4 सप्ताह का बच्चा – विकास, पड़ाव और देखभाल

4 सप्ताह का बच्चा - विकास, पड़ाव और देखभाल

अब तक आपको अपने शिशु को जन्म दिए एक महीना बीत चुका है। आपका अपने बच्चे को दूध पिलाना, उसे सुलाना, उसके साथ खेलना यह सब अब आपकी जिंदगी का हिस्सा सा बन गया होगा और आप अपना सारा समय अपने बच्चे की जरूरतों पूरा करने में व्यतीत करती होंगी । इसके साथ साथ, आप यह भी महसूस कर पा रही होंगी की आपका बच्चा तेजी से विकास कर रहा है और उसमें बहुत सारे बदलाव हो रहे हैं। देखते ही देखते आपका बच्चा एक महीने से कब एक साल का हो जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा ।

4 सप्ताह के शिशु का विकास

एक महीने का शिशु विकास के कई चरणों से गुजरता है और आपको शायद ही वह समय याद रहे, जब वह नवजात था। 4 सप्ताह का बच्चा विभिन्न प्रकार से विकास करता है । इस दौरान वह अपने अंगों को समझना शुरू कर देता है और यह पता लगाने की कोशिश करता है कि वह क्या हैं और उसे इनका उपयोग कैसे करना है। ध्वनियों के प्रति उसकी प्रतिक्रिया पहले से भी ज्यादा बढ़ जाएगी और आवाज किस दिशा से आ रही है वह यह जानने की कोशिश करेगा। इस दौरान उनकी द्रष्टि में भी पहले से थोड़ा सुधार होगा, उनकी गर्दन भी पहले से मजबूत होगी, जिसके परिणामस्वरूप वे अपने सिर को पहले से ज्यादा हिलाने की कोशिश करेंगे।

4 सप्ताह के शिशु की विकासात्मक उपलब्धियां

एक महीने की उम्र में आपका शिशु अपने शरीर को धीरे-धीरे जानना शुरू कर देगा। इस समय तक आपके बच्चे का वजन पहले के मुकाबले अच्छा खासा बढ़ जाएगा। एक शिशु का वजन हर सप्ताह लगभग 150 से 200 ग्राम तक बढ़ना चाहिए।

जब वे अपने आस-पास के वातावरण को समझना शुरू करने लगते हैं, तो शरीर में अन्तर्निहित सजगता (इनबिल्ट रिफ्लेक्सिस) के कारण वे अपने हाथों और पैरों को छूने की कोशिश करते हैं। वे अपनी हथेलियों, अपनी अंगुलियों को देखना शुरू कर देंगे, लेकिन वह अभी यह नहीं समझ पाएंगे कि यह उनके खुद के शरीर के अंग हैं और वे इसे अपनी मर्जी से हिला सकते हैं।

वह अपने खुद के अंगों को समझने और उनके आसपास से आने वाली विभिन्न प्रकार की ध्वनियों को सुनकर यह जानने की कोशिश करेंगे कि वह कहाँ से आ रही है । यह मुख्य रूप से तब होता है जब शिशु किलकारी मारना सीख जाता है। अब उसे यह मालूम है कि आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए उसे रोने के बजाय ज्यादा जोर से किलकारी मारना है, ताकि आपका ध्यान उसकी तरफ खुद ब खुद जाए। इस प्रकार वह आपके साथ दिनभर बातें भी कर सकता है।

स्तनपान

4 सप्ताह का शिशु को दूध पिलाना बेहद आवश्यक होता है, जो उसका वजन बढ़ाने में मदद करता है। इस समय बच्चा बार-बार अपनी जबान बहार निकालता है जिसके कारण हो सकता है कि दूध पीने के बाद उसके मुँह के आसपास दूध के धब्बे दिखाई दे। यह देखकर चिंता न करें, यह बिलकुल सामान्य है, अक्सर बच्चे ऐसा करते हैं, क्योंकि शुरुआत में उन्हें अपनी भूख के कारण अधिक मात्रा में दूध पीने की आदत नहीं होती है, इसलिए वह अक्सर ऐसा करते हैं । वयस्कों की तुलना में बच्चे ठीक से भोजन नहीं निगल पातें है जिसके कारण कभी-कभी थोड़ा दूध उनके मुँह में वापस आ जाता है।

