9 महीने के बच्चे में आने वाले विकास के पड़ाव

9 महीने के बच्चे में आने वाले विकास के पड़ाव

जब से आपके शिशु का जन्म हुआ है, तब से वह आपसे संवाद करना सीख रहा है। साथ बिताए हुए हर पल, उसके कान में फुसफुसाए हर मीठे शब्द और हर प्यार भरी दुलार व हावभाव द्वारा आपने उसे संवाद करना सिखाया है। यह शिशु के सामाजिक, भावनात्मक और संवादात्मक विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। 9 माह की आयु में, आपका शिशु कई अन्य क्षेत्रों में विकसित है।

9 महीने के बच्चे के विकासात्मक उपलब्धियों की तालिका

सफलतापूर्वक पूर्ण किए विकासात्मक उपलब्धिया उभरते विकासात्मक उपलब्धियाँ
वह बैठ कर आराम करने से पहले कुछ दूरी तक घुटनों के बल चलता है। वह जल्द ही तेज़ी से और लंबी दूरी के लिए घुटनों के बल चलना शुरू कर देगा।
वह सहारा लेकर खड़ा हो सकता है। मदद लेकर एक-एक कदम आगे बढ़ाना ।
“मामा” और “दादा” जैसे सरल शब्द बोल सकता है। कुछ और छोटे शब्द बोलने में सक्षम हो जाएगा।
“नहीं” शब्द को समझता है। “हाँ”, “आओ” और “जाओ जैसे शब्दों को समझने में सक्षम होगा।
सरल इशारों की नकल कर करता है। कई प्रकार के कार्यों की अच्छी तरह नकल कर पाएगा
चीज़ों की गहराई का अंदाज़ा लगा सकता है । चीज़ों की गहराई के अंदाज़े में सुधार होता है जिससे शिशु दूर तक देख सकता है।
जैसे चाहेगा वैसे चीज़ों को पकड़ता है या गिराता है। चीज़ों को पकड़ने या गिराने के लिए बोलने पर प्रतिक्रिया करेगा।
उसके पसंदीदा खिलौने होते हैं। खिलौनों के साथ-साथ उसके पसंदीदा लोग भी होंगे।
चीजों को एक हाथ से दूसरे हाथ में ले जाने में सक्षम होता है। चीज़ों को डिब्बों में डाल सकेगा।

9 महीने के बच्चे की प्रमुख उपलब्धियाँ

9 महीने के बच्चे की प्रमुख उपलब्धियाँ

आपका शिशु ना केवल भ्रमण (सामान के सहारे चलना) करने लगेगा, बल्कि आप उसकी बड़बड़ाहट भी सुनेंगीं! सहारे के बिना नीचे बैठना उसके लिए अब भी कठिन हो सकता है इसलिए उस पर हमेशा नज़र रखें या उसके डायपर में अतिरिक्त गद्दी लगाएं।

संज्ञानात्मक विकास

आपके शिशु का दिमाग तेज़ी से विकसित हो रहा है! 9वें माह तक आपके शिशु द्वारा प्राप्त किए जा चुके संज्ञानात्मक विकास यहाँ दिए गए हैं:

  • यदि आप अपने शिशु को देखते हैं और उसे कोई आवाज़ या इशारा करने के लिए कहते हैं, तो वह समझ जाएगा कि आपको क्या चाहती हैं।
  • आपका शिशु “मामा” या “दादा” जैसे कुछ शब्दों को दोहराएगा, परन्तु वह इसका सही मतलब नहीं जानता है। वह “बाल” और “बाय” जैसे कुछ अन्य छोटे शब्दों को भी दोहराएगा।
  • आपके शिशु को आवाज़ निकालने में मज़ा आएगा और वह अक्सर ज़मीन या मेज़ पर वस्तुओं को पटक कर अलग-अलग आवाज़ों का परीक्षण करेगा।
  • आपका शिशु यह समझने में सक्षम होगा कि एक छिपा हुआ खिलौना अपने स्थान से गायब नहीं होता है। उससे चीजों को छुपाना और ढुंढवाना बहुत मज़ेदार होगा क्योंकि इससे उसके वर्तमान में विकसित हो रही स्मरण शक्ति में मदद मिलती है।

