अंशुल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anshul Name Meaning in Hindi

अंशुल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Anshul Name Meaning in Hindi

लड़कों के कुछ नामों से हम ऐसे प्रभावित हो जाते हैं मानो कि किसी ने उस नाम पर जादू चला दिया हो। तभी वह नाम सबको पसंद आता है। यदि आप भी उन पेरेंट्स में से हैं जिन्हें अंशुल नाम बहुत पसंद है। मगर आप सोच रहे हैं कि इसके बारे में संपूर्ण जानकारी कहां से पता करें तो इसमें चिंता की कोई बात नही है। हम आपकी सेवा में हाजिर हैं। हम जिस भी नाम की चर्चा करते हैं उसके बारे में तमाम जानकारी देते हैं। आज का विषय लड़कों के नाम अंशुल के बारे में है और ये आपकी भी पसंद है तो इससे जुड़ी सभी जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ना न भूलें।

अंशुल नाम का मतलब और राशि

अंशुल लड़कों का अभी तक का एक ट्रेंडिंग नाम है। अंशुल लड़कों का इतना सुंदर नाम है कि हर पेरेंट्स की यह पहली पसंद बन सकता है। जिसका अर्थ जानना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंशुल नाम का अर्थ शानदार, उज्जवल और सूर्य की किरणें होता है। ऐसे में यदि आप अपने बेटे का नाम अंशुल रखते हैं तो उसका व्यक्तित्व उसके अर्थ के समान प्रकाशमय होगा। ‘अं’ अक्षर से शुरु होने के कारण अंशुल नाम मेष राशि के अंतर्गत आता है। इस नाम से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण बातों का विवरण आगे दिया गया है, इसे अवश्य पढ़ें।

नाम अंशुल
अर्थ शानदार, उज्जवल, सूर्य की किरणें
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 3
राशि  मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, उ, ए)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा

अंशुल नाम का अर्थ क्या है?

अंशुल लड़कों का काफी अच्छा नाम है जिसका अर्थ शानदार, उज्जवल और सूर्य की किरणें होता है। अंशुल नाम के लड़के काफी प्रतिभाशाली और अच्छे विचारों वाले व्यक्ति होते हैं। इनका व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है। इन लड़कों को कई तरह के कामों में रुचि होती है। जिसके कारण ये सब कामों में निपुण होते हैं। अंशुल नाम के लड़के मन और दिल दोनों से साफ होते हैं। लेकिन एक बात है जो या तो इनके लिए अच्छी साबित हो सकती है या तो फिर बुरी। ये लोग बड़े जिद्दी स्वभाव वाले होते हैं। हालांकि इसके साथ ही ये थोड़े हंसी मजाक वाले स्वभाव के भी होते हैं।

अंशुल नाम का राशिफल

अंशुल नाम की राशि मेष होती है। मेष राशि के अंशुल नाम के लड़के महत्वाकांक्षी होते हैं। ये अपने लक्ष्य को लेकर काफी गंभीर रहते हैं। ये दूसरों की सफलता देख जलते नहीं हैं बल्कि इनकी यह सोच होती है कि आज इनका समय है कल मेरा भी आएगा। अंशुल नाम के लड़के स्वभाव से काफी रोमांटिक भी होते हैं। जो सही मायनों में जीवनसाथी के साथ गुजर बसर करने के लिए बहुत जरूरी है। ये लोग परिस्थिति कैसी भी हो हमेशा एक समान बने रहते हैं। मेष राशि के अंशुल नाम के लड़के हमेशा खुशमिजाज रहते हैं। इनके हाव भाव से पता नहीं कर सकते कि उनके जीवन में क्या चल रहा है।

अंशुल नाम का नक्षत्र क्या है?