बच्चे की भूख की बढ़ती मांग के कारण आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपका दूध उत्पादन कम हो रहा है, खासकर शाम के समय में। तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप दोपहर के बाद झपकी ले सकती हैं या फिर लेटकर अपने बच्चे के साथ खेल सकती है। इसके अलावा यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपना भोजन समय पर करें । दूध की लगातार आपूर्ति बनाए रखने के लिए भोजन और आराम दोनों ही बहुत आवश्यक है।

स्तनपान

नींद

यह समय बच्चे के लिए बहुत सारी नई चीजों का अनुभव करने के लिए होता है जिसके कारण वह देर तक जागते रहते हैं । एक बार जब उसे स्तनपान करा देती हैं तो वह शांति से लेटा रहता है और अपने आप से खेलता रहता है। पेट भरा हुआ होने के कारण वो आपके साथ खेलते-खेलते सो जाएगा। इस उम्र के आसपास, आपको यह समझ आ जाएगा की आपका शिशु स्वाभाविक रूप से शांत है या ऊर्जस्वी है या फिर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने वाला बच्चा है।

क्योंकि 4 सप्ताह के बच्चे की समय-सारणी अभी भी अनिश्चित होती है, इसलिए आपको अपने शिशु को थोड़ी देर तक अपनी छाती से लगा कर धीरे-धीरे हिलाते हुए सुलाना चाहिए। यह इसलिए है, क्योंकि बच्चे को सुरक्षित महसूस होना बहुत जरूरी है नहीं तो आपके बच्चे को ऐसा लगने लगता  है कि आप उसके करीब नहीं है ।

व्यवहार

आपका शिशु अपने मुँह के विभिन्न उपयोगों को समझने लगा है। अब वह बार-बार किलकारी मारेगा,  घुरघुराएगा और गरारे जैसी आवाजे निकालने की कोशिश और अपनी हरकतों से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेगा और बात करने की कोशिश करेगा।

यद्यपि आपका बच्चा अपने चेहरे के भावों के माध्यम से अपनी बात को समझाने में सक्षम नहीं हो पाता है, तो आप उसके चेहरे पर गुस्सा, हल्कि मुस्कुराहट, या दर्द के भाव देख सकेंगी है। ये आपकी मदद करेगा यह समझने में कि आपके शिशु को क्या चाहिए। यदि उसकी आँखें धीरे-धीरे बंद हो रही है तो यह एक संकेत है कि वह सोने वाला है, आप उसे लेटाकर और धीरे-धीरे थपथपा कर सुला सकती हैं।

इस दौरान बच्चे के ऊपरी शरीर की ताकत तेजी से विकसित हो रही होती है और इसलिए आप उसे पेट के बल थोड़ी देर के लिए लेटा सकती हैं, यह उनके विकास के लिए जरूरी है, लेकिन बच्चे पर अपनी नजरें बनाए रखें यदि वह रोने लगे तो उसे पीठ के बल वापस लिटा दें।

4 सप्ताह के बच्चे की देखभाल के टिप्स

  • तेजी से विकास होने के कारण बच्चे की भूख भी बढ़ जाती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें की आप अच्छी तरह से आराम करें, ताकि आपके स्तन दूध का उत्पादन पर्रयाप्त रूप से हो सके और आपके बच्चे को उसकी भूख के हिसाब से दूध मिल सके ।
  • नई चीजों के प्रति बढ़ते सुझान के कारण आपका बच्चा देर तक जाग सकता है । दरअसल वो चाहते हैं कि आपका ध्यान उनकी ओर हो, इसलिए वह अपने आप नहीं सोते हैं। इस कारण यह जरूरी है कि आप अपने बच्चे को अपनी बाहों में लेकर उन्हें हल्के हल्के झुलाएं या उन्हें थपथपाएं, ताकि वह ठीक से सो सकें।

4 सप्ताह के बच्चे की देखभाल के टिप्स

  • जब बच्चा सोता है, तो उसके हाथ-पैर बहुत हिलते रहते हैं, इससे उन्हें खुद से चोट लगने का खतरा रहता है, आपको उन्हें किसी हल्के कपड़े में लपेट देना चाहिए ताकि उन्हें चोट न लगे ।

जाँच और टीकाकरण

आमतौर पर, बच्चे के पहले महीने के अंत के और दूसरे महीने के पूरा होने से पहले, डॉक्टर हेपेटाइटिस ‘बी’ का टीका लगाने की सलाह देते हैं। यह मुख्य रूप से लीवर को संक्रमित करने वाली बीमारियों को रोकने के लिए दिया जाता है।

खेल और गतिविधियां

जैसे-जैसे आपके शिशु के सुनने की शक्ति विकसित होती है, आप उसकी सुनने की शक्ति को बढाने के लिए उसे ऐसे खिलौने दे सकती हैं जिनसे आवाजें निकलती है, आप उनके कान के पास चुटकी बजाएं ताकि वह जानने की कोशिश करे की आवाज कहाँ से आ रही है या फिर आप तरह-तरह की आवाजें निकाल कर उनके साथ खेलें, आप देखेंगी की वह उत्साहित होकर किलकारिया मारेगा और आवाजों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया भी देने की कोशिश करेगा।

इस उम्र में बच्चे सिर्फ माँ के दूध की खुशबू महसूस कर सकते हैं, यह एक तरीका है जिससे बच्चा अपनी माँ को पहचान पाता है। आप उसे अन्य वस्तुओं को भी सुंघाएं जो उसके लिए सुरक्षित हों। आप बच्चे को अपनी गोद में ले और उसे एक कंबल में अच्छी तरह से लपेटें ताकि वह सुरक्षित रहे। फिर एक छोटा कपड़ा या रुमाल लें और उसमें थोड़ा बेबी पाउडर डालकर बच्चे के करीब ले जाएं और उसे सुगंध समझने दें। इसी प्रकार सैनिटाइजर के साथ भी कर सकते है। प्रत्येक चीजों के प्रति बच्चे को अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करने दें। गंध और चेहरे की प्रतिक्रियाओं के बीच संबंध उन्हें यह समझने में मदद करेगा कि क्या अच्छा है और क्या नहीं है।

चिकित्सक से परामर्श कब करें

लगभग एक महीने में, आपका शिशु अपने होने वाले स्वस्थ विकास का संकेत देने लगेगा । इसलिए, आपके बच्चे साथ होने वाली और नहीं होने वाली सभी चीजों पर अच्छी तरह से ध्यान रखे और फिर इस बात विचार करें कि क्या उन्हें चिकित्सीय जाँच की आवश्यकता है या नहीं ।

यदि आपके 4 सप्ताह के शिशु में कब्ज़ की समस्या हती है और वह दो दिन से अधिक समय तक मल त्याग नहीं करता है, तो यह एक चिंता का विषय है और आपको तुरंत बच्चे को डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

चिकित्सक से परामर्श कब करें

बच्चे को उसके परिवेश और विभिन्न ध्वनियों को उचित तरीके से समझना में लगभग एक महीने का समय लगता है। लेकिन उसके बाद भी, यदि बच्चा आपके ताली बाजाने पर प्रतिक्रिया नहीं देता या फिर तेज आवाज होने पर अपनी पलके नहीं झपकाता, चीजों पर ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाता, आप उसके आस-पास हों, तब भी आपकी ओर नहीं देखता है, उसकी आँखों की पुतलियां फीका रंग की हैं, तो यह बच्चे में विकार के संकेत हो सकते हैं जिसे जल्द ही डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए।

इस उम्र में शिशु तरह-तरह की आवाजें निकालते हैं। वे अपने हाथों और पैरों को इधर-उधर चला कर, शरीर के विभिन्न हिस्सों को समझने की कोशिश करते हैं । इस समय उनमें हर चीज को जानने की बहुत जिज्ञासा होती है। बहुत से बच्चे शांत स्वभाव के होते है और कम हल चल करते हैं लेकिन विभिन्न चीजों पर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं । यदि आपका बच्चा अस्वाभाविक रूप से शांत रहता है, ज्यादा हिलता-डुलता नहीं है, अपनी हाथों या पैरों को देख कर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाता है या दूसरे बच्चों के मुकाबले काफी अलग तरह से रोता है, तो आपको अपने बच्चे को तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए ।

आपका बच्चा उसके एक महीने का होने से पहले से ही अपनी मौजूदगी का अहसास करने लगता है । आप अपने बच्चे को परिवार के अन्य  सदस्यों के साथ घुलने-मिलने दे, परिवार के साथ घुलने-मिलने से वह अपने अंदर परिवार के प्रति अच्छी भावना विकसित करेगा।