गर्भावस्था

8 सप्ताह की जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था

जैसे ही आपको पता चलता है कि आपके गर्भ में जुड़वां या उससे ज्यादा बच्चे पल रहे हैं तो इस खबर को सुनते ही आपको खुशी और घबराहट दोनों महसूस होने लगती है। आपकी गर्भावस्था के दो महीने पूरे होते ही मतली, मॉर्निंग सिकनेस कम हो जाएगी और आपका पेट दिखने लगेगा, अब आप अपने शिशुओं के लालन-पालन के बारे में सोचने लगेंगी और उनके स्वागत के लिए बहुत सारी तैयारियां भी करना शुरू कर दी होंगी । ये सभी तैयारियां आवश्यक हैं लेकिन आपको बहुत अधिक तनाव लिए बिना ये सब करना चाहिए। गर्भावस्था के 2 महीने अर्थात, 8 सप्ताह तक, आपके बच्चे अच्छे खासे विकसित हो चुके होंगे। जानिए कि 8 सप्ताह तक आपके शिशु कितने विकसित हुए होंगे।

जुड़वां गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में बच्चों का विकास

गर्भावस्था के 8वें सप्ताह के आसपास तक, शिशुओं के कई सारे महत्वपूर्ण अंग और शारीरिक गुण, तेजी और सुसंगत तरीके से विकसित होने लगते हैं। इस संबंध में बच्चों का न्यूरल विकास होना बहुत जरूरी है जो मस्तिष्क को बेहतर रूप से काम करने में मदद करता है। नई बनी नर्व सेल्स, जिनसे मस्तिष्क के अधिकांश भाग का निर्माण होता है, वो एक दूसरे तक पहुँचने लगती हैं और कई शाखाएं और कनेक्शन बनाती हैं। मुख्यतः ये ही मस्तिष्क की कार्य-प्रणाली को सहायता प्रदान करती है और तंत्रिका (न्यूरल) मार्ग, इसमें अपना योगदान देते हैं।

बच्चों के आँखों का निर्माण कुछ सप्ताह पहले ही शुरू हो चुका होता है, हालांकि यह बहुत स्पष्ट नहीं होता है। गर्भावस्था के 8वें सप्ताह तक, एक पारदर्शी टिश्यू नुमा सामग्री से पलकों का निर्माण होने लगता है और ये आपके शिशुओं की आँखों को ढंकना शुरू कर देती हैं।

बच्चों के शरीर के अंग भी की पर्याप्त वृद्धि कर रहे होते है। हालांकि हाथ और भुजा अभी पूरी तरह से विकसित नहीं हुई होती है, फिर भी कलाई पर स्थित फ्लेक्सिंग काफी हद तक बन चुकी होती है और यह ह्रदय के करीब स्थित होती है। उनकी अंगुलियां भी बढ़ रही हैं। 8वें सप्ताह तक, बच्चों के हाथ और पैर विकसित हो जाते हैं और मुड़ने भी लगते हैं। अधिकांश शिशुओं का घुटना दिखने लगता है जिसे डॉक्टर, स्कैन द्वारा पहचान लेते हैं। कुछ शिशुओं में पैरों का विकास अधिक तेजी से होता है, जिससे उनके पैर, शरीर के सामने मुड़े हुए दिखने लगते हैं।

बच्चों का आकार क्या होता है

आपके जुड़वां अथवा दो से अधिक शिशु, पिछले सप्ताह में एक बीज या मटर के आकार के रहे होंगे, 8वें सप्ताह में उनकी वृद्धि एक राजमे जितना हो जाएगी। अधिकांशतः वे रोज केवल एक मिलीमीटर के आसपास ही बढ़ते हैं जो बहुत अधिक नहीं लगता है, लेकिन यह उनके समग्र आकार की तुलना में काफी बड़ा होता जाता है। आपके जुड़वां या उससे अधिक शिशुओं का वजन भी अब बढ़ने लगा है।

आम शारीरिक परिवर्तन

जुड़वां या उससे ज्यादा शिशुओं के अधिकांश परिवर्तन आंतरिक रूप से होते हैं, इस दौरान उनक शरीर भी धीमी गति से वृद्धि कर रहा होता है। हालांकि, गर्भवती महिला का शरीर कई बदलावों से गुजरता है:

