) श्रीनिश (Srinish)

हरीश नाम के प्रसिद्ध लोग

नाम रखने की श्रेणी में बहुत सारे महत्वपूर्ण सोपान होते हैं जिसमें से एक जरूरी काम नाम के प्रसिद्ध लोगों के बारे में जानने की भी है। इसीलिए हम नाम से जुड़ी प्रसिद्ध हस्तियों की जानकारी आपके लिए इकट्ठा करते हैं। इसकी जानकारी आपको नीचे की टेबल पढ़कर मिल जायेगी।

नाम पेशा
हरीश साल्वे वकील
हरिश्चंद्र भारत के महान राजा
हरीश भिमानी वॉइस आर्टिस्ट
हरीश कल्याण अभिनेता
टी हरीश राव राजनीतिज्ञ
हरीश मैसूर शास्त्रीय संगीतकार
हरीश चंद्र मेहरोत्रा दिवंगत भारतीय-अमेरिकी गणितज्ञ
हरीश रावत उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री
हरीश उथमान अभिनेता
हरीश शंकर फिल्म निर्देशक और लेखक

‘ह’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

हरीश लड़कों के लिए एक अच्छा नाम है। लेकिन यदि आप अपने बच्चे का नाम ‘ह’ अक्षर से ही कुछ और नामों के बारे में सोच रहे हैं तो आगे की सारणी इसमें आपकी मदद कर सकती है।

नाम अर्थ
हार्दिक (Hardhik) स्नेही, दिल से
हितेन (Hiten) दिल, हृदय
हिमांशु (Himanshu) चंद्र, शीतलता
हर्षित (Harshit) खुशियां, उल्लास
हीरेन (Hiren) आभूषणों का स्वामी, संपन्नता
हेरंब (Heramb) विद्वान, सम्मानित
ह्रीदान (Hridaan) दिल से दिया गया उपहार
हिमांग (Himang) जिसके रूप में चमक हो, शानदार
हितेश (Hitesh) शुभ चिंतक, अच्छा व्यक्ति
हितांशु (Hitanshu) शुभ चाहने वाला, अच्छा सोचने वाला

 

अंत में हम यही कहना चाहेंगे कि हमारा काम है कि हम आपके लिए अच्छे नामों की जानकारी जुटाएं और उसके बारे में आपको विस्तार से बताएं ताकि मन में नाम को लेकर कोई भ्रम न रहें। हरीश नाम एक ऐसा नाम है जिसका अर्थ इसे यूनिक बनाता है। इस लेख में हमने हरीश नाम के लड़कों के स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में सरल से सरल शब्दों में बताया है ताकि आपको कोई समस्या न हो। यदि आपको यह नाम पसंद आया हो तो इस नाम से अपने बच्चे का नामकरण अवश्य करें। अगर आपको हमारा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा हो या ये आपके रिश्तेदारों की मदद कर सकता है तो इस लेख को लाइक और शेयर अवश्य करें।

यह भी पढ़ें:

हर्ष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Harsh Name Meaning in Hindi
हार्दिक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Hardik Name Meaning in Hindi
हर्षित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Harshith Name Meaning in Hindi