शिशु

एक साल के बच्चों के लिए 15 यूनिक बर्थडे गिफ्ट आइडियाज

हर पेरेंट्स के लिए उनके बच्चे का पहला बर्थडे एक ग्रैंड सेलेब्रेशन होता है। इस दौरान एक साल के बच्चे में शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक विकास लगातार होता है। यदि आपका बच्चा एक साल का हो गया है तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने 1 साल के लाडले के लिए ऐसा यूनिक गिफ्ट खरीदें जो मानसिक व शारीरिक विकास में उसकी मदद कर सके। यदि आप 1 साल की बेटी या बेटे के लिए कोई बेस्ट गिफ्ट खोज रही हैं तो यहाँ पर 1 साल के लड़के व लड़कियों के लिए बेहतरीन गिफ्ट आइडियाज बताए गए हैं। 

1 साल के बच्चे के लिए 15 यूनिक बर्थडे गिफ्ट आइडियाज

1. बेबी वॉकर

1 साल की उम्र से बच्चा छोटे-छोटे कदम उठाने लगता है। एक प्रकार के पुश टॉय (वॉकर) की मदद से बच्चे को चलने में कॉन्फिडेंस आता है और वह सुरक्षित भी महसूस करता है। वॉकर को पकड़ बच्चा छोटे-छोटे कदम उठाते हुए अपने आप ही चलना भी सीख जाता है। आपका बच्चा घर में वॉकर को पकड़ कर चल सकता है। 

2. म्यूजिकल टॉय

बच्चों को शोर बहुत पसंद होता है, विशेषकर तब जब वह खुद भी शोर कर रहा हो। आप अपने 1 साल के बच्चे को गिफ्ट में कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट भी दे सकती हैं और देखें कि वह इसका किस प्रकार से उपयोग करता है। यदि आपका बच्चा म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट में अलग-अलग धुन बजाता है तो उसमें म्यूजिक स्मार्ट का विकास भी हो सकता है। 

3. सॉफ्ट टॉय

यदि आप अपने बच्चे को उसके पहले बर्थडे में सॉफ्ट टॉय देंगी तो वह इस प्यारे से सॉफ्ट टॉय को देखकर बहुत खुश हो जाएगा। मार्केट में विभिन्न प्रकार के एनिमल व कार्टून सॉफ्ट टॉयज, जैसे टेडी बियर, पेप्पा पिग, डोरेमोन इत्यादि अलग-अलग बजट में मौजूद हैं जिसे आप खरीद सकते हैं।

4. बिल्डिंग ब्लॉक

आपका बच्चा बिल्डिंग ब्लॉक्स गेम को सिर्फ एन्जॉय ही नहीं करता है बल्कि उसकी फाइन और ग्रॉस मोटर स्किल्स में भी विकास होता है। यह खेल आपके बच्चे में एक नन्हे आर्किटेक्ट को बढ़ावा देता है और उसकी कल्पनाओं में विकास करता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने बच्चे के लिए रंग-बिरंगे बिल्डिंग ब्लॉक्स ही खरीदें जिसके किनारे पैने न हों। 

5. कलरिंग बुक

बच्चों को रंगों से खेलने में बहुत मजा आता है। फिर चाहे बच्चे उसमें डूडलिंग करें या स्क्रिबलिंग ही क्यों न करें। कलरिंग बुक से बच्चे उसमें बनी चीजों से संबंधित अपने आस-पास के रंगों को समझते हैं। आप बच्चे को बेबी-फ्रेंडली क्रेयॉन्स खरीदें और अपने बच्चे में एक उभरते हुए कलाकार को देखें। 

6. टॉय कार

यह खिलौना आपके बेटे को बहुत पसंद आएगा। आप अपने बच्चे के लिए एक रंग-बिरंगी कार या हॉट-व्हील कार का सेट खरीदें। रिसर्च के अनुसार जो बच्चे कार से नहीं खेलते हैं उनकी तुलना में टॉय कार से खेलने वाले बच्चों में विशेष स्किल्स होते हैं। कुछ बच्चे अपना खुद का कार कलेक्शन रखते हैं।

7. मिनी स्कूटर

एक रंग-बिरंगे मिनी स्कूटर को पूरा करने के लिए इसमें म्यूजिकल सायरन लगाया जाता है और इसमें बच्चे बहुत एन्जॉय करते हैं। टॉय कार की तरह ही मिनी स्कूटर से भी बच्चों में विशेष स्किल्स, निर्णय लेने की स्किल्स, रीजनिंग, कॉग्निटिव स्किल्स में विकास होता है। 

