बच्चे के लिए आया चुनने के 6 टिप्स

बच्चे के लिए आया चुनने के 6 टिप्स

बच्चे की देखभाल किसी अनजान के हाथ में देते समय यह समझना आवश्यक है कि यह काम थोड़ा गंभीर है। कई पेरेंट्स को अपने बच्चे के लिए एक विश्वसनीय आया खोजने में दिक्क्तें होती हैं जो उसका अच्छी तरह से ध्यान रखे। यह एक कठिन निर्णय है पर कभी-कभी सिर्फ यही विकल्प बचता है। यहाँ पर बच्चे के लिए एक सही आया कैसे खोजें इसे जानना बहुत जरूरी हो जाता है। 

सभी जरूरतों को पूरा करने व बच्चे की आवश्यकताएं पूरी करने के लिए कई पेरेंट्स बाहर जाकर काम करते हैं। यह दिनचर्या उनके लिए कोई भी विकल्प नहीं छोड़ती है पर बच्चे की अच्छी देखभाल हो सके इसलिए आया रखना भी जरूरी है। हालांकि एक विश्वसनीय आया खोजना बहुत कठिन काम है ताकि बच्चा सुरक्षित रहे और उसकी बेहतर देखभाल हो सके। 

सौभाग्य से कुछ एजेंसी और सर्विस की मदद से पेरेंट्स अपने बच्चे की देखभाल के लिए एक सही आया खोज सकते हैं। ज्यादातर एजेंसी ऑनलाइन मिल जाती हैं और इसमें आम फीचर्स होते हैं जिससे पेरेंट्स को उनकी चॉइस के अनुसार ही पूरी जानकारी मिलती है। कई बार प्राइवेट एजेंसी की मदद से खोजने के बजाय खुद से ही आया खोजना सुरक्षित होता है।

यदि आप हायरिंग एजेंसी से आया चुनने जा रही हैं तो यहाँ पर इसके कुछ फायदे बताए गए हैं, आइए जानें;

1. सुरक्षा 

आया चुनने के लिए सबसे पहले आप सेफ्टी के बारे में सोचें। आया बच्चे की पूरी देखभाल करेगी और पूरे समय उसके साथ ही रहेगी इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि बच्चा आया के साथ सेफ है। एजेंसी बैकग्राउंड वेरिफिकेशन देती हैं, मांग पर इंटरव्यू कराती हैं और बदलने की गारंटी भी देती हैं। इससे पेरेंट्स का बहुत सारा पैसा व समय बचता है और बच्चे की चिंता खत्म करने में मदद मिलती है। 

2. निर्भरता 

बच्चे की देखभाल करने के लिए पूरे ध्यान की जरूरत होती है और पेरेंट्स ऐसी आया चाहते हैं जो सिर्फ बच्चे पर पूरा ध्यान ही न दे बल्कि प्रोफेशनल तरीके से व पूरी जिम्मेदारी के साथ काम करे। ज्यादातर एजेंसी आया शॉर्टलिस्ट करती हैं और इसके आधार पर ही निर्भरता सुनिश्चित करती हैं। 

3. तुरंत प्रतिक्रिया देना 

कभी-कभी कई कारणों से पेरेंट्स को तुरंत आया की जरूरत पड़ जाती है। कुछ अच्छी एजेंसी तुरंत सर्विस प्रदान करती हैं और आपके लिए एक आया का इंतजाम करने में मदद करती हैं। इससे आपका समय बचता है और चिंता खत्म हो जाती है। 

इ-कॉमर्स की मदद से ऑनलाइन एजेंसी बहुत आम हो चुकी हैं और वे आवश्यकताओं के अनुसार सही विकल्प प्रदान करती हैं। पर आप फ्रॉड एजेंसी से बचकर रहें। यदि आप आया के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहती हैं तो इसके कुछ तरीके हैं, आइए जानें;

  • आप अपने पड़ोसियों व दोस्तों से सलाह ले सकती हैं और इस बारे में उनकी राय जान सकती हैं। साथ की महिलाओं के अनुभवों से आपको यह निर्णय लेने में काफी मदद मिलेगी। 
  • आप हायरिंग एजेंसी या कस्टमर केयर फोरम में चुनी हुई आया या नैनी के रिव्यु चेक करें। 
  • आया ने पहले जहाँ पर भी काम किया है उनके यहाँ कॉल करके या जाकर जरूर पूछें। उसके जानने वाले लोगों से पूरी जानकारी लेना भी एक अच्छा तरीका है। 

