बेबी के लिए इन्फेंट स्विंग (झूला) – प्रकार और टिप्स

बेबी के लिए इन्फेंट स्विंग - प्रकार और टिप्स

क्या आप बच्चे को सुलाने के लिए गोद में झूला झुलाती हैं? क्या बच्चे के रोने पर आपको बार-बार उसके पास जाना पड़ता है? यदि आपको बच्चे की लगातार देखभाल करने से छोटा सा ब्रेक चाहिए तो आपके लिए इन्फेंट स्विंग सबसे बेहतरीन है। इन्फेंट स्विंग का मोशन बहुत आरामदायक होता है और यह माँ के गर्भ में मिलने वाले वातावरण जैसा लगता है। इसलिए इन्फेंट स्विंग में बच्चा शांत हो जाता है और आराम से सो सकता है। 

बच्चे को शांत करने या सीधी पोजीशन में बच्चे की नैप के लिए सबसे पहले ध्यान में स्विंग ही आता है। यदि आप नहीं जानती हैं कि आपको कैसा स्विंग चाहिए तो इसे खरीदने में कठिनाई हो सकती है। अपनी चॉइस को सीधा रखने और इसके बारे में पूरी जानकारी लेने से आपको एक अच्छी डील करने में मदद मिलती है और आप एक अच्छा इन्फेंट स्विंग चुन सकती हैं। 

इन्फेंट स्विंग के प्रकार 

1. सफर के लिए पोर्टेबल स्विंग्स 

ये स्विंग उन लोगों के लिए डिजाइन किए गए हैं जिन्हें सफर करना पसंद है। इन्हें आप फोल्ड कर सकती हैं और एक जगह से दूसरी जगह पर मूव भी कर सकती हैं। इसे आप घर, कार और टूरिस्ट स्पॉट के मोटेल में भी एक जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट कर सकती हैं। 

2. फुल साइज के बेबी स्विंग्स 

ऐसे स्विंग या झूले उन लोगों के लिए डिजाइन किए गए हैं तो एक जगह पर रहना पसंद करते हैं और बच्चे को भी स्थिर रखना चाहते हैं। यह स्विंग घर के अंदर रखने के लिए बेस्ट हैं और इसमें विभिन्न प्रकार के अन्य फीचर भी हैं। 

इन्फेंट स्विंग में कौन से विशेष फीचर देखें

1. फ्रेम 

यदि आप बच्चे के लिए इनडोर स्विंग खरीदना चाहती हैं तो ऐसा खरीदें जिसमें फ्रेम और हैंडल मजबूती से लगे हों। यह जरूरी है कि जब बच्चा एक तरफ लेटे तो गिरना नहीं चाहिए। 

2. सीट की सेटिंग 

एक अच्छी स्विंग में 3 रिक्लाइनिंग पोजीशन होती है जो बच्चे के लिए उपयुक्त हैं। इन रिक्लाइनिंग पोजीशन से बच्चे को शांत करने और उसे जल्दी सुलाने में मदद मिलती है। एक ऐसा स्विंग चुनें जिसके एंगल बच्चे की सुविधा के अनुसार आसानी से एडजस्ट हो सकते हैं। 

3. मनोरंजन 

कई स्विंग्स में खिलौने, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स और रंग-बिरंगे ऑब्जेक्ट्स लगे होते हैं। इन चीजों से आप बच्चे का ध्यान खेल में लगा सकती हैं। यदि बच्चा हर समय चिड़चिड़ाता है या सामान्य से अधिक अटेंशन चाहता है तो स्विंग्स में लगी ये मजेदार चीजें उसे व्यस्त रख सकती हैं। 

4. स्पीड 

ज्यादातर स्विंग इलेक्ट्रिकल होते हैं या बैटरी से चलते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप 4 स्पीड से ज्यादा वाला स्विंग न खरीदें क्योंकि बहुत ज्यादा स्पीड होने से बच्चे को आराम मिलने के बजाय परेशानी हो सकती है। स्विंग चुनते समय बच्चे की उम्र पर भी ध्यान दें। न्यूबॉर्न बेबी के लिए कम स्पीड वाला स्विंग और 1 साल तक के बच्चे के लिए ज्यादा स्पीड वाले स्विंग की जरूरत होती है। 

बच्चे को शांत करने के लिए इन्फेंट स्विंग्स एक अच्छा विकल्प है पर आप इसमें बच्चे को ज्यादा देर तक अकेला न छोड़ें। इन्फेंट स्विंग्स की मदद से आपको थोड़ा सा ब्रेक मिल जाता है। इसलिए अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार ही कोई स्विंग चुनें। 

यह भी पढ़ें:

शिशु के लिए बेस्ट स्ट्रोलर कैसे चुनें
बेबीवियरिंग – फायदे, प्रकार और सेफ्टी टिप्स
बैसीनेट या क्रिब या क्रेडल – अपने बेबी के लिए क्या खरीदें?