17 माह के शिशु के लिए आहार संबंधी सुझाव

17 माह के शिशु के लिए आहार संबंधी सुझाव

बच्चे को खिलाना आसान काम नहीं है। आपका बच्चा17 महीने का होने के बाद खाने में बहुत नखरे करेगा और उसे खाना खिलाना आपके लिए एक चुनौती बन जाएगा। यदि आप यह सोच रही हैं कि आपके 17 महीने के बच्चे को क्या खिलाना है, तो चिंता न करें। यह सभी माताओं के लिए एक चुनौती का विषय है इसमें आप अकेले नहीं हैं। बच्चों के बढ़ने के साथ सभी माताओं को इस स्थिति का सामना करना पड़ता है। जाहिर है बच्चे की देखभाल करना आसान काम नहीं है, लेकिन धीरेधीरे आप उसकी देखभाल करना सीख जाएंगी । इसी बीच, यहाँ कुछ तरकीबें और दिलचस्प व्यंजन बनाने की विधि दी गई है जो आपकी इस परेशानी को हल कर सकती है और यह नुस्खा आपके बच्चे के स्वास्थ्य को भी बनाए रखेगा ।

17 माह के बच्चे के लिए पोषण संबंधी आवश्यकताएं

माता पिता होने के तौर पर जब आप अपने बच्चे के लिए अच्छे नाश्ते के विकल्पों की तलाश करती हैं तो उस समय इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि इनके जरिए आपके 17 महीने के बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताएं पूरी हों । यहाँ कुछ चीजें बताई गई हैं जो आपके बच्चे को 17 महीने की उम्र में मिलनी चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट्स

कार्बोहाइड्रेट छोटे बच्चे को दिनभर की गतिविधियों को पूरा करने के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं है। ऊर्जा देने के अलावा, कार्बोहाइड्रेट बच्चो में मस्तिष्क के विकास में मदद करता हैं। एक बच्चे को रोजाना लगभग 135 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए।

प्रोटीन

बच्चे के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। जो बच्चे केवल शाकाहारी भोजन खाते हैं, हो सकता है उन्हें इससे पर्याप्त प्रोटीन न मिले। इसलिए, आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपके बच्चे में प्रोटीन के सेवन की कोई कमी न हो ।

लौह तत्व

एक बार जब बच्चे का दूध पीना छुट जाता है, तो उससे बच्चे में लौह तत्वका सेवन प्रभावित हो सकता है। जब बच्चे को स्तनपान कराया जाता है, तो उसे स्तन से पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलता है लेकिन स्तनपान बंद होने के बाद इसमें कमी आ सकती है और परिणामस्वरूप, यह बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, जब बच्चा 17 महीने या उससे अधिक का हो, तो आपको उसके आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इस उम्र में लगभग 7 मिलिग्राम लौह तत्व का सेवन आवश्यक है।

सोडियम

सोडियम को शायद ही कभी इतना ज्यादा आवश्यक माना जाता है, क्योंकि सबसे पहली बात तो यह कि हमारे अधिकांश नमक में और अन्य खाद्य पदार्थों में आवश्यक मात्रा में सोडियम मौजूद होता है। आहार के बहुत ही अनूठे तरीके का पालन करने वाले परिवारों को अपने भोजन विकल्पों में सोडियम की उपस्थिति सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है।

कैलोरी

हो सकता है पहले के मुकाबले आपके बच्चे को अब भूख कम लगे, लेकिन इससे उन्हें दिनभर सक्रिय रहने के लिए आवश्यक कैलोरी नहीं मिल पाने का खतरा रहता है। इसलिए, लगभग रोजाना 1000 से 1400 के बीच उनमें कैलोरी बनाए रखना उन्हें स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है।

फाइबर युक्त आहार

अधिकांश मातापिता का यही सवाल होता है कि कौन से खाद्य पदार्थ या सब्जियां उनके बच्चे को आवश्यक मात्रा में फाइबर प्रदान कर सकती है। गेहूँ से बने कई व्यंजन के अलावा, कुछ सरल रेशेदार फलों को देने से यह आपके बच्चे के आहार को संतुलित रखने और उचित मात्रा में फाइबर प्रदान करने में मदद करता है ।

पानी

चूंकि आपका बच्चा दिनभर इधरउधर खेलता रहता है तो हो सकता है कि उसी भागदौड़ में आप अपने बच्चे के पानी के सेवन पर ठीक से नजर न रख पाएं । लेकिन, आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इसका ख्याल रखेंकि आपका बच्चा दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिए।

17 माह में बच्चे को कितना खाना चाहिए?

बच्चे के भोजन की आवश्यकताएं उसके आकार, वजन, मेटाबोलिज्म और कई अन्य कारकों के अनुसार भिन्न होती हैं। कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक सक्रिय हो सकते हैं और उन्हें अधिक भोजन की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, सामान्य तौर पर, उन्हें दिनभर में लगभग 1-1.5 किलो कैलोरी की आवश्यकता हो सकती है।

17 माह के बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

भले ही आप अपने बच्चे को दोपहर के भोजन में कुछ बहुत जबरदस्त पदार्थ देने का विचार कर रही हों, लेकिन बताए गए निम्नलिखित खाद्य उत्पादों से आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण मिलेगा।

1. अंडे

अंडा सबसे अच्छा बहुउद्देशीय विकल्प है जिसे आप दिन में किसी भी समय बच्चे को दे सकती हैं। उसमें मौजूद प्रोटीन और कम कोलेस्ट्रॉल का सही संतुलन पूरे परिवार के लिए इसे बढ़िया बनाता है।

अंडे

2. दूध

बच्चे के आहार में दूध को शामिल करना बहुत अच्छा है, चाहे वह स्तन का दूध हो या डेयरी का मलाई वाला दूध हो। यदि आपके बच्चे को लैक्टोज से परेशानी है, तो विकल्प के रूप में आप सोया का दूध दे सकती हैं। लेकिन यह जरूर सुनिश्चित करें कि यह आपके बच्चे में सभी आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति कर रहा है।

3. दूध के बने अन्य उत्पाद

बच्चे के विकास के लिए दूध तो आवश्यक है ही उसके साथसाथ, दूध से बने अन्य उत्पाद भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं। दही प्रोबायोटिक्स प्रदान करता है, पनीर प्रोटीन प्रदान करता है, और मक्खन सभी चीजोंको स्वादिष्ट बनाता है। इसलिए , अपने बच्चे के दैनिक आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल करें।

4. समुद्री भोजन

अधिकांश मातापिता 17 महीने के बच्चे के लिए समुद्री भोजन को एक सुरक्षित भोजन विकल्प नहीं मानते हैं और वे गलत नहीं हैं। शेलफिश और स्वोर्डफिश जैसी मछलियों को बच्चों को बिलकुल नहीं देना चाहिए। सुरक्षित मछलियों का सेवन बच्चे में डी.एच.. और ओमेगा-3 एसिड जैसे अतिरिक्त तत्व प्रदान करता है।

5. मांस

बच्चे को टर्की, स्टेक, या मटन जैसे मांसाहारी भोजन देने से बचे इसके बजाय, पोलट्री फार्म से चिकन दें क्योंकि यह आसानी से पचने वाला होता है और बच्चे को अच्छा प्रोटीन प्रदान करता है।इस मामले में ताजे और जैविक मांस को ग्रिल करके खाना सबसे स्वास्थ्यप्रद विकल्प होता है।

6. मेवे

मेंवे बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसे बच्चों को देने से पहले यह जांच कर लें कि उन्हें इससे किसी प्रकार की कोई एलर्जी तो नहीं है। यदि आपके बच्चे को इनसे कोई एलर्जी नहीं है, तो आप नियमित रूप से इसे बच्चों के आहार में शामिल कर सकती हैं।

मेवे

7. फल

बाहर से रस खरीदने के बजाय ताजे और जैविक फल खरीदें। खट्टे फल आपके बच्चे को कई जरूरी विटामिन प्रदान करते हैं, जबकि एवोकैडो जैसे कुछ फल स्वस्थ वसा का अच्छा अनुपात प्रदान करने में मदद करते हैं ।

8. सब्जियां

इस उम्र में बच्चे लगभग सभी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं । यदि आपका बच्चा नखरे कर रहा है और सब्जियां सखाने से इनकार कर रहा है, तो उन्हें अलगअलग तरीकों से खिलाने की कोशिश करें । आप सब्जियों को काट लें और उसे भाप में पका कर फिर उन्हें परोसें। आप सब्जी को करी के रूप में भी दे सकती हैं।

9. अनाज

किनोआ बच्चों को देने के लिए काफी अच्छा विकल्प है जिसे निश्चित रूप से व्यंजन में आजमाना चाहिए क्योंकि यह प्रोटीन और लौह से भरा होता है। इसी तरह, बच्चे के आहार में बाजरा और चावल को भी नियमित रूप से शामिल करना चाहिए।

10. तेल

हालांकि तेल विशेष रूप से खाद्य पदार्थ में शामिल नहीं होता है, लेकिन स्वस्थ तेलों में बच्चे का भोजन तैयार करना आवश्यक है ताकि उनको इससे पर्याप्त वसा और पोषक तत्व निश्चित रूप से मिल सके। बच्चे का कोई भी नाश्ता तैयार करते समय, जैतून के तेल का उपयोग करें।

