बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

5 साल की लड़कियों के लिए 15 बेस्ट गिफ्ट आइडियाज

5 साल के बच्चे में उत्सुकता और एनर्जी बहुत होती है और वह अपनी स्माइल और चार्म से आपको जीत सकते हैं। यदि आप एक बच्चे को कोई भी गिफ्ट देते हैं तो इससे वह बहुत खुश होता है। 5 साल के कुछ बच्चे खेलने का दिखावा करना पसंद करते हैं, कुछ बच्चे क्रिएटिव चीजों में इंट्रेस्ट रखते हैं और कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो अपनी कल्पनाओं में ही रहते हैं। हर बच्चे का अपना एक इंट्रेस्ट होता है और यह इंट्रेस्ट उन बेहतरीन गिफ्ट पर निर्भर करता है जो बच्चों के लिए चुने जाते हैं।

5 साल की बच्ची के लिए गिफ्ट चुनते समय इन बातों का ध्यान रखें

5 साल की उम्र में बच्चे ज्यादा देर तक केंद्रित रहते हैं। विशेषकर लड़कियां लड़कों से ज्यादा मैच्योर होती हैं और वे नई चीजें सीखने व अपने आसपास के वातावरण के अनुकूल चीजों को स्वीकार करना पसंद करती हैं। उनके फोकस को बढ़ाने में टॉयज, खेल और एक्टिविटीज मदद कर सकते हैं। 

टॉयज, खेल और अन्य एक्टिविटीज बच्चों के कंसन्ट्रेशन को लंबे समय तक बनाए रखने में मददगार होती हैं इसलिए बच्चों के लिए अच्छे और बेहतर गिफ्ट चुनना बहुत जरूरी है। 5 साल की आयु में बच्चे अक्सर स्कूल जाना शुरू कर देते हैं। इसलिए इस समय उन्हें ऐसा गिफ्ट देना चाहिए जो उनकी पढ़ाई में मदद करे और साथ ही वे एन्जॉय भी कर सकें। 

5 साल की बच्ची के लिए 15 इनोवेटिव गिफ्ट आइडियाज

इस बार आप अपनी बेटी को उसके 5वें बर्थडे पर क्या दे रहे हैं? आप उसके लिए कुछ बेहतरीन गिफ्ट खरीद सकते हैं, जैसे प्रिंसेस डॉल्स, मर्मेड, यूनिकॉर्न, टेक टॉयज इत्यादि। यह गिफ्ट्स उसे बहुत पसंद आएंगे। आप 5 साल की बेटी के लिए गिफ्ट खरीदने से पहले नीचे लिखी हुई चीजों को एक बार देख लें। इससे आपको बेटी के लिए गिफ्ट चुनने में मदद मिलेगी। 

1. कराओके मशीन

5 साल के बच्चों को रिदम की समझ आने लगती है। कराओके मशीन और मइक्रोफोन से आपके बच्चे में म्यूजिकल इंट्रेस्ट जरूर जागेगा और उसे खुद में ही एक रॉकस्टार जैसा महसूस होगा। ज्यादातर ये मशीन टीवी से भी कनेक्ट हो जाती है। इससे आपकी बेटी अपने परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताती है इसलिए यह सिर्फ आपकी बेटी के लिए ही नहीं बल्कि आपकी फैमिली के लिए भी एक परफेक्ट गिफ्ट है। 

2. ई-बुक रीडर

आजकल तो टेक्नोलॉजी का ही जमाना है और बच्चों को भी इसका उपयोग करना बहुत अच्छा लगता है। यदि आप बच्चे के लिए टैब खरीदना नहीं चाहते हैं पर उसे कुछ ऐसा देना चाहते हैं जिसमें बहुत सारी किताबों की पीडीएफ हों तो आप उसके लिए ई-बुक रीडर सबसे सही गिफ्ट है। इससे आप अपनी बेटी में पढ़ने की आदत डाल सकती हैं  और यदि आप उसके साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो पढ़ने के लिए अपना व बेटी का फेवरेट कलेक्शन भी सरलता से अपने पास रख सकते हैं। 

3. लेगो

5 साल की एक बच्ची को गिफ्ट के रूप में लेगो टॉयज देना भी बेहतरीन है। लडकियां इस सेट का उपयोग करते समय अपनी मोटर स्किल्स का उपयोग करके मॉन्युमेंट बनाती हैं। 5 साल की उम्र से ही बिल्डिंग और स्ट्रक्चर को बनाने की स्किल्स विकसित करने के लिए लेगो सबसे अच्छा खेल है। आप अपनी बच्ची में क्रिएटिविटी को बढ़ते हुए देख कर आश्चर्य चकित हो जाएंगी। 

4. रिमोट वाली कार

कौन कहता है कि लड़कियों को कार पसंद नहीं होती हैं? आपकी 5 साल की बच्ची को पूरे घर में कार रेस करना बहुत अच्छा लगता होगा। यदि आप जानते हैं कि आपकी बेटी इसे बहुत एन्जॉय करेगी तो यह गिफ्ट उसके लिए सबसे बेस्ट रहेगा। यदि आप यही लेने की सोच रहे हैं तो इसमें ट्रक, एरोप्लेन इत्यादि बहुत सारी चीजें हैं जिसमें आप कुछ भी चुन सकते हैं।

5. मैजिक सेट

यदि आपका बच्चा मैजिक में इंट्रेस्ट लेता है तो आप उसके लिए स्टार्टर मैजिक किट ला सकते हैं। अगर आप उसकी क्रिएटिविटी बढ़ाना चाहते हैं तो यह गिफ्ट उसके लिए बेस्ट है। बच्चों को ट्रिक्स पसंद होते हैं और जब आपकी बेटी अपनी स्किल्स से आपको ही ट्रिक करेगी तो वह इस गेम को और ज्यादा एन्जॉय करेगी।

6. बेडरूम मेकओवर

यह एक ऐसी चीज है आपकी बेटी जिसका अनुभव रोजाना सोते समय लेगी। आप अपनी बेटी के लिए वह बेडिंग लाएं जिसमें उसके फेवरेट कैरेक्टर के पिक्चर बने हों। आप अपनी बेटी के सपनों को महल, ड्रैगन्स और उसके जैसी एक नन्ही सी परी से भर दें। 

7. क्ले सेट

गंदगी करने से लेकर आर्ट बनाने तक, इन सभी चीजों में से आपकी बेटी के लिए क्ले सेट एक सबसे परफेक्ट तरीका है जिससे वह खेल सकती है। आपकी बेटी क्ले सेट से नई-नई चीजों को बनाने में एन्जॉय करेगी। 

8. म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट

आप अपनी बेटी को गिफ्ट में पियानो से लेकर गिटार तक कुछ भी दे सकते हैं। यह म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट उसमें म्यूजिक के प्रति इंट्रेस्ट बढ़ाने में मदद करेगा। हो सकता है बचपन का यही इंट्रेस्ट उसका फ्यूचर बन जाए और बेटी को एक म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट गिफ्ट करना शुरू से ही उसकी बुनियादों को मजबूत बनाना है। 

9. हेयर एक्सेसरी क्राफ्ट किट

लड़कियों के लिए फन क्राफ्ट किट, पायजामा पार्टी और बालों में लगानेवाली सुंदर व विभिन्न प्रकार की रंग बिरंगी क्लिपस और हेयर क्राफ्ट्स, उसे बहुत ज्यादा खुश कर सकते हैं। 

10. ज्वेलरी किट

आप अपनी प्यारी सी बेटी के लिए गिफ्ट में एक ज्वेलरी सेट भी ले सकते हैं। इससे आपकी बेटी को स्टाइल का सेंस होता है और इसकी मदद से वह अपने दोस्तों के लिए भी नेकलेस व पेंडेंट्स बना सकती है। 

11. डॉल हाउस

डॉल हाउस यानी गुड़िया का घर अक्सर लड़कियों को पसंद होता है। गुड़ियों के साथ खेलते समय आपकी बेटी नई कहानियां बनाने में सक्षम होती है। बच्चे की कहानियों को बहुत सारी छोटी-छोटी चीजें पूरी करती हैं जो उसकी कल्पना शक्ति को बढ़ाने में मदद करती हैं। 

12. किताबें

फेयरी टेल्स से लेकर फन फैक्ट्स तक 5 साल के बच्चों के लिए बहुत सारी किताबें आती हैं जो आपकी बेटी के लिए भी एक परफेक्ट गिफ्ट हैं। आप अपनी बेटी में शुरू से ही पढ़ने की आदत डालें ताकि यदि वह समाज या एकेडेमिक में कहीं भी जाए  तो उसकी भाषा व कम्युनिकेशन अच्छा बना रहे। 

13. साइकिल

बेटी के लिए एक साइकिल खरीदने के लिए यह सबसे सही उम्र है। आप अपनी बेटी के लिए इस गिफ्ट को सबसे खास बना सकते हैं और वह इसे सारी जिंदगी याद रखेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह आपके दिए हुए गिफ्ट से पहली बार साइकिल चलाना सीखेगी जो उसके लिए सबसे बेहतरीन अनुभव होगा। 

14. पजल और बोर्ड गेम

पजल या बोर्ड गेम, जैसे मोनोपोली, चेस, सांप-सीढ़ी इत्यादि बच्चे को व्यस्त रखने के लिए बेहतरीन हैं। ये ऐसे गिफ्ट्स हैं जिससे आपकी बेटी कई सालों तक खेल सकती है और साथ ही उसकी बुद्धि बढ़ाने में भी मदद करते हैं। 

15. जर्नल

डायरी लिखना या कुछ भी लिखना एक ऐसी आदत है जो बच्चों में बहुत कम उम्र से होनी चाहिए और एक जर्नल ही आपकी बेटी को उसकी प्यारी-प्यारी यादें लिखने के लिए प्रेरित कर सकता है और साथ ही उसकी भाषा में भी सुधार करता है। 

वैसे तो बहुत सारे विकल्प हैं पर फिर भी आप एक बेहतरीन गिफ्ट के लिए इतना सोचते हैं। ध्यान रखें एक 5 साल की बच्ची के गिफ्ट पर आपको ज्यादा खर्च देने की जरूरत नहीं है – हर उम्र एक माइलस्टोन होती है और हर गिफ्ट बच्चे की स्किल्स व टैलेंट को तब तक बढ़ाता है जब तक गिफ्ट बच्चे की आयु के अनुसार है और उसे व्यस्त रखता है। 

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए जन्मदिन की शुभकामनाएं

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

4 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

4 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

4 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago