18 महीने के बच्चे के लिए टीके की सूची

18 महीने के बच्चे के लिए टीके की सूची

टीकाकरण कई खतरनाक बीमारियों से बचाने के लिए लगाया जाता है, जो बच्चे की भलाई के लगवाना जरूरी होता है और आप भी इसे बिलकुल नजरअंदाज न करें। अपने बच्चे को प्रोटेक्ट करने के लिए उसे यहाँ बताए गए टीके जरूर लगवाएं, ये टीकाकरण 18 महीने के बच्चे के लिए  है।

18 महीने के बच्चे के लिए आवश्यक टीकाकरण

18 महीने के बच्चों के लिए सबसे जरूरी वैक्सीन में से एक होती है हेपेटाइटिस ए की वैक्सीन।

हेपेटाइटिस ए (हेप – ए2)

बच्चों में हेपेटाइटिस ए को रोकने के लिए हेप ए2 पीडियाट्रिक वैक्सीन लगाया जाता है।

1. हेपेटाइटिस ए होने से आपके बच्चे को बचाता है

इस वैक्सीन को लगवाने से बच्चे को हेपेटाइटिस ए नहीं होता है, ये एक खतरनाक वायरल डिजीज है जो दूषित खाने और पानी के जरिए से फैलती है। इससे लिवर में सूजन, पीलिया और उल्टी जैसी समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा, यह कैंसर या लिवर सिरोसिस का कारण बन सकता है, जो बच्चे के घातक हो साबित हो सकता है।

2. डोज

हेपेटाइटिस ए वैक्सीन इंट्रामस्क्युलर है, मतलब, इसे इंजेक्शन के माध्यम से मसल्स टिश्यू में दिया जाता है। इसकी दो डोज दी जाती हैं।

पहली डोज

पहली डोज बारह से तेईस महीने की उम्र के बीच दिलाई जाती है।

अगली डोज

दूसरी और फाइनल डोज तब दी जाती है जब बच्चा दो से तीन साल के बीच होता है, या फिर देखा जाए तो इसे पहली शॉट के छह महीने बाद दिया जाता है।

3. सावधानी बरतना

बच्चे को हेपेटाइटिस ए का टीका लगवाने से पहले आपके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियां किस प्रकार हैं आपको नीचे बताया गया है:

  • अगर आपके बच्चे को वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद बहुत ज्यादा एलर्जिक रिएक्शन हो जाता है, तो उन्हें दूसरा डोज नहीं दिया जाना चाहिए।
  • अगर बच्चे को फेनोक्सीथेनॉल या एल्यूमीनियम हाइड्रोक्साइड से एलर्जी है तो उसे ये टीका न लगवाएं, क्योंकि इस वैक्सीन को तैयार करने में इन केमिकल का उपयोग किया जाता है।
  • यदि आपका बच्चा बीमार है, तो टीका लगवाने से पहले उनके ठीक होने तक इंतजार करें।

4. क्या इसके कोई साइड इफेक्ट्स हैं?

18 महीने के बच्चों में हेपेटाइटिस ए की वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट्स भी शामिल हैं:

  • सुस्ती और बेहोशी
  • चिड़चिड़ा व्यवहार हो जाना
  • लगातार रोना
  • तेज बुखार
  • मतली और सिरदर्द
  • सूजन और रैशेस

5. वैक्सीनेशन की कॉस्ट

हेपेटाइटिस ए के टीके की कीमत लगभग 1000-1400 रु है।

6. क्या होगा अगर आप वैक्सीनेशन मिस कर दें?

बच्चे की वैक्सीन की सभी डोज लगवाना याद रखें  इसे मिस न करें। यदि आप इसकी डोज मिस कर देती हैं, तो अपने डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करें  और उनकी सलाह के अनुसार आगे का कोई कदम बढ़ाएं।

7. वैक्सीनेशन के बाद  बच्चे की देखभाल कैसे करें?

अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें और पूछे कि क्या आप बच्चे को पेरासिटामोल या इबुप्रोफेन दे सकती हैं, अगर आपको बच्चे में बुखार के लक्षण दिखाई देते हैं।

अगर बच्चे की कोई मेडिकल हिस्ट्री है है, तो डॉक्टर को जरूर इन्फॉर्म करें या अगर बच्चे की दवा या ट्रीटमेंट चल रहा है तो ये बात उन्हें बताएं । इससे डॉक्टर को मदद मिलेगी ये डिसाइड करने में क्या बच्चे के लिए हेपेटाइटिस ए का टीका अभी लगवाना बेहतर होगा या रुकना होगा। हालांकि, वैक्सीन आपके बच्चे की हेल्थ के लिए आवश्यक है, और किसी भी परिस्थिति में आपको इन वैक्सीन को मिस नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

बच्चों को वैक्सीन लगाने के बाद बुखार आना
बच्चों में वैक्सीनेशन के 5 कॉमन साइड इफेक्ट्स
बच्चों के टीकाकरण से जुड़े 15 आम सवाल और जवाब