बेबी ट्रैवल चेकलिस्ट – सफर के दौरान बच्चे के लिए जरूरी सामान

बेबी ट्रैवल चेकलिस्ट

पेरेंट्स बनने से पहले जब आप आजादी से घूमते थे, तब आप अपने साथ हल्का सामान रखते होंगे। लेकिन, अब जब आपके साथ एक बच्चा भी है, तो साथ रखने वाले सामान की लिस्ट हजार गुना बड़ी लगती है। अचानक हर छोटी से छोटी चीज जरूरी हो जाती है और ट्रेन हो या एरोप्लेन, बच्चे के साथ सफर करने के दौरान आपको पता भी नहीं चलता है, कि कब आपके सामान की लिस्ट बड़ी हो जाती है। सबसे अच्छा होता है, कि ऐसी हैंडी लिस्ट बनाई जाए, जिसमें वैसी सभी जरूरी चीजें हों, जो सफर के दौरान बच्चे के लिए जरूरी हो सकती हैं। इसके साथ ही कुछ टिप्स को अगर ध्यान में रखा जाए, तो उससे आप शांत मन के साथ सफर का आनंद उठा पाएंगे और आपको बेवजह चिंता भी नहीं होगी। 

छोटे बच्चों के साथ सफर करने के दौरान जरूरी सामग्री

यहाँ पर कुछ ऐसी चीजें दी गई हैं जिन्हें आपको अपनी बेबी ट्रैवल लिस्ट में रखना चाहिए: 

1. डायपर

डायपर आपकी लिस्ट में सबसे जरूरी चीज होनी चाहिए। आपका सफर जितना लंबा है, उसके अनुसार हर घंटे के लिए एक डायपर रखें और उसके अलावा थोड़े अधिक डायपर रखें, ताकि अचानक जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल किया जा सके। 

2. चेंजिंग स्टेशन

सफर के दौरान बच्चे का डायपर चेंज करना मुश्किल हो सकता है। अगर आपके पास एक छोटा फोल्डेबल चेंजिंग स्टेशन हो, तो इस पर बच्चे को रखकर गंदे डायपर को बदलकर नया डायपर पहनाने में आपको आसानी होगी। 

3. कंबल 

ब्लैंकेट का इस्तेमाल कई तरह से हो सकता है। चाहे बच्चे को सुलाना हो या उसे आराम से पकड़ना हो या बच्चे को ढकना हो या चाहे तेज धूप से बचने के लिए खिड़की को ढकना हो, अगर आपके पास एक कंबल हो तो कई मुश्किलों से निपटा जा सकता है। 

4. डिस्पोजेबल बैग

इस्तेमाल किए गए डायपर, गंदे कपड़े, गंदे रुमाल, इन सभी को साफ चीजों से अलग रखना ही अच्छा होता है। इसके लिए डिस्पोजेबल बैग्स का इस्तेमाल करें। 

5. नाइट लाइट

आपका बच्चा आधी रात को भी डायपर गंदे कर सकता है। अगर आपके पास रात के इस्तेमाल के लिए कोई छोटी टॉर्च या नाइट लाइट हो, तो इससे आप दूसरों को परेशान किए बिना, उनके डायपर को बदल सकते हैं। 

6. फर्स्ट एड किट 

लोशन, क्रीम, पेन किलर और छोटा मरहम आदि अपने साथ रखें। अगर सफर के दौरान बच्चे को चोट लग जाए, तो इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। थोड़ी अधिक तैयारी रखना अच्छा ही होता है। साथ ही बच्चे की कुछ आम दवाएं भी अपने साथ रखें ( खांसी, जुकाम, डायरिया, कॉलिक जैसी आम बीमारियों के लिए)।

7. फ्रंट स्लिंग 

जब आप एक से दूसरे स्टेशन या टर्मिनल में सफर कर रहे हों, तो अपने बच्चे को कैरी करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इससे लगेज के साथ आप इधर-उधर आराम से घूम सकते हैं और आपका बच्चा आपके नजदीक और सुरक्षित रहता है। 

8. इनफ्लैटेबल बाथ टब

आप जिस जगह रुकते हैं, वहाँ का बाथरूम या बाथ टब आपके बच्चे के लिए साफ हो, ऐसा जरूरी नहीं है। ऐसे में अगर इनफ्लैटेबल टब साथ हो, तो उसे झटपट लगाना और बच्चे को नहलाना आसान होता है। साथ ही यह आसानी से आपके लगेज में आ भी जाता है। 

9. दूध की बोतल

चाहे फार्मूला हो या ब्रेस्टमिल्क, अपने साथ अलग से एक बोतल रखना अच्छा होता है। अगर बच्चे को अचानक भूख लग जाए और आप इस स्थिति में ब्रेस्टफीड कराने में सहज न हों, तो इस बोतल का इस्तेमाल हो सकता है। 

10. आरामदायक टोपी

बाहर सफर करने के दौरान बच्चे को तेज धूप लग सकती है, इसलिए उनके लिए सुंदर और आरामदायक हैट रखना उपयोगी होता है। इससे आप बिना किसी चिंता के बच्चे को घूमने के लिए छोड़ सकते हैं। 

11. एक्स्ट्रा कपड़े

हाँ, आपके बैग में रखे कपड़े आपके बच्चे के लिए काफी होंगे, ऐसा जरूरी नहीं है। बच्चे अक्सर कपड़ों पर कुछ न कुछ गिरा लेते हैं या अगर किसी कारणवश उनका डायपर लीक हो जाता है, तो ऐसे में एक्स्ट्रा कपड़े ही काम आते हैं। इसलिए बच्चों के कुछ कपड़े हैंडी रखने चाहिए, ताकि उन्हें आसानी से बदला जा सके। 

12. बेबी मॉनिटर

अगर आप छुट्टियां बिताने के लिए बाहर जा रहे हैं, तो वहाँ भी आप बच्चे के साथ बंधे रहना पसंद नहीं करेंगे। ऐसे में अगर बच्चा बेडरूम में सो रहा है, तो आप बेबी मॉनिटर का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने कमरे की बालकनी में आराम से जूस का आनंद उठा सकते हैं। 

13. नेल क्लिपर

बच्चे के नाखून हमेशा छोटे और साफ होने चाहिए और अगर नेल क्लिपर साथ हो, तो यह एक उपयोगी उपकरण के रूप में भी काम आ सकता है, इसलिए इसे हमेशा साथ रखें। 

14. पहचान पत्र

अपने और अपने बच्चे की सही पहचान और माता-पिता होने के सबूत के तौर पर तस्वीरें और डाक्यूमेंट्स रखना उचित होता है। 

15. फार्मूला के पैकेट

बहुत सारा खाना इकट्ठा करके रखने के बजाय, फार्मूला के पैकेट कैरी करना बेहतर होता है। इससे आप अगली ट्रिप पर जाने से पहले इन्हें झटपट पकाकर बच्चे को खिला सकते हैं। 

16. बेबी वाइप्स 

अगर छोटे बच्चे साथ हों, तो इनकी बहुत ज्यादा जरूरत पड़ सकती है। और सफाई और हाइजीन के महत्व को ध्यान में रखते हुए इन्हें हमेशा बड़ी मात्रा में अपने साथ रखना चाहिए। 

17. स्विमिंग कॉस्टयूम

अगर आपके बच्चे की उम्र सही है, तो उनके लिए छोटा सा स्विमिंग सूट अपने साथ रखें। इससे आप पूल में एक साथ समय बिता पाएंगे। 

18. खिलौने 

सफर के दौरान आपको चाहे कितना भी मजा आए, पर आपका बच्चा बहुत ज्यादा और बहुत जल्दी बोर हो जाता है। इसलिए उनके पसंदीदा खिलौने या रैटल को हमेशा साथ रखें। इससे बच्चा खेलने में व्यस्त भी रहेगा और खुश भी रहेगा। 

19. नाइट ड्रेसेस

अपने साथ हमेशा बच्चे को रात को पहनाने के लिए कुछ ऐसे कपड़े रखें, जिन्हें पहनाना भी आसान हो, जो आरामदायक भी हों और साथ ही ये बच्चे को गर्माहट भी दें, ताकि वह रात को आराम से सो पाए। 

20. डिश सोप 

सफर के दौरान कई बार किसी कप या चम्मच को धोने की जरूरत पड़ सकती है। अगर आपके साथ बर्तन धोने का एक साबुन रहेगा, तो आपके पास मौजूद बर्तनों को साफ रखना आसान हो जाएगा। 

21. थर्मामीटर

अगर आपका बच्चा सफर के दौरान बीमार पड़ जाए, तो थर्मामीटर के इस्तेमाल से उसका बुखार चेक किया जा सकता है और डॉक्टर से बात करके सही कदम उठाने में मदद मिल सकती है। इसलिए इसे हमेशा साथ रखना चाहिए। 

22. डिसइनफेक्टिंग जेल

हर बार हाथ धोने के लिए बेसिन तक दौड़ने से अच्छा है, अपने साथ एक सैनिटाइजर रखना। इससे आप झटपट  अपने और बच्चे के हाथ साफ कर सकते हैं। 

23. पैसिफायर 

बच्चा हर वक्त भूखा तो नहीं रहता, लेकिन अगर आपके साथ एक पैसिफायर हो, तो मुश्किलें दूर रहती हैं और रात को आराम से सोया जा सकता है। 

24. टीदिंग रिंग

अगर बच्चे के दाँत निकल रहे हैं, तो टीदिंग रिंग साथ रखने से आपका बच्चा हर किसी चीज को चबाने की कोशिश नहीं करेगा। 

25. किताब

अगर आपके साथ सुंदर तस्वीरों वाली एक किताब हो, तो बच्चा सफर के दौरान आकर्षक तस्वीरों को देख कर अपना समय बिता सकता है और आनंद उठा सकता है। 

ध्यान में रखने के लिए कुछ टिप्स: 

  • पहले से ही तैयारी रखें और साथ रखने वाली सभी जरूरी चीजों की एक लिस्ट बनाएं। 
  • इन सभी चीजों को कैरी करने के लिए एक वाटर प्रूफ बैग का इस्तेमाल करें। 
  • बच्चे के कपड़ों का एक सेट हमेशा हैंडी रखें। 
  • दवाओं और लिक्विड को प्लास्टिक के पाउच में अलग से रखें। 
  • बच्चे के हर कपड़े को एक अलग कंपार्टमेंट में रखें। 
  • एक ट्रैवल चार्जर और एक्स्ट्रा बैटरी को हमेशा हैंडी रखें। 
  • सफर के दौरान एक नाइट लाइट आपकी सबसे अच्छा दोस्त हो सकती है। 
  • अपने और बच्चे के लिए एक इमरजेंसी फोन नंबर हमेशा साथ रखें। 

बच्चे के लिए सफर एक नया अनुभव होता है और सबसे बेहतर है, कि वह भी इसका आनंद उठाए। कुछ बातों को ध्यान में रखकर और हमेशा सफाई और आराम का ध्यान रखकर, आप और आपका बच्चा एक मजेदार ट्रिप का आनंद उठा सकते हैं और मीठी यादें बना सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों की त्वचा की देखभाल करने की एक सही गाइड
कपड़े के डायपर वर्सेस डिस्पोजेबल डायपर – आपको किसे चुनना चाहिए?
बच्चों के लिए नेचुरल सनस्क्रीन – कैसे बनाएं और उपयोग करें?