बांझपन के उपचार के लिए इन विट्रो फर्टीलाइजेशन (आई.वी.एफ)

बांझपन के उपचार के लिए इन विट्रो फर्टीलाइजेशन (आई.वी.एफ)

In this Article

आई.वी.एफ तकनीक में उन दिनों के बाद से बहुत विकास हुआ है जब इसे पहली बार एक चिकित्सा चमत्कार के रूप में पेश किया गया था। पहला आई.वी.एफ बच्चा 1978 में पैदा हुआ था। तब से, यूरोपियन सोसाइटी ऑफ ह्यूमन रिप्रोडक्शन एंड एम्ब्रियोलॉजी के अनुसार, इस तरह के कुल 5 मिलियन बच्चों ने दुनिया भर के मातापिताओं को खुशी दी हैं। दुर्भाग्य से, इससे ऐसी स्थितियाँ भी उत्पन्न होती हैं जहाँ कई जोड़े इस प्रक्रिया के निहितार्थ को समझे बिना इस तकनीक की सहायता लेते हैं। छोटे, अनिरीक्षित क्लीनिक इस ज्ञान की कमी का फायदा उठाते हैं और साधारण डॉक्टर खुद को प्रजनन विशेषज्ञबताते हैं। नियमों के उचित पालन के बिना एक आई.वी.एफ प्रक्रिया माँ और बच्चे के लिए गंभीर ख़तरा पैदा करती है। इसलिए चलिए इस चिकित्सा चमत्कार के रहस्य को जानने की कोशिश करते हैं और इसकी मूल अवधारणाओं को समझते हैं।

इन विट्रो फर्टीलाइजेशन क्या है?

आमतौर पर, इन विट्रो फर्टीलाइजेशन एक जैविक प्रक्रिया है जिसे प्रयोगशाला पात्र , टेस्ट ट्यूब या एक नियंत्रित प्रायोगिक वातावरण में अंजाम दिया जाता है।सरल शब्दों में, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन बांझपन का एक इलाज है, जिसमें शुक्राणु और अंडों को, भ्रूण बनाने के लिए, एक प्रयोगशाला में मिलाया जाता है, और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से गर्भाशय में रखा जाता है, ताकि आई.वी.एफ से गर्भधारण हो सके। आजकल, अनुर्वरता के इलाज के लिए, आई.वी.एफ उपचार सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उपचार माना जाता है। लगभग 99% से अधिक सहायक प्रजननीय तकनीक प्रक्रियाँ आई.वी.एफ इस उपचार की ही सहायता लेती हैं।

आई.वी.एफ उपचार की प्रक्रिया

यह आधुनिक प्रक्रिया मूल रूप से प्रजनन या आनुवंशिक समस्याओं का इलाज करने के लिए और साथ ही गर्भधारण में मदद करने के लिए उपयोग की जाती है। आई.वी.एफ उपचार आज़माने से पहले आप कम इनवेसिव उपचार विकल्पों का भी चयन कर सकते हैं। इनमें अंडे का उत्पादन बढ़ाने के लिए दवाइयाँ लेना, या अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (एक प्रक्रिया जिसमें शुक्राणु को सीधे आपके गर्भाशय में अंडोत्सर्ग के समय रखा जाता है) शामिल हैं।

लेकिन अगर आप उन जोड़ों में से एक हैं जो अन्य सभी उपचारों के बाद भी गर्भधारण करने में विफल रहे हैं और आई.वी.एफ उपचार का प्रयास करना चाहते हैं, तो आपको उन प्रक्रियाओं के बारे में पता होना चाहिए जिनका उपचार के दौरान आपको अनुसरण करना पड़ेगा। सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि यह प्रक्रिया आपके स्वयं के अंडे और आपके जोड़ीदार के शुक्राणु का ही उपयोग करती है। इसमें एक बेनाम दाता से अंडे, शुक्राणु या भ्रूण भी शामिल हो सकते हैं। कभीकभी एक गर्भावधि वाहक एक महिला, जिसके गर्भाशय में भ्रूण को प्रत्यारोपित किया जाता है का भी उपयोग किया जा सकता है।

इससे पहले कि आप आई.वी.एफ उपचार की प्रक्रिया शुरू करें, दोनों जोड़ीदारों को निम्नलिखित जाँच करवानी पड़ेगी:

1. डिम्बग्रंथि रिजर्व का आकलन

अपने अंडों की मात्रा और उत्तमता निर्धारित करने के लिए, आपको मासिक धर्म के पहले कुछ दिनों के दौरान आपके रक्त में फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हॉर्मोन, एस्ट्रोजन और एंटीमुलेरियन हार्मोन की मात्रा का निर्धारण करने वाले कुछ परीक्षण करने होंगे। प्रजनन क्षमता की दवाई के प्रति अंडाशय की प्रतिक्रिया का अनुमान लगाने के लिए परीक्षणों के साथ अंडाशय का अल्ट्रासाउंड अध्ययन भी किया जा सकता है।

2. वीर्य विश्लेषण

आपके जोड़ीदार को उपचार शुरू करने से पहले वीर्य विश्लेषण परीक्षण कराने के लिए कहा जा सकता है। यह परीक्षण शुक्राणु के स्वास्थ्य और जीवनक्षमता का विश्लेषण करता है, जिसमें संख्या, आकृति और गतिविधि (या गतिशीलता) शामिल है। आप दोनों को एच.आई.वी के साथ अन्य संक्रामक रोगों के लिए कुछ जाँच करवानी पड़ सकती हैं।

3. गर्भाशय कैविटी परीक्षण

यह परीक्षण डॉक्टर को आपकी गर्भाशय कैविटी या गर्भाशय के अंदर के की जगह की जाँच करने में मदद करता है। एक स्वस्थ गर्भाशय कैविटी गर्भधारण करने और बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

आई.वी.एफ उपचार की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, यह ज़रूरी है कि जोड़ा कुछ महत्त्वपूर्ण बातों को समझे, उन पर विचार करे और अपने डॉक्टर के साथ उन पर विचार विमर्श करे। उनमें से ऐसी कुछ बातें नीचे दी गई हैं:

4. स्थानांतरण के लिए भ्रूण

आमतौर पर, उपचार के दौरान स्थानांतरित किए जाने वाले भ्रूणों की संख्या, पुनर्प्राप्त किए गए अंडों की संख्या और उम्र पर निर्भर करती है। चूंकि वृद्ध महिलाओं (35 वर्ष से ऊपर) में प्रत्यारोपण का प्रमाण कम है, गर्भधारण की संभावना को बढ़ाने के लिए आमतौर पर अधिक भ्रूण स्थानांतरित किए जाते हैं। ऐसा सारी स्थितियों में किया जाता हैं सिवाय ऐसे मामलों में जहाँ दाता के अंडों का उपयोग किया जाता हैं।

हालांकि, कुछ देशों में कानून, आई.वी.एफ प्रक्रिया में स्थानांतरित किए जाने वाले भ्रूणों की संख्या को सीमित करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ अध्ययनों से पता चला हैं कि एक ही बार में कई भ्रूणों का प्रत्यारोपण करने से माताओं और शिशुओं दोनों के लिए समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं और एकाधिक गर्भधारण होने की भी संभावना बढ़ सकती है। इसलिए आपको अपने डॉक्टर के साथ विस्तार से चर्चा करनी चाहिए और स्थानांतरण प्रक्रिया होने से पहले भ्रूणों की संख्या निर्धारित करनी चाहिए।

5. एकाधिक गर्भावस्था

आपको यह भी पता होना चाहिए कि यदि एक से अधिक भ्रूण आपके गर्भाशय में स्थानांतरित हो जाते हैं, तो आई.वी.एफ उपचार से एकाधिक गर्भावस्था हो सकती है। ऐसी स्थिति को टालने के लिए, कुछ मामलों में, लोग भ्रूण को कम करने का विकल्प चुनते हैं। यह महिलाओं में होने वाली समस्याओं की संभावना को कम करने और एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देने में मदद करता है। परंतु, यह एक बड़ा निर्णय है जिसके नैतिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक परिणाम हो सकते हैं।

6. अतिरिक्त भ्रूण

उपचार के दौरान अतिरिक्त भ्रूण के साथ क्या करते हैं? आप इस्तेमाल न किए गए भ्रूणों को फेंक देने का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह ठंडे वातावरण में जमाकर रखे जा सकते हैं, और जो कि भविष्य में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। हालांकि, कोई आश्वासन नहीं है कि सभी भ्रूण ठंड और विगलन प्रक्रिया को सहन कर सकेंगे। इस विषय पर डॉक्टर से परामर्श करने की और विशेषज्ञ के उपदेश का पालन करने की सलाह दी जाती है।

7. अन्य समस्याएं

आपको दाता अंडे, शुक्राणु या एक गर्भावधि वाहक के भ्रूणों से उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर भी विचार करने की आवश्यकता है। इसके लिए, आपको ऐसे प्रशिक्षित सलाहकार से परामर्श करना चाहिए जो दाता की समस्याओं में निपुण हो और जो दाता के कानूनी अधिकारों को अच्छी तरह से समझा सके। आपको प्रत्यारोपित भ्रूण के कानूनी मातापिता बनने के लिए आपको अदालत के कागजात दाखिल करने पड़ेंगे, और इसके लिए आपको एक वकील की आवश्यकता हो सकती है।

इन विट्रो फर्टीलाइजेशन प्रक्रिया कैसे काम करती है?

इन विट्रो फर्टीलाइजेशन प्रक्रिया कैसे काम करती है?

गर्भधारण करने में सक्षम होने से पहले जोड़े को कई पड़ाव पार करने पड़ते हैं। इस प्रक्रिया की समस्याओं को समझने के लिए चलो इसे क्रमशः देखते हैं।

1. अंडोत्सर्ग प्रवेशन

यह आपके उपचार का पहला पड़ाव है। यदि आप अपने स्वयं के अंडों का उपयोग कर रहे हैं, तो शुरू में आपका सिंथेटिक हार्मोन्स के साथ इलाज किया जाएगा, जो अंडाशय को एक ही अंडे के बजाय, जो साधरणतः प्रत्येक महीने में विकसित होता है, कई अंडों का निर्माण करने के लिए उत्तेजित करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि कई अंडों का निर्माण हो क्योंकि ऐसा हो सकता है कि निषेचन के बाद कुछ अंडे निषेचित या विकसित न हो।

इसलिए उपचार के विभिन्न पड़ाव में डॉक्टर कुछ दवाइयाँ लिख कर दे सकते है:

  • डिम्बग्रंथि उत्तेजना : अंडाशय के उत्तेजन के लिए आपको आमतौर पर एक फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हॉर्मोन, एक ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन या दोनों का संयुक्त इंजेक्शन लेने की सलाह दी जाती है। इससे एक बार में एक से अधिक अंडों का निर्माण करने में मदद मिलेगी।

  • अंडक परिपक्वता : अंडों के निर्माण के बाद और जब पुटक अंडों की पुनर्प्राप्ति के लिए तैयार होते हैं (यह आमतौर पर 8 से 14 दिनों के बीच होता है) डॉक्टर आपको, अंडों को परिपक्व करने के लिए, कुछ दवाइयाँ लिख कर देते हैं।

  • समय से पहले अंडोत्सर्ग : आपको ऐसी दवाइयाँ लेने के लिए भी कहा जा सकता है जो शरीर में विकसित हो रहे अंडों को समय से पहले पैदा होने से रोक सकें।

  • अंतर्गर्भाशयकला : आपको दवाइयाँ का एक और सेट अंडे के पुनर्प्राप्ति के दिन या भ्रूण स्थानांतरण के समय दिया जा सकते है। आपको अंतर्गर्भाशयकला को तैयार करने के लिए अतिरिक्त प्रोजेस्टेरोन दिए जाते हैं, और इसे प्रत्यारोपण के लिए तैयार किया जाता।

अंडों के पुनर्प्राप्ति से पहले आपके शरीर को डिम्बग्रंथि उत्तेजना के लिए एक से दो सप्ताह लग सकते हैं। लेकिन दवाइयाँ लेने के दौरान, आपको रक्त हार्मोन्स की मात्रा देखने के लिए हर दो से तीन दिनों में जाँच करवानी होगी और अंडाशय के माप के लिए अल्ट्रासाउंड करवाना होगा। यह पुटक द्रव से भरे कोश, जहाँ अंडे परिपक्व होते हैं, की वृद्धि पर नज़र रखने में मदद करता है, और यह निर्धारित करने के लिए भी कि क्या संग्रह के लिए तैयार हैं।

आपको पता होना चाहिए कि इस पड़ाव पर आई.वी.एफ प्रक्रिया नीचे दिए गए कारणों से रद्द की जा सकती है: अपर्याप्त संख्या में पुटक का विकास, समय से पहले अंडोत्सर्ग या बहुत ज़्यादा पुटक जिससे ओवेरियन हाइपरस्टीमुलेशन सिंड्रोम होने का ख़तरा होता है। यदि आपकी प्रक्रिया किसी कारण से आगे नहीं बढ़ती है, तो डॉक्टर, भविष्य के प्रक्रियों में एक बेहतर प्रतिक्रिया पाने के लिए, दवाईयों या उनकी मात्रा बदलने की सलाह ले सकते है।

2. अंडे का निष्कर्षण

पुटक तैयार होने के बाद, आपको एक ट्रिगर शॉट दिया जाता है एक इंजेक्शन जो अंडे को पूरी तरह से परिपक्व होने में मदद करेगा और उन्हें निषेचन के लिए तैयार करेगा। इंजेक्शन दिए जाने के 36 घंटे बाद से अंडे पुनर्प्राप्ति के लिए तैयार हो जाते हैं।

3. ट्रांसवजाइनल अल्ट्रासाउंड एस्पिरेशन

इससे पहले कि आप ट्रांसवजाइनल अल्ट्रासाउंड एस्पिरेशन (अंडों की पुनर्प्राप्ति की सामान्य प्रक्रिया) से गुजरें, पहले आपको एक दवाई देकर बेहोश किया जाता है। आमतौर पर इस प्रक्रिया में एक अल्ट्रासाउंड जाँच उपकरण को आपकी योनि में डाला जाता है ताकि पुटक की पहचान की जा सके, जिसके बाद अल्ट्रासाउंड गाइड में एक पतली सुई डालकर योनि के माध्यम से पुटक तक पहुँचा जाता है और अंडों की पुनर्प्राप्त किया जाता हैं।

एकत्रित किए गए परिपक्व अंडे फिर एक पोषक द्रव्य में रखे जाते हैं और फिर अंडो को सेना जाता हैं। भ्रूण का निर्माण करने के लिए स्वस्थ और परिपक्व दिखने वाले अंडों और शुक्राणु को मिलाया जाएगा।

4. शुक्राणु पुनर्प्राप्ति

अब आपके जोड़ीदार की बारी है, और उसे उसी दिन सुबह वीर्य का नमूना उपलब्ध कराने के लिए कहा जाएगा, जब अंडे की पुनर्प्राप्ति अपेक्षित है। कभी कभार, टेस्टिकुलर एस्पिरेशन जैसे तरीके अपनाए जाते हैं, जिसमें सुई या आपरेशन द्वारा सीधे वीर्यकोष से ही शुक्राणु निकाले जाते हैं। फिर शुक्राणुओं को प्रयोगशाला में वीर्य द्रव से अलग किया जाता है।

5. निषेचन

निषेचन

अब आपके अंडे सबसे महत्वपूर्ण दौर से गुजरेंगे निषेचन। यह दो प्रसिद्ध तरीकों के माध्यम से किया जा सकता है। पहला तरीका है गर्भाधान, जिसमें स्वस्थ शुक्राणु और परिपक्व अंडों को मिलाया जाता हैं और इन्हें रातभर सेना जाता हैं। दूसरा इंट्रासाइटोप्लाज्मिक शुक्राणु इंजेक्शन (आई.सी.एस.आई) है जिसमें एक स्वस्थ शुक्राणु को सीधे प्रत्येक परिपक्व अंडे में इंजेक्ट किया जाता है। आई.सी.एस.आई का उपयोग अक्सर तब किया जाता है जब वीर्य की उत्तमता या संख्या एक समस्या होती है या पिछले आई.वी.एफ प्रक्रियों के दौरान निषेचन के प्रयासों के अच्छे परिणाम न मिले हो।

6. भ्रूण या ब्लास्टोसिस्ट स्थानांतरण

अगला महत्वपूर्ण पड़ाव तीन दिन का है जब कुछ निषेचित अंडे बहुकोशिका भ्रूण में बदल जाएंगे। दो और दिनों के अंदर, वे फिर ब्लास्टोसिस्ट में रूपांतरित हो जाते हैं। अब वे ऊतकों के साथ एक द्रव पदार्थ से भरी कैविटी का निर्माण करते हैं, जो अंत में गर्भनाल और बच्चे में विकसित हो जाएगा।

उपरोक्त पड़ाव के बाद, इस पड़ाव में भ्रूण को आख़िरकार आपके गर्भ में स्थानांतरित किया जा सकता है। यह आमतौर पर अंडे की पुनर्प्राप्ति से दो से छह दिनों के बाद किया जाता है। यहाँ भी आपको एक हल्की शामक दवाई दी जाएगी। हालांकि, आमतौर पर यह प्रक्रिया में मरीज़ को कोई दर्द नहीं होता है। डॉक्टर एक लंबी, पतली, मुलायम नली, जिसे केथटर कहते है, आपकी योनि के माध्यम से गर्भाशय ग्रीवा में और फिर गर्भाशय डालेंगे। एक सिरिंज जिसमें एक तरल पदार्थ में रखे एक या अधिक भ्रूण हैं, कैथेटर के अंत से जुड़ा होता है। यदि यह प्रक्रिया सफल रही, तो एक भ्रूण, आपके अंतर्गर्भाशयकला में अंडे की पुनर्प्राप्ति से लगभग 6 से 10 दिनों के बाद, प्रत्यारोपित होगा।

प्रजनन उपचार आपके लिए अच्छा क्यों है?