अंशुल नाम के लड़कों का जन्म कृतिका नक्षत्र में होता है। जिसके प्रतीक चिन्ह के बात करें तो इसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े अन्य अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – अ, ई, उ, ए।

अंशुल जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

मेष राशि के अंतर्गत आने वाले मुख्य अक्षर च, ल, अ, आ, अं हैं जिनसे लड़कों के काफी सारे यूनिक नाम होते हैं। यदि आप अपने बेटे का नाम मेष राशि से रखना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि आपके पास विकल्पों की कमी न हो तो आगे की तालिका से आपको मदद मिल सकती है।

नाम नाम
अमन (Aman) अक्षय (Akshay)
चैतन्य (Chaitanya) लाभांश (Labhansh)
चिन्मय (Chinmay) लक्ष (Laksh)
अजय (Ajay) अमर (Amar)
आयुष (Aayush) आयुष्मान (Ayushman)
आशु (Aashu) अरविंद (Arvind)

अंशुल नाम से मिलते जुलते और भी नाम

अंशुल लड़कों का ट्रेंडिंग नाम है। लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम अंशुल न रखकर इससे कुछ मिलते जुलते नामों की तलाश में हैं, तो आगे की सूची आपके लिए फायदेमंद हो सकती है, इसे अवश्य पढ़ें।

नाम नाम
हर्षिल (Harshil) विपुल (Vipul)
शर्विल (Sharvil) कपिल (Kapil)
कुणाल (Kunal) प्रज्ज्वल (Prajjwal)
प्रांजल (Pranjal) शार्दुल (Shardul)
स्वप्निल (Swapnil) सुजल (Sujal)
विशाल (Vishal) निखिल (Nikhil)

अंशुल नाम के प्रसिद्ध लोग

अंशुल अभी एक ट्रेंडिंग नाम है तो इस नाम के लड़कों के बारे में कहीं न कहीं तो जरूर सुन रखा होगा। यहां हमने उन प्रसिद्ध व्यक्तियों में से कुछ की जानकारी आपके साथ साझा की है जिनके नाम अंशुल है, साथ ही उनके पेशे के बारे में यहाँ दिया गया है।

नाम पेशा
अंशुल चतुर्वेदी पत्रकार
अंशुल त्रिवेदी अभिनेता
अंशुल चौबे सिनेमेटोग्राफर
अंशुल दुपरे लेखक
अंशुल गुप्ता उद्यमी
अंशुल कोठारी तैराक
अंशुल रुस्तगी उद्यमी
अंशुल चौहान फिल्म निर्देशक
अंशुल जुबली मार्शल आर्टिस्ट
अंशुल त्रिपाठी क्रिकेट खिलाड़ी

‘अं’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपका मन है कि आप अपने बेटे का नाम ‘अं’ अक्षर से रखें तो हमने ‘अं’ अक्षर से शुरु होने वाले कुछ विशेष नामों की जानकारी दी है, जो कुछ इस प्रकार है।

नाम अर्थ
अंशुमन (Anshuman) सूरज, सूर्य भगवान, शानदार
अंकित (Ankit) प्रतिष्ठित, बुद्धिमान, प्रतिभाशाली
अंकुर (Ankur) नवजात पौधा, नया जीव
अंगद (Angad) एक आभूषण, योद्धा, खूबसूरत शरीर वाला
अंकेश (Ankesh) राजा, शासक
अंचित (Anchit) पूजित
अंबुज (Ambuj) कमल, ब्रह्मा
अंजय (Anjay) जीता हुआ
अंगत (Angat) रंगों से भरा
अंशु (Anshu) धूप की किरण, चमक

अंशुल लड़कों का बहुत प्यार भरा नाम है। इस नाम का अर्थ इस नाम के बच्चों के व्यक्तित्व को भली भांति प्रदर्शित करता है। आज के लेख में हमने अंशुल नाम के लड़कों के स्वभाव के बारे में बताया कि वो कैसे होते हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका बेटा सफल हो और हमेशा जीवन में आगे बढ़े तो ऐसे में आपका अपने बच्चे को अंशुल नाम देना बिल्कुल सही साबित हो सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको अंशुल नाम के बारे में सभी जरूरी बातों से अवगत कराया ताकि आपकी नाम को लेकर सारी चिंताओं को दूर किया जा सके।

यह भी पढ़ें:

अंकित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ankit Name Meaning in Hindi
आरिव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aariv Name Meaning in Hindi
अयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aayansh Name Meaning in Hindi