टॉडलर (1-3 वर्ष)

22 माह के बच्चे के लिए आहार संबंधी सुझाव

पहली बार माता-पिता बनने वालों के लिए, बच्चे को खाना खिलाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। 18 से 22 महीने के बीच की आयु के बच्चे काफी सक्रिय और चंचल होते हैं। वे सिर्फ अपनी पसंद का खाना खाना चाहेंगे, ऐसे में उन्हें स्वास्थ्यवर्द्धक खाद्य पदार्थ खिलाना आपके लिए बेहद कठिन हो सकता है। यदि आपका 22 महीने का बच्चा स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाने में आपको परेशान कर रहा है, तो इस लेख को पढ़ें। यह लेख आपको कई तरीकों और व्यंजनों की विधियों से अवगत कराएगा, जिसके आधार पर आप अपने 22 महीने के बच्चे को पौष्टिक आहार देने की कोशिश कर सकती हैं।

22 महीने के बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताएं

उचित पोषण आपके बच्चे की स्वस्थ वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। एक माता-पिता के रूप में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके बच्चे को वे सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलें जो उसके उचित शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरुरी हैं। 22 महीने के बच्चे को विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और बच्चे की वृद्धि और विकास में प्रत्येक पोषक तत्व की भूमिका इस प्रकार है:

1. प्रोटीन

प्रोटीन शरीर के ऊतकों और मांसपेशियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपके बढ़ते बच्चे के ऊतकों और मांसपेशियों के निर्माण और उन्हें बेहतर करने स में मदद करता है।छोटे बच्चों को प्रति दिन लगभग 55 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इसलिए उनके आहार में दुग्ध उत्पाद, मांस, मछली, चिकन, अंडे और दाल आदि शामिल करें।

2. कार्बोहाइड्रेट्स

कार्बोहाइड्रेट्स से बच्चों को पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए ऊर्जा मिलती है। इससे बच्चों के मस्तिष्क का स्वस्थ विकास होता है। एक बढ़ते बच्चे को प्रतिदिन 6 आहार में कार्बोहाइड्रेट मिलना चाहिए। अपने बच्चे की कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, आप उसे साबुत अनाज, रोटी, खिचड़ी, पास्ता, चावल, मक्का, गेहूँ आदि दे सकती हैं।

3. वसा

एक बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए वसा आवश्यक होता है। वसा मांसपेशियों की गति और कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है। इसलिए अपने बच्चे को स्वास्थ्यपरक वसा खिलाने में संकोच न करें। आप अपने बच्चे को घी, जैतून का तेल, मूंगफली का तेल, सूरजमुखी का तेल और मक्खन भी दे सकती हैं। छोटे बच्चों को एक दिन में लगभग तीन चम्मच वसा की जरुरत होती है।

4. विटामिन

विटामिन शरीर के मेटाबोलिज्म, हड्डी और ऊतक को ठीक करने और प्रतिरक्षा विकास आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए, यह बढ़ते हुए बच्चे के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व होता है। आप अपने बच्चे को दूध, पनीर, अंडे, फल और सब्जियाँ आदि दे सकती हैं। छोटे बच्चों को प्रतिदिन कम से कम 1 कप पकी हुई सब्जियाँ और 1 कप फल देने चाहिए।

5. विटामिन ‘बी12’ और विटामिन ‘डी’

विटामिन ‘बी12’ डी.एन.ए. संश्लेषण, लाल रक्त कोशिका के निर्माण और मस्तिष्क की क्रियाशीलता के लिए महत्वपूर्ण होता है। ये विटामिन पौधों से उत्पन्न होने वाले खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से मौजूद नहीं होते हैं। इसलिए, शाकाहारी लोगों को चिकित्सक से परामर्श करने के बाद अपने बच्चों को ‘बी12’ के संपूरक देने चाहिए। विटामिन ‘बी12’ युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दुग्ध उत्पाद, मांस, और मछली भी प्रदान किए जा सकते हैं। सूरज की रोशनी से शरीर को विटामिन ‘डी’ मिलता है जो विटामिन ‘डी’ का मुख्य स्रोत है । इसलिए इस बात ध्यान रखें कि आपके शिशु को को सुबह या शाम में सूर्य की पर्याप्त रोशनी मिले।

