बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

अपने बच्चे की क्रिएटिविटी कैसे बढ़ाएं

हर बच्चा किसी न किसी टैलेंट के साथ पैदा होता है, लेकिन माता-पिता के तौर पर आपका काम होता है उसके इस टैलेंट को दुनिया के सामने लाने की। बच्चे क्रिएटिव दिमाग वाले, अनोखी सोच रखने वाले और खेल को बदल देने वाले होते हैं। हमें उनकी चीजों में सपोर्ट करना और उन्हें प्रोत्साहन देना बेहद जरूरी है।

बच्चों में क्रिएटिविटी को बढ़ावा देने के 20 तरीके

बच्चों में क्रिएटिविटी बढ़ाने के लिए आपको फैंसी खिलौनों या बहुत अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं है। यहाँ 20 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप बच्चों की क्रिएटिविटी को और बढ़ावा दे सकती हैं:

1. क्रिएटिव स्पेस

नहीं, आपको अपने बच्चे की क्रिएटिविटी के लिए किसी बड़ी हवेली या बहुत सारे पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। इसकी शुरुआत के लिए उसे साधारण चीजें, जैसे बॉक्स, क्रेट्स और बिल्डिंग ब्लॉक्स देना काफी होगा जो बच्चों को खासकर पसंद होते हैं।

2. उसके साथ खेलें

अपने बच्चे से पूछें कि कूल ट्रिक्स कैसे करें, या आपको यह सिखाने के लिए कि वे वर्तमान में जो कुछ भी खेल रहे हैं उसे कैसे खेलें। जैसा कि आप सीखते हैं कि उनके साथ कैसे खेलना है, वे अपने खेल में और अधिक डूब जाते हैं, और नए कैरेक्टर, प्लॉट्स और कहानियों को पेश करते हैं, इस प्रकार चीजों को और अधिक क्रिएटिव और इंटरेस्टिंग बनाते हैं।

3. खाली समय

अपने बच्चे के इंटरेस्ट का पता लगाने के लिए हर दिन उसे कुछ खाली समय खुद के साथ बिताने दें। थोड़ा सा मौन और डाउनटाइम ताकि वो अपने अंदर की क्रिएटिविटी को और अच्छे से पहचाने।

4. बाहरी दुनिया को जानना

बच्चे को पार्क में, लाइब्रेरी या म्यूजियम घुमाने ले जाएं, और उसे कल्पना करने के लिए कहें कि अगर हम टाइम ट्रैवल करें तो कैसा लगेगा, या दूसरे देश में जानवर कैसे दिखते हैं। चिड़ियाघर और म्यूजियम घूमने से बच्चों के मन में इन सब बातों को लेकर उत्साह और जिज्ञासा पनपती है।

5. क्रिएटिविटी के बारे में बात करें

अपने बच्चे से पूछें कि वह कब सबसे अधिक क्रिएटिव होता है या खुद के साथ समय बिताता है। क्या कोई ऐसी चीजें हैं, जो उसकी कल्पना शक्ति को ट्रिगर करती हैं? उदाहरण के लिए, कार के अंदर एक स्केचबुक रखने से स्कूल जाते समय डूडलिंग करना, या हो सकता है कि जब आप साथ में रेडियो सुन रहे हों या रात के दौरान ठंडी हवा महसूस कर रहे हों, तो वह सब ज्यादा क्रिएटिव महसूस करता है।

6. परेशानी का हल ढूंढना और नए विचार

समस्याओं को हल करने के लिए उन्हें अपने विचारों को बुक या डूडल पर लिखने या सोचने के लिए प्रेरित करें। आप बड़ी तस्वीर देखने और उसका अर्थ जानने के लिए थोड़ी सी माइंड-मैपिंग कर सकती हैं।

