शिशु

8 महीने के बच्चे में होने वाले विकास के पड़ाव

आपका आठ महीने का बच्चा अब बड़ा होने वाला है! पिछले आठ महीने किस तरह तेज़ी से बीत गए उन्हें याद करके अजीब सा महसूस हो रहा होगा ! आठ माह का बच्चा अब अपने मोटर स्किल को अपनी संवेदी जागरूकता से जोड़कर नए अनुभवों को पाने के लिए उपयोग करेगा। । उनका स्वस्थ विकास उनकी गतिविधियाँ करने और उसे समायोजित करने की क्षमता को तेज़ करता है। आपका बच्चा अब आपके साथ बेहतर तरीके से बात-चीत करने और शब्दों और भाषा का उपयोग करने की कोशिश करेगा।उनका छोटे से जिज्ञासु मस्तिष्क उनके आसपास के पर्यावरण के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा और आप उनकी हरकतों और अनेक कारनामों से खुश हो जायेंगे।

8 महीने के बच्चे के विकासात्मक उपलब्धियों का चार्ट

प्राप्त की गईं विकासात्मक उपलब्धियाँ उभरते विकासात्मक उपलब्धियाँ
सीधा खड़े होने पर दोनों पैरों पर वज़न संभालता है सहारे के साथ खड़ा होता है
हिलती हुई चीज़ों पर ध्यान देता है हिलती हुई चीज़ों का पीछा करने और उसे पकड़ने की कोशिश करता है
हाथों के बीच चीज़ों को बदलकर उनके साथ खेलता है जटिल गतिविधियों के लिए उंगलियों के सूक्ष्म नियंत्रण को विकसित करता है
“ब ”, “म ” और “द ” जैसे सरल शब्दांशों वाले शब्द को बोलता हैं। बोले जाने वाले शब्दांशों की सूची को सुधारता है
बार-बार बोले जानेवाले निर्देशों को समझता है अद्वितीय निर्देशों की एक विस्तृत सूची को समझ सकता है
माता या पिता किसी को भी “ममा” और “डैडा” कहता है माता या पिता प्रत्येक के लिए सही संज्ञा का उपयोग करता है
चिमटी से पकड़ने की कला को विकसित करता है वस्तुओं को पकड़ने के लिए हाथ का उपयोग करता है
बिछड़ने की चिंता को प्रदर्शित करता है बिछड़ने के बारे में अधिक सहनशील हो जाता है
काफी आसानी से रेंगने की स्थिति में पहुँच जाता है अपने दम पर खड़े होने की कोशिश करता है
निजी वस्तुओं के उद्देश्य को समझता है घर की वस्तुओं को याद करता है

8 महीने के बच्चे की प्रमुख उपलब्धियाँ

आपका आठ महीने का बच्चा अपने पहले जन्मदिन की ओर बढ़ते हुए पहले की तुलना में अधिक व्यस्त हो गया है। जैसे ही वो नींद से जागता है जिज्ञासा से भर जाता हैं, और हर छोटी चीज उनका ध्यान आकर्षित करती है।अब आपके घर को बच्चे के लिए सुरक्षित करने का समय है,क्योंकि कई चीजें उसके छोटे से मुँह में जा सकती हैं।जहाँ तक आहार का प्रश्न है, तो आपका बच्चा अभी स्वादों को विकसित कर रहा है और इसलिए वह कुछ प्रकार के ठोस खाद्य पदार्थों की मांग कर सकता है। आपका बच्चा सचमुच तेज़ी से रेंगने लगा है, यहाँ तक कि सहारा लेकर खड़े होने की कोशिश भी करता है और कुछ अद्भुत चीजें करता है जिन्हें आप अपनी यादों में हमेशा के लिए क़ैद कर लेना चाहेंगी । वह अब अपने माता-पिता को “ममा” और “डैडा” बुला सकता है, चाहे वह किसी और के माता या पिता क्यों न हो।

संज्ञानात्मक विकास

संज्ञानात्मक क्षमता बच्चे के बौद्धिक कौशल, मस्तिष्क के विकास और उसके आसपास चीजों को समझने की क्षमता से संबंधित है।

  • भाषाई कौशल

आपका शिशु अब “ब ”, “म ” और “द ” के साथ मूल शब्दांश बोल सकता है। वह बुनियादी संज्ञाओं को चीजों से जोड़ सकता है और यहाँ तक कि अपने भाई-बहनों के नामों के प्रति प्रतिक्रिया दे सकता है।

  • जिज्ञासा

लगातार घूमता-फ़िरता रहने वाला, आपका बच्चा घरेलू सामान से लेकर, खिलौनों तक, हर चीज को देखेगा और उनकी जाँच करेगा। आपका बच्चा चीजों को पकड़ लेगा, उनकी कार्यक्षमता को समझने के लिए गहराई से जाँच करेगा और चीजों को समझने की कोशिश करेगा।

  • बुनियादी निर्देशों को समझना

आपका शिशु बार-बार इस्तेमाल किए जाने वाले बुनियादी निर्देशों और पुनरावृत्ति को सीखेगा और याद करेगा। उदाहरण के लिए: यदि आप अपने सिर को हिलाते हुए “नहीं” कहते हैं, तो वह समझ जाएगा कि यह कुछ ऐसा है जिसे नहीं करना चाहिए और आपकी बात मानेगा।

  • चीज़ों का ध्यान रखना

गेंद को गिराने के बाद देखें कि कैसे आपका बच्चा चीज़ों को तब तक एकटक देखता है जब तक उसका हिलना बंद नहीं होता। इस स्तर पर, शिशु वस्तुओं के गिरने या हिलने के मार्ग का अनुमान लगाने की क्षमता विकसित करते हैं।

  • तर्जनी के साथ चीजों की ओर इशारा करना,

आपका बच्चा अब अपनी तर्जनी का उपयोग उन वस्तुओं की ओर इशारा करने के लिए करेगा जो उसे अच्छी लगाती हैं।

  • परीक्षण के कारण और परिणाम

आपका बच्चा किसी भी वस्तु की बहुत हद तक जाँच करने के लिए उसकी तह तक जाने की कोशिश नहीं करेगा। ऐसा हो सकता है कि या तो वह उन्हें फेकेगा या मारेगा या पटकना शुरू कर देगा। उन्हें अच्छा लगता है जब उनकी प्रतिक्रियाओं का जवाब मिलता है, और इसलिए आप देखेंगे कि आपका नन्हा बच्चा बोतल को बार -बार गिराता है।

  • वस्तुओं का अर्थ समझना

आपका बच्चा वस्तुओं को उनके उपयोग से जोड़ेगा। उदाहरण के लिए: यदि आप शिशु को एक खाली कप भी देते हैं, तो उसे भी वह अपने मुंह में रख सकता है। यदि आप एक कंबल में अपने बच्चे को लपेट देती हैं, तो वह सो जाएगा।

सामाजिक और भावनात्मक विकास

आपका बच्चा अब सामाजिक और भावनात्मक रूप से अधिक सक्रिय हो जाएगा । ये उपलब्धियाँ उसके सामाजिक कौशल, भावनात्मक स्वभाव और लोगों के प्रति दृष्टिकोण को दर्शाती हैं।

  • बिछड़ने का दर्द

आपका बच्चा किसी खिलौने से जो उसे बहुत पसंद है या किसी ऐसे व्यक्ति से जो उसके बहुत करीब रहा हो उससे बिछड़ने पर दुख या चिंता की भावनाएं दिखाएगा।।

  • दिल को खुश कर देने वाला अभिवादन

आपका बच्चा आपके देखने पर या आपके किसी करीबी रिश्तेदार या दोस्त के आने पर उमंग व्यक्त करेगा या मुस्कुराएगा। वे ख़ानदान या दोस्तों में कुछ व्यक्तियों के महत्व को समझते हैं।

  • सहानुभूति के संकेत

आपका बच्चा अपने हर साथियों के साथ सहानुभूति की उम्मीद रखेगा, ख़ासकर उनके रोने पर। अपने जैसे किसी बच्चे को संकट में देखने पर आप उनके चेहरे पर एक गंभीरता या दुख का भाव देख सकती हैं।

संचार कौशल

  • आप संवाद करते समय हाथों और भावों का इस्तेमाल करते हुए अपने बच्चे को छोटे आइंस्टीन के जैसे महसूस करेंगी।
  • यह उनके भाषाई कौशल में अतिरिक्त कौशल शामिल है जहाँ वे बुनियादी शब्दांशों का उपयोग करते हैं। जब आपके बच्चे को आपकी गोदी में आना होता है, तो वह अपनी बांहो को फ़ैलाने की कोशिश करेगा।
  • आपका बच्चा अब “नहीं” शब्द के महत्व को समझेगा।
  • अपने बच्चे से बात करती रहें और उनसे बात-चीत कर उनकी समझने वाली क्षमताओं को और बढ़ाए ।

डॉक्टर से परामर्श कब करें?

यहाँ कुछ चिन्न बताए गए हैं जो आपके शिशु के विकास में कुछ रुकावटों को दर्शाते हैं:

  • सहारे के बिना बैठने में असमर्थ

यदि आपका शिशु मदद करने के बावजूद भी अपने-आप नहीं बैठता है, तो यह किसी विकार का संकेत हो सकता है। अगर आपको उसकी शारीरिक मुद्रा में ख़ामियाँ नज़र आती हैं या फिर उसे ऊपर की ओर उठाने पर वह गिर जाता है तो आपको डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए।

  • कठोर माँसपेशियां

जब आप अपने बच्चे को सीधा खड़ा करती हैं, तो उन्हें अपने पैरों को स्वाभाविक रूप से जमीन पर धक्का मारना चाहिए। यदि उनके हाथ और पैर बुरी तरह से कसे हुए हैं, तो यह चिंता का कारण है।

  • कोई आवाज़ या शोर नहीं करता है

हो सकता है कि आपका शिशु भाषा के मुश्किल शब्दों का प्रयोग न करें , लेकिन उन्हें अपने स्वरतंत्रियों का अभ्यास करने के लिए सरल ध्वनियाँ उत्पन्न करनी चाहिए। यदि आपका शिशु बहुत या असामान्य रूप से शांत है और आप शायद ही कभी उसकी कोई आवाज़ सुनती हैं, तो यह एक गंभीर विकासात्मक विलंब का संकेत हो सकता है।

  • परिचित चेहरे को नहीं पहचानता है

दादा-दादी, प्राथमिक देखभाल करने वाले लोगों के जैसे जाने-पहचाने चेहरों को पहचानने में विफलता एक न्यूरोलॉजिकल विकार का संकेत हो सकते हैं। इस तरह के बच्चे अलग रहने वाले और मेल-जोल बढ़ाने वाले नहीं होते हैं।

  • कमजोर निगाहें

यदि आपके बच्चे को चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, उसे आवाज के स्रोत को खोजने में मुश्किल आती है या धीमी गति से चलती वस्तुओं पर भी नज़र रख पाने में असमर्थ होता है तो आपको डॉक्टर के परामर्श करने की आवश्यकता है।

अपने बच्चे को 8 महीने की उपलब्धियाँ प्राप्त करने में मदद के लिए कुछ सुझाव

आप कुछ समर्पित प्रयास के साथ अपने बच्चे को उन उपलब्धियों को प्राप्त करने में सहारा दे सकते हैं जिन्हें प्रत्येक चरण में पूरा किया जाना चाहिए। उन्हें विकास करने में बेहतर ढंग से मदद के लिए आपको अपनी दिनचर्या में कुछ अनुकूल गतिविधियों शामिल करना चाहिए।

  • पारस्परिक खेल के सत्र

अपने शिशु से बातचीत करें और उन्हें ऐसी गतिविधियों में शामिल करें जो जानकारी को समझने और उसकी संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए उनकी जिज्ञासा और विचार प्रक्रिया को बढ़ाए ।

  • वस्तुओं और व्यक्तियों को नाम दें

खिलौनों को नाम दें और व्यक्तियों को ऐसे परिचित करवायें जैसा आप उन्हें बच्चे से संबोधित करवाना चाहती हैं। यह वस्तु-संज्ञा के बीच संबंध स्थापित करने में सहायता करेगा, और आपका बच्चा अंततः इससे सीखेगा।

  • कहानी का समय

चमकीली तस्वीरों वाली क़िताबों से कहानियां पढ़ें। उसकी दृष्टि और रंगों को पहचानने की क्षमता में सुधार करने के लिए प्रत्येक शब्द को इंगित करें।

  • सामाजिक मेल-जोल बढ़ाए ।

स्वयं को सामाजिक समूहों में शामिल करें और अपने बच्चे को उसके सामाजिक कौशल को बेहतर बनाने और याददाश्त को बढ़ाने में मदद करने के लिए नए लोगों से मिलें। यह अजनबियों के प्रति घबराहट को कम करने में भी मदद करेगा।

  • रेंगने को प्रोत्साहित करने वाले खेल खेलें

मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए रेंगना एक महत्वपूर्ण गतिविधि है। तो उन्हें चलना सीखने में मदद करने के लिए लुका-छिपी या गेंद को फेंगने और लपकने जैसे खेल खेलें।

आपके आठ महीने के शिशु ने काफी सारी उपलब्धियाँ हासिल कर ली होंगी। आप व्यावहारिक होकर और अपने-आप को ऐसी गतिविधियों में शामिल करके उसके कौशल को और बेहतर बना सकती हैं जो उसके विकास को तेज़ करने में मदद करेंगी।

समर नक़वी

Recent Posts

कुतुब मीनार पर निबंध (Essay On Qutub Minar In Hindi)

कुतुब मीनार निबंध लेखन के लिए एक ऐसा विषय है जिसे लिखने के बारे में…

1 week ago

प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंध (Essay On Plastic Pollution In Hindi)

इस समय प्रदूषण विश्व स्तर पर एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रहा है, जिसके…

1 week ago

चांदीपुरा वायरस – अपने बच्चे की सुरक्षा कैसे करें!

इन दिनों चांदीपुरा वायरस भारत में काफी चर्चा में बना हुआ है। ये संक्रमण छोटे…

1 week ago

मेरा परिचय पर निबंध (Essay On Myself In Hindi)

हर व्यक्ति की अपनी नजर में एक अलग पहचान होती है। खुद के बारे में…

1 week ago

मोबाइल फोन पर निबंध (Essay On Mobile Phone In Hindi)

दुनिया समय के साथ आधुनिक हो रही है और हर चीज में कई तरह के…

1 week ago

प्रकृति पर निबंध (Essay On Nature In Hindi)

प्रकृति हम मनुष्यों को दिया हुआ वो कीमती उपहार है जिसके अनेक फायदे हैं। जिस…

1 week ago