हर्षिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Harshitha Name Meaning in Hindi

हर्षिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Harshitha Name Meaning in Hindi

बच्चे के पैदा होने की खबर सुनने से लेकर उसके इस दुनिया में आने तक न जाने माता-पिता कितने ही नामों की जानकारी निकाल लेते हैं। बेटा हो या बेटी माता-पिता दोनों के लिए बेहतरीन नामों की लिस्ट को तैयार रखते हैं ताकि बच्चे के पैदा होने के बाद नाम रखने में कोई परेशानी न हो। ऐसे में आपके करीबी भी कुछ ऐसे नामों का जिक्र आपके सामने करते हैं जिन्हे चाह कर भी आप अनसुना नहीं कर पाते हैं। लड़कियों के एक ऐसे ही नाम हर्षिता के बारे में हम यहाँ चर्चा करेंगे। हर्षिता आज के समय का काफी ट्रेंडिंग नाम है और माता पिता इसे अपनाने से बिलकुल भी पीछे नहीं हटते हैं, शायद यही वजह है कि यह नाम पेरेंट्स की पहली पसंद बन जाता है। अगर आप भी इस नाम को रखने के बारे में सोच रहे हैं तो आइए हम आपको और भी करीब से इस नाम से जुड़ी सभी जानकारियां देते हैं।

हर्षिता नाम का मतलब और राशि

हर्षिता काफी स्टाइलिश और लेटेस्ट नाम है, जिसे अपनाने में किसी को कोई संकोच नहीं होता है। हर लड़की के माता-पिता की हमेशा से ही यही मानते हैं कि उनकी बेटी दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की है और उसका नाम सबसे अलग और यूनीक होना चाहिए ताकि लोग उसे सुनते ही उसकी तरफ आकर्षित हो जाएं। हर्षिता सुनने में जितना प्यारा लगता है उसका मतलब भी इसमें और चार चांद लगाता है। हर्षिता नाम का मतलब हंसमुख, खुशी से भरा होता है। इस नाम का अर्थ ही यह बयान करता है कि आखिर में इस नाम की लड़कियों का स्वभाव और उनका व्यक्तित्व कैसा होगा। इस नाम की राशि कर्क है और इस नाम की लड़कियां दिखने में बेहद खूबसूरत होती है। हर्षिता नाम से जुड़ी और भी जरूरी जानकारियों को और अच्छे तरीके से जानने के लिए आगे पढ़े।

नाम  हर्षिता
अर्थ  हंसमुख, खुशी से भरे
लिंग  लड़की 
अंक ज्योतिष  11
धर्म  हिन्दू 
राशि  मिथुन 
नक्षत्र  पुनर्वसु (के, को, ह, हा, ही)
शुभ दिन  सोमवार 
शुभ रंग  हल्का नीला, क्रीम, सफेद 
शुभ रत्न  मोती 

हर्षिता नाम का अर्थ क्या है?

हर्षिता लड़कियों के आज के समय के कुछ पॉपुलर नामों में से एक है। जितना खास इसका अर्थ है उतना ही खास इन नाम वाली लड़कियों का स्वभाव होता है। हर्षिता का मतलब हंसमुख, खुशी से भरा होता है। हर्षिता नाम की लड़कियां दिखने में जितनी आकर्षक और सुन्दर होती है उतनी ही ये मन की साफ होती हैं। इनका स्वभाव काफी मिलनसार होता है। इतना ही नहीं इनका दिमाग भी दूसरों के मुकाबले बहुत तेज होता है और अपने करियर और जॉब को लेकर ये बेहद गंभीर रहती हैं। आपको बता दें कि इनका नि:स्वार्थ भाव इन्हें दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा आगे रखता है। ऐसी महिलाएं और लड़कियां अभिनय की दुनिया में बहुत नाम कमाती हैं।

हर्षिता नाम का राशिफल 

इस नाम की राशि मिथुन होती है। ऐसा माना गया है कि इस राशि के व्यक्ति सभी गुणों से भरपूर होते हैं और जिस भी लक्ष्य को ये हासिल करना चाहते हैं उसके लिए और अपने उद्देश्य के प्रति पूरी तरह से ईमानदार होते हैं। इतना ही नहीं हर्षिता नाम की लड़कियां पूरे दिल से अपने से बड़े लोगों का सम्मान करती हैं। इस राशि की लड़कियों की यह खासियत होती है कि वे किसी भी परिस्थिति के हिसाब से अपने को ढाल लेती हैं। इनकी दोस्ती बहुत खास होती है, पहले तो यह बहुत देख परख कर दोस्ती करती हैं लेकिन जब दोस्ती हो जाती है तो पूरी जिंदगी उसे निभाती भी हैं। हर्षिता नाम की लड़कियां अपने करियर और उद्देश्य को लेकर बहुत गंभीर रहती हैं। मिथुन राशि में आने वाले अन्य अक्षर क, छ, घ होते हैं। मिथुन राशि में पुनर्वसु नक्षत्र का अंतिम चरण आता है इसलिए इसके अक्षर ह से शुरू होने वाले नाम की राशि मिथुन हुई। मिथुन के बाद की यानी अगली राशि कर्क में हु, हे, हो आदि अक्षर आने के कारण कुछ लोग ह से शुरू होने वाले नामों की राशि कर्क भी मान लेते हैं। 

हर्षिता नाम का नक्षत्र क्या है?

