आहना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ahana Name Meaning in Hindi

आहना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ahana Name Meaning in Hindi

विवाह के बाद हर जोड़े को कुछ नई जिम्मेदारियां मिल जाती हैं जिसे न चाहते है हुए भी उन्हें अपने बड़ों का मन रखने के लिए निभाना पड़ता है। लेकिन कुछ एक जिम्मेदारी ऐसी होती है जो दंपत्ति बड़ी खुशी के साथ एक्सेप्ट करते हैं। जीवन की सबसे बड़ी जिम्मेदारी अपने बच्चे को एक अच्छा इंसान बनाने की होती है जिसमे संस्कार हो। इस स्थिति में में हमें नाम ऐसा रखना चाहिए जो ऐसे व्यक्तित्व के निर्माण में सहायक हो। आज के लेख में हम बेटियों के बहुत सुंदर नाम ‘आहना’ के बारे में चर्चा करेंगे जो आपके बेटी के व्यक्तित्व के निर्माण में मदद करेगा। यदि आप नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो हमारे लेख को अवश्य पढ़ें। इसके साथ ही यहाँ इसके अर्थ, राशिफल इत्यादि के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई है।

आहना नाम का मतलब और राशि

आहना एक यूनिक नाम होने के साथ साथ खूबसूरत भी है और जिसका अर्थ इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की आहना नाम का अर्थ भीतर का प्रकाश और अमर होता है। जिसके नाम में अमर हो उसका व्यक्तित्व का अंदाजा आप लगा ही सकते हैं। आहना नाम की राशि मेष होती है। ऐसी ही जानकारी और जानने के लिए हमारे साथ इस लेख पर बनें रहें और इस नाम से संबंधित सभी जानकारी पाएं।

नाम आहना
अर्थ भीतर का प्रकाश, अमर
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 7
राशि  में
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न  मूंगा और गार्नेट पत्थर

आहना नाम का अर्थ क्या है?

आहना काफी सुंदर नाम है जिसका अर्थ इसे और भी ज्यादा  सुंदर और प्यारा बना देता है। आहना नाम का अर्थ भीतर का प्रकाश और अमर होता है। ऐसा गुण आपको उसके व्यक्तित्व में भली भांति दिखाई दे सकता है। आहना नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है। ये लड़कियां मन और तन दोनों से सुंदर होती हैं। कई बार लोग इन्हें जिद्दी समझ बैठते हैं लेकिनसा एसा नहीं है बल्कि ये अपने उसूलों की पक्की होती हैं। ये लड़कियां अपने फैसलों पर दृढ़ रहती हैं। ये लड़कियां स्वतंत्र रहना पसंद करती हैं। आहना नाम की लड़कियां लोगों की मदद करने से भी पीछे नहीं हटती हैं।

आहना नाम का राशिफल

आहना नाम की राशि मेष लग्न की होती है जो राशि चक्र में सबसे पहले स्थान पर आती है। इसके स्वामी मंगल हैं जो कि साहस का प्रतीक हैं। कहने का तात्पर्य है कि ये गुण आहना नाम की लड़कियों में देख सकते हैं। बचपना इनके जीवन के हर उम्र में आपको देखने को मिल सकता है। किसी भी काम को पूरी ईमानदारी से करना ये अपना दायित्व समझती हैं और उसे जल्दी से जल्दी खत्म करने का प्रयास करती हैं। इन्हें झूठ से नफरत होती है। इनमें आप नम्र और दयालु स्वभाव देख सकते हैं।

आहना नाम का नक्षत्र क्या है?

आहना नाम का नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है। इस नक्षत्र में आने वाली अक्षरों का क्रम कुछ इस प्रकार है – अ, ई, ऊ, इ, ए।

आहना जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

कई बार माता पिता अपने बच्चों का नाम राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं ताकि उनमें इस राशि के समान गुण पनप सके तो यदि आप मेष राशि के हिसाब से और नाम जानना चाहते हैं तो आगे दी गई सारणी से आपको मदद मिल सकती है। मेष राशि के मुख्य अक्षर अ, आ, अं, इ, ऊ और ए होते हैं।

नाम नाम
आभा (Aabha) लोपा (Lopa)
आराधना (Aaradhna) चारु (Charu)
आराध्या (Aaradhya) अंजना (Anjana)
अंकिता (Ankita) अंजलि (Anjali)
लिपिका (Lipika) आलिया (Aaliya)
अनन्या (Ananya) अमीषा (Amisha)

आहना नाम से मिलते जुलते और भी नाम

आहना एक ऐसा नाम है जिसे नापसंद करना लगभग असम्भव है। पर यदि आप अपनी बेटी का नाम आहना से मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे की टेबल पर अपनी एक नजर जरूर डालें।

नाम नाम
आना (Ana) लियाना (Liana)
जाह्नवी (Jhanvi) जियाना (Jiyana)
सुहाना (Suhana) युवाना (Yuvana)
जहाना (Jahana) आरना (Aarna)
सुहाना (Suhana) घाना (Ghana)

आहना नाम के प्रसिद्ध लोग

पेरेंट्स चाहते हैं कि नाम देने से पूर्व वे सभी बातों की जानकारी पा लें ताकि आगे चलकर कोई समस्या न हो। इसलिए यहाँ हमने आहना नाम की कुछ हस्तियों के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है।

नाम नाम
आहना देओल नृत्यांगना
आहना कुमरा अभिनेत्री
आहना कृष्णा अभिनेत्री

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

आहना काफी सुंदर नाम है लेकिन यदि आपकी पहली पसंद नाम का पहला अक्षर है तो हमने आपके लिए आहना के अलावा ‘आ’ अक्षर से कुछ नाम और उनके अर्थ की जानकारी संक्षेप में दी है। इनमें से भी कोई एक नाम आप अपनी बेटी के लिए पसंद कर सकते हैं।

नाम अर्थ
आद्यश्री (Adyashri) पहल, शुरुआत, पहली शक्ति
आरोही (Aarohi) एक संगीत, धुन, प्रगतिशील
आर्ची (Archi) प्रकाश की किरण, रौशनी
आशीषा (Ashisha) आशीर्वाद, इच्छा, मंशा
आनवी (Anvi) उदार, दयालु, दानी
आत्मिका (Atmika) आत्मा से संबंधित
आकर्शिका (Akarshika) आकर्षण शक्ति रखने वाली
आकर्षा (Akarsha) सर्वोपरि, सबसे ऊपर, सबसे आगे
आव्या (Avya) सूर्य की पहली किरण
आशना (Ashna) प्रिय, सबसे प्यारी

इस लेख में हमने जाना कि माता पिता अपने बच्चे को बड़े जतन से एक ऐसा नाम देते हैं जो उनके समय का भी हो और आने वाले बच्चे के समय में भी ट्रेंड पर हो। आहना काफी प्यारा नाम है जो आपको तो पसंद आया ही होगा साथ ही आपकी बेटी को भी भविष्य में प्यारा लग सकता है। इस लेख में हमने ये भी जाना कि आहना नाम का अर्थ इसे और भी ज्यादा सुंदर बना देता है। तो यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी बड़ी होकर आपकी तारीफ करे तो आप अपनी बेटी का नाम आहना अवश्य रखें। आपको यह लेख पढ़कर कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

आलोक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Alok Name Meaning in Hindi
अनंत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anant Name Meaning in Hindi
अंशुमन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anshuman Name Meaning in Hindi