सामाजिक और भावनात्मक विकास

आपके शिशु के सामाजिक और व्यावहारिक शैली को विकसित करने की आवश्यकता है। कुछ चीजें हैं जिन पर नज़र रखना अनिवार्य है:

  • आपका शिशु दुलार का आनंद लेगा और अपने कार्यों से आपको खुश करने की कोशिश भी करेगा। इस उम्र के शिशु माता-पिता से अत्यधिक जुड़े होते हैं और अगर उन्हें किसी भी कारण से अलग होना पड़े तो वे अक्सर रोते हैं।
  • यदि आपका शिशु किसी नए व्यक्ति से मिलने पर घबराता है और रोना शुरू कर देता है, भले ही वह व्यक्ति जान-पहचान वाला हो तो चिंतित न हों यह एक सामान्य बात है। इस आयु में शिशुओं में अजनबियों के प्रति व्याकुलता विकसित होती है।
  • आपका नौ माह का शिशु कुछ वस्तुओं के प्रति विशेष प्राथमिकता को विकसित करना शुरू कर देगा और सुरक्षा के लिए अपने पसंदीदा टेडी बियर या अपने “कंबल” का उपयोग कर सकता है।
  • शिशु इस आयु में परिवार के विचारों को समझते हैं और उनके साथ खुश रहते हैं।

मोटर स्किल और शारीरिक विकास

आपका शिशु शारीरिक रूप से बढ़ रहा है और उसमें विभिन्न मोटर स्किल विकसित हो रही हैं। यहाँ कुछ ध्यान देने योग्य शारीरिक विकास दिए गए हैं:

  • इस आयु तक आपका शिशु घुटनों के बल चलने में सक्षम होता है और यह समय शिशु के लिए घर को सुरक्षित बनाने का समय है।
  • आपका शिशु “पैराशूट रिफ्लेक्स” विकसित करेगा यह एक मानवीय प्रवृत्ति है कि जब हम मुँह के बल गिरते हैं उस समय चोट से बचने के लिए अपना हाथ आगे कर लेते हैं।
  • पैरों की मांसपेशियाँ मज़बूत होना शुरू हो जाती हैं और आपका शिशु जल्द ही खुद को ऊपर की ओर खींचने में सक्षम होगा, किसी वस्तु का सहारा लेकर कुछ कदम चलने का भी प्रयास करेगा।
  • इस आयु में आपके शिशु की नेत्र गतिविधियाँ बहुत बेहतर होती हैं और वह चलती वस्तुओं पर नज़र रख सकता है और साथ ही गहराई की अंदाज़ा लगाने में भी सक्षम होने लगता है ।

स्नायुविकास शैली का विकास

एक शिशु का स्नायु विकास गर्भावस्था में शुरू होता है और तीन साल की आयु तक चलता है। 9 माह तक आपके शिशु द्वारा विकसित स्नायुविकास कौशल, इस प्रकार हैं:

  • शिशु अब बिना सहारे के बैठ सकता है।
  • शिशु खिलौने उठाने और उन्हें एक हाथ से दूसरे हाथ में पकड़ने में सक्षम होगा।
  • शिशु अपनी उंगलियों में बारीक पकड़ विकसित करता है और तर्जनी व अंगूठे का उपयोग करके छोटी वस्तुओं को उठाने का प्रयास करता है।
  • वे अक्षर और स्वरों को बड़बड़ाते हैं और आवाज़ के स्वर को बदलने का अभ्यास करते हैं।

संचार शैली का विकास

यहाँ कुछ तरीके बताए गए हैं, जिनसे आपका शिशु इस आयु में संवाद कर सकता है:

  • इस आयु में आपका शिशु क्रियाओं के माध्यम से आपको “नहीं” शब्द व्यक्त करने में सक्षम होता है। उदाहरण के लिए, यदि दूध पिलाते समय शिशु मुँह बंद कर लेता है या सिर घुमा लेता है, तो इसे 9 माह के शिशु की भाषा में “नहीं” माना जाता है।
  • जब आप “नहीं” शब्द का उपयोग करती हैं तब आपका शिशु उसका अर्थ समझने में सक्षम होता है और ऐसा कुछ भी करने से बचने की कोशिश करता है, जिसमें आपको नहीं” कहना पड़े।
  • आपका शिशु हाथ हिला कर अलविदा कर सकता है और संभवतः मुँह से “बाय” भी बोल सकता है।
  • इस आयु में, आपका शिशु उन चीजों की ओर इशारा करना शुरू कर देता है जिनमें वह दिलचस्पी रखता है।

डॉक्टर से परामर्श कब करें?