  • यदि आपके गर्भ में जुडवां या उससे अधिक शिशु हैं, तो आपकी कमर चौड़ी हो जाएगी। आप इसकी पहचान ऐसे कर सकती हैं कि आप पहले जो पैंट आसानी से पहन सकती थी अब वो आपको बहुत कसने लगेगा और उसे पहनने में आपको कठिनाई हो सकती है।
  • शिशुओं के विकास के अनुरूप गर्भाशय भी फैलने लगेगा। इसका आकार एक नारंगी से बड़ा हो सकता है, यह पेट के निचले हिस्से में दबाव बनाने लगता है और इसे भीतर से महसूस किया जा सकता है। इससे पेट में ऐंठन भी महसूस हो सकती है और कुछ महिलाओं को रुक-रुक कर दर्द उठ सकता है।
  • 2 महीनों में आपके स्तन ये संकेत देने लगते हैं कि उन्हें डिलीवरी के बाद शिशुओं को दूध पिलाना है। इस समय तक आपके स्तन भी बड़े हो जाते हैं और निप्पल के काले घेरे पर उभार आने लगता है जिससे बच्चे को दूध पीने में आसानी होती है।
  • शरीर में रक्त का स्तर काफी बढ़ जाता है और साथ ही विभिन्न हार्मोन के स्तर भी बढ़ जाते हैं, विशेषकर प्रोजेस्टेरोन। बढ़े हुए हार्मोन्स से मॉर्निंग सिकनेस की समस्या भी होने लगती है, जबकि कुछ महिलाओं में ये कम होने की भी संभावना होती है। जरूरी नहीं है कि रक्त प्रवाह बढ़ने से ब्लड सेल्स भी बढ़े, जिसकी वजह से आपको अक्सर सिरदर्द की तकलीफ हो सकती हैं।

जुड़वां गर्भावस्था के 8वें सप्ताह के लक्षण

8वें सप्ताह में जुड़वां या उससे ज्यादा शिशुओं के संकेत काफी स्पष्ट हो जाते हैं और आप इस बात का जश्न भी मना सकती हैं। इसके अलावा भी, कई अन्य लक्षण हैं जो इस इस चरण में स्पष्ट हो जाते हैं।

  • मॉर्निंग सिकनेस और लगातार होने वाली मतली, गर्भावस्था के आम लक्षण हैं और आप मुख्य रूप से गर्भावस्था की पहली तिमाही में इनका अनुभव करेंगी। लेकिन जुड़वां अथवा उससे अधिक शिशुओं के मामले में, आपको इन्हें कुछ और समय तक सहन करना होगा। आपके हार्मोन बढ़े हुए होंगे। यदि आपकी मतली आने की समस्या बहुत गंभीर हो गई है, तो आप कोशिश करें कि तेज गंध वाली चीजों का या खाद्य पदार्थों न करें।
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, विशिष्ट सुगंध आमतौर पर आपको आराम देती है लेकिन कभी-कभी इनसे ही आपको समस्या भी हो सकती है, इस समय जी मिचलाने की समस्या बहुत ज्यादा होती है, क्योंकि आपकी ओल्फक्टोरी ऑर्गन का स्तर बढ़ चुका है इसके वजह से आपको पहले के मुकाबले यह समस्या अधिक बढ़ जाएगी ।
  • रक्त की बढ़ी हुई मात्रा, ह्रदय के द्वारा की जा रही अतिरिक्त पंपिंग, सिर दर्द और पोषक तत्वों की दोहरी आवश्यता को पूरा करने की वजह से आप थकान और खोया हुआ सा महसूस कर सकती हैं। जुडवां या इससे अधिक शिशुओं की गर्भवती महिलाओं में यह स्वाभाविक है।
  • यदि आपके डॉक्टर ने आपको शारीरिक संबंध की अनुमति दे रखी है तो कभी-कभार आपकी योनि में हल्का रक्तस्राव हो सकता है। यह गर्भाशय ग्रीवा (सर्विक्स) की संवेदनशीलता के कारण होता है। गर्भावस्था के इस चरण में कई महिलाओं को अजीबो गरीब सपने आते हैं। जिसमें से कुछ सपने तो अच्छे होते हैं, जबकि कुछ सपने आपको परेशान कर सकते हैं। यह मूल रूप से आपके शरीर के अंदर होने वाले परिवर्तनों का परिणाम है और यदि आपने कोई खराब सपना देखा भी है, तो इस बारे में चिंता करने या तनावग्रस्त ने जैसी कोई बात नहीं है।

