बेबी गियर की जरूरी चेकलिस्ट

बेबी गियर की जरूरी चेकलिस्ट

जैसे ही आपको पता चलता है कि आप गर्भवती हैं उस पल से ही आपके मन ढेर सारी बातें चलने लगती हैं, क्योंकि अब आपको पता है कि आपका जीवन पहले जैसा नहीं रहने वाला है। इस दौरान आप फन मूमेंट, घबराहट, स्ट्रगल और सेल्फ डाउट जैसी फीलिंग्स का अनुभव करती हैं, लेकिन ये नौ महीने आपको एक ‘सुपर-वूमन’ बना देते हैं। आप मॉर्निंग सिकनेस, मतली और दर्द सहन करने की आदी हो जाती हैं। इन सब चीजों के साथ आप खुद अपने माँ बनने के अहसास को करीब से महसूस करती और बच्चे के आने की तैयारी शुरू कर देती हैं। धीरे-धीरे आप अपने बच्चे के लिए आवश्यक चीजें इकट्ठा करना शुरू कर देती हैं, जो बच्चे के जन्म के बाद काम आएंगी, क्योंकि बच्चे के जन्म के बाद आपको समय नहीं मिलने वाला है।

अब जब आपका बच्चा इस दुनिया में आ गया है, तो आप इस बात को लेकर संतुष्ट हैं कि उसके पास वे सभी चीजें मौजूद हैं, जिसकी उसे जरूरत पड़ने वाली है, डायपर का पैकेट, 2-3 फीडिंग बॉटल, फॉर्मूला मिल्क, स्टेरलाइजर, कपड़े आदि। 

लेकिन जैसे-जैसे आप अपने नए रूटीन में एडजस्ट होने लगती हैं तो आपको अहसास होता है कि आपका सारा समय बच्चे की देखभाल में चला जाता है, ऐसे में आपको ये सोच कर राहत मिलती है कि आपने लगभग सभी चीजों को कवर कर लिया है जो बच्चे के काम आने वाली हैं, मगर फिर आपको ध्यान आता है कि ऐसी कुछ चीजें लेना रह गई हैं जिनकी आपको जरूरत पड़ने वाली है और वे आपके दिमाग से निकल गई थीं। हाँ, आपने वह सब कुछ खरीद लिया है जो आपकी माँ ने आपको बताया था, लेकिन इस जनरेशन के बच्चों के लिए कुछ एक्स्ट्रा चीजों की जरूरत होती और उस एक्स्ट्रा चीज में शामिल है ‘बेबी गियर’। बेबी गियर में कुछ डिटेल हैं जिसे लेते समय आपको ध्यान में रखना चाहिए।

बेबी गियर एसेंशियल – आपके छोटे बच्चे की आवश्यकताएं क्या हैं

पेरेंट्स के लिए बेबी गियर खरीदना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, क्योंकि यह तब इतना कॉमन नहीं था जब आप बच्चे थे। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, यहाँ दी गई बेबी गियर एसेंशियल चेकलिस्ट के साथ, हमें यकीन है कि आपका शॉपिंग एक्सपीरियंस अच्छा होने वाला है।

1. बेबी स्ट्रोलर और प्रैम

स्ट्रोलर या प्रैम खरीदने से आपको बच्चे को करीबी पार्क में टहलाने या बाहर ले जाने में आसानी होगी। अच्छी क्वालिटी वाला प्रैम आपकी इवनिंग वॉक को बच्चे के साथ बहुत एंजॉयबल बना सकता है, आपका बच्चा प्रैम में राजा की तरह बैठ कर बाहर के नजारे एन्जॉय करेगा और इस दौरान उसे बहुत सारी नई चीजें देखने को मिलेंगी। इसमें वाइड बेस के साथ, मजबूत स्ट्रैप लगे होने चाहिए, ताकि बच्चा सेफ्टी के साथ इसमें बैठा रहे, ये तो थी कुछ बेसिक चीजें जो आपको प्रैम लेते समय ध्यान में रखना चाहिए। अगर आप स्ट्रोलर खरीदने जा रही हैं, तो ये जरूर चेक कर लें कि प्रैम के व्हील सही से मूव कर रहे हैं और आगे व पीछे के ब्रेक अच्छे से काम करते हैं या नहीं। इसके अलावा, यदि आपको बच्चे का जरूरी सामान रखने के लिए स्टोरेज बास्केट और बैक पॉकेट भी साथ में अटैच मिल रही है तो यह आपके लिए बेस्ट है और ऐसे स्ट्रोलर को खरीदने में जरा भी संकोच न करें।