यदि आपके शिशु का विकास अभी ठीक से नहीं हो रहा है, तो भविष्य में विकास पर इसका बड़ा प्रभाव पड़ सकता हैं, इससे संबंधित,ध्यान देने योग्य कुछ बातें:

  • इस आयु के शिशु घुटनों के बल चलने और अपने आप बैठने में सक्षम होते हैं। यदि आपका शिशु घुटनों के बल नहीं चल पा रहा है या सहारे से भी बैठ नहीं पा रहा है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता है।
  • यदि आपका शिशु असामान्य रूप से शांत है और कुछ भी बोलने या दोहराने की कोशिश नहीं करता है तो उसके विकास में देरी हो सकती है।
  • यदि आप या शिशु की देखभाल करने वाला व्यक्ति आपके शिशु को हँसाने में असफल होता है या आपका शिशु आपको देखकर ख़ुशी से मुस्कुराता नहीं है, इसके बजाय वह एकदम भावशून्य लगता है तो इसका तात्पर्य है कि उसके विकासक्रम में चूक हो गई है।
  • इस आयु में, शिशु अपनी बाजुओं और हाथों का अच्छी तरह से उपयोग करने में सक्षम होता है इसलिए यदि वह चीजों को पकड़ कर नहीं रखता है या उसकी पकड़ बहुत कमज़ोर है तो इसकी जानकारी भी डॉक्टर को तुरंत दें।

अपने बच्चे को 9 महीने की उपलब्धियाँ प्राप्त करने में मदद के लिए कुछ सुझाव

यहाँ कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जो आपके शिशु को 9 माह के विकासक्रम को विकसित करने और प्राप्त करने में मदद करते हैं:

  • सुनिश्चित करें कि आप शिशु के साथ बहुत सारे खेल खेलें क्योंकि इससे उसके शारीरिक और संज्ञानत्मक शैली को विकसित करने में मदद मिलती है। बच्चे से “माँ को गेंद दो” जैसे सरल अनुरोध करें, उसे नीचे बैठकर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि उसकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियाँ मज़बूत हो सकें।
  • चमकीले रंगीन चित्रों वाली किताबें पढ़ने से आपके शिशु की दृष्टि के विकास में मदद मिलेगी। यह कार्य आप बच्चे को बाहर की रंग-बिरंगी दुनिया को दिखाकर भी कर सकती हैं।
  • शिशु के साथ बातचीत करें और उसे सरल चीजें सिखाएं, जैसे कि “बाय” शब्द का प्रयोग करके हाथ हिला कर अलविदा कैसे कहें। विभिन्न चीजों की ओर इशारा करें और अपने शिशु को बताएं कि यह क्या है, उदाहरण के लिए, “वह पलंग है।”
  • शिशु को हाथ में खाने वाला भोजन दें ताकि वह खुद खा सके, इससे उसको बारीक पकड़ विकसित करने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि आप उस पर नज़र रख रही हैं और उसे ऐसा कुछ भी न दें जो उसके गले में अटक सकता है।

याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि हमेशा शिशु के साथ पारिवारिक समय बिताएं। इससे वह संबंध बनाना सीखेगा व अभी से उसके सामाजिक संबंध विकसित होंगे और साथ ही वह इससे बहुत खुश भी रहेगा। जब तक शिशु के प्रियजन उसे प्रोत्साहित करने के लिए उसके आसपास रहेंगे, उसके बहुत सारे विकासक्रमों की उपलब्धि बिना किसी समस्या के पूर्ण होगी। खुशहाल और स्वस्थ बच्चे का विकास अच्छी तरह से होता है और खयाल रखें उनका कोई भी विकासक्रम न चूके। यदि आपके शिशु में विकास संबंधी समस्याओं का कोई संकेत दिखाई दे रहा है या इस बारे में आपको थोड़ा भी संदेह है तो डॉक्टर से सलाह लेना अनिवार्य है, शुरुआत में ही पहचान लेना इलाज के बराबर है।