5 महीने के शिशु की देखभाल के लिए उपयोगी सुझाव

5 महीने के शिशु की देखभाल के लिए उपयोगी सुझाव

जब तक आपका बच्चा वयस्क नहीं हो जाता, तब तक उसे जितनी मिल सके उतनी पूरी देखभाल की आवश्यकता होती है। 20 सप्ताह के बच्चे की देखभाल करना नवजात बच्चे की देखभाल की तुलना में आसान हो सकता है। हालांकि, कुछ ऐसे हालात हो सकते हैं, जब चीजें विकट लग सकती हैं। कुछ युक्तियों को ध्यान में रखते हुए, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ये हालात चुटकी बजाते ही सुलझ जायेंगे।

अपने 5 महीने के शिशु की देखभाल कैसे करें?

अपने नन्हे लाडले का ख्याल रखना चुनौतिपूर्ण हो सकता है। इसे आसान बनाने के लिए यहाँ कुछ उपाय दिए गए हैं।

1. उनकी खाने और सोने की ज़रूरतों को समझना आधी लड़ाई जीतने जैसा है

इस उम्र के आसपास, आपका बच्चा कई तरीकों से आपका अनुकरण करना चाहता है। आपको एक चम्मच से खाते हुए देखने से वह भी उसे आज़माना चाहता है। आपको ठोस आहार शुरू करने का मन कर सकता है, लेकिन ऐसा करने के लिए यह सही उम्र नहीं है। चम्मच से थोड़ा सा फार्मूला दूध देने से वह बेहतर महसूस कर सकता है। जब वह भूखा होगा तो आपका बच्चा आमतौर पर आपको बता पाएगा। इसलिए यदि आप एक सख्त नियम से स्तनपान करा रही हैं, तो आप धीरेधीरे उसे बंद करना शुरू कर सकती हैं, और जब वह मांगे तभी पिलाएं। यदि आपका शिशु फार्मूला दूध पर है, तो सुनिश्चित करें कि मात्रा सही दें और उसकी उम्र के हिसाब से दिए सुझावों के आधार पर उसे बढ़ाए या घटाए ।

ज्यादातर माताओं को शिशु के सोते हुए स्तनपान कराने की आदत होती है। इस उम्र तक, दोनों चक्रों को अलगअलग करना अच्छा होता है ताकि वह समझे कि खाने और सोने का समय अलगअलग है। इसके अलावा, यह वह उम्र है जब आपका शिशु करवट लेना सीख सकता है। यह एक और चुनौती है, क्योंकि यह सुनिश्चित करना कि वह अपनी पीठ के बल सोए एक और बाधा को पार करना है।

2. उनके स्वास्थ्य के लिए प्रतिक्रियात्मक उपायों के बजाय निवारक उपाय करना

अपने बच्चे को स्वस्थ रखना हमेशा आवश्यक होता है और टीकाकरण यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है। टीकाकरण कार्यक्रम, जब इसका पूरी तरह से पालन किया जाए तो, तुरंत अनेकों चीजों को संभाल लेता है। यदि आपने अपने बच्चे के पूर्व महीने के सारे टीके नहीं लगवाए हैं, तो जल्द से जल्द उन्हें लगवाने के लिए, अपने डॉक्टर से बात करें। ऐसे कुछ विशिष्ट टीके हैं जो एक माँ को भी लेने की आवश्यकता हो सकती है।

उनके स्वास्थ्य के लिए प्रतिक्रियात्मक उपायों के बजाय निवारक उपाय करना

घर को साफसुथरा और स्वच्छ रखना अच्छा है लेकिन इसकी अति न करें। थोड़ी गंदगी और धूल की उपस्थिति असल में आपके बच्चे में प्रतिरक्षण शक्ति के निर्माण करने में मदद कर सकती है।

3. आपका घर आपके बच्चे के लिए सबसे सुरक्षित जगह होनी चाहिए

आपके बच्चे की जिज्ञासा से उसको नुकसान नहीं होना चाहिए क्योंकि वह आसपास के परिवेश का पता लगाना या घुटने से घिसकना शुरू कर देता है। सही से हर चीज़ को बच्चे के हिसाब से ठीक किया जाना चाहिए जबकि आप जानते हैं कि आपका नन्हा लाडला खुद को अपने पालने तक सीमित नहीं रखेगा। बिजली के सॉकेटों पर बालसंरक्षण, खतरनाक रसायनों को ऊँची अलमारियों पर रखना, और इसी तरह से बाकी चीज़ों का ध्यान रखा जाना चाहिए। यह 5 महीने के शिशु की देखभाल के सुझावों की आपकी सूची में महत्त्वपूर्ण होना चाहिए।

4. कुछ सहारे से अपने बच्चे को बैठाना शुरू करें

इस उम्र के आसपास, आपका बच्चा आम तौर पर अपनी गर्दन को अच्छी तरह से संभाल सकता है। फिर उसे उठकर बैठना सिखाने के लिए, यह एक अच्छा समय हो सकता है।

कुछ सहारे से अपने बच्चे को बैठाना शुरू करें

उसकी पीठ को पर्याप्त सहारा दें जिससे वह सीधे बैैठे और तकियों का उपयोग करके उसे लंबे समय तक वैसे ही रहने दें। यह बिस्तर पर या फर्श पर एक नरम चटाई बिछाकर करें, ताकि भले ही वह उत्तेजित हो जाए और एक तरफ गिर भी जाए, तो इससे उसे चोट नहीं लगे।

5. बोतल के दूसरे सबसे अच्छे दोस्त, कप की शुरुआत करें

जिस तरह से आपका बच्चा चम्मच को आज़माना चाहेगा, एक और चीज़ जो आप उसके सामने ला सकते हैं वह है कप। इससे वह अपने दम पर वस्तुओं को पकड़ना शुरू कर देगा, हालांकि वह तुरंत ही सफल नहीं होगा। कप से थोड़ा पानी या दूध पीने से वह ख़ुशी महसूस करेगा और उसे जीत का एहसास होगा। यदि वह इसके लिए तुरंत तैयार नहीं है, तो कप को उसके पास ही छोड़ दें, और उसे उसके साथ खेलने दें। धीरेधीरे, सुविधा के अनुसार स्तर बढ़ेगा और वह फिर से प्रयास करना चाहेगा।

6. अपने नन्हे लाडले के साथ खेलें

आपका बच्चा आपके विभिन्न पहलुओं को महसूस करने लगेगा। उसके साथ तरहतरह के खेल खेलें ताकि वह आपको और बेहतर तरीके से जान सकें । उसका मनोरंजन करते रहना और उन मज़ेदार चेहरों को बनाना जो उसे सबसे अधिक पसंद हैं उसे पूरा खुश करने का एक शानदार तरीका है। रंगों और जानवरों के बारे में बताना शुरू करें, भले ही वे अभी के लिए केवल दिलचस्प चित्र हों। उसका दिमाग इन सबको ग्रहण करेगा, और इसे अपने हिसाब से समझ पायेगा ।

अपने नन्हे लाडले के साथ खेलें

पांच महीने के बच्चे की देखभाल करना आसान काम नहीं है, लेकिन यह उतना कठिन भी नहीं है जितना लगता है। जैसेजैसे आपका शिशु स्वतंत्र होने लगता है, आप भी उसके साथ एक रिश्ता बनाना शुरू कर सकते हैं। संचार को मजबूत बनाए रखें, और हर दिन उससे बात करें। इससे पहले कि आप कुछ समझें, आपका लाडला सीधा बैठने लगा होगा, घूम रहा होगा, और अपने पहले शब्दों से सभी को प्रसन्न कर रहा होगा।