7. ओवर-पेरेंटिंग से बचें

बच्चे पर अपनी बातें बहुत अधिक न थोपें, और उसकी क्रिएटिविटी को भी कंट्रोल करने से बचने का प्रयास करें। बच्चों को अपने दम पर खेलने दें, और यदि वह नहीं चाहता है तो उसे किसी क्लब में शामिल होने या नई एक्टिविटीज में भाग लेने के लिए मजबूर न करें।

8. उसके पैशन को बढ़ावा दें

यदि आपका बच्चा फोटोग्राफी सीखना चाहता है, लेकिन वो उसमें बुरा है, तो उसे हतोत्साहित न करें। उसे असफल होने दें और आगे बढ़ने दें। इस तरह उसे आपका सपोर्ट मिलेगा और शायद वो अच्छा कर भी ले। उसे पैशन को फॉलो करने से न रोके और जब आप बदलाव देखेंगी तो आप जल्द ही बच्चे के लिए क्रिएटिविटी के महत्व को समझ पाएंगी।

9. क्रिएटिव बनें

कभी-कभी, बच्चों को अपनी क्रिएटिव माइंड को बढ़ावा देने के लिए एक रोल मॉडल की जरूरत होती है। वैसे भी पेरेंट्स को भी अपने लिए क्रिएटिव हॉबी चुननी चाहिए ताकि उनको देखकर बच्चा अपनी क्रिएटिविटी को और भी ज्यादा बढ़ा सके। यह न आपके और आपके बच्चे के बॉन्ड को मजबूत बनाएगा बल्कि बच्चे के लिए कई अच्छे अवसर प्रदान करेगा। ये आदत उसे आपके साथ सुरक्षित महसूस कराएगी और आप उसके लिए ऐसे व्यक्ति में बदल जाएंगे जिस पर वह सबसे अधिक विश्वास कर सकता है।

10. जज मत करें

कभी बच्चे को जज न करें, और उसे खुद को एक्सप्लोर करने दें। कभी-कभी आपके बच्चों के विचार स्पष्ट नहीं होते हैं, और यह अच्छी बात है! क्रिएटिविटी हमेशा इतनी आसान नहीं होती है, उसको जानने और समझने के लिए बहुत सारी चीजों से गुजरना पड़ता है।  

11. छूट दें

अपने बच्चे को हमेशा क्रिएटिव और प्रेरित रखें ताकि वह ‘फील-गुड’ वाली भावनाओं को महसूस कर सके। क्रिएटिविटी को व्यवस्थित बनाने के फेर में न पड़ें, बल्कि उसे फ्री छोड़ दें। 

12. साधन प्रदान करें

अगर आपका बच्चा एक नया आर्टिस्ट है, तो उसके लिए क्रेयॉन का एक सेट या जरूरत की कुछ चीजें जो उसे चाहिए, खरीदकर दें। लेकिन ध्यान रखें कि बहुत सारी चीजें खरीदने से बच्चे की आदत भी खराब न करें, जरूरत के हिसाब से ही साधन दें, क्योंकि कोई भी चीज हद से ज्यादा होने पर भी बुरी साबित होती है, इसलिए हर काम सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए।

13. क्रिएटिविटी को प्रोत्साहन दें

यदि आपके बच्चे ने कभी नई चीजों की कोशिश नहीं की है, तो उसे इस दुनिया से परिचित कराने का समय आ गया है। अपने बच्चे को ड्राइंग, शतरंज खेलने, खेलकूद और अन्य एक्टिविटीज के लिए प्रोत्साहित करें। वह युवा है, और उसे दुनिया के अलग-अलग अजूबों से परिचित कराने का यह सबसे अच्छा समय है। 

14. असफलता को स्वीकार करें

अगर आपका बच्चा फेल हो जाता है, तो ज्यादा परवाह न करें। बहुत अधिक उमीदें न रखें और जो कुछ भी वह करता है उसमें उसे अपना बेस्ट करने दें। चाहे बच्चे बहुत अधिक प्रयास करें या बहुत कम, क्रिएटिविटी के लिए कोई गोल्डन रूल नहीं है। बच्चा जो भी करता है उसमें उसकी सराहना करें।