यदि आप अभी कुछ वर्षों से गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं, और आपके प्रयास व्यर्थ हो गए हैं, तो यही समय है कि आप आई.वी.एफ उपचार का विचार करें। यहाँ तक कि जो लोग अंडोत्सर्ग या अंडे की उत्तमता, अवरुद्ध डिंबवाही नलिका, गर्भकलाअस्थानता, गर्भाशय फाइब्रॉएड, अस्पष्ट बांझपन और अन्य ऐसी समस्याओं के कारण गर्भधारण करने में सक्षम नहीं हैं, वे यह उपचार ले सकते हैं। यह आज उपलब्ध सर्वोत्तम चिकित्सा प्रक्रियाओं में से एक है, जो आपको गर्भवती होने और अपने स्वयं के बच्चे को पूर्ण अवधि तक पेट में पालने के लिए मदद कर सकती है। असल में, यह उपचार, उन महिलाओं में बांझपन का इलाज करने के लिए प्राथमिक उपचार के रूप में पेश किया जाता है, जो कि 40 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। यदि आपके जोड़ीदार को शुक्राणु की कमी की समस्या है, या यदि आप गर्भवती होने के लिए किसी दाता के अंडों का उपयोग कर रही हैं, तो उपलब्ध प्रक्रियाओं में से यह सर्वोत्तम उपचार है।

गर्भावस्था के लिए आई.वी.एफ उपचार क्या है?

आई.वी.एफ प्रजनन समस्याओं या आनुवंशिक समस्याओं वाले जोड़ों के लिए लोकप्रिय उपचारों में से एक बन गया है। जोड़े में से दोनों जन निदान किए गए समस्याओं के आधार पर उपचार ले सकते हैं और मातापिता बन सकते हैं।

आई.वी.एफ एक महिला के इलाज में कैसे मदद करता है?

उपचार शुरू होने से पहले एक महिला में प्रजनन समस्याओं का कारण निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। कभी कभी, कारण या वजह पूरी तरह से अज्ञात हो सकता है। महिलाओं में बांझपन की समस्या के कुछ कारणों और उनके उपचार के बारे में जानें:

1. अंडोत्सर्ग से जुड़ी समस्याएं

यदि आपको अंडोत्सर्ग से जुड़ी समस्या है और पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पी.सी..एस) भी है, तो डॉक्टर आपको, आपके अंडाशय को अंडों का निर्माण करने हेतु उत्तेजित करने के लिए या पी.सी..एस के इलाज के लिए कुछ दवाइयाँ देंगे।

2. अस्पष्ट बांझपन

यदि कोई भी उपचार अभी तक बांझपन का कारण निर्धारित करने में विफल रहा है, तो क्लोमीफीन, हार्मोन इंजेक्शन इत्यादि जैसी दवाओं के साथ आपका इलाज किया जा सकता है।

3. अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त गर्भाशय नाल या फाइब्रॉएड

जब गर्भाशय नाल अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त हो, तब इसके इलाज के लिए टुबल सर्जरी लग सकती है। यदि हल्के से मध्यम गर्भकलाअस्थानता को बांझपन के प्राथमिक कारण के रूप में पाया गया है, तो इसके उपचार के लिए, एंडोमेट्रियल ऊतक वृद्धि को हटाने के लिए लैप्रोस्कोपिक सर्जरी लगती है। गर्भकलाअस्थानता, गर्भाशय के बहार, गर्भाशय के ऊतक की वृद्धि और प्रत्यारोपण के कारण होता है। यह गर्भाशय, अंडाशय और गर्भाशय नाल के कार्य पर प्रभाव डालता है। आपको गर्भाशय फाइब्रॉएड भी हो सकता हैं, जो कि गर्भाशय की दीवार पर निर्माण हुए सुसाध्य ट्यूमर होते हैं, और निषेचित अंडे के प्रत्यारोपण बाधा दाल सकते हैं।

आई.वी.एफ किसी पुरुष के इलाज में कैसे मदद करता है?