बच्चे के लिए आया चुनने के 6 टिप्स 

अब आप जानती हैं कि एजेंसी से कॉन्टेक्ट करके एक आया कैसे चुनी जाती है पर नैनी या आया चुनते समय अन्य बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। आपको कैसी आया चाहिए और इसके लिए कैसा अनुभव होना चाहिए यह समझना भी बहुत जरूरी है। कोई एक आया चुनते समय आप निम्नलिखित बातों का ध्यान जरूर रखें, आइए जानें;

1. काम का अनुभव होना

ऐसी आया खोजना कठिन है जिस पर आप भरोसा कर सकती हैं – बच्चे के साथ पूरी तरह से सावधान रहना कठिन है! इसलिए सिर्फ एक इंटरव्यू में आप कोई भी आया नहीं चुन पाएंगी पर उसके पिछले काम के बारे में जानने से आपको जरूर मदद मिल सकती है। आपकी आया जहाँ पहले काम करती थी उनका फोन नंबर लें और उनसे जानकारी लें। एजेंसी जाएं और काम के अनुभव के बारे में जानने का प्रयास करें।

2. उम्र 

बच्चे की देखभाल में किसी की भी एनर्जी खत्म होती है। आप वास्तव में किसी वृद्धा को रखना नहीं चाहेंगी जो यह काम ठीक से न कर सके। साथ ही आप बहुत छोटी उम्र की और बिना अनुभव वाली आया भी नहीं रखेंगी। आपको ऐसी आया रखनी चाहिए जिसके अपने बच्चे हों और जिसके पास बच्चे संभालने का अनुभव भी हो। 

उम्र

3. जिम्मेदारी का एहसास होना

नैनी की भूमिका के लिए आपको एक जिम्मेदार महिला की जरूरत है। इसके लिए आप पहले आया के सामने एक स्थिति रखें और पूछें कि वह ऐसे में कैसी प्रतिक्रिया देगी। यह जिम्मेदारी परखने का एक बिलकुल सही तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि बच्चा बीमार है और आपसे बात नहीं हो पा रही है तो उसे क्या करना चाहिए? आदर्श रूप से ऐसी स्थिति में उसे डॉक्टर को फोन करना चाहिए या बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए। 

4. बच्चों से लगाव होना

बच्चे की देखभाल के लिए ऐसी आया रखें जिसे बच्चों से प्यार हो। टेस्ट के लिए आप इंटरव्यू के दौरान बच्चे को उसके पास छोड़ें और देखें कि वह उसके साथ कैसा व्यवहार करती है। यद्यपि कुछ ऐसी होती हैं जो बच्चे से प्यार करने का सिर्फ दिखावा करती हैं पर एक माँ होने के नाते आप यह समझने में सक्षम होंगी कि कौन सी आया बेस्ट है।  

5. साफ-सफाई रखना

बच्चों को आम बीमारियां बहुत जल्दी होती हैं और कई बार बहुत सारी आया हाइजीन का ध्यान नहीं रखती हैं। इंटरव्यू में एक आया खुद को कैसे प्रेजेंट करती है इससे आपको उसकी हाइजीन के बारे में जानकारी मिलेगी। आप उससे यह भी कहें कि बच्चे के आसपास किस लेवल की साफ-सफाई होनी चाहिए यह उसकी जिम्मेदारी है। 

6. सुविधा का स्तर 

कुछ मेड्स होती हैं जो बच्चे को खाना खिलाने, नहलाने और सुलाने के लिए तैयार हो जाती हैं पर वे बच्चे के गंदे कपड़े धोने या उनकी पॉटी साफ करने के लिए तैयार नहीं होती हैं। यदि वो यह करने के लिए साफ मना कर दे या करने में झिझके तो आप अपना समय व्यर्थ न करें और किसी अन्य आया की खोज करें। 

हम आशा करते हैं कि ऊपर बताए हुए टिप्स से आपको बच्चे की देखभाल के लिए आया खोजने में आसानी होगी। यदि आपको शुरुआत में कोई आया नहीं मिलती है तो परेशान न हों। अच्छी आया मुश्किल से ही मिलती है। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप किसी भी चीज से समझौता न करें क्योंकि यह आपके बच्चे की देखभाल के लिए है। यदि आप आया नहीं खोज पाती हैं तो कुछ अन्य विकल्प भी हैं जिनका उपयोग आप कर सकती हैं, जैसे डे केयर, क्रेश और नर्सरी। 

आप आया खोजने या बच्चे को डे केयर में भेजने का निर्णय किसी और को न लेने दें व खुद ही लें। आप एक माँ हैं और आपको पता है कि बच्चे के लिए क्या सही होगा। यदि अन्य लोग इसके बारे में नहीं समझ पाते हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि आपके लिए बच्चे को मैनेज करना ज्यादा जरूरी है।