15. वाद-विवाद

अपने बच्चों के नजरिए पर सवाल उठाकर उन्हें चुनौती दें और उन्हें आपको गलत साबित करने के लिए कहें। देखें कि वे कैसे निष्कर्ष पर पहुँचते हैं और कैसे वे अलग-अलग एंगल पर अपनी राय रखते हैं। यदि कोई समस्या है तो वे इसे ठीक करने में खुद ही सक्षम होंगे हैं, उन्हें नए समाधान खोजने के लिए कहें।

16. तारीफ करें

क्या आपके बच्चे ने एक अच्छी पिक्चर ड्रा की है या अपनी उंगलियों के निशान पेंट किए हैं? इसे परिवार के बेडरूम या रेफ्रिजरेटर में लटका दें। भाई-बहनों को बच्चों के काम दिखाएं कि बच्चे ने कितना अच्छा काम किया है। उसे अपनी तारीफ सुनकर अच्छा महसूस होगा और इस तरह उसकी क्रिएटिविटी को और बढ़ावा मिलेगा।

17. प्रेरित करें

अपने बच्चों को डॉक्यूमेंट्री दिखाएं, फिल्में दिखाने ले जाएं, कहानियां पढ़ें, उन्हें खाना बनाना सिखाएं या प्रेरणा देने के लिए म्यूजियम ले जाएं। यह उनके पैशन को बढ़ावा दे सकता या किसी आकर्षक चीज से प्यार करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

18. उसे ऑब्जर्व करें

यात्रा करते समय अन्य बच्चों को देखें और ध्यान दें कि आपका बच्चा क्या देखता है। हो सकता है कि यह एक क्लू दे कि उसका पैशन या इंटरेस्ट क्या हो सकता है, इस प्रकार उसकी क्रिएटिविटी को बढ़ावा देने के लिए उसे एक सही प्लेटफार्म देना चाहिए।

19. एन्जॉय करें

एन्जॉय करना बच्चे की क्रिएटिविटी को बढ़ावा देता है। यदि आपका बच्चा कुछ नया करने की कोशिश में निराश हो जाता या बोर महसूस करता हैं, तो उसे उत्साहित करें और उसके साथ मस्ती करें। उसे पहली बार किस चीज से प्यार हुआ या क्या चीज पहले पसंद आई थी और क्यों, इसके बारे में उससे जानें। 

20. दूसरों के साथ घुलना-मिलना सिखाएं

कभी-कभी, अन्य बच्चों के साथ घुलना-मिलना और अलग विचारों और नजरिए से अवगत होना आपके बच्चे को अपग्रेड करता है । जब भी संभव हो, बच्चों को मेलजोल करने, दोस्तों के साथ बाहर जाने और मौज-मस्ती करने के लिए कहें। ऐसा करने से वो आपके और करीब हो जएंगे, क्योंकि उन्हें लगता है आप उन्हें समझती हैं।

क्रिएटिविटी उतना ही निखरती है जितना हम चीजों को एक्सप्लोर करते हैं और जितना हमें एक्स्प्लोर करने की आजादी मिलती है। बच्चे को खुले दिमाग वाला, हर परिस्थिति में ढलने वाला, जिज्ञासु और क्रिएटिव बनाएं, लेकिन उससे पहले आपको खुद को क्रिएटिव बनना होगा। ध्यान रखें कि बच्चे बहुत कुछ नोटिस करते हैं और आप उनके लिए सब कुछ हैं। आखिरकार, अगर आप एक कूल हैपनिंग पेरेंट्स न होतीं, तो आप इस आर्टिकल को नहीं पढ़ रही होतीं। 

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए मजेदार लर्निंग एक्टिविटीज
बच्चों के लिए बेस्ट क्रिएटिव एक्टिविटीज
बच्चों के लिए सुनने की एक्टिविटी, गेम्स और एक्सरसाइज

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

6 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

6 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago