दो महीने के शिशु के देख-भाल के टिप्स

दो महीने के शिशु के देख-भाल के टिप्स

पहली बार माँ बनने पर आप अपने बच्चे की देखभाल को लेकर चिंतित हो सकती हैं, ख़ासकर जब वे फुर्तीले हो जाते हैं और हिलना-डुलना शुरू कर देते हैं। वह ऐसा 2 महीने की उम्र के आस पास करना शुरू कर देते हैं । यहाँ पढ़ें शिशु के आहार से जुड़े कुछ सुझाव जो उसकी देखभाल करने में मददगार साबित होंगे।

दो महीने के शिशु की देखभाल के लिए 7 सर्वश्रेष्ठ सुझाव

यदि आप चिंतित हैं कि आपका बच्चा ज़्यादा कुछ नहीं कर रहा है, तो चिंता न करें। याद रखें, वे अभी भी विकास कर रहे हैं और पर्यावरण के अनुकूल ढलने की कोशिश कर रहे हैं। दो महीने की उम्र में वे पालने में गतिविधि करना शुरु कर देते हैं। 2 महीने के शिशु की देखभाल कैसे करें, यहाँ इस पर कुछ सुझाव दिए गए हैं।

1. स्तनपान

जब आपके बच्चे को भूख लगेगी तो वह इसका संकेत देने के लिए रोने लगेगा इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर समय उसके पास हो ताकि उसकी ज़रूरत के हिसाब से उसे स्तनपान करा सकें। बच्चे के आहार और उसका समय उसकी उम्र बढ़ने के साथ बदलता जाएगा । सुनिश्चित करें कि अपनेबच्चे के लिए अतिरिक्त दूध पाउडर का स्टॉक बनाकर रखा है। यदि आप स्तनपान करा रही हैं, तो सुनिश्चित करें कि बाद में ज़रूरत पड़ने पर फ्रिज में दूध की कुछ अतिरिक्त बोतलें मौजूद रहें । याद रखें, दो महीने में हुए विकास के बाद आपका बच्चा और ज़्यादा चुस्त होने लगता है, और संभव है कि आपको बार-बार स्तनपान कराना पड़े।

2. रोना

जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़ा होने लगता है, वैसे-वैसे उसकी तंत्रिका तंत्र विकसित होने लगती है, वह और भी ज़्यादा रोने लगेंगे । तो अगर आप इस धारणा में हैं कि दूध पीने के बाद बच्चा तुरंत सो जाएगा, तो यह सोचना गलत होगा। जैसे-जैसे तंत्रिका तंत्र विकसित होती है, आपके बच्चे की संज्ञानात्मक क्षमताओं में भी विकास होगा। वह आपको पहचानने लगेंगे और उसके आसपास के वातावरण के हिसाब से ढलने लगेंगे। जब भी वह रोना शुरू करें , तो उन्हें धीरे उठाकर लिपटा लें और थपकी देकर उसे शांत करवाएं ।

3. बाल विकास के चरण

बाल विकास के चरण

यह दूसरे महीने में के कुछ विकासात्मक चिन्हों पर आप ध्यान दे सकती हैं। जैसे-जैसे आपके बच्चे का तंत्रिका तंत्र विकसित होने लगता है, वह आप पर ध्यान देने लगेगा और आपकी खुशबू से भी आपको पहचानने लगेगा क्योंकि इस दौरान उसकी इन्द्रियाँ भी विकसित होने लगती हैं। बाहरी आवाज़ों से या अत्यधिक शोर से बच्चा डर सकता है इसलिए सुनिश्चित करें कि उसके कमरे में कम से कम शोर हो। जैसे-जैसे उसकी दृष्टी में सुधार होगा, वैसे-वैसे वह आसपास के लोगों और चीज़ों को पहचानने लगेगा। खिलौना दे कर उसे अपने पेट के बल लुढ़कने के लिए प्रोत्साहित करें। इस उम्र में आप अपने बच्चे को कुछ खिलौने और झुनझुने दे सकती हैं।