हर्षिता नाम का नक्षत्र पुनर्वसु है और इस नक्षत्र का चिन्ह बाणों से भरा तरकश होता है। पुनर्वसु नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – के, को, हा, ही।

हर्षिता जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम 

हर्षिता लड़कियों को दिया जाने वाले बहुत ही प्यारा नाम है और यह ह अक्षर से शुरू होने के कारण मिथुन राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको मिथुन राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
हविषा (Havisha) हिमानी (Himani)
कविता (Kavita) कृतिका (Kritika)
कलिका (Kalika) कर्णिका (Karnika)
छवि (Chhavi) छाया (Chhaya)
कनिष्का (Kanishka) कुसुमिता (Kusumita)

हर्षिता नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

हर्षिता एक लेटेस्ट नाम है जिसे माता-पिता अपनाने से मना नहीं करते हैं। आप ने भी अगर सोच लिया है की आप अपनी बेटी का नाम हर्षिता रखेंगे या फिर इससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते है तो इसमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, हमने आपके लिए कई सारे नाम के ऑप्शन रेडी रखें हैं। कृपया नीचे दिए नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें। 

नाम   नाम
ऋषिता (Rushita) हर्षिका (Harshika)
हर्षाली (Harshali) अशिता (Ashita)
हर्षदा (Harshada) हर्षिनी (Harshini)
अस्मिता (Asmita) दक्षिता (Dakshita)
आशिका (Ashika) इशिता (Ishita)
अंशिता (Anshita) रक्षिता (Rakshita)

हर्षिता नाम के प्रसिद्ध लोग

हर्षिता नाम वैसे तो कई मशहूर हस्तियों का है लेकिन कई अभिनेत्रियों का यह नाम काफी वायरल हुआ है और माता-पिता भी इसी वजह से इस नाम को चुनते हैं। इसके अलावा और भी कई लोग मौजूद हैं जिनके बारे में हम बता रहे हैं।

नाम  पेशा 
हर्षिता गौर अभिनेत्री
हर्षिता आवले  मॉडल 
हर्षिता ओझा बाल कलाकार 
हर्षिता भट्टाचार्य  बाल गायिका 
हर्षिता दहिया गायिका
हर्षिता पंवार अभिनेत्री
हर्षिता तोमर सेलर (नाविक)

‘ह’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

कुछ लोगों का मानना है कि ‘ह’ अक्षर बहुत लकी होता है और यही वजह है कि माता-पिता अपने बच्चे का नाम इसी अक्षर से चुनते हैं क्योंकि वो अपने बच्चों को हमेशा ही हंसता-खेलता देखना चाहते हैं। इसलिए हम आपके लिए ह से शुरू होने वाले लड़कियों के कुछ अलग हटकर नाम लेकर आए हैं, जिनमे से आप अपनी बेटी के लिए एक नाम चुन सकते हैं।

नाम अर्थ 
हेमाद्री  सोने की पहाड़ी 
हीरल (Heeral) हीरे जैसी, उज्जवल 
हेतिका (Hetika) सूर्य की किरणें
हंसिका (Hansika) हंस जैसी, सुंदर महिला
हरदा (Harda) झील, तालाब
हरिका (Harika) देवी पार्वती
हरिणी (Harini) देवी लक्ष्मी, हिरण, अनुभव
हृदा (Hruda) शुद्ध, पवित्र 
हनीशा (Hanisha) शहद, मधु
हरजोत (Harjot) भगवान का प्रकाश

 हर्षिता नाम बहुत ही प्यारा और कई माता-पिता द्वारा पसंद किया जाने वाला नाम है। अगर आप भी अपनी बेटी का नाम हर्षिता या उससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख से आपको मदद जरूर मिली होगी। हर्षिता नाम का अर्थ खुषी से भरा होता है और अगर आप इस नाम को अपनी बेटी के लिए चुनते हैं तो आगे आने वाला उसका जीवन खुशियों से भरा रहेगा। इस लेख के जरिए आपने यह भी जाना कि आखिर इस नाम की लड़कियों का कैसा स्वभाव होता है और उनके बेहतर भविष्य के लिए उन्हें क्या करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
पुष्पा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pushpa Name Meaning in Hindi
श्रेया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shreya Name Meaning in Hindi