बेबी स्ट्रोलर और प्रैम

बेबी स्ट्रोलर और प्रैम खरीदें

2. बेबी कैरियर 

एक अच्छा बेबी कैरियर बच्चे को कैरी करना बेहद आसान बना सकता है और एक नई माँ की लाइफ कुछ हद तक आसान कर सकता है। बेबी कैरियर की मदद से आप बच्चे को अपने साथ रखते हुए अपना बहुत सारा काम पूरा कर सकती हैं। ज्यादातर पेरेंट्स एक फ्रंट बेबी कैरियर का ऑप्शन चुनते हैं, क्योंकि इससे बच्चा लगातार अपने माता-पिता के संपर्क में रहता है, जो उनके रिलेशन को मजबूत करने में मदद करता है।

यदि आपके पास पहले से कोई बेबी कैरियर नहीं है और आप इसे खरीदने का प्लान कर रही हैं, तो यहाँ आपको कुछ चीजें बताई गई हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। बेबी कैरियर में इस्तेमाल किए गए फैब्रिक को चेक करें, बच्चे के कम्फर्ट को ध्यान में रखें कि क्या वह इसमें सहज महसूस करेगा, वरना जितनी बार भी आप बच्चे को बेबी कैरियर में डालेंगी वह विचलित होने लगेगा। सॉफ्ट, ब्रीदेबल फैब्रिक चुनें। इसके अलावा, चेक करें कि क्या बकल और स्ट्रैप मजबूत हैं जो बच्चे को सुरक्षित तरीके से कैरी करने में सक्षम हों। एक अच्छी क्वालिटी वाला बेबी कैरियर बच्चे के सिर को अच्छे से सपोर्ट देता है और इसमें वे अपने हाथ पैर आसानी से मूव कर सकते हैं। ऐसा बेबी कैरियर जो अलग अलग पोजीशन में कैरी किया जा सकता है आज के समय में वह ज्यादातर पैरेंट की चॉइस होता है, इसमें बच्चे को अंदर की ओर, बाहर की ओर, क्रैडल पोजीशन में कैरी किया जा सकता है, इसलिए बताई गई टिप्स के साथ आप लेटेस्ट फीचर वाला बेबी कैरियर खरीदें।

बेबी कैरियर 

बेबी कैरियर खरीदें

3. बेबी कार सीट

एक घंटे के लिए बच्चे के साथ कार में ट्रैवल करना और उसका इस दौरान लगातार रोना सोच कर आप घबरा जाती हैं और आपके बाहर जाने की प्लानिंग कामयाब नहीं होती है। लेकिन अगर आप बेबी कार सीट खरीदने के बारे में सोच रही हैं तो फिर आपको अपनी ट्रिप डिले नहीं करनी चाहिए।

बेबी कार सीट खरीदते समय, एक ऐसी सीट की तलाश करें, जिसमें सॉफ्ट पैडिंग हो, क्योंकि यह बच्चे के साथ लॉन्ग राइड पर जाने के लिए ज्यादा कम्फर्टेबल होता है। सीट 3 या 5 पॉइंट सुरक्षा कवच और फ्रंट-एडजस्टमेंट के साथ होनी चाहिए जिससे बच्चे को जल्दी से अंदर या बाहर निकालने में मदद मिलती है। यदि आप चाहें, तो खासकर नवजात शिशुओं के लिए डिजाइन की गई कार सीट चुन सकती हैं, जिसे बाद बच्चे के बड़े हो जाने पर उसकी आवश्यकताओं के अनुरूप कन्वर्ट किया जा सकता है। इसके अलावा, आपको यह चेक करना होगा कि आपकी कार में सीट फिट हो रही है या नहीं। हम जानते हैं आप कभी नहीं चाहेंगी की आपके स्टोररूम में एक आइटम और जुड़ जाए।