6. खनिज पदार्थ

शरीर के विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए खनिज महत्वपूर्ण होता है। लोहा, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, तांबा, क्लोराइड, सल्फर, जस्ता, सेलेनियम, आदि ऐसे खनिज हैं, जो एक बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक होते हैं। ये खनिज दुग्ध उत्पादों, फलों, सब्जियों, मांस, मछली, मेवे, सूखे फल और हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाते हैं।

7. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ

अच्छे पाचन तंत्र के लिए फाइबर युक्त आहार आवश्यक होता है। रेशे आंत्र के माध्यम से मल को आसानी से त्यागने में मदद करते हैं। छोटे बच्चों के लिए रेशे युक्त खाद्य पदार्थ के स्रोतों में छिलके सहित सेब और नाशपाती, केला, बीज के साथ बेरी के अलावा ओट्स जैसे अनाज और दही शामिल हैं।

8. पानी

एक बच्चे के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत महत्वपूर्ण है। शरीर के औसत वजन का लगभग 60% हिस्सा पानी से बना होता है। 1 से 3 वर्ष की आयु के बच्चों को प्रति दिन 1.3 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। बच्चों को दिए जाने वाले तरल पदार्थों के रुप में सूप, रस और दूध आदि को भी शामिल किया जा सकता है तथापि, पानी सबसे अच्छा विकल्प है।

22 महीने के बच्चे के लिए कितना भोजन जरूरी है?

एक 22 महीने के बच्चे का पेट उसकी बंद मुट्ठी के आकार के समान होता है। इसलिए, आप अपने बच्चे से किसी वयस्क के समान भोजन की मात्रा की उम्मीद नहीं कर सकतीं। भोजन के अंशों को छोटा रखें। एक बच्चे को प्रतिदिन औसतन 1000 से 1400 कैलोरी भोजन की आवश्यकता होती है, जो उनके आकार, आयु और गतिविधि के स्तर पर निर्भर होती है। इसमें लगभग 80-85 ग्राम साबुत अनाज, 1 कप सब्जियाँ, 1 कप फल, 2 कप दूध (450 से 500 मि.ली.) और लगभग 55 ग्राम मांस और फलियां शामिल होंगी।

22 महीने के बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

यहाँ आपके 22 महीने के बच्चे के लिए कुछ पौष्टिक भोजन के सुझाव दिए गए हैं:

1. सब्जी का भरवा परांठा

पनीर, गाजर, फूलगोभी या उबले आलू भरकर हथेली के आकार के छोटे-छोटे भरवां पराठे बनाएं। थोडी से घी के साथ इसे परोसें। ये बच्चे की पोषक तत्वों की जरुरत को पूरा करेंगे, जिसमें आवश्यक कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के साथ ही अन्य पोषक तत्व शामिल हैं जो शिशुओं के समग्र विकास के लिए जरुरी हैं।

2. चीज़ डोसा

इसे आम डोसा जैसा ही बनाएं और इसमें कद्दूकस किया हुआ चीज़ डाल दें। आपका बच्चा इसे बेहद पसंद करेगा। हालांकि, अपने छोटे बच्चे के लिए छोटे आकार का डोसा बनाएं, वह इसे एक बार में खत्म कर देगा। चीज़ कैल्शियम प्रदान करता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन इसे देने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके बच्चे को दूध या दुग्ध उत्पादों से कोई एलर्जी तो नहीं है।

3. सब्जी युक्त इडली

सादी इडली की जगह, कद्दूकस की हुई गाजर, मसला हुआ मटर, पालक या गोभी डालकर सब्जी युक्त इडली बनाएं। सब्जियों के इस सम्मिश्रण से आपके बच्चे को पर्याप्त विटामिन ‘के’, विटामिन ‘बी6’ और फाइबर मिलता है जो बालों, नाखूनों आदि के विकास के लिए आवश्यक होता है।

4. सब्जी या चिकन के कीमे के साथ अप्पम

यह व्यंजन थोड़ा अलग और पौष्टिक होता है । सब्जी और चिकन कीमा चावल के घोल से बने अप्पम के साथ खाने से यह आपके बच्चे को पोषण की संपूर्ण खुराक प्रदान करता है। कीमा में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो बच्चे के पाचन तंत्र को नियंत्रित करता है।