17 माहके बच्चे के लिए भोजन सारणी

यदि आप अपने बच्चे को हर दूसरे दिन विभिन्न खाद्य पदार्थ देना चाहती हैं तो आपके 17 महीने के बच्चे के लिए यह निम्नलिखित भोजन सारणी बहुत उपयोगी साबित होने वाली है ।

दिन

सुबह का नाश्ता

हल्का नाश्ता

दोपहर का भोजन

हल्का नाश्ता

रात का भोजन

सोमवार

डोसा और दूध

तरबूज के टुकड़े

पुलाव और दाल

केले से बना गाढ़ा पेय पदार्थ

काली दाल के साथ लाल चावल

मंगलवार

केले का दलिया

पपीता मिल्कशेक

दही के साथ खिचड़ी

दूध और कॉर्नफ्लेक्स

स्पेगेटी (एक तरह का मैक्रोनी)

बुधवार

उपमा

कटा हुआ अंगूर

रोटी, घी,गाजर और बीन्स

गेहूँ का बिस्कुट

चटनी के साथ मेथी पराठा

गुरूवार

रसके साथ मटर का पोहा

केले के टुकड़े

दाल के साथ ब्राउन राइस

दूध और सब्जी के कबाब

टमाटर सूप के साथ पास्ता

शुक्रवार

फलों के रस के साथ सैंडविच

ब्लूबेरी स्मूदी

वेज रैप (रोल)

शहद और दालचीनी का दलिया

पालक पनीर के साथ रोटी

शनिवार

सेवई

स्ट्रॉबेरी के टुकड़े

सांभर के साथ नींबू के रस वाले चावल

दही

बहुत सारी मिली हुई सब्जियां

रविवार

दही के साथ आलू का पराठा

सेब के टुकड़े

चावल और सलाद के साथ छोले

चटनी के साथ गाजर और ककड़ी

रोटी और सब्जी

17 माह के बच्चे के लिए व्यंजन विधियां

भोजन के लिए हमारे पास कई विकल्प मौजूद होते हैं जिन्हे हम अलगअलग प्रकार से बनाकर बच्चों को दे सकते हैं लेकिन हर दिन नएनए नाश्ते बना पाना थोड़ा मुश्किल होता है और कुछ हफ़्तों बाद उन्हें दोहराने की नौबत आ जाती है। यहाँ कुछ रोचक नाश्ते के लिए व्यंजनों की विधियां दी गई हैं जिन्हें आप अपने बच्चे के लिए आजमा सकती हैं।

1 . एवोकैडो के साथ टोस्ट

बच्चों के लिए वसा आवश्यक है और इस विधि के माध्यम से उनके आहार में एवोकैडो शामिल करने से यह उन्हें सही मात्रा से वसा प्रदान करने में मदद करता है। तो, अपने बच्चे के लिए यह स्वादिष्ट नुस्खा आजमाने में देरी न करें ।

एवोकैडो टोस्ट

सामग्री

  • नमक
  • काली मिर्च
  • पनीर
  • गेहूँ की ब्रेड
  • केला
  • एवोकैडो

विधि

  1. एक एवोकैडो लें और उसके बीज निकाल दें । अब एक कटोरे में फल को ठीक से मसल लें और मलाईदार पेस्ट बना लें ।
  2. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा नमक और काली मिर्च मिलाएं ।
  3. ब्रेड को टोस्ट बनाकर उन्हें एक प्लेट पर सजाएं। ब्रेडपर मसले हुए एवोकैडो के मिश्रण को लगाएं। इसके ऊपर केले के टुकड़े डालें और पनीर घिसकर डालें।

2 . ओट्स के साथ केले

नाश्ते का समय सही समय होता है कि आपके बच्चे को सभी पोषक तत्व ठीक से मिलते हैं । यह व्यंजन एक ही बार में पर्याप्त फाइबर और विटामिन प्रदान करता है, साथ ही साथ इससे बच्चे का पेट भी भरा रहता है।

ओट्स के साथ केले

सामग्री

  • दालचीनी
  • केला कटा हुआ
  • बादाम का दूध
  • पानी
  • ओट्स

विधि

  1. एक पैन में ओट्स को पकाएं। उसमें पानी या बादाम के दूध को डालकर ओट्स को बीचबीच में हिलाती रहें ताकि वे अच्छे से पक जाए।
  2. ओट्स के नरम हो जाने के बाद, इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें दालचीनी पाउडर मिलाएं ।
  3. आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।
  4. इसे एक कटोरे में डालें और साथ ही केले के कुछ टुकड़े मिलाएं और आपके बच्चे के लिए पकवान तैयार है!