बेबी कार सीट

बेबी कार सीट खरीदें

4. बेबी वॉकर

बेबी वॉकर काफी समय से उपयोग किया जाता रहा है। यहाँ तक ​​कि आपने अपना पहला कदम वॉकर में ही लिया होगा और ये उस समय बिलकुल नई चीज रही होगी। अब, अगर आप अपने बच्चे के लिए वॉकर की तलाश करती हैं, तो आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे जो अपने आप में यूनिक फीचर के साथ होंगे और आप कंफ्यूज हो सकती हैं कि कौन सा वॉकर लें। लेकिन बच्चे के लिए वॉकर खरीदना मुश्किल नहीं है। आप एक मजबूत फ्रेम और गद्देदार कुशन सीट वाला वॉकर खरीदें, इन फैसिलिटी के साथ वॉकर की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए जो टिकाऊ भी हो। इसके अलावा, अब वॉकर के साथ म्यूजिकल टॉय ट्रे, फूड ट्रे और बिल्ट-इन-एक्टिविटी टॉयज वाले फीचर भी आते हैं, जिनका उद्देश्य बच्चे को लंबे समय तक व्यस्त रखना होता है। इसलिए, अगर आपको इन फीचर के साथ वॉकर मिले तो तुरंत खरीद लें।

बेबी वॉकर

बेबी वॉकर खरीदें

5. बाउंसर, रॉकर और स्विंग

रॉकर्स या झूले से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है जब बच्चे को शांत करने की बात आती है। बेबी बाउंसर के साथ सूदिंग म्यूजिक और वाइब्रेशन से बच्चे को शांत करने में मदद करती है। इसके रॉकिंग मूवमेंट्स से बच्चा बहुत कम समय सो जाता है। यदि आपका बच्चा बिना किसी कारण के रोता है और आप उसे सुलाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही हैं, तो आपको निश्चित रूप से बाउंसर या स्विंग खरीदना चाहिए। आपको नहीं पता की ये कब आपके काम आ जाए!

बाउंसर, रॉकर और स्विंग

बाउंसर, रॉकर, स्विंग खरीदें

6. कैरी कॉट

कैरी कॉट बहुत हैंडी होता है जब आपको कम डिस्टेंस पर बच्चे को ले कर जाना हो तो उसके लिए कैरी कॉट बहुत अच्छा ऑप्शन है। इसके कई फंक्शन होते हैं, और अभी अपने बच्चे जन्म दिया है, तो ये आपके काफी काम सकता है। कैरी कॉट पोर्टेबल डिजाइन में आते हैं और इन्हें बच्चे की आवश्यकताओं के अनुसार एडजस्ट किया जा सकता है। जब आप एक परफेक्ट कैरी कॉट ढूढ़ रही हों तो ध्यान रखें कि कुर्सी की सीट सॉफ्ट, कम्फर्टेबल और अच्छा बैक सपोर्ट दे। इन ऑप्शन को सावधानी से देखने के बाद ही निर्णय लें। आपको पता है कि आपका बच्चा इसमें बैठ कर एन्जॉय करेगा, इसलिए समझदारी से निर्णय लें।

कैरी कॉट

कैरी कॉट खरीदें

ये कुछ बेस्ट बेबी गियर ऑप्शन थे जो आपको बताए गए, जिनका फायदा आप तो शायद अपने बचपन में न उठा पाई हों मगर आपकी और बच्चे की सुविधा के लिए अब ये ऑप्शन मौजूद हैं। इन बेबी गियर से आपके पैरेंटहुड का सफर आसान हो सकता है, जब बच्चा बड़ा होगा और पुरानी तस्वीरों में इन आइटम को देखेगा और आपको जरूर शुक्रिया कहेगा। हमें यकीन है कि आपके पास खुद बहुत सारी स्टोरीज होंगी बच्चे से शेयर करने के लिए ! तो इन गियर आइटम को खरीदने पर दोबारा विचार न करें, आखिरकार, ये सभी चीजें आपके बच्चे को खुश और कम्फर्टेबल रखेंगी।

यह भी पढ़ें: बेबी ट्रैवल चेकलिस्ट