8. सोफा सीट

क्या आपने कभी सोफा सीट के बारे में सुना है? यह एक सामान्य सोफा ही है पर इसका साइज छोटा होता है। यह विशेषकर बच्चों के लिए ही बनाया जाता है जिसे आप अपने बच्चे के कमरे में ही रखें। इसका सबसे बेस्ट फायदा यह है कि यह बच्चों व टॉडलर्स के लिए सुविधाजनक होता है। 

9. सुपर-हीरो की ड्रेस

किसने कहा टॉडलर्स का पसंदीदा सुपरहीरो नहीं हो सकता है? पता करें कि आपके बच्चे का फेवरेट सुपरहीरो कौन सा है, बैटमैन, कैप्टेन अमेरिका या स्पाइडरमैन? आप अपने बच्चे के लिए उसके पहले बर्थडे के लिए ऑनलाइन या स्टोर से सुपरहीरो की ड्रेस खरीदें। 

10. सैंड टॉयज

यदि आपके बच्चे को सी बीच में जाना पसंद है तो आप उसके लिए वे खिलौने लाएं जिससे सैंड-कैसल (रेत का महल बनाया जा सके, जैसे टाइनी स्पेड्स, रैक्स, मोल्ड्स, बकेट और कैन। यदि आपके शहर में सी बीच नहीं है तो आप घर के बैकयार्ड में एक सैंडपिट बना सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि उसमें कीड़े न हों। 

11. प्रिंसेस टेंट

आपकी नन्ही सी बेटी आपकी सबसे प्यारी प्रिंसेस है और आप उसके लिए एक महल बनाना जरूर चाहेंगे। आप अपनी बेटी के पहले बर्थडे में उसे प्रिंसेस टेंट गिफ्ट में दें। आप इस टेंट को रिबन, गुब्बारे और लाइट्स से डेकोरेट करें। हम आपको सजेस्ट करेंगे कि आप अपनी बेटी के लिए एक बड़ा और स्पेशियस टेंट खरीदें क्योंकि छोटे टेंट में उतनी जगह नहीं हो पाती है। 

12. बार्बी डॉल

लड़कियों को विशेषकर बार्बी डॉल बहुत पसंद होती है। छोटी सी बेटी को बार्बी डॉल से खेलते हुए देखने में आपको भी बहुत आनंद आएगा। 

13. स्टोरी बुक

बच्चों को किताबों की दुनिया से अवगत कराने के लिए स्टोरीबुक्स सबसे बेस्ट तरीका है। बच्चों की किताबों में पिक्चर और कहानी होती है जो उनके पहले बर्थडे पर इसे एक बेस्ट गिफ्ट बनाती है। कार्टून की (पॉप-अप बुक्स) किताबें बच्चे की उत्सुकता बढ़ाती हैं और उनकी कल्पनाओं में विकास लाती हैं। 

14. एक्सेसरीज

अक्सर बेटियों को सुंदर-सुंदर एक्सेसरीज से खुद को संवारना अच्छा लगता है, जैसे बो, बालों की क्लिप्स और कान की बालियां। आप अपनी नन्ही परी के लिए कार्टून वाली या सुंदर रंग बिरंगी अक्सेसरीज खरीद सकती हैं। 

15. किडी पूल

यदि आपकी प्यारी सी परी को पानी में खेलना अच्छा लगता है तो आप उसके लिए फर्स्ट बर्थडे किडी पूल खरीदें। यह बच्चे के अनुकूल ज्यादा बड़ा न हो, यह छोटा ही होना चाहिए ताकि आपकी बेटी इसमें ठीक से बैठ सके। आप इसे बैकयार्ड या बाथरूम में भी रख सकती हैं। 

यदि आपको अपने बच्चे के इंट्रेस्ट के बारे में मालूम है तो उसके लिए गिफ्ट खरीदना बहुत आसान हो जाता है। बच्चों के लिए गिफ्ट खरीदते समय हमेशा उनकी सेफ्टी का भी ध्यान रखें। उनके लिए छोटे या पीस में डिटेक्ट होने वाले या केमिकल वाले गिफ्ट्स न खरीदें। बच्चे अक्सर हर चीज मुँह में रखते हैं इसलिए ऐसे खिलौने बच्चों के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं।

बच्चे के पहले बर्थडे में आप गिफ्ट्स देने से ज्यादा उसके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं और एन्जॉय करें। 

यह भी पढ़ें:

आपके एक साल के बच्चे के लिए बर्थडे केक के आइडियाज

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

1 week ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

1 week ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

1 week ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

1 week ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

1 week ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

1 week ago