5. सब्जी युक्त खिचड़ी

चावल और दाल दोनों ही बच्चे के लिए अच्छे होते हैं लेकिन सब्जियों से युक्त खिचड़ी ज्यादा फायदेमंद होगी। यह अधिकांश भारतीय घरों में एक प्रमुख पौष्टिक आहार के रूप में बनाई जाती है और गर्म परोसने पर यह बच्चों को भी बहुत पसंद आती है । चावल और दाल, दोनों में उपयोगी प्रोटीन मौजूद होते हैं, जो बच्चे के विकास के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

6. हमस के साथ सब्जियों से बना नाश्ता

छोटे बच्चे हमस (काबुली चने की चटनी) खाना पसंद करते हैं और यह बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से यह बच्चे के मस्तिष्क और रेटिना के विकास में मदद करता है। इसमें आयरन की मात्रा भी अधिक होती और आपका बच्चा हमस के साथ हाथों से पकड़ कर खाई जाने वाली सब्जियों से बने स्नैक को खाना पसंद करेगा।

7. मौसमी फल

अपने बच्चे को बाजार में मौजूद मौसमी फल दें । इससे य बच्चों को विभिन्न फलों से विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। अलग-अलग फलों से मिलने वाले कई पोषणअच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत लाभकारी होते हैं। फलों में मौजूद फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं और इसमें मौजूद रेशे बच्चे के पाचन तंत्र को फायदा पहुँचाते हैं।

8. भोजन संयोजन

सामान्य भोजन संयोजनों जैसे कि छोले के साथ भटूरे, रोटी के साथ पालक पनीर, लंबी भिंडी की करी के साथ दाल चावल, टमाटर की चटनी के साथ डोसा आदि को आजमाएं। इनमें से प्रत्येक खाद्य पदार्थ के अपने अलग फायदे हैं, जैसे छोले में प्रोटीन भरपूर होते हैं और पालक में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ये आपके बच्चे की स्वस्थ मांसपेशियों के विकास में मदद करता है।

9. टमाटर, प्याज और चीज के साथ अंडे की भुर्जी

तले हुए टमाटर और प्याज में अंडे को मिलाकर भुर्जी बनाएं। ऊपर से कसा हुआ चीज डालकर परोसें। अंडे में लोहा, वसा और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो एक बढ़ते बच्चे के लिए बहुत आवश्यक होते हैं।

10. फिंगर सैंडविच

नरम चीज़े जैसे, ककड़ी और गाजर के साथ फिंगर सैंडविच बनाकर बच्चों को देने से यह उनके लिए स्वादिष्ट भी होगा और पौष्टिक भी होगा । ककड़ी और गाजर में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। अपने बच्चे को ककड़ी देने से पहले उसके छिलके को छीलकर दें ।

22 माह के बच्चे की भोजन सारणी

22 महीने के बच्चे की भोजन सारणी निम्न है – भारतीय भोजन:

दिन सुबह का नाश्ता सुबह के बाद हल्का-फुल्का नाश्ता दोपहर का भोजन शाम का नाश्ता रात का भोजन
सोमवार आधा कप सादा दूध रोटी या ब्रेड के साथ अंडे की भुर्ज तरबूज के टुकड़े बैंगन की सब्जी के साथ दाल चावल चाकलेट मिल्कशेक पालक और मेथी के परांठे
मंगलवार आधा कप चॉकलेट दूध केले और ओट्स का बना दलिया फलों के साथ दही मूंग दाल खिचड़ी स्ट्रॉबेरी स्मूदी बेसन के परांठे
बुधवार आधा कप केसर पिस्ता दूध दही के साथ दाल डोसा खरबूजे के टुकड़े फुलकों के साथ मिश्रित दाल पनीर फिंगर कटलेट गाजर और जीरा के साथ पका चावल
गुरूवार दूध के साथ आधा कप रागी यव्य मूंग दाल की इडली ताजे फलों का सलाद पालक की खिचड़ी सोया कटलेट भरवा आलू डोसा
शुक्रवार ताजा स्ट्रॉबेरी के साथ मिश्रित आधा कप दूध टमाटर की चटनी के साथ रवा डोसा चीकू और संतरे की फांकें चीज गाजर परांठा दूध के साथ कॉर्नफ्लेक्स या फल के टुकड़े मटर और गोभी की सब्जी के साथ दाल चावल
शनिवार केले के साथ मिश्रित आधा कप दूध नर्म उबले अंडे ताजा अंजीर और कीवी के टुकड़े सब्जियों का पुलाव सब्ज़ी का सूप रागी डोसा
रविवार आधा कप केसर बादाम दूध पीनट बटर के साथ रोटी या ब्रेड सेब और नाशपाती के टुकड़े मिश्रित सब्जी की खिचड़ी चीज और सब्जी के साथ रोटी या ब्रेड पनीर पराठा और ककड़ी के टुकड़े