4. विकास

कुछ मुख्य बातें जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए वह है आपके बच्चे का वजन और उसकी लंबाई, इसलिए लगातार जाँच करते रहें कि वह स्वस्थ वजन और लंबाई की सीमा के भीतर है।

5. टीकाकरण

इष्टतम विकास के लिए बच्चे के टीकाकरण कार्यक्रम को ध्यान में रखना आवश्यक है। अपने बच्चे को किसी शिशु विशेषज्ञ के पास ले जाएं और सुनिश्चित करें कि वह सही तरीके से प्रतिरक्षित किया जाए । संभावना यह है कि आपका बच्चा टीकाकरण पर प्रतिक्रिया देगा, इसलिए जब तक वह शांत न हो जाए, उसे शांत कराते रहे टीकाकरण को आगे के लिए न टालें, इसे तुरंत पूरा करें – आख़िरकार, आपके बच्चे का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है, और स्वाभाविक रूप से, आप वो सब कुछ करना चाहती हैं जिससे कि आपका शिशु सुरक्षित रहें ।

6. नींद के तौर तरीके

अपने दो महीने के बच्चे की नींद के तौर तरीके की निगरानी करें; उसे दिन में 9 से 12 घंटे कि नींद मिलनी चाहिए क्योंकि अगर नींद कम मिली तो वह परेशान हो सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा प्रत्येक फीड के बाद सहज है, और अच्छी तरह से आराम करने में सक्षम है।

7. बच्चे के दिनचर्या के अनुकूल स्वयं को ढालें

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के सोने के तौर तरीके पर बारीकी से नज़र रखे और जब बच्चा आराम करे, तो आप आराम करें, अन्यथा आपको अपने बच्चे पर ध्यान देते समय परेशनी हो सकती है । बच्चे पर नज़र रखने के लिए किसी ऐसे उपकरण का इस्तेमाल करें जिससे बच्चे के उठते ही आप जान जाएं की वह जाग गया है ।

कुछ अतिरिक्त सुझाव

  • सुनिश्चित करें कि फर्नीचर के सभी तीक्ष्ण कोनों को गोलाकार किया गया है और आपके बच्चे के चोट लगने से बचने के लिए आपका घर बेबी-प्रूफ हो ।
  • छोटी वस्तुओं को अपने शिशु के पास न रखें, वो उसे अपने मुँह में डाल सकते है।
  • जानवरों को भी इस अवस्था में अपने बच्चे के नज़दीक न जाने दें क्योंकि इस उम्र में वह अतिसंवेदनशील होते हैं और उन्हें एलर्जी होने की संभवना ज़्यादा होती है।
  • उसके विकास पर ध्यान दें विशेष रूप से उसकी प्रतिक्रिया पर निगरानी रखें और प्रोत्साहित करें यदि इसमें कोई समस्या दिखती है तो इसका व्यवधान करें।
  • सुनिश्चित करें कि वह फर्श पर पैर फैलाने में समर्थ ताकि वह अपनी मांसपेशियों का व्यायाम कर सके और जल्द ही रेंगना शुरू कर दे ।
  • उसके टीकाकरण का रिकॉर्ड रखें; आपको बाद में इस जानकारी की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • अपने बच्चे को बिना सोचे-समझे न छोड़ें, बेबी मॉनिटर का इस्तेमाल करें।

इन सुझावों के साथ कि आप अपने 2 महीने के बच्चे की देखभाल कैसे करें, आपको अपने बच्चे को प्यार से संभालना चाहिए। बस याद रखें कि दो महीने के बच्चे की देखभाल करना एक पूर्णकालिक ज़िम्मेदारी है, लेकिन मार्गदर्शन के साथ, आप अपने शिशु को ध्यान से संभाल सकती है।