3. मेडिटेरियन सलाद

बच्चा सलाद खाने में शायद ही ज्यादा दिलचस्पी दिखाए, लेकिन अगर आप इसे पनीर से सजा कर देंगी , तो वह अवश्य इसे खाएगा। अपने बच्चे के लिए इस स्वस्थ सलाद को बनाने की कोशिश करें, यह उन्हें पसंद आएगा।

मेडिटेरियन सलाद

सामग्री

  • पनीर
  • काली मिर्च
  • नमक
  • धनिया
  • काला जैतून
  • टमाटर
  • शिमला मिर्च
  • प्याज
  • सिरका
  • जैतून का तेल
  • किनोआ, पका हुआ

विधि

  1. सब्जियों को छोटे टुकड़ों में काटें और उन्हें एक कटोरे में डालें।
  2. एक कड़ाही लें और उसमें जैतून का तेल डालें। प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर, और धनिया एक साथ डालकर उन्हें भूनें।
  3. अब इन सब्जियों को एक बड़े कटोरे में पके हुए किनोआ के साथ मिलाएं और उपर से घिसे हुए पनीर से सजाएं।

4. स्वादिष्ट रिसोट्टो

अगर आप एक ऐसे व्यंजन की तलाश में हैं जो स्वाद में हल्का और पोषण से भरा हो, तो इस व्यंजन को जरूर आजमाएं ।

स्वादिष्ट रिसोट्टो

सामग्री

  • पनीर
  • नींबू का रस
  • मक्खन
  • फ्रोजनमटर
  • गाजर
  • सब्जी का पानी
  • चावल
  • जैतून का तेल
  • हरी प्याज

विधि

  1. एक कड़ाही में मक्खन और हरी प्याज डालें, और उन्हें नरम होने तक पकाएं।
  2. फिर मटर और चावल को डालकर अच्छी तरह से पकाएं । सब्जी के पानी को इसमे डाले, और इसे तब तक हिलाएं जब तक कि यह पूरी तरह से अवशोषित न हो जाए । इसमें थोड़ा और सब्जी का पानी डालें ताकि चावल नरम हो जाए। एक ढक्कन से कड़ाही को ढांक दें।
  3. चावल पक जाने के बाद, इस पर पनीर को कद्दूकस करके ताजा परोसें।

5. कद्दू डिप

यह व्यंजन न केवल आपके बच्चे के नाश्ते में बढ़िया स्वाद भरता है, बल्कि इसमें विटामिन ‘ए’ की भारी मात्रा पाई जाती है।

कद्दू डिप

सामग्री

  • नींबू
  • काली मिर्च
  • नमक
  • डिब्बाबंद कद्दू

विधि

  1. कद्दू की प्यूरी बनाएं और उसमें काली मिर्च, नमक डालें।
  2. आप नींबू की कुछ बूंदें भी डाल सकती हैं।
  3. डाइजेस्टिव कुकीज या विभिन्न फलों के साथ इसे परोसें।

खाना खिलाने हेतु उपयोगी सुझाव

यदि आप निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखती हैं तो आपको अपने बच्चे को खाना खिलाना बहुत आसान हो जाएगा ।

  • अपने बच्चे को प्लास्टिक की छुरीकाँटा आदि खुद से पकड़ने दें।
  • अपने बच्चे को शांति से खाने के लिए उन्हें विवेकपूर्ण समय दें।
  • बच्चे को भोजन को खत्म करने पर जोर देने के बजाय उनमें विविधता लाने पर ध्यान देने की कोशिश करें।
  • आहार को हर समय संतुलित रखें।
  • बच्चे को नई चीज खिलाने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।
  • ख्याल रखें कि आपका बच्चा भोजन के बाद पानी पिए।
  • खाने को आकर्षक बनाने के लिए रंगीन कटोरोंका उपयोग करें।
  • फलों और खाद्य पदार्थों को छोटे टुकड़ों में काट कर अपने बच्चे को दें।
  • अपने पर्यवेक्षण के बिना अपने बच्चे को खाने न दें।
  • यदि आपका बच्चा खाना पसंद ना आने पर उसे थूक देता है, तो उसे डाटें नहीं ।

भोजन आपके बच्चे के खाने का एक बड़ा हिस्सा होता है, लेकिन 17 महीने के बच्चे को नाश्ता देना भी बहुत उपयोगी है। खाने को अलग अलग तरह से बनाकर और उसे सजा कर देने से यह फायदा होगा कि आपका बच्चा उन खाद्य पदार्थों को भी खाने लगेगा जिन्हे वो पहले नापसंद करता था ।