22 महीने के बच्चे के लिए व्यंजन विधियां

यहाँ 22 महीने के बच्चों के लिए कुछ पौष्टिक व्यंजनों की विधि दी गई हैं:

1. दाल, चावल और सब्जी की खिचड़ी

यह 22 महीने के बच्चे के रात का एक स्वादिष्ट और स्वस्थ खाना है।

सामग्री

3 बड़े चम्मच मूंग दाल, एक चुटकी हल्दी, 3 बड़े चम्मच चावल, 1 छोटा गाजर, कटा हुआ, कुछ धोए हुए और कटे हुए पालक के पत्ते, छिला हुआ आलू, काटके, आधा चम्मच घी और पानी

विधि

चावल और दाल को एक साथ आधे घंटे के लिए भिगो दें। गाजर, हल्दी और पानी के साथ चावल और दाल को प्रेशर कुकर में डालें। खिचड़ी को लगभग 3 सीटी आने तक पकाएं। इसे ठंडा होने दें और थोड़ा राई और जीरा डालें और परोसें।

2. सब्जी और मसूर दाल का सूप

मसूर दाल आसानी से और बहुत जल्दी पक जाती है और इसमें प्रोटीन की उच्च मात्रा पाई जाती है । यह पचने में भी आसान होती है इसलिए आपका बच्चा इसे आराम से खा सकता है ।

सामग्री

1 छोटा गाजर, कटा हुआ, एक प्याज, बारीक कटा हुआ, 1 छोटा आलू, टुकड़ों में कटा हुआ, आधा चम्मच घी, थोड़ा पानी, 2 बड़े चम्मच मसूर की दाल।

विधि

घी को एक कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। उसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें और पारदर्शी होने तक तलें। इसके बाद उसमें गाजर और आलू डालें और कुछ मिनट के लिए पकाएं। इसके बाद मसूर दाल में पानी डालकर इसे उबाल लें। लगभग 20 मिनट तक, जब तक कि दाल पक न जाए और सब्जियां नरम न हो जाएं इसे पकाते रहें । इस मिश्रण को मिक्सर में पीस लें । और गर्मागर्म परोसें।

3. मिश्रित सब्जियों का सूप

यह छोटे बच्चों के लिए एक स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार है।

सामग्री

5-6 पालक के पत्ते लें, 2-3 फलियां, 1 छोटा आलू, एक चम्मच मटर, 1 लहसुन की कली, आधा गाजर, पानी, आधा चम्मच घी।

विधि

सब्जियों को काटें और उन्हें पानी और एक चुटकी नमक डालकर कुकर में पकाएं। 3 सीटी आने तक या सब्जियों के नरम होने तक इसे पकाएं। अब इसमें घी डालें और मिश्रण को मुलायम होने तक अच्छे तरह से मिलाएं और लीजिए आपके बच्चे के लिए हो गया सब्जियों का सूप तैयार ।

4. स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक

बच्चों को यह मिल्कशेक बहुत स्वादिष्ट लगता है।

सामग्री

1 कप धुली हुई स्ट्रॉबेरी, 150 मिली दूध, एक चम्मच दही, एक चम्मच चीनी।

विधि

पतला होने तक सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर मिलाएं इसके बाद इसे बीज निकालकर परोसें।