जुड़वां गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में पेट

पेट लगातार बढ़ता रहता है खासकर जब जुड़वां या उससे अधिक बच्चे आपके गर्भ में पल रहे हों। आपकी कमर चौड़ी दिखने लगेगी और आपका बेबी बंप भी बहुत स्पष्ट रूप से दिखने लगेगा क्योंकि शिशुओं की गर्भनाल धीरे-धीरे अधिकांश जिम्मेदारियों को संभालने लगती हैं।

जुड़वां गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

गर्भावस्था के 8वें सप्ताह तक, आप अपने जुडवां अथवा दो से अधिक शिशुओं की स्पष्ट तस्वीर देख पाएंगी। इस अवधि में अल्ट्रासाउंड स्कैन कराने से आप आसानी से अपने शिशुओं को देख पाएंगी, क्योंकि उनके अंग अब पहले से अधिक विकसित हो गए हैं और स्पष्ट रूप से दिखाई दें रहे हैं।

आहार

न केवल गर्भावस्था के 8वें सप्ताह में बल्कि आपकी संपूर्ण गर्भावस्था के दौरान आपका आहार, स्वस्थ और संतुलित होना चाहिए। संतुलित आहार आपके जुड़वां या उससे अधिक शिशुओं को हर तरह विकास करने में मदद करता है। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह शिशुओं की हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आयरन के साथ अन्य विटामिन और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा भी आवश्यक है। स्वस्थ पौष्टिक आहार के साथ अच्छी मात्रा में पानी पीने से कब्ज को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

देखभाल संबंधी टिप्स

जिन महिलाओं के गर्भ में एक से अधिक शिशु पल रहे हों उनके लिए गर्भावस्था का 8वां सप्ताह कठिन हो सकता है, क्योंकि शिशुओं को स्वस्थ रखने और उनकी समुचित वृद्धि को बनाए रखने के लिए इस सप्ताह बच्चे माँ के शरीर से ज्यादा पोषक तत्वों को प्राप्त करते हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके लिए चीजों को आसान बना सकते हैं।

क्या करें

  • विभिन्न पुस्तकों या वेबसाइट पर गर्भावस्था के बारे में पढ़ें। इनसे आपको बेहतर समझ आएगा कि आपके जुडवां या उससे ज्यादा बच्चे कैसे बढ़ रहे हैं।
  • रक्त और मूत्र परीक्षण कराएं। शिशुओं के ब्लड ग्रुप की जाँच कराने का भी यही सही समय है ताकि किसी भी प्रकार की जटिलता से अभी निपटा जा सके

क्या न करें

  • अपने वजन को नियंत्रित रखने के प्रयास में अत्यधिक जोर वाले व्यायाम न करें। स्वास्थ्यकर भोजन और हल्का व्यायाम आपके लिए सबसे सुरक्षित उपाय है।
  • अपने डॉक्टर से जाँच कराए बिना कोई भी सिरदर्द या बदन दर्द की कोई दवा न लें।

शॉपिंग लिस्ट

इस समय आपके स्तनों में काफी सूजन आ जाती है जिसकी वजह से आपके कप का साइज बढ़ जाता है। इसलिए, आपको एक अच्छी मैटरनिटी ब्रा खरीदना चाहिए, जो आप गर्भावस्था के अंतिम समय तक पहन सकती हैं और उपयोग आसानी से किया जा सकता है।

8 सप्ताह में दो या उससे ज्यादा शिशुओं के साथ गर्भवती महिला के लिए, पहले कुछ महीने काफी कठिन हो सकते हैं और आपको आने वाले  महीनों की चिंता भी सता सकती है। फिर भी, आपको यह सलाह दी जाती है कि ज्यादा तनाव न लें क्योंकि समय के साथ यह सारी परेशानी दूर होती जाएगी ।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी: 9वां सप्ताह
प्रेगनेंसी: 10वां सप्ताह

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

6 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

6 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago