5 घरेलू चीजें जो आपके बेबी को नुकसान पहुंचा सकती हैं!

5 घरेलू चीजें जो आपके बेबी को नुकसान पहुंचा सकती हैं!

घर में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें बच्चों के लिए खिलौनों के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन अक्सर बच्चे ऐसी चीजों से सबसे ज्यादा आकर्षित होते हैं। खराब बात यह है कि माएं अक्सर अपने बच्चे को खुश रखने के लिए उसकी इच्छा के आगे झुक जाती हैं। लेकिन ऐसा करके वे बच्चे की खुशी के लिए नहीं बल्कि उसके लिए खतरा पैदा कर देती हैं! 

छोटे बच्चे अपने खिलौनों में जल्द ही इंट्रेस्ट खोने लगते हैं और उन्हें खेलने और खोजने के लिए नई-नई चीजें चाहिए होती हैं, ऐसे में वे अक्सर उन चीजों के साथ खेलने की जिद करते हैं, जिनके साथ उन्हें नहीं खेलना चाहिए। इस स्टेज में एक नन्हा बच्चा जो भी देखता है उसे अपने मुँह में डालने का प्रयास करता है। शिशुओं के लिए खुद ऐसी चीजों को खोज निकालना कोई मुश्किल बात नहीं है! लेकिन चोकिंग के अलावा सुरक्षा से जुड़े और भी पहलू हैं, जो इन घरेलू खिलौनों के कारण उनके लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। इसलिए आपको इन्हें अपने बच्चे से दूर रखना चाहिए।

घरेलू सामान जो बच्चों के लिए खतरनाक हो सकते हैं

1. टीवी रिमोट

बच्चे शायद टीवी रिमोट की ओर इसलिए आकर्षित होते है, क्योंकि वे अक्सर देखते हैं कि आप इसे अपने हाथों में पकड़े रहती हैं। बड़ों के हाथ में इसे देखकर वे खुद भी इसे पकड़ना चाहते हैं और आपको भी बेबी के हाथ में रिमोट देने में कोई नुकसान नजर नहीं आता है। तो यहां आपको बता दें कि बच्चे हर चीज को सबसे पहले अपने मुँह में रख लेते हैं और रिमोट हाथ में आने पर वे इसे भी लगातार चबाते हैं, सबसे पहली चीज जो आती है वह है बैटरी केसिंग। इससे बच्चे द्वारा बैटरी मुँह में डालने या इसके छोटे-छोटे बटन निगलने का खतरा रहता है। रिमोट चबाने के कारण टूटकर निकलने वाले प्लास्टिक के छोटे टुकड़े भी बच्चे के लिए उतने ही खतरनाक हो सकते हैं और इससे बच्चे को चोकिंग होने का खतरा हो सकता है।

2. चाबियां

बच्चों के खिलौने के रूप में उपयोग की जाने वाली सबसे आम घरेलू वस्तुओं में से एक चाबियां हैं। चाबियों के खनकने की आवाज बच्चे को आकर्षित करती है। लेकिन चाबियां, आमतौर पर पीतल से बनी होती हैं, जिनमें थोड़ी मात्रा में लेड मौजूद होता है। बच्चा ऐसी चीजें निगल सकता है, जो उसके स्वास्थ्य के लिए गंभीर रूप से हानिकारक हो सकता है! यदि बेबी उन्हें चूसते समय गिर जाता है तो चाबियों से उसके मुँह में चोट लग सकती हैं, इससे बच्चे के चेहरे पर भी चोट लग सकती है। इसके अलावा अगर वह बहुत एक्ससिटेड हो जाए तो इसे इधर-उधर कहीं फेंक सकता है, जिसे बाद में ढूंढना आपका काम बढ़ा सकता है।

3. सेल फोन

सेल फोन को कहीं पर भी रखे जाने के कारण और हाथों के संपर्क में आने से ये जर्म्स के पनपने की जगह बन जाता है – ऐसा कुछ नहीं जिसे आप बच्चे से छिपा कर रख सकें! साथ ही, टीवी रिमोट की तरह, जमीन पर गिराए जाने से इसे इसकी बैटरी केसिंग भी खराब हो सकती है और आप जानती हैं कि इसका क्या मतलब है। भले ही यह आपके बच्चे को खुश करने के लिए सबसे सुविधाजनक खिलौना है, लेकिन ऐसा करने से आपको बचना चाहिए, वरना यह बच्चे को बहुत ज्यादा नुकसान पहुँचा सकता है।

4. आईपैड और टैबलेट

यद्यपि इन डिवाइस को खासकर बच्चों के लिए बहुत सारे ऐप्स के साथ डिजाइन किया जाता है, लेकिन भलाई इसी में है कि आप अपने बेबी को इससे दूर ही रखें। दो साल से कम उम्र के बच्चे को वैसे भी इसमें मौजूद एजुकेशनल कंटेंट समझ नहीं आता है। इसके अलावा, इतनी कम उम्र में बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम उसकी आँखों के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे भी ज्यादा खतरनाक बात यह है कि इन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में ग्लास स्क्रीन होते हैं, जिसके गिरने पर आसानी से टुकड़े-टुकड़े हो सकते हैं।

5. मार्कर और पेन

ज्यादातर पेन और मार्कर भी उन घरेलू सामान में शामिल हैं, जिनका उपयोग बच्चों के लिए खिलौने के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि ये नॉन टॉक्सिक होते हैं, लेकिन इससे उन्हें चोट लगने का खतरा रहता है, बच्चा पेन की निब से खुद को घायल कर सकता है। या अगर उसमें से स्याही निकल जाए तो क्या होगा? तो फिर आपके घर की दीवार और बच्चे का चेहरा देखने लायक होगा साथ इंक निगल जाने से भी उसकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है।

हो सकता है कि आपने अपने बच्चे के लिए इन खतरा पैदा करने वाली चीजों के बारे में ज्यादा सोचा न हो, लेकिन अब जब आप जान गई हैं कि इनसे कितना ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है, तो आपको बहुत ध्यान रखना चाहिए। ऊपर बताई गई चीजें ऐसी हैं जिनके साथ शिशुओं को बिल्कुल भी नहीं खेलना चाहिए। अपने बेबी के लिए एक सुरक्षित माहौल बनाने में मदद करें ताकि उसे किसी प्रकार का कोई खतरा न रहे।