5. ब्रेड पिज्जा

यह छोटे बच्चों के लिए स्वादिष्ट और स्वास्थ्यकर है।

सामग्री

ब्रेड के टुकड़े, किनारे निकाले हुए, कद्दूकस किया हुआ चेडर या मोत्ज़ारेला चीज, टमाटर, छोटे टुकड़ों में कटी हुई हरी और पीली शिमला मिर्च, कसा हुआ गाजर, मटर।

विधि

ब्रेड को सेंके और इस पर हल्का सा मक्खन लगाएं । उस पर समान रूप से कसा हुआ चीज डालें। सब्जियों को तब तक पकाएं जब तक वो ठीक तरह पक न जाए। उन्हें कसे हुए चीज के ऊपर फैलाएं। कुछ मिनट के लिए ओवन में चीज को पिघलाएं। ब्रेड पिज्जा तैयार है।

खाना खिलाने हेतु उपयोगी सुझाव

यहाँ 22 महीने के बच्चों को खिलाने के कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • 22 महीने के बच्चे के आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। बच्चों को तरलरोधन (चोकिंग) से बचाने के लिए आप जब भी उन्हें फल दें तो इसे छोटे टुकड़ों में काट कर दें और सब्जियों को की टुकड़े कर के उन्हें नरम होने तक पकाएं फिर उसे बच्चे को दें ।
  • बच्चे की खुराक को कम रखें। अपने बच्चे को बहुत अधिक भोजन खिलाने की कोशिश न करें।
  • यदि बच्चा अधिक खाना नहीं खा रहा है, तो उसको ज़बरदस्ती खिलाने के लिए ज़ोर न दें ।बच्चे अपनी क्षमता से अधिक खाना नहीं खा सकते हैं। यदि आप बच्चे को जरुरत से ज्यादा खिलाएंगी, तो यह उनकी रोकने की क्षमता पर असर डालेगा ।
  • किसी भी खाने को पूरी तरह से खिलाने की आदत डालने से पहले छोटे बच्चे को कम से कम 7 से 10 बार नए खाद्य पदार्थ देने पड़ सकते हैं। इसलिए, धैर्य रखें और एक बार में 1चम्मच ही नए खाद्य पदार्थ का दें।
  • छोटे बच्चे अच्छे ढंग से नहीं खा सकते हैं और अक्सर वह अपने भोजन के साथ खेलने लगते हैं। आप इस बात को लेकर चिंता न करें। बच्चे के सामने भोजन को एक प्लेट में रख दें और उसे अपने हिसाब से खाने दें बाद में साफ कर दें ।
  • 22-महीने के बच्चों को गाय का दूध वसा समेत पीना चाहिए। उन्हें दिन में दो बार 100 से 150 मि.ली. दूध दिया जा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आहार के जरिए आपके बच्चे को पर्याप्त मात्रा में लोहा और कैल्शियम मिल रहा है। यदि आप पोषण की कमी को लेकर चिंतित हैं, तो अपने चिकित्सक से विटामिन सप्लीमेंट लेने के बारे में बात करें।
  • बच्चे को परिवार के साथ मेज़ पर ही भोजन करने को दें। यह उसे बेहतर तरीके से खाना खाने और नए खाद्य पदार्थों से परिचित होने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • मुख्य भोजन के लिए अपने बच्चे को 2 से 3 अलग-अलग खाने के विकल्प दें। बच्चे अपनी पसंद और नापसंद का फैसला रंग, बनावट और खाने के स्वाद के आधार पर करते हैं।
  • बच्चों को क्या- क्या भोजन में देना चाहिए यह सूची सिर्फ आपको दिशा निर्देश दे सकती है। प्रत्येक बच्चा अद्वितीय है और उसकी अलग-अलग स्वाद और पोषण संबंधी आवश्यकताएं हैं। ज़रूरी नहीं है कि जो एक बच्चे के लिए सही हो वह दूसरे के लिए भी वह बेहतर काम करे।

बच्चों की भूख काफी हद तक बदलती रहती है। यह उनके वृद्धि, दाँतों के निकलने और विकासात्मक पड़ाव के आधार पर बदल सकती है। इसलिए, किसी भी छोटे बच्चे के आहार की तुलना दूसरे बच्चे से न करें। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण नहीं मिल रहा है, तो इसके बारे में बालरोग विशेषज्ञ से बात करें।

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago