1 साल के बच्चे के लिए लुका छिपी का खेल क्यों जरूरी है

1 साल के बच्चे के लिए लुका छिपी का खेल क्यों जरूरी है

एक 12 महीने के बच्चे को लुका छिपी का खेल खेलते हुए देखना पैरेंट के लिए बहुत मजेदार और मनमोहक होता है। हालांकि, इस खेल को नजरअंदाज करते हुए इसे बच्चों के लिए खारिज कर देना सही नहीं है। क्योंकि स्टडी से पता चला है कि टॉडलर्स के लिए पीक-आ-बू गेम खेलना, उनके लिए काफी हेल्पफुल होता है और बच्चे को इससे कई सारी चीजें सीखने को मिलती हैं।

बढ़ते बच्चों के लिए लुका-छिपी का खेल उनके पसंदीदा खेलों में से एक होता है। आप उस समय बच्चे की उस खुशी का अंदाजा नहीं लगा सकती हैं कि जब आप अपने हाथों के पीछे अपना चेहरे को छिपा लेती हैं और अचानक उसके सामने आ जाती हैं, तो वह आपको ऐसा करते देख खिलखिला कर हंसने लगता है। आपको देखकर बच्चा भी इसे फॉलो करने का प्रयास करेगा और ये एक्टिविटी ये एक गेम में बदल जाती है, जिसे बच्चा काफी समय खेलता है! हालांकि, लुका छिपी का खेल एक गेम होने से कहीं ज्यादा है। यह आपके बच्चे को बिजी रखता है और उसे एंटरटेन करता है, इसके अलावा भी उसके कई डेवलपमेंट में मदद करता है। तो आइए इसके बारे में अधिक जानकरी प्राप्त करने के लिए ये पढ़ना जारी रखें!

पीक-आ-बू के डेवलपमेंट माइलस्टोन: इस खेल को जरूर सिखाएं 

1. खुद की और दूसरों की पहचान करने में मदद करता है

बच्चे को, अपने आप को और उसके आसपास मौजूद लोगों को पहचानने में कुछ समय लगता है। वह तब लोगों और चीजों को पहचानना शुरू करते हैं जब उन्हें डिफरेंस, सिमिलैरिटी और एक्शन के रिएक्शन में अंतर समझ आने लगता है। पी-आ-बू इसके लिए एक परफेक्ट गेम हैं। विकास के इस पड़ाव तक पहुँचने के लिए बच्चा अपना समय लेगा, मगर लुका छिपी का ये खेल बच्चे को जल्दी चीजें समझने में मदद करता है।

2. चीजों में फर्क करना

जन्म के बाद लंबे समय तक, आपका बच्चा खुद को आपसे अलग नहीं समझता है। आपसे बच्चे को जो भी प्यार मिलता है, वह उसे गर्भ में रहने जैसा अनुभव देता है। हालांकि, जैसे-जैसे वह बड़ा होने लगता, उसे पता चलने लगता है कि बाकि लोगों की तरह ही उसका भी अपना एक अलग अस्तित्व है। पी-आ-बू टॉडलर गेम वास्तव में आपके बच्चे को लोगों और चीजों के बीच अंतर करना सिखाता है। बच्चे को दूसरों के साथ भी इस खेल को खेलने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि वह आपके अलावा बाकि लोगों को भी पहचानना सीखे।

3. डिस्टेंस बनाने से बच्चे आपसे दूर जाने पर कम डरते हैं

जैसे-जैसे आपका बच्चा आपकी मदद के बिना इधर-उधर जाने लगता है, उसे एहसास होता है कि वह आपसे कुछ समय के लिए दूरी बना सकता है। भले ही ये डिस्टेंस बहुत छोटा हो, लेकिन फिर भी ये अक्सर बच्चों को परेशान कर सकता है। यह एक मुख्य कारण है जिसकी वजह से आपका बच्चा किसी के पास अगर जाता भी है तो तुरंत आपके पास दोबारा लौट आता है। हालांकि, उसका आपसे कुछ देर के लिए दूर रहना जरूरी है, क्योंकि कुछ दिनों के बाद से वह स्कूल जाना शुरू कर देगा। उसे ये समझाएं की चाहे वो जहाँ भी लौट के आपके पास ही आएंगे और इस प्रकार उनका आपसे दूर होना कुछ हद तक आसान हो जाएगा। जब वह आपसे दूर हो, तो उनके साथ पी-आ-बू गेम खेलें। जब आपका बच्चा इस तरह से आपके साथ पी-ए-बू खेलता है, तो वह खुद को दूर करने और आपके वापस आने की प्रैक्टिस भी करता है।

4. अपनी उपस्थिति का एहसास कराएं 

हालांकि आपके बच्चे को चौबीसों घंटे आपकी जरूरत होती है, फिर भी हर समय उसके साथ रहना संभव नहीं है, खासकर जब वह थोड़ा बड़े हो जाते हैं। उसे यह एहसास दिलाना बहुत जरूरी कि आप उसे छोड़ कर कहीं भी नहीं जाएंगी, भले ही वह आपको अभी न देख पा रहा हो । आप इस गेम को लंबे समय तक और अलग अलग तरीकों से खेल सकती हैं, ताकि उन्हें ये बात समझ आ जाए कि भले ही वह आपको न देख पाए मगर आपके उसके पास ही हैं।

उम्मीद है अब आप और बेहतर तरीके से लुका छिपी के इस खेल के पीछे का मकसद समझ गई होंगी और इसका महत्व भी जान गई होंगी कि बच्चे की ग्रोथ में ये खेल कितनी अहम भूमिका निभाता है। बच्चों अलग अलग तरीकों से गेम खेलें और इसे बच्चे के लिए इंट्रेस्टिंग बनाएं रखें ताकि वो एन्जॉय भी करे।

क्या आपको भी इस गेम को खेलने से जुड़े और भी फायदों के बारे में पता है? तो आप अपने विचारों और सुझावों को हमसे जरूर साझा करें।

यह भी पढ़ें: एक साल (12 महीने) के बच्चे का विकास