पुरुषों में, औसत से कम शुक्राणु, शुक्राणु की कमज़ोर गतिविधि, या शुक्राणु के आकार और आकृति में असामान्यताएं असामान्यताओं के कारण शुक्राणु के लिए अंडे को निषेचित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अगर आपको इस तरह की समस्याएं हैं, तो आपको पहले गर्भाधान का तरीका आज़माने की सलाह दी जाती है, जिसमें आपके शुक्राणु लिए जाते हैं, और फिर गर्भाधान को लगने वाले स्वस्थ शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने के लिए उन्हें एक जगह इक्कठा किया जाता है।

आई.वी.एफ के माध्यम से गर्भवती होने में कितना समय लगता है?

आई.वी.एफ का एक चक्र समाप्त करने में लगभग चार से छह सप्ताह लगते हैं। आमतौर पर अंडे की पुनर्प्राप्ति की प्रक्रिया से 12 दिनों से दो सप्ताह बाद, आपको गर्भावस्था के निर्धारण के लिए रक्त परीक्षण करने के लिए कहा जाता है।

आई.वी.एफ की कामयाबी का प्रमाण क्या है?

आई.वी.एफ की कामयाबी का प्रमाण क्या है?

जो भी जोड़ा परिवार शुरू करने के लिए आई.वी.एफ उपचार का मार्ग चुनता है, उनका प्राथमिक सवाल यही होता है कि आई.वी.एफ कितना कामयाब है’ इस सवाल का निर्णायक जवाब मिलना मुश्किल है क्योंकि आई.वी.एफ उपचार की कामयाबी का रेट बांझपन और उम्र के साथ साथ अन्य कई कारणों पर निर्भर करता है। आमतौर पर जवान महिलाओं के अंडे स्वस्थ होते हैं और उनमें कामयाबी का प्रमाण भी ज़्यादा होता है। हाल ही में किए गए अध्ययन के अनुसार, महिलाओं के स्वयं के अंडों का उपयोग करके आई.वी.एफ चक्र के द्वारा होने वाले जन्म का प्रमाण 34 और उससे कम उम्र की महिलाओं के लिए लगभग 30% से 40% है। 35 वर्ष की आयु पार करते ही यह प्रमाण कम होने लगता है। भ्रूण की स्थिति, प्रजनन इतिहास के अलावा धूम्रपान और मोटापे जैसे जीवन शैली से जुड़े कारण भी आई.वी.एफ की सफलता में योगदान देते हैं।

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के फायदे या नुकसान

जब भी आपको किसी भी चिकित्सा प्रक्रिया से गुज़रना पड़ता है तो हमेशा चिंता रहती ही है। इसीलिए, आई.वी.एफ उपचार लेने से पहले चिंता करना भी स्वाभाविक है। इसलिए आगे बढ़ने से पहले इसके गुणदोष समझने ज़रूरी है।

आई.वी.एफ के गुण?

  • वैज्ञानिक रूप से सिद्ध और प्रसिद्ध: इन विट्रो फर्टिलिटी ट्रीटमेंट सबसे पुरानी सहायक प्रजननीय तकनीक प्रक्रिया है, और शोधकर्ताओं ने, इस तकनीक का उपयोग करके गर्भ धारण किए गए बच्चों पर विस्तृत अध्ययन करके, इसे मान्य किया हैं।

  • बेहतर प्रक्रियाएं: इसके आविष्कार के बाद से, शोधकर्ताओं द्वारा तकनीकों को परिष्कृत और बेहतर बनाने के प्रयास किए गए हैं। उदाहरण के लिए, जेनेटिक स्क्रीनिंग के साथ जिसे प्रीइम्प्लांटेशन जेनेटिक डायग्नोसिस या प्रीइम्प्लांटेशन जेनेटिक स्क्रीनिंग कहा जाता है आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उपचार के दौरान इस्तेमाल किया गया भ्रूण ज्ञात जेनेटिक मार्करों से मुक्त हो।

  • नियंत्रण: इसके अत्यधिक नियंत्रित, चिकित्सकीय रूप से पर्यवेक्षित प्रक्रिया के कारण, आई.वी.एफ ऐसे मातापिता जो अपने व्यवसायी या व्यक्तिगत ज़िम्मेदारियों के कारण बहुत व्यस्त रहते हैं, उन्हें अपने बच्चे के गर्भधान और जन्म का समय का चयन करने की छूट देता है।

  • कैंसर का कोई ख़तरा नहीं: हाल ही में किए गए अध्ययनों ने साबित किया हैं कि अंडोत्सर्गउत्प्रेरण प्रजनन दवाईयों और कैंसर के बीच कोई संबंध नहीं है। परंतु शुरुआती अध्ययनों के अनुसार प्रजनन दवाईयों के सेवन से डिम्बग्रंथि का कैंसर या कोई भी अन्य कैंसर होने का ख़तरा बढ़ जाता है। हालांकि, यह अब गलत साबित हुए हैं।

आई.वी.एफ के दोष?

  • असफल चक्र: भले ही आपने यह उपचार लेने का फैसला किया हो, लेकिन उसके सफल होने की ज़्यादा आशा न करें। आई.वी.एफ उपचार प्रक्रिया की सफलता की कोई गारंटी नहीं है, और ऐसा हो सकता है कि सफलता मिलने से पहले उपचार के एक या अधिक चक्र से गुज़रना पड़े।

  • महंगी प्रक्रिया: आई.वी.एफ आर्थिक रूप से एक महंगी प्रक्रिया है। बेहतर यही है कि उपचार शुरू होने से पहले, आपको इसके सारे खर्चों के बारें में सही जानकारी हो।

  • तनाव का कारण बनता है: प्रजनन दवाईयों के परीक्षण और प्रशासन की पूरी प्रक्रिया भावनात्मक और शारीरिक रूप से कठिन हो सकती है, क्योंकि आपको आई.वी.एफ प्रक्रिया के लिए कई बार डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता होती है।

आई.वी.एफ उपचार से जुड़े क्या ख़तरें हैं?

आई.वी.एफ उपचार से जुड़े कुछ ख़तरें नीचे दिए गए हैं:

1. एकाधिक गर्भावस्था

यदि आपके गर्भाशय में एक से अधिक भ्रूण प्रत्यारोपित किए जाते हैं, तो जुड़वाँ या अधिक बच्चे होने की संभावना है। हालांकि उन जोड़ों को जिन्हें जुड़वाँ बच्चे चाहिए, उनके लिए यह अच्छा पर्याय हो सकता है, लेकिन यह भी ध्यान में रखें कि एक से ज़्यादा भ्रूण गर्भपात के ख़तरे को बढ़ाते हैं और अन्य समस्याओं जैसे कि समय से पहले प्रसव होना।

2. अस्थानिक गर्भावस्था

आपको पता होना चाहिए कि आई.वी.एफ प्रक्रिया से अस्थानिक गर्भावस्था होने का ख़तरा होता है। यह तब होता है जब निषेचित अंडा गर्भाशय के अलावा अन्य जगह पर जुड़ जाता है। चूंकि गर्भाशय नाल एक भ्रूण को ठीक से रखने के लिए सक्षम नहीं है, निषेचित अंडा ठीक से विकसित नहीं हो सकता है। विशेष रूप से वे महिलाएं जिनकी गर्भाशय नाल क्षतिग्रस्त होती है, उनमें एक अस्थानिक गर्भावस्था होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

3. ओवेरियन हाइपरस्टीमुलेशन सिंड्रोम का खतरा (.एच.एस.एस)

.एच.एस.एस तब हो सकता है जब एक महिला का शरीर प्रजनन दवाईयाँ के प्रति गंभीर प्रतिक्रिया दिखाता है और बहुत सारे अंडे पैदा करता है, जिससे अंडाशय सूज जाते हैं और दर्द होता है। कभी कभार, इससे जान को भी ख़तरा हो सकता है, और महिला को लगातार निरिक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

4. बच्चे को होने वाले संभवनीय ख़तरें

ऐसा माना जाता है कि आई.वी.एफ तकनीक द्वारा जन्में शिशुओं में, समय से पहले जन्म या जन्म के समय कम वज़न होने की संभावना ज़्यादा होती है। हालांकि, विशेषज्ञों के पास यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि यह ख़तरे महिलाओं की बांझपन की समस्या, जैसी की उनकी ज़्यादा आयु से जुड़े हैं या इस उपचार प्रक्रिया से।

आई.वी.एफ उपचार के दुष्प्रभाव

ऐसा नहीं हैं कि आई.वी.एफ उपचार के कोई दुष्प्रभावों नहीं हैं। होने वाले मातापिताओं को उपचार के कारण होने वाले संभावित दुष्प्रभावों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए:

प्रक्रिया के तुरंत बाद थोड़ी मात्रा में साफ़ या खूनी तरल पदार्थ निकल सकता है। यह आई.वी.एफ भ्रूण स्थानांतरण से पहले गर्भाशय ग्रीवा से निकले गए स्वाब के कारण होता है।

एस्ट्रोजन की उच्च मात्रा के कारण स्तन नाज़ुक हो सकते हैं और दर्द दे सकते हैं और साथ ही थोड़ा उदरवायु, ऐंठन और कब्ज भी हो सकते हैं।

अंडोत्सर्ग प्रवेशन के लिए इंजेक्टेबल फर्टिलिटी ड्रग्स के इस्तेमाल से ओ.एच.एस.एस हो सकता है, जिसमें अंडाशय सूज जाते हैं और दर्द होता है। आपको हल्का पेट दर्द, उदरवायु, मतली, उल्टी और दस्त हो सकते हैं।

आई.वी.एफ उपचार का खर्चा कितना है?

आई.वी.एफ का खर्चा 60,000 रुपये से 1 लाख रुपये के बीच है। यह हर चक्र के साथ बढ़ सकता है, जिसमें डॉक्टर का शुल्क, इंजेक्शन और दवाईयों का खर्चा शामिल है। चूंकि आई.वी.एफ की पहली बार सफल होने की संभावना 30 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं में केवल 46% है और 40 और 43 वर्ष की आयु के बीच की महिलाओं में केवल 12% है, पूरा खर्चा आपके द्वारा चुने गए उपचार पद्धति और इस में शामिल चीज़ों पर निर्भर करता है।

गर्भावस्था के लिए आई.वी.एफ कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें?

कई ऑनलाइन आई.वी.एफ कैलकुलेटर हैं जो आई.वी.एफ में नियत तारीख की गणना ज़्यादा से ज़्यादा अचूक करने में मदद कर सकते हैं। आप बस सारी जानकारी टाइप कर सकते हैं जैसे कि अंतिम मासिक धर्म का पहला दिन, अंडोत्सर्ग का दिन, अंडे की पुनर्प्राप्ति या गर्भाधान, 3 दिन के भ्रूण स्थानांतरण की तारीख, या 5 दिन के भ्रूण स्थानांतरण की तारीख ।

आई.वी.एफ उपचार की सफलता की कहानियाँ

सहायक प्रजनन तकनीक ने दुनिया भर में कई जोड़ों को गर्भधारण करने में और इस अनमोल उपहार का आनंद लेने में मदद की है। बच्चे पैदा करने की अपनी लंबे समय की इच्छा को पूरा करने के लिए और यह प्रक्रिया शुरू करने करने के लिए जोड़ों को प्रेरित करने के लिए अनगिनत सफलता की कहानियां हैं।

सबसे आम उदाहरण ऐसे जोड़ों का है जिनकी आयु ऐसी है, जो पारंपरिक रूप से गर्भधारण करने के लिए उपयुक्त माना जाता है। आई.वी.एफ ने 58 वर्षीय ग्रामीण भारतीय महिला को सफलतापूर्वक गर्भवती करके खुश होने की वजह दी है, इस प्रकार न केवल मातृत्व का अनुभव करने की उसकी इच्छा पूरी हुई है, बल्कि उसे वह सामाजिक स्वीकृति भी मिली है जो भारत में मातृत्व से जुड़ी है।

एक दूसरे उदहारण में, डेविना और बैरी, अमेरिका के बोस्टन में रहने वाला एक जोड़ा कुछ समय से गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे थे। अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान कई बार विफल होने के बाद वे बहुत निराश हो गए थे। आई.वी.एफ इस कठिन मामले में सफल रहा, और सफलतापूर्वक बच्चे को जन्म देने के बाद, जोड़े ने उनके जैसे बांझपन से पीड़ित अन्य जोड़ों को इस समस्या का निर्धारण करके, उसका सही समय पर हल ढूंढने में उनकी मदद करने हेतु खुद को इस कार्य में निरत कर दिया।

आई.वी.एफ ने एशले और जॉन की भी मदद की है, एक ऐसा जोड़ा जिसने पहले प्रयास में ही गर्भधारण किया और स्वस्थ जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। उन्होंने पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम पर विजय पाई, जो मातापिता बनने के मार्ग पर आने वाली मुख्य बाधा थी। पी.सी.ओए.स युवा महिलाओं में बांझपन का एक आम कारण बन गया है, और आई.वी.एफ इससे निपटने में मदद करता है।

इसलिए, आई.वी.एफ प्रक्रिया को आज़माने से पहले अपने बच्चे के होने की उम्मीद न छोड़ें। यह आपके जीवन को एकदम बदल सकता है और वह खुशी दे सकता है जिसे अनुभव करने के लिए आप वर्षों से